Tips

दांत दर्द के घरेलू उपाय Treatment Of Teeth Pain At Home

दांत दर्द के घरेलू उपाय Treatment Of Teeth Pain At Home

दांत उपयोग तो हम हर व्यक्ति जानते हैं गांव के ही उपयोग से हम किसी भी चीज को आसानी से चला सकते हैं खा सकते और खाने का मजा ले सकते हैं। यदि ठीक-ठाक रहे और अच्छे काम करते रहे तो कोई परेशानी नहीं होती व्यक्ति हमेशा खाने पीने का शौकीन बना रहता है किंतु यही बात अगर समस्या पैदा कर दे कहीं कीड़े लग जाए दांत में मसूड़े सूजन दांत दर्द होने की समस्या आने लगे तो फिर बड़ा विचित्र हो जाता है।

क्योंकि कोई भी ऐसी चीज नहीं है जो हम बिना दांत की सहायता से पेट भर खा सके दांत की सहायता से हम किसी भी चीज को चबा चबा कर खा पाते हैं। जिससे कि हमारा पेट ठीक रहता है दांत नहीं होने पर हमारे शरीर में भोजन तो जाता है। किंतु उटपटांग का आधा कचरा आधा महीन इससे हमारे पेट का डाइजेशन भी हमेशा खराब रहता है दांत दर्द आजकल के समय में बहुत बड़ी दिक्कत के रूप में सामने आ रहा है। क्योंकि आजकल के खान पान में लोग दांत का ख्याल रखना भूल जाते हैं।

लेकिन दांत से काम खूब लेते हैं दांत का ख्याल न रखने की वजह से इसमें कई प्रकार से दिक्कतें आने लगती है काला खाने लगता है दांत मसूड़े सूझने लगते हैं कमजोर होने लगते हैं लेकिन हम हैं कि खाने में इतने व्यस्त रहते कि दांतो की तरफ ध्यान नहीं देते। फिर एक दिन एक ऐसी समस्या आती है कि हम कोई चीज खाने से पहले सोचते हैं आप खाए कि नहीं इसलिए समय पर ध्यान देना हर चीज के लिए बहुत आवश्यक होता है।

यदि आप भी दांत की समस्या से परेशान हैं और दवाई कर कर के थक चुके हैं तो आप परेशान होने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपके लिए लाए हैं। घरेलू उपाय जिन्हें करके आप घर बैठे अपने दांत का दर्द ठीक कर पाएंगे और शुक्रिया भी कहेंगे यदि आपको जानना है घरेलू उपचार दांत दर्द के तो बने रहिए हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है दांत दर्द के घरेलू उपाय

what is treatment of teeth pain at home – दांत दर्द वैसे आम होता है यह किसी को भी हो सकता है और हमेशा कभी ना कभी हर व्यक्ति से पीड़ित रहता ही है किंतु यदि यह समस्या रोज रहने लग जाए तो हमारे लिए खाना पीना मुहाल हो जाता है। दांत दर्द एक ऐसी पीड़ा है। जिसको सहन करना बहुत ही कठिन काम होता है व्यक्ति की सारी दिनचर्या खान पीएन सब बिगड़ जाता है। दांत दर्द शुरू हो जाने के बाद क्योंकि हमारा सारा दिमाग इसी के दर्द में ही लगा रहता है। क्योंकि  दांत की वजह से ही हम न तो किसी भी चीज को खाते हैं और जब पीते हैं बिना दांत के हम किसी भी चीज को महीन करके नहीं खा सकते और यही अगर हमारा दांत हमें खाने से मना करने लगे।

हमारे मनपसंद की चीजों को खाने से मना करने लगे मतलब दर्द होने लगे तो फिर बड़ी समस्या बन जाती है एक-दो दिन का दर्द तो ठीक रहता है किंतु परमानेंट यही स्थिति बनी रहती है। तो हमारा जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता हम तरह-तरह की दवाई खाते हैं दवाइयों का असर कुछ देर होने के बाद फिर से दर्द उसी तरह भयंकर शुरू हो जाता है।

खाना पीना फिर से ब्रेक ऐसे  चीज में हमें घरेलू उपचारों को तरजीह देनी चाहिए। जिससे कि हमें परमानेंट आराम मिल सके और हमारा जीवन खुशहाल रहे। क्योंकि घरेलू उपचारों में ही इतनी ताकत होती है कि वह परमानेंट किसी भी बीमारी को ब्रेक लगा सकते हैं आज हम आपके लिए घरेलू उपचार जी ने अप्लाई करके आप अपने दांत की समस्या से प्रमाणित आराम आ जाएंगे और फिर शिकायत नहीं करेंगे दांत दर्द की।

दांत दर्द के कारण

  • दांत दर्द का कारण कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे की हम डॉक्टरों की देखरेख नहीं करते सांप रोज दांत साफ नहीं करते दांतों में गंदगी लगी रहती है मीठा ज्यादा खाते चॉकलेट ज्यादा खाते हैं जो हमारे दांतों में जाकर पास हो जाता है और कई दिनों तक पता रहता है इससे भी दांत के दर्द की होने के कारण होते हैं कई दिनों तक दांत में ब्रश ना करने की वजह से या समस्या उत्पन्न हो जाती है और लंबे समय तक हमें परेशान करती है।
  • मुसलमानों के कमजोर होने की वजह से दांत दर्द होता है टाइट ब्रश करने से हर तरीके के प्लस का उपयोग करने से हर प्रकार के टूथपेस्ट का उपयोग करने से दांतों में दर्द पैदा हो जाता है।
  • दांतों में अपने तिनके डालने की आदत तथा खाने के बाद मुंह की सफाई ना करना मीठा खाने के बाद मुंह की सफाई न दांतों में सस्ते कपड़े की वजह से भी दांतों में दर्द पैदा हो जाता है।

