Tips

फूड पॉइजनिंग के कारण लक्षण और उपचार

फूड पॉइजनिंग के कारण लक्षण और उपचार

Treatment Of Food Poisoning At Home Home Remedy Of Food Poisoning – गर्मियों में अक्सर होता है कि हमें 4 से एलर्जी होने लगती है हमारा खाना पीना हमारे लिए जार साबित होने लगता है गर्मी में हमेशा व्यक्ति से परेशान रहता है यदि सूट वाली नहीं है एक बार हो जाए तो फिर हमारा खाना पीना मुहाल हो जाता है। शरीर में खाया पिया कुछ नहीं लगता हमें उल्टा खाने पीने से एलर्जी होने लगती है किसी भी प्रकार की खाने का स्वाद नहीं ले पाते इंसानों के लिए बहुत खतरनाक साबित होती है यदि समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो या भयंकर रूप ले लेती है।

और आपको 1 दिन अनाज का एक दाना खाने के लिए तरसाती है इस बीमारी में लोग भोजन करने से भी घबराते यदि एक बार गर्मी में आपको फॉरवर्ड नहीं हो जाए तो घबराने की बात नहीं है क्योंकि मार्केट में इसका बहुत हुआ बनाकर रखा गया है जिससे कि लोग डर जाएं और दवाई में ज्यादा पैसे खर्च करें आप इसके घरेलू उपचार करके आसानी से और फूड पॉइजनिंग की समस्या को ठीक कर सकते हैं।

जी हां सही सुना अपने आदमी को घर पर रहकर ठीक करने की उपाय बताएंगे जिसे करके आप आसानी से फूड पॉइजनिंग से छुटकारा पा जाएंगे यदि आपको जानना है तो बने रहे हमारे साथ सारा डिटेल आज हम आपको सारी डिटेल देने वाले घरेलू उपचार जिससे आप अपने फूड पॉइजनिंग की समस्या से निपट सकते हैं। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है फूड पॉइजनिंग के घरेलू उपचार

what is treatment of food Poisoning at home – गर्मियों में हमेशा यह समस्या हमारे सामने आ जाती है हमें फूड पॉइजनिंग की समस्या से गुजरना पड़ता है यह समस्या आजकल आम होती जा रही है। हर व्यक्ति गर्मी के मौसम में इस समस्या से जरूर परेशान हो सकता है इसमें कोई नई बात नहीं है। ना ही घबराने की बात होती है फूड पॉइजनिंग एक ऐसी समस्या है जो हो जाने के बाद हमारा खाना पीना सब मुहाल हो जाता है।

खाने पीने की चीजें नुकसान करने लगती है हमारा पाचन तंत्र एकदम से कमजोर हो जाता है वह किसी भी भोजन को पचाने की बजाय उसमें से दुष्प्रभाव पैदा करने लगता है। जिसे हम फूड पॉइजनिंग का नाम दे देते हैं यह कोई घबराने वाली बात नहीं है। मार्केट में भले ही इसके लिए भ्रामक प्रचार व्याप्त है।

किंतु आप यकीन मानिए घर के घरेलू उपचार उनको करके आप आसानी से एक दिन हमारी से छुटकारा पा सकते हैं और यदि आपने नियमित रूप से घरेलू उपचार किया तो कभी भी आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या नहीं हो सकती चाहे जितनी विकराल गर्मी हो चाहे कोई भी दूसरा मौसम आपको पूर्व पानी की समस्या दोबारा नहीं होगी।

