कैलोरी को शरीर से कम करने के लिए घरेलू उपाय

कैलोरी को शरीर से कम करने के लिए घरेलू उपाय

वैसे तो कैलोरी हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण स्रोत होता है लेकिन यदि या ज्यादा होने लगे तो कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न करने लगती है। कैलोरी हमें उसने ही चाहिए होती है जितनी शरीर को जरूरत ह। ज्यादा बनने लग जाएगी कैलोरी तो वह हमें कई तरह की बीमारियां दे सकता है। जैसे हमारे शरीर में मोटापा बढ़ जाएगा साथ में दिक्कत आने लगेगी अस्थमा की दिक्कत हो सकती है। लीवर में कई तरह की दिक्कतें आ सकती हैं शरीर में गर्मी हमेशा बनी रहने के कारण कई तरह से स्किन डिसीज भी होने लगेगी कैलोरी ज्यादा रहने से पूरे शरीर में चर्बी ज्यादा हो जाएगी।

जो की सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होती कैलोरी हमें आवश्यक होती है। बेहद महत्वपूर्ण होती है किंतु कितनी कैलोरी हमें जरूरत होती है।जितनी हमारी शरीर की क्षमता हो बाकी कैलोरी को हमें शरीर में नहीं रखना चाहिए यदि शरीर में दुष्प्रभावों से बचना कैलोरी बढ़ने के कारण यही होते हैं। कि बैठे-बैठे ऐसी चीजों का सेवन करना जो पचने में भारी होते हैं। तथा बार बार भोजन में वजन चीजों को खाने तेल मसाला बॉडी मसल्स बनाने वाले प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल किसी भी चीज की ओवरईटिंग करना।

शरीर में उर्जा ज्यादा बने इसके लिए डाइट ज्यादा लेना जो कि हमारे लिए हेल्पलेस साबित होती है । यदि आप भी अधिक कैलोरी की समस्या से जूझ रहे हैं शरीर में अधिक कैलोरी हो जाने की वजह से आप को समझते हैं पैदा हो रही हैं तो आज हम आपको बताने वाले कि आप घरेलू उपाय करके कैसे अपने कैलोरी को शरीर से कम कर सकते हैं। और हमारे शरीर को जितनी कैलोरी चाहिए उतने ही रख सकते हैं यदि आपको जानकारी पूरी चाहिए तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है कैलोरी को शरीर से कम करने के घरेलू उपाय

what is treatment of reduce calories from body at home – कैलोरी शरीर में बैलेंस में रहनी चाहिए यदि हमें शरीर में बैलेंस बनाए रखना है तो कैलोरी भी हमें इतनी ही रखनी होती है। कैलोरी यदि ज्यादा हो गई है शरीर में आप मेहनत नहीं करते जितना खाते हैं उतनी मेहनत नहीं करते तो कैलोरी इकट्ठा होती जाएगी और आपके शरीर में दिक्कतें होनी शुरू हो जाएगी। यह कई प्रकार से दिक्कत पैदा करने लगती है कई डिसीज शरीर में आने लगती हैं हमारे स्वस्थ जीवन के लिए कैलोरी महत्वपूर्ण होती है। किंतु जितनी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है उतनी ही हम कैलोरी को अफजल कर पाते हैं बाकी की कैलोरी हमारे शरीर में हमारी क्षमता को हटाने का काम करने लगती है। हमें मोटापे से सांस की बीमारी से अस्थमा से सर दर्द पेट की बीमारियां जोड़ों के दर्द स्थिति पैदा करने लगती है। जो कि बेहद हमारे सभी के लिए नुकसानदायक है और यह नहीं होना चाहिए।

हमें किसी भी कीमत पर अपने शरीर में ज्यादा कैलोरी को कम करने की संभव प्रयास करने चाहिए और यह कार्य आप घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी मार्केट में देखने वाले किसी भी भ्रामक प्रचार के चक्कर में नहीं पड़ना आप घर में ही घर की चीजों में ही ऐसी चीजों को ढूंढ सकते हैं। जो आपकी शरीर की कैलोरी को खत्म करने में मदद करेगा और जितनी आपको जरूरत है उतनी ही कैलोरी आपके शरीर में दिखेगा ।कैलोरी बढ़ते जाएगी और आप ध्यान नहीं देंगे तो शरीर आपका पूरी तरीके से डिसबैलेंस हो जाएगा आप एकदम से  बीमारों की तरह हो जाएंगे। इसलिए आपको समय रहते पहले भी कुछ कम करने के उपायों के बारे में सोचना चाहिए इसीलिए हम आपके लिए घरेलू उपाय लाए हैं ताकि आपको कोई भी साइड इफेक्ट ना हो और आप घर बैठे बिना किसी खर्च के अपने शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी को बाहर निकाल पाएं और सामान्य जीवन जी पर तमाम बीमारियों से भी बच पाए।