दांत दर्द के घरेलू उपाय

यदि आपका दांत दर्द कर रहा है आप को  चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि जो दांत दर्द के घरेलू उपाय आपके  लिए लेकर आए हम से आपको आराम मिलेगा। और परमानेंट आराम है यदि आपने एक रुप से ध्यान दिया । तो आपको दांत दर्द की समस्या कभी नहीं होगी।

सरसों के तेल का

आप आश्चर्यचकित होंगे कि यह कैसा इलाज है तो आपको बता दूं सरसों के तेल में लड़ने की बीमारियों से क्षमता होती है। आप इसका अंदाजा नहीं लगा सकते इसके उपयोग से अपने दर्द को सरसों का तेल लेना है और उसे धीमी आंच में गर्म कर लेना है गर्म करने के बाद उसे रूई के फीहे से धीरे-धीरे जिस दांत में दर्द हो रहा है वहां पर आपको रखना है दो-तीन बार रखने पर आपको महसूस होगा कि आपका दांत का दर्द ठीक हो चुका है। और अब आप पहले से आराम महसूस कर रहे हैं। यह घरेलू उपाय दादी नानी के उपाय  जैसे ही उपाय है इसमें किसी प्रकार के नुकसान की गुंजाइश नहीं होती आप इसे आजमा कर देखिए।

लौंग का सेवन

लौंग ऐसा एंटीबायोटिक है जिसका उपयोग करने के बाद आप अपने दर्द को भूल जाएंगे लौंग में होते हैं जो आपके दांत में उत्पन्न पीड़ा को खत्म करने में सहायक होगी। आपको लॉन्ग को उसी स्थान पर उपयोग करना है जहां पर दांत दर्द होने की शुरुआत हो रही है वहां पर आपको  लौंग लेना है और जिस जगह पीड़ा हो रही है वहाँ रख कर दाब कर उसी तरफ करवट लेकर सो जाना है कुछ देर बाद आप देखेंगे कि salaiba के साथ आपके दांत दर्द भी निकल गया है और अब आप पहले की अपेक्षा आराम नहीं कर पा रहे हैं।

प्याज का सेवन

प्याज का सेवन करना हमेशा से फायदेमंद रहा है यह एक एंटीबायोटिक है जिसका उपयोग करके आप अपने दांतों का दर्द ठीक कर सकते हैं प्याज के रस और प्याज के छिलके दोनों ही उपयोगी माने जाते हैं दांत के दर्द को ठीक करने के लिए वैसे तो प्याज तो कई प्रकार से उपयोग किया जाता है। वह सारी चीजें आपको पता ही है किंतु यह दांत दर्द में भी बहुत ही फायदेमंद होता है प्याज के छिलके को पकड़े  आपको अपने दांत में दबाकर 5 मिनट के लिए 10 मिनट के लिए भूल जाना है। उसके बाद आप देखेंगे कि आपके दांत के दर्द में बहुत कमी आई है और आपका दांत दर्द बिल्कुल ठीक हो चुका है। यह उपाय अपनाए जा चुके हैं और यह अनुभव के आधार पर बताए जा रहे हैं आप इनका सेवन जरूर करें इससे किसी भी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव आपको नहीं होगा।

नींबू और नमक का मंजन

इस प्रकार यदि आप चौथे नंबर पर नींबू और नमक का मंजन अपने दांतो पर अप्लाई करते हैं तथा दो बूंद कड़वे तेल का मतलब सरसों के तेल का सेवन करते हैं। तो आपको दांत के दर्द में बहुत जल्द राहत होगी दांत जब भी आपका दर्द हो आप अपने हथेली पर एक चुटकी नमक थोड़ा सा नींबू और  तेल सरसों का तेल लेकर अपने दांतों पर अप्लाई करें। जिससे आपके दांतों में पीड़ा में तुरंत राहत मिलेगी। आपको ध्यान रखना है कि मंजन करने के बाद तुरंत कुल्ला नहीं करना जब भी आप इन तीनों चीजों का मिश्रण करके मंजन करें तो कुछ देर के लिए आपको इसे रेस्ट करने के लिए छोड़ देना है। तुरंत ठीक पानी से मुंह नहीं देर बाद आपकी रात हो जाएगी और आप आराम महसूस करेंगे ।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल दांत दर्द के घरेलू उपाय आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होंगी इसे अप्लाई करना बेहद आसान है आप भी अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप इतने अप्लाई करेंगे तो इसमें किसी प्रकार का दुष्प्रभाव की कोई गुंजाइश नहीं है। सारी चीजें प्राकृतिक से जुड़ी हैं और सेफ हैं लोगों में भी आजमाया है आपको भी आजमाना चाहिए और फायदा उठाना चाहिए क्योंकि दांत दर्द कैसा है जो वह जाने के बाद किसी भी चीज में मन नहीं लगता ना नींद आती है खाने का मन करता है तो दर्द के मारे कुछ खाया नहीं जाता।

पतंजलि में दांत दर्द की दवा दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग दांत दर्द की टेबलेट नाम लिस्ट दांत दर्द का मंत्र दांत दर्द के कारण दांत दर्द का एक्यूप्रेशर पॉइंट दांत के कीड़े का इलाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button