Insurance

एलआईसी जीवन प्रगति स्कीम प्लान LIC Jeevan Pragati Scheme Plan

एलआईसी जीवन प्रगति स्कीम प्लान LIC Jeevan Pragati Scheme Plan

क्या आप अपने भविष्य को सुनारा बनाना चाहते हैं कि आप अपने भविष्य में भी दगड़ी मोटी रकम पाना चाहते हैं क्या अपने भविष्य में आपको आपके पैसे के अच्छे रिटर्न चाहते हैं। क्या आप अपने पैसे को कहीं जगह लगा कर अच्छी जगह निवेश करना चाहते हैं जैसे कि आप की सिक्योरिटी भी पैसे की बनी रहे

और दिन-ब-दिन आपके पैसे से इनकम भी होती है। यदि आप ऐसे प्लान की तलाश में अपने भविष्य को सुना बनाना चाहते हैं तो आप सही जगह है जो कि आपके लिए ऐसा प्लान लेकर आए हैं।

जिसको खरीद कर आप अपने पैसे से प्रतिदिन के निवेश से आप एक दिन अच्छी मोटी रकम हासिल कर सकते हैं। वह भी लाख दो लाख में लगभग ₹300000 जी हां सही आपने  3000000 किसी भी मायने में कम नहीं होते

यदि आप चाहें तो प्रतिदिन अपने पैसे को सही जगह निवेश करके भविष्य में मोटी रकम वापस रिटर्न के तौर पर ले सकते हैं। यदि हम स्कीम की बात करें तो यह हमारे भारत की सबसे विश्वासपात्र स्कीम देने वाली कंपनी एलआईसी जीवन प्रगति स्कीम की बात हम कर रहे हैं।

इस स्कीम के जरिए आप अपने पैसे के निवेश से 20 साल में 2800000 रुपए तक की कीमत का अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता कि एलआईसी जीवन प्रगति स्कीम प्लान क्या है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे इस प्लान से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं

यदि आप एलआईसी की पॉलिसी खरीदते हैं। तो जानने के लिए बने रहे हमारे साथ सारी जानकारी प्लान से जुड़ी आपको हमेशा चल बताने वाले हैं चलिए शुरू करते हैं.

क्या है एलआईसी जीवन प्रगति स्कीम प्लान

What is LIC Jeevan Pragati Scheme Plan – जैसा कि हम सब जानते हैं कि लाए भी एक जीवन बीमा बीमा कंपनी है जो हमें आर्थिक रूप से तथा हमारे जीवन को सुरक्षित करने के लिए तरह-तरह के नए-नए लोगों के काम को आसान करने वाले प्लान लाती रहती है।

एलआईसी भारत की सबसे प्रसिद्ध बीमा कंपनी है एलआईसी ने अभी फिर एक ऐसी प्लान लांच किए जो देश के नागरिकों के लिए बहुत ही अच्छी निवेश स्कीम है यह स्कीम जीवन प्रगति स्कीम के नाम से एलआईसी ने शुरू की है। इस स्कीम में ₹200 प्रतिदिन के हिसाब से जमा करने होते हैं और यह आइसक्रीम 20 साल में आपको तगड़े इन्वेस्ट के साथ 2800000 रुपए वापस रिटर्न के तौर पर देती है।

सम इंश्योर्ड प्लान के साथ  15000 की पेंशन भी ले सकते हैं यदि आप इकट्ठे का अमाउंट नहीं लेना चाहते तो। एलआईसी का यह ऐसा प्लान है जिसमें आपके लिए हुए पैसे में बढ़ोतरी होती है और आपके जमा  रकम का लगभग दोगुना आप को दिया जाता है। मेच्योरिटी डेट पूरा होने के बाद मेच्योरिटी डेट लगभग 20 साल की होती है

और आपको प्रतिदिन ₹200 के हिसाब से इसमें पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं। यह एक नान लिंक्ड स्कीम है इसकी 2 साल की अवधि पूरी हो जाने के बाद यदि सरेंडर करना चाहे तो आपको निश्चित अमाउंट के साथ आपकी राशि लौटा भी दी जाती है।

