Business

फर्नीचर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

फर्नीचर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

फर्नीचर बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो लोगों को सुविधा प्रदान करने वाला बिजनेस है फर्नीचर के बिजनेस में अच्छी खासी इनकम की जा सकती है हैं फर्नीचर हर घर की जरूरत होता है लोग समय के साथ भौतिक सुविधाओं को ज्यादा महत्व दे रहे हैं। घर में तरह-तरह के फर्नीचर का उपयोग कर रहे हैं

हर व्यक्ति के यहां मेज कुर्सी स्टूल सोफा तखत फोल्डिंग लकड़ी की खिड़की दरवाजे ऐसे कई प्रकार के लकड़ी से बने सामानों की जरूरत पढ़ती रहती है। और हर व्यक्ति को उसकी जरूरत भी रहती हैं। क्योंकि हर सामान लोहे का स्टील का नहीं हो सकता लोग लकड़ी के  फर्नीचर तथा लकड़ी से बनी सामानों से घर की शोभा को बहाने के लिए ज्यादा तवज्जो देते हैं।

आमतौर पर घरों में बैठने उठने तथा लेटने के लिए उपयोग होने वाले सामान लकड़ी के ही होते हैं लकड़ी के फर्नीचर का बिजनेस लोगों की घरों की जरूरी लकड़ी के फर्नीचर  तथा सामान को उपलब्ध कराने  के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस मॉडल है। यदि आप भी कोई ऐसा बिजनेस प्लान कर रहे हैं

जिसमें इनकम ज्यादा हो और घर  जरूरतों से जुड़ा हो इसकी डिमांड 12 महीने बनी रहे धंधे में कभी मंदी न हो तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही शानदार तथा किफायती बजट में शुरू करने वाला एक जगह रह कर अच्छी इनकम कमाने वाला बिजनेस प्लान साबित होगा।

यदि आपको बिजनेस के बारे में कुछ नहीं जानकारी अभी आपको नहीं पता कि फर्नीचर मेकिंग बिजनेस कैसे किया जाता है। और इसमें क्या जरूरी होता है कितना खर्च लगता है कैसे शुरू किया जाता है इसकी जानकारी नहीं है तो हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि आप फर्नीचर के बिजनेस को कैसे स्टार्ट करके घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं चलिए शुरू करते हैं ……

क्या है फर्नीचर मेकिंग बिजनेस प्लान

what is furniture making business plan in Hindi –  फर्नीचर मेकिंग बिजनेस प्लान का मतलब होता है कि घरों में उपयोग होने वाले बैठने तथा लेटने के लिए उपयोग की जाने वाली फर्नीचर सोफा सेट, कुर्सी, विश्राम करने से जुड़े तखत

कपड़ों को रखने सामानों को रखने के लिए लकड़ी की अलमारी दुकानों में डेकोरेशन के लिए उपयोग की जाने वाली अलमारी काउंटर डेस्क टेबल डाइनिंग टेबल स्टडी टेबल कई तरह के विभिन्न प्रकार के सामान घर में यूज होते हैं।

लकड़ी के बैठने के लिए अलग विश्राम करने के लिए अलग आने के लिए अलग करने के लिए अलग काम करने के लिए अलग अलग और डिजाइन फर्नीचर घरों में यूज होते हैं प्लास्टिक से बने मैच कुर्सी टेबल भी आते हैं किंतु लोगों को ज्यादातर लकड़ी के बने फर्नीचर तथा लंबे समय तक चलने वाले लकड़ी के सामान ही पसंद आते हैं

प्लास्टिक के सामानों में ना ही ज्यादा मजबूती रहती है ना ही गुणवत्ता  होती है कि वह लंबे समय तक चल सकें । इसलिये लिए लोग लकड़ी से बने करनी फर्नीचरो को ज्यादा तवज्जो देते हैं।