कैलोरी ज्यादा होने के क्या कारण होते हैं

  • शरीर में यदि अपने शरीर में हम कैलोरी की ज्यादा मात्रा की बात करें तो इसके होने का कारण सबसे ज्यादा होता है हमारा खान पीएन हमारी दिनचर्या तथा हमारा रहन सहन कैलोरी हमारे शरीर में तभी ज्यादा होती है।
  • जब हम किसी भी चीज को हद से ज्यादा प्रयोग करने लगते हैं खाना भी खाते हैं तो भूख से ज्यादा खाते हैं कसरत भी करते हैं तो हद से ज्यादा करते हैं। घरेलू चीजों को तरजीह नहीं देते मार्केट के पैकेट बंद सामानों को खाने में ज्यादा इंटरेस्ट रेट रहते हैं।
  • यदि आप किसी प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं शरीर को बलवान बनाने के लिए मार्केट के प्रोडक्टों का उपयोग कर रहे हैं घर के वजन को नहीं कर रहे हैं।
  • तथा ज्यादा देर तक खाने के बाद बैठकर काम कर रहे हैं मेहनत बिल्कुल नहीं कर रहे हैं एक जगह बैठकर वाला ज्यादा काम कर रहे हैं घूमने फिरने वाला कोई काम नहीं कर रहे हैं। शरीर से कैलोरी कम करने के उपाय नहीं कर रहे हैं।
  • शरीर में जितनी कैलोरी चाहिए उससे ज्यादा आप खाकर बढ़ा रहे हैं बिना मेहनत किए तो यह सब आपकी ही गलती है और आपकी गलती से कैलोरी शरीर में पढ़ती है। इसका कारण होता है कि आप कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं।
  • आपको चलने फिरने में सांस फूलने की दिक्कत हो जाती है आप उचाई नहीं चढ़ सकते आपको दमा अस्थमा भी हो सकता है आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है शरीर बेडौल हो सकता है यह सारे खतरे कैलोरी अधिक बनने की वजह से होते हैं।
  • यदि आप कैलोरी खर्च नहीं करेंगे जो कि मेहनत के द्वारा खर्च की जाती है तो आप कैलोरी की घातक समस्याओं से जकड़े रहेंगे इसमें कोई दो राय नहीं है।

 कैलोरी कम करने के घरेलू उपाय

शरीर से कैलोरी को कम करने के घरेलू उपाय की बात करें तो यह बेहद आसान काम है  घर में उपलब्ध होता है किंतु लोग मार्केट में भ्रामक प्रचार लुभावने पर चारों को देख कर घर की चीजों पर ध्यान नहीं देते इसीलिए वह हमेशा परेशानियों से घिरे रहते हैं। घर में इलाज की बात करें तो घरेलू इलाज बहुत इफेक्टिव होते हैं किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए कैलोरी की समस्या कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं होती। लेकिन यदि आप इस पर ध्यान नहीं देते तो कई प्रकार की समस्याएं पैदा जरूर कर सकती है। जितना हमारे शरीर को कैलोरी की जरूरत होती है उतना ही हमें कैलोरी रखनी चाहिए बाकी हमें नुकसान पहुंचाने का काम करती है। इसलिए समय रहते कैलोरी को कम करने के बारे में सोचना चाहिए।

 मार्केट की चीजों को खाना बंद करें

कैलोरी कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप घर के खाने को ज्यादा तरजीह देंगे मार्केट से बने प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल बिल्कुल कम कर देंगे पैकेट बंद भोजन मिर्च मसाले वाले भोजन फास्ट फूड इन सब चीजों का सेवन बिलकुल से कम कर देंगे। इन सब चीजों की जगह आपको घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना है जो कि आपके घर में उपलब्ध होता है हरी सब्जियां दाल फल आपको कैलोरी कम करने में मदद करेंगी। जबकि मार्केट में बने फास्ट फूड पैकेट बंद भोजन तैयार बैठे है आपको परेशानी में डालेंगे। इसलिए कैलोरी को कम करने के लिए आपको मार्केट कीजिए हमको खाना बेहद कम कर देना या बिल्कुल बंद कर देना ज्यादा ज्यादा घर में बनी चीजों का लेना उपयोग शुरू करना है।

 एक जगह बैठकर खाने की आदत छोड़े

दूसरी सबसे बड़ी दिक्कत यह आती है कैलोरी को बढ़ाने में यदि हम कुछ भी खा रहे हैं तो उसके बाद हम मेहनत करना भूल जाते हैं। खाने के बाद तुरंत लेट जाना बैठे बैठे काम करना एक्सरसाइज बिल्कुल ना करना कैलोरी को कम करने के लिए किसी भी प्रकार के सावधानी न लेना शरीर के प्रति लापरवाही बरतना उल्टा सीधा कुछ भी खाना तथा व्यायाम के नाम पर कोई एक्टिविटी ना करना। कैलोरी को कम करने के लिए मेहनत करना बेहद जरूरी होता है जो कि आमतौर पर लोग नहीं करते यही कारण है। कि आज कल कैलोरी ज्यादा बन हो रही हमारे शरीर में बढ़ती जाती है और समस्या बन जाती है कैलोरी को कम करना है तो आपको मेहनत करनी पड़ेगी एक जगह बैठकर खाने की आदत छोड़नी पड़ेगी।