 कैसे जुड़े  एल आई सी जीवन प्रगति  स्कीम प्लान

How to join LICJeevan Pragati Scheme Plan – हमेशा की तरह एलआईसी के इस प्लान से भी जुड़ना हर व्यक्ति के लिए बेहद आसान है क्योंकि यह प्लान भी देश के सभी वर्ग के नागरिकों से जुड़ने के आसानी से जुड़ने के रास्ते बना कर तैयार किया गया है। जिससे कि छोटे से छोटा व्यक्ति बड़े से बड़ा व्यक्ति आसानी से प्लान से जोड़कर इसका लाभ उठा सकें।

एलआईसी जीवन प्रगति स्कीम में जुड़ने के लिए एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करना होता है। तथा प्लान के बारे में जो भी कंडीशन और टर्म दिए रहते हैं उन्हें फॉलो करके फार्म अप्लाई करना होता है।

यह सुविधा ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से उपलब्ध है आपको इसके लिए इलायची की ब्रांच में भी जाना पड़ सकता है। यदि आपको किसी एक्सपर्ट से सलाह लेनी है तो आपको ब्रांच में जाकर पूरी तरह से संतुष्टि करके फॉर्म भरना चाहिए।

क्या है पूरा प्लान

  • यदि प्लांट को गहराई समझा जाए तो इसे समझना बेहद आसान है क्योंकि एलआईसी के सारे प्लान नागरिकों को समझ में आए इसलिए वह सारे प्लान बेहद आसानी से बनाती।
  • इसलिए उन्हें हर आदमी जुड़ना पसंद करता है इस प्लांट को समझने की कोशिश करें तो इस प्लान में आपको प्रतिदिन के हिसाब से ₹200 प्रति दिन जमा करने होते हैं।
  • इसकी मैच्यूरिटी 20 साल की होती है 20 साल बाद आपको जमा की गई राशि का लगभग दोगुना करके दिया जाता है 20 साल के बाद आपको 2800000 रुपए एकमुश्त पैसे दिए जाते हैं।
  • यह एक नाम लिंक्ड स्कीम है जो समय पहले वापस लेने पर निश्चित रकम के समय के अनुसार पैसे वापस भी किए जाते हैं। पॉलिसी धारक को लेकिन 2 साल से ऊपर का समय बीत चुका होगा।
  • तभी आप इसमें सरेंडर कर सकते हैं । हर 5 साल में आप की रकम में रिस्क कवर भी बढ़ता है पहले 5 साल में सम इंश्योर्ड उतना ही रहता है।
  • इसके बाद 6 वर्ष 10 वर्ष तथा 20 वर्ष में 25% से बढ़कर 125 तक हो जाता है या एक एंडोमेंट प्लान है जो हमें बचत के साथ-साथ सुरक्षा कवर भी प्रदान करता है।
  • 11 से 15 वर्ष के बीच सम इंश्योर्ड डेढ़ सौ हो जाता है 16 से 20 वर्ष के बीच में सम इंश्योर्ड 200 प्रतिशत हो जाता है।

महत्वपूर्ण बातें स्कीम की

  • यदि स्कीम की महत्वपूर्ण बातों की बात करें तो इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि आप की स्कीम के पैसे कहीं डूबने वाले नहीं हैं यदि आप पॉलिसी जमा करने के बाद जीवन त्याग भी चुके होंगे।
  • तब भी आपको मृत्यु के बाद आपके परिवार को आपके नाम नी को सारे पैसे वापस कर दिए जाएंगे क्योंकि एलआईसी किसी के साथ बेईमानी नहीं करती।
  • यही एलआईसी की खूबी है यदि पॉलिसी पूरी हो जाने के बाद पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नामनी को बोनस के साथ सारी वक्त रकम वापस कर दी जाती है।
  • पूरे फायदे के साथ यदि मैच्यूरिटी पूरी है तो एक मुस्त सारी रकम नामिनी को दे दी जाती है फार्म भरते वक्त पॉलिसी खरीदे पॉलिसी धारक को अपने ना रहने पर खुद का नाम नॉमिनी बनाना पड़ता है।
  • जिससे कि उसके ना रहने पर सारा पैसा दूसरे व्यक्ति को दिया जा सके जो उस पॉलिसी के फॉर्म में लिखा रहता है पॉलिसी धारक के सिगनेचर के साथ यदि या 2 साल की सम इंश्योर्ड पॉलिसी खरीदते हैं।

यह है प्रोसेस

तो पहले 5 वर्ष में आपको ₹200000 का कवरेज मिलता है तथा यदि आप 6 से 10 साल के बीच आपको ढाई लाख का कवरेज मिलता है 11 से 15 वर्ष के बीच आपको तीन लाख का कवरेज मिलता है और 16 से 20 वर्ष के बीच आपको 400000 का कवरेज एलआईसी द्वारा दिया जाता है।

इसका मतलब होता । कि आप की रकम का डबल करके स्कीम में दिया जाता है साथ में एक्सीडेंटल  डेथ तथा डिसएबल राइडर के रूप में अलग से प्रीमियम देना पड़ता है।

कैसे मिलेगा फायदा कितना होगा निवेश

How will you get the benefit and how much will be the investment? in Hindi – यदि फायदे की बात करें तो इस पॉलिसी में आपको फायदा डबल से भी अधिक सम एश्योर्ड मिलता है यदि आप पॉलिसी के तहत पूरी मैच्यूरिटी जमा करते हैं

जब तक मेच्योरिटी पूरी ना हो जाए यदि आप प्रीमियम जमा करते रहते हैं तो आपको 20 साल जो की स्कीम की मेच्योरिटी डेट है। उसके हिसाब से आपको 2800000 रुपए का फायदा दिया जाता है।

आपकी जमा की गई राशि का जस्ट डबल पैसा आपको फायदे के तौर पर दिया जाता है। यह पैसा आपको 20 साल में आपके अकाउंट में एक मुस्त दे दिया जाता है।

 यदि इसमें निवेश की बात करें

If we talk about investing in it in Hindi – तो निवेश इसमें आप महीने में 6000 या प्रतिदिन के हिसाब से ₹200 जमा करके 20 साल तक आपको कंटिन्यू प्रीमियम जमा करना होता है। यदि आपने पूरा प्रीमियम जमा किया तो आपको इसी निवेश के जरिए पॉलिसी का पैसा रिटर्न के तौर पर तगड़े मुनाफे के साथ आपको दे दिया जाता है। आपको यदि अपना नॉमिनी निर्धारित करना है

यदि आपको अपने भविष्य को लेकर कोई असमंजस है। या आप बीच में छोड़ना चाहते हैं तो उसके लिए भी पॉलिसी में प्लान है आप दो वर्षिक में भी पार्टी में सरेंडर कर के अपना पैसा वापस ले सकते हैं।

2 साल में जितनी भी आपने निवेश किया होगा उस निश्चित राशि के हिसाब से आपका पैसा दे दिया जाएगा 20 साल की मैच्योरिटी पूरी होने के लिए आपको नामनी नहीं बनाना पड़ता है। जो आपकी मृत्यु के बाद सारा पैसे का हकदार होता है

₹200 प्रतिदिन के हिसाब प्रतिदिन के हिसाब से जोड़ा जाए तो महीने का ₹6000 होता है और सालाना ₹96000 96000 को 20 से गुणा करने पर जोरासी आती है वही आपका मुनाफा होता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी जीवन प्रगति स्कीम प्लान को पढ़कर दान में दी गई सारी जानकारियां पसंद आई होगी यदि आप कोई आर्टिकल पसंद आया है। तो आपको भी प्लान में इन्वेस्ट करना चाहिए ₹200 प्रतिदिन के हिसाब से प्लान में निवेश करने के बाद आपको 20 साल बाद ₹28000 का रिटर्न मिलता है।

जो कि किसी भी मामले में कम नहीं है आप की रकम पर जस्ट डबल से भी ज्यादा यदि आपको मिल रहा है। वह भी बिना किसी मेहनत के तो या आपके लिए फायदे का सौदा होगा। आपको इसमें निवेश करना चाहिए यदि आप अपने भविष्य को सुनहरा बनाना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button