क्यों होती है फूड पॉइजनिंग की समस्या

  • फूड पॉइजनिंग की समस्या कहने के लिए तो बहुत से कारण हो सकते हैं किंतु गर्मी में इसके ज्यादा लक्षण होते हैं।
  • ज्यादा से ज्यादा के तेज गर्मी के मौसम में ही आते हैं गर्मी के विक्राल प्रभाव से हमारे शरीर में पाचन तंत्र कमजोर पड़ने लगता है।
  • और हमारा खाया पिया उल्टा पटांग का खाना हमारे लिए जहर का काम करने लगता है मार्केट की ज्यादा तली हुई चीजें खाना प्रिजर्वेटिव का ज्यादा इस्तेमाल करना फास्ट फूड में ज्यादा रुचि होना।
  • गर्मी होते हुए भी गर्म चीजों का सेवन अधिक करना बिना किसी चीज की तासीर जाने उसके ज्यादा प्रयोग करना ओवर ईटिंग करना भयंकर गर्मी में पानी की कमी होना।
  • शरीर में पानी की कमी हमेशा बने रहना गर्मी होने के बावजूद तरोताजा ना होना यही सारी चीजें फूड पॉइजनिंग की समस्या का कारण बनती है।
  • हमारा पाचन तंत्र ऐसी अवस्था में बहुत कमजोर हो जाता है खाया पिया हमारे शरीर में दुष्प्रभाव प्रकट करने लगता है।
  • पाचन एकदम से बिगड़ जाता है जो अपना विकराल रूप दिखाने लगता है मेन समस्या होती है हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम करने की।
  • लेकिन डॉक्टर में उल्टा सीधा दवा खाकर तथा मार्केट से झोलाछाप दवाई खाकर हम खुद अपनी समस्या को और विकराल रूप कर लेते हैं।
  • सबसे ज्यादा समस्या उत्पन्न होने का कारण यही होता है कि हम मार्केट से बिना जाने समझे उटपटांग की दवाई खाने लगते हैं यदि हमारे पेट में थोड़ा सा भी दर्द होता है।
  • तो हम एलोपैथ का सहारा लेने लगते हैं यही कारण बनता है कि हमारे शरीर में फूड पॉइजनिंग के अलावा भी दिक्कतें आने लगते हैं।

कैसे ठीक करें फूड पॉइजनिंग क्या है घरेलू उपचार

how to do treatment of food Poisoning at home what is home remedy – हम फूड पॉइजनिंग को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार के बाद करने वाले हैं इसमें किसी भी प्रकार के लोग पाए दबाव का हम बात नहीं करेंगे हम केवल घर में बने भोजन से घर में बने सामानों से ही अपने फूफा जी को आसान है ठीक करेंगे इसी का उपाय हम आपको बताने वाले हैं।

अपना पाचन तंत्र ठीक करे

पाचन तंत्र से ही सारी समस्याएं शुरू होती है पाचन तंत्र यदि हमारा सही हो जाएगा तो हमारी सारी समस्याएं स्वता ही ठीक होने लगेगी पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए बहुत कुछ नहीं करना पड़ता लेकिन जो भी करना पड़ता है वह बड़े ध्यान पूर्वक और सब नियमित रूप से करना होता है। खान पियन ठीक करना होता है पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो खाने में एकदम हल्की हूं छुपा क्यों जल्दी पचने वाली हो। कोई भी तेल मसाले व वजन भोजन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए सबसे पहले हमें ऐसे ही चीजें करनी चाहिए जिससे हमें भूख बढ़े।

शरीर की सफाई करें

हमें अपने शरीर के अंदर से सफाई करनी चाहिए क्योंकि पहले से जो भी विषैले पदार्थ हमारे शरीर में जमे हैं उनका निकलना बाहर सबसे जरूरी होता है अंदर से सफाई हो जाएगी। हमारे शरीर की तो हमें ठीक होने के चांसेस भी बढ़ जाएंगे इसके लिए हमें ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। गर्म पानी ज्यादा सेवन करना चाहिए इससे हमारे शरीर की सफाई होगी अंदर जब मैं दूसरे पदार्थ हमारे शरीर से बाहर निकलेंगे हमारे अंदर के शरीर के आर्गन में कार्यक्षमता बढ़ेगी लिवर की सफाई होगी।