 गरिष्ठ भोजन करने से बचें

लोग ज्यादा हैवी खाना खाना पसंद करते हैं जब कोई ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि गरीब खाना वजन दार खाना खाने से देर में पाचन होता है। और यह देर तक हमारे शरीर में बना रहता है दूसरे दिन सफाई नहीं हो पाती जो कि फिर जमने लगता है। यदि शरीर में कोई भी चीज जमेगी पाचक नहीं होगा तो कैलोरी अपने आप ज्यादा बढ़ेगी इसलिए आपको ऐसे भोजन को करना चाहिए जो आसानी से पच जाए और ज्यादा देर तक शरीर में अपच बनाने का कारण न बने यदि आपकी डाइट करेंगे चाहे जितने भी कैलोरी आपके शरीर में होगी धीरे-धीरे  आपका कम होने लगेगा जितने भी एक्स्ट्रा कैलोरी आपके शरीर में होगी और सारी बाहर निकलने शुरू हो जाएगी और आप और को हल्का महसूस करेंगे तथा शरीर में आपकी जरूरत के हिसाब से ही ऊर्जा बनेगी।

वॉटर इनटेक बढ़ाइए

शरीर में पानी की कमी से भी कैलोरी ज्यादा बढ़ जाती है कैलोरी को कम करने के लिए शरीर में वॉटर इनटेक को बढ़ा देना चाहिए जिससे शरीर की सफाई भी होती है। और कैलोरी कम करने में मदद मिले पानी पाचन को ठीक करता है और स्ट्रा चीजों को बाहर निकालता है। यदि आप पानी का सेवन पहले के मुकाबले ज्यादा कर देंगे तो ना ही आपको किसी प्रकार की बीमारी आएगी और ना ही आप शरीर में एक्स्ट्रा एक्स्ट्रा कैलोरी होगी वाटर इंटेक बढ़ाने से कई समस्याएं आपकी ठीक होंगे। यदि आपको ज्यादा कैलोरी की समस्या है आपका शरीर बैलेंस में नहीं है तो आपको पानी का सेवन ज्यादा करना चाहिए यह जल्दी आपको परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

 हाई प्रोटीन युक्त सप्लीमेंट खाने से बचें

मार्केट में बहुत से ऐसे शरीर बनाने के लिए हाई प्रोटीन युक्त सप्लीमेंट बिकते हैं जो कम समय में शरीर को सुडौल बनाने की गारंटी लेते हैं किंतु आपको इन सब चीजों के भ्रामक प्रचार में नहीं पड़ना। आपको हाई प्रोटीन वाले प्रोटीन को लेना बिल्कुल ठीक छोड़ देना है हाई प्रोटीन लेने से शरीर में ज्यादा कैलोरी बनती है। जिसको हम पचा नहीं पाते और यह सब उससे हमारे शरीर में चर्बी के रूप में जमने लगती है बिल्कुल ज्यादा नही लेना।

घर में बने भोजन खांए

जितना भी भोजन आप बाहर का कर रहे हैं वह सारा छोड़ना पड़ेगा आपको घर के सारे भोजन आप को अपनाने पड़ेंगे इसके लिए आप घर में जो भी खाने का मन है उसे बनवा कर खा सकते हैं बाहर के थके तथा बासी भोजन को करने से अच्छा है। घर के ताजे और शुद्ध भोजन का सेवन करें जो कि हैरान होते हैं और आप के शरीर में यदि ज्यादा कैलोरी बन भी गई है। तो उसे बाहर करने में आपकी मदद चाहिए घर के भोजन में इतना कोई भी गरिष्ठ भोजन नहीं होता जो शरीर में पाचन करने में समस्या पैदा करें जो चीज पाचन नहीं होता है वही ज्यादा कैलोरी बनाता है इसलिए आपको घर के हल्के तथा सुपाच्य भोजन शुद्ध भोजन  को करना चाहिए।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल शरीर से कैलोरी कम करने के घरेलू उपाय को पढ़कर जानकारी सारी प्राप्त हो गई होंगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी और आपको भी कैलोरी की अधिक समस्या है। तो आपको इन उपायों को अपनाना चाहिए ताकि आप गंभीर बीमारियों के कुचक्र से बच पाए। हमें कैलोरी की आवश्यकता होती है जितनी हमारे शरीर की कैपेसिटी होती है ज्यादा कैलोरी हमारे लिए घातक साबित हो सकती है। इसलिए आपको उपायों को अपनाना चाहिए।

Leave a Comment