फर्नीचर मेकिंग बिजनेस से लाभ

Benefit from furniture making business in Hindi –

  • मार्केट में फर्नीचरो की मांग हमेशा बनी रहती है चाहे वह किसी को लेने देने के लिए हो या घर में आराम तथा शोभा बढ़ाने के लिए हो शादी विवाह में लोग लड़की के दहेज के रूप में उसे फर्नीचर का सारा सामान उपलब्ध कराते हैं।
  • इसमें मेज कुर्सी टेबल सोफा सेट स्टूल सिंगारदान सिंगल बेड डबल बेड यहां तक कि सामानों को रखने के लिए भी बक्से के रूप में फर्नीचर से बने लकड़ी से बने सामानों को दिया जाता है।
  • इस तरह से आप फर्नीचर के बिजनेस पोटेंशियल को समझ सकते है। लोगों के घर के जरूरतों से जुड़ा होने की वजह से बिजनेस बेहद ही खास है। इसमें 12 महीने बिक्री इन कम के चांसेस बने रहते हैं।
  • बजट भी ज्यादा नहीं लगता इन्वेस्टमेंट आपके हिसाब से तय किया जाता है। कि आप कितना बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं और यह एक जगह घर रहकर किया जाने वाला लोगों की शौक तथा जरूरत दोनों ही चीजें फर्नीचर से जुड़ी होती हैं।
  • ज्यादातर लोग प्लास्टिक के समान उपयोग करने से बेहतर लकड़ी के सम्मान को यूज करना तथा घर में रखना पसंद करते हैं। क्योंकि लकड़ी के सामान ज्यादा दिन तक चलने तथा घर की शोभा बढ़ाने आरामदायक सुविधा देने के लिए लकड़ी के फर्नीचर का उपयोग ज्यादा किया जाता है।
  • सामान्य तौर पर यदि लोगों का परिवार अच्छे लेवल पर है। तो उनके घरों में आप तरह-तरह के फर्नीचर देखने को मिलेंगे । डिजाइनिंग फर्नीचर मिलते हैं उनके यहाँ प्लास्टिक के बने कुर्सी मेंज आप को कम देखने को मिलेंगे।

क्योंकि फर्नीचर की वजह से भी उनकी रहीसी  समझ में आती है। उन्हें भी लगता है कि अच्छे डिजाइनिंग फर्नीचर  घर में होंगे तो लोगों को उनकी हैसियत का पता चलेगा।  घर  की खूबसूरती भी बढ़ेगी लकड़ी के फर्नीचर थोड़ा सा महंगे जरूर होते हैं किंतु यह बहुत टिकाऊ  लंबे समय तक खराब नहीं होते इसलिए लोगों की मांग को पूरा करने के लिए आपको फर्नीचर मेकिंग बिजनेस करना चाहिए।

कैसे शुरू करें फर्नीचर मेकिंग बिजनेस

how to start furniture making business in Hindi –

फर्नीचर बिजनेस प्लान हो या कोई भी बिजनेस प्लान शुरू करने से पहले हमें कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप बिजनेस करना चाह रहे हैं आपका बिजनेस फर्नीचर का काम है और आपको फर्नीचर  का काम काम नहीं आता तो आप क्या करेंगे। अब आपने मन बना लिया है। तो आपको बिजनेस करना ही चाहिए इसलिए आपको बढ़ई का काम नहीं आता आपको फर्नीचर मेकिंग बिजनेस करने में दिक्कत आ रही है आपको फर्नीचर बनाने का ज्ञान नहीं है इस वजह से आप अपना मन छोटा कर ले ऐसा ठीक नहीं होता।

काम नही आता तो क्या करें

यदि आपको बढ़ई का या फर्नीचर बनाने का काम नहीं आता तो आपको मन छोटा करने जरूरत नहीं आपको ऐसे लोगों को अपने साथ रख लेना चाहिए जो फर्नीचर के काम में निपुण होते हैं। जिनको फर्नीचर बनाना आता है। आप उनको अपने बिजनेस में जोड़कर फर्नीचर का काम भी शुरू कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं है

कि आप पेसे से बढ़ाई या लोहार हो। फर्नीचर का बिजनेस दूसरे कास्ट के भी लोग करते फर्नीचर का बिजनेस एक बिजनेस मॉडल है। इसे हर वर्ग के हर जाति के लोग करते हैं।

क्योंकि इसमें प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा होता है और ज्यादातर बिजनेसमैन इसी तरह के बिजनेस को करना पसंद करते हैं। जिनकी डिमांड  मार्केट में हमेशा बनी रहे इसलिए आपके जरूरी नहीं है। कि आपको काम आता ही हो।

आप किसी को हायर करके अपने अंडर में रखकर पगार देकर भी काम करवा सकते हैं। फर्नीचर बनाने का आपको सीखने या प्रशिक्षण लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी आपका समय बचेगा केवल पैसे की वजह से आप अपने बिजनेस को चला भी पाएंगे।

फर्नीचर मेकिंग बिजनेस के लिए बिजनेस रणनीति

Business Strategy for Furniture Making Business in Hindi – जैसे कि हम कोई बिजनेस शुरू करने वाले हैं तो उसमें हमें फायदा कितना होगा घाटा जितना होगा शुरू करने के लिए पैसे इन्वेस्टमेंट कितना लगेगा बिजनेस का स्कोप है या नहीं मार्केट में जो प्रोडक्ट बेचने वाले हैं उनकी डिमांड है या नहीं।

साथ ही बड़े लोगों को टारगेट करने के लिए डिजाइनिंग के समान अपने दुकान में ऐड करने चाहिए जिससे कि लोगों का ध्यान आकर्षित हों क्योंकि बड़े लोग जिनके पास पैसे होते हैं। रईस लोगों के पास उन्हें डिजाइन

हर वर्ग का आदमी फर्नीचर अफोर्ड नहीं कर सकता यदि आप अपनी दुकान में हर तरह के फर्नीचर रखेंगे तो आप सभी को टारगेट कर सकते हैं। आप सभी वर्ग के लोगों को उनके जरूरत के फर्नीचर उपलब्ध करा सकते हैं आपकी दुकान में स्कूल से लेकर स्टूल से लेकर अलमारी तथा सोफा सेट या और डिजाइनिंग फर्नीचर शॉप में उपलब्ध हैं

तो आपके पास छोटा बड़ा आदमी कब आएगा और आपको ध्यान भी देना चाहिए कि अपने साथ में आप सभी चीजें उपलब्ध कराएं जिससे की आपके ग्राहक वापस न जाने पाए।

लोकेशन का  चयन

Selection of location in Hindi – जगह लोकेशन कैसी है इलाका कैसा है आपको ऐसी जगह फर्नीचर मेकिंग बिजनेस शुरू करना चाहिए जहां पर अच्छी बस्ती हो इलाका हो कस्बा हो अच्छे लोग रहते हो जोक वास्तव में फर्नीचर खरीदने वाले लोग हैं। क्योंकि इसके लिए आपको छोटी चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए ।

आपको अपनी दुकान बिजनेस के लिए जगह का चयन करना चाहिए जहां पर आवागमन आसान हो मार्केट प्ले स्टोर भीड़भाड़ वाला इलाका हो लोगों को आप तक पहुंचने में आसानी हो।

लोग ज्यादा से ज्यादा आपके बिजनेस को जान पाएं ऐसी जगह पर दुकान होगी जहां पर लोग आपकी दुकान में आसानी से पहुंच पाएंगे। तो आपके इनकम के चांद से भी ज्यादा बढ़ेगी क्योंकि जब तक कोई भी आपके बिजनेस को जाने गा नहीं तो आपकी इनकम कैसे होगी इसलिए आपको लोकेशन जगह का चुनाव बड़े ध्यान पूर्वक करना चाहिए।

 फर्नीचर मेकिंग बिजनेस के लिए जगह

Space for furniture making business in Hindi – फर्नीचर मेकिंग बिजनेस में आपको जिन चीजों की जरूरत पड़ेगी सबसे पहले उसमें सबसे पहले बात आती है कि आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए जगह है या नहीं जगह होना महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि जहां पर आप बिजनेस शुरू करेंगे

उसके लिए आपको खुद की जमीन या किराए पर ली गई जमीन का होना जरूरी होता है। वहीं पर आपको बिजनेस शुरू करना होता है इसके लिए आपको बड़े हाल की जरूरत पड़ेगी।

जहां पर आपको लकड़ी से बने सामानों को तथा समान तैयार करने के लिए एक अलग से कमरे की जरूरत पड़ेगी जहां पर आप फर्नीचर  की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करेंगे। जहां पर  लकड़ी के सामानों को बनाएंगे हेल्परों की मदद से इसके लिए भी आपको कमरे की आवश्यकता पड़ेगी। आपका दुकान यदि मेन मार्केट में है सड़क में हैं हाईवे के सड़क के नजदीक है ।

आपको अपनी दुकान में डेकोरेशन भी करना पड़ेगा।

You will also have to do decoration in your shop. in Hindi – उसे सुव्यवस्थित तरीके से शोरूम की तरह रखरखाव द्वारा तथा अपने तैयार किए गए सामानों को सही से तो सुव्यवस्थित ढंग से ग्राहकों को पेश करने के लिए दिखाने के लिए रखना चाहिए। जिससे  लोगों की इंगेजमेंट बढ़ेगी और प्रोडक्ट की बिक्री भी होगी।

फर्नीचर मेकिंग बिजनेस के लिए जरूरी सामान व मशीनरी

Necessary goods and machinery for furniture making business in Hindi – फर्नीचर मेकिंग बिजनेस के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है इस में उपयोग होने वाले सामान का और समान  बनाने के लिए मशीनरी इन दोनों चीजों की जरूरत पड़ेगी।

आपको मुख्य रूप से इन दोनों केऊपर अपना फोकस रखना पड़ेगा इसी पर निर्भर करेगा कि आप की दुकान कैसी होगी और आप इतना सामान रख पाएंगे जरूरी सामानों की बात करें तो

  • इसमें आपको फर्नीचर बनाने के लिए तरह-तरह की लकड़ियों की जरूरत पड़ेगी
  • नींम जामुन शीशम आम महुआ गूलर जैसे बड़े पेड़ो की लकड़ियों की जरूरत पड़ती है जो आपके पास लकड़ी के सामानों के लिए बनाने के लिए लगेंगे।
  • यह लकड़ियां आपको बड़ी मात्रा में मार्केट से खरीद सकते हैं तरह-तरह के विभिन्न प्रकार की लकड़ियों के सामानों की मांग मार्केट में अलग-अलग प्रकार के रेटों से तय होती है।
  • किसी को मजबूत लकड़ी का सामान बनवाना होता है किसी को सस्ती लकड़ी का सस्ते दाम पर सामान बनवाना पसंद होता है।
  • उस हिसाब से आपके पास सारी लकड़ी उपलब्ध होनी चाहिए ग्राहकों के हिसाब से आपको सामान तैयार करके उन्हें बेचना चाहिए ।
  • साथ में सामान तैयार करने के लिए आपके पास प्लाईवुड सनमाइका फेवीकोल तारपीन का तेल छोटी बड़ी कील लकड़ी से बने बुरादे पेंट वार्निश आदि सामानों की जरूरत पड़ती है।

 फर्नीचर मेकिंग बिजनेस प्लान में उपयोग होने वाले मशीनरी

Machinery used in Furniture Making Business Plan in Hindi – फर्नीचर ओं को तैयार करने के लिए आपके पास मशीनरी  की जरूरत पड़ती है जिससे कि आप पर फर्नीचर को तैयार कर सकें। इसके लिए आपको विभिन्न प्रकार के औजारों की आवश्यकता पड़ती जिसमें

  • छेनी हथोड़ा
  • बसूली
  • छोटी आरा मशीन
  • रंदा करने के लिए छोटा बड़ा रंदा
  • लकड़ी बराबर करने वाली सामान
  • आरी ब्लेड काटने छीलने वाले औजार
  • नापने वाले औजार
  • छेद करने के लिए औजार
  • रुखान
  • मोल्डर

कितना आएगा खर्च फर्नीचर मेकिंग बिजनेस प्लान में

How much will it cost to make a furniture making business plan? in Hindi – यदि बिजनेस में खर्च की बात करें तो फर्नीचर मेकिंग बिजनेस में खर्च आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपना बिजनेस कितने अच्छे लेवल पर शुरू करना चाहते हैं।

शुरुआत यदि अच्छी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अधिक बजट की जरूरत पड़ेगी और सामान्य तौर पर छोटे से शुरुआत करनी चाहते हैं तो उसके लिए आपको अलग बजट की जरूरत पड़ती है।

बड़े लेवल पर बिजनेस करने के लिए आपके पास कई तरह के फर्नीचर से जुड़े डिजाइनिंग के महंगे फर्नीचर उपलब्ध होने चाहिए। जिन्हें आप बड़े लेवल के लोगों के लिए अपने स्टोर में रख पाए आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि जब आप बड़े लेवल पर बिजनेस शुरू करेंगे तो उसमें बड़े वह रहीस लोग आएंगे

जिनको डिजाइन बहुत पसंद होता है डिजाइनिंग सोफा डिजाइनिंग टेबल डिजाइनिंग कुर्सियां आपके स्टोर में उपलब्ध होनी चाहिए। बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छे लेवल पर आपके पास 4 से ₹500000 का बजट होना चाहिए यदि आप बड़े बिजनेस के तौर पर शुरू करना चाहते हैं।

बाकी छोटे बिजनेस में करने के लिए आप ₹100000 में भी  अच्छी दुकान चला सकते हैं जरूरी सामान इतने में उपलब्ध हो जाएंगे जिसमें सामान्य बिना डिजाइन वाले सामानों को आप लोगों को उपलब्ध करा पाएंगे यदि आपके पास बजट कमी है तो ₹100000 आप भी उसकी शुरुआत कर सकते हैं ।

फर्नीचर बनाने का लाइसेंस फर्नीचर उद्योग मशीन कारपेंटर फर्नीचर डिजाइन कारपेंटर का काम चाहिए फर्नीचर की दुकान का नाम प्लाईवुड बिज़नेस प्लान इन हिंदी फर्नीचर वर्क कारपेंटर द्वारा फर्नीचर बनाकर बेचना कौन सी क्रिया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button