नींबू पानी का भी उपयोग करे

क्योंकि फूड पॉइजनिंग हमारे लिवर से ही शुरू होती है इसलिए लिवर को क्लीन करना बहुत जरूरी होता है नींबू पानी एक ऐसी चीज है जो हमारे शरीर में सफाई का काम करता है नींबू पानी की सलाह आयुर्वेदिक तथा एलोपेड जाकर भी देते हैं इनमें बढ़ाने के लिए शरीर की अमरीकी बनाने के लिए नींबू पानी का भी प्रयोग बहुत अच्छा माना जाता है इससे हमारे पेट की सफाई होगी पेट अच्छे से काम करना शुरू हो जाएगा धीरे-धीरे हमारी समस्याएं ठीक होने लगेगी।

साफ सफाई का रखें ध्यान

अंदर की सफाई की जरूरत नहीं है बाहर की सफाई जरूरी है केवल महामारी से निपटने के लिए ही नहीं हमें सफाई रखनी चाहिए हमें खुद को स्वस्थ रखना हाइजीनिक रखना शुरू से ही सिखाया जाता है। महामारी तो अब आई है जिसने लोगों को मजबूर कर दिया साफ सफाई रखने के लिए हमें खुद ही इसका ध्यान देना चाहिए था किंतु महामारी इसे हमें ध्यान दिला रही है।

हमें अपने हाथों को बार-बार ना सही जब भी कोई चीज खाने जाए तो उस चीज को भी धुले साथ में अपने हाथ को भी अच्छी तरीके से धुले जरूरी नहीं है कि हम केमिकल युक्त हैंडवाश का ही उपयोग करें हम कई तरह के हर्बल या प्राकृतिक रूप से बने चीजों का उपयोग करके अपने हाथ को हाइजीन रख सकते हैं। यदि आपके पास कुछ नहीं है तो मिट्टी भी हाथ साफ करने के लिए अच्छी होती है पहले के लोग यही करते थे।

जो चीजें तासीर में ठंडी हैं

उनका सेवन करना चाहिए किंतु प्रिजर्वेटिव बताओ रेट रेफ्रिजरेटर में रखे सामानों का सेवन कम से कम करना चाहिए हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा है जैसे गर्मी के मौसम में हमें कई ऐसे फल मिल जाते हैं खीरा ककड़ी तरबूज खरबूजा इनमें पानी का मात्रा अधिक होती है मैं ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए खाने में ज्यादा से ज्यादा सलाद का सेवन करना चाहिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए बजाय किसी यदि मौसम के किसी फल की चटनी है तो आप खा सकते है।

उल्टा सीधा खाने से बचें

किंतु बहुत समय पहले रखे गया अचारों का सेवन मिर्च का सेवन करना बेहद नुकसानदायक होता है ऐसे समय में जब आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या है तो आपको बहुत ज्यादा तला हुआ भूंजा हुआ या तेल से युक्त गरिष्ठ भोजन नहीं करना चाहिए इन चीजों से हमारी पाचन तंत्र में बहुत ज्यादा जोर पड़ता है। हमारा पाचन तंत्र उन चीजों को पचा नहीं पाता जो कि हमारे शरीर में यूरिक एसिड बनाने का काम करते हैं।

और फूड पॉइजनिंग को बढ़ाने में मदद करते हैं इन सब चीजों से हमें बचना चाहिए जितना हो सके हमें हरी वेजिटेबल सलाद दाल थोड़ा सा रिकवर होने पर हमें किसी भी प्रकार का मीट मांस अंडा इन सब चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि हमारे रिकवरी क्षमता को दोबारा से निकालने में सहायक होते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल फ़ूड पॉइजनिंग ठीक करने के घरेलू उपचार को पढ़कर आर्टिकल में बताए गए घरेलू उपचार पसंद आए होंगे यदि आपको यह घरेलू उपचार पसंद आए हैं तो इसे आप भी अपना करते हैं करने में कोई भी प्रकार का नुकसान नहीं है यदि आपको पसंद आया है। तो आपको करना चाहिए आपको इससे किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button