औषधीय पौधे का बिजनेस कैसे शुरू करे

औषधीय पौधे का बिजनेस कैसे शुरू करे

How to Start a Medicinal Herbs Business in Hindi : आज का कल का माहौल लोगों का एलोपैथिक ऊपर से कम होता जाएगा आयुर्वेद तेजी से लोगों पर भी अपना विश्वास स्थापित करने में कामयाब हो रहा है आयुर्वेद हमेशा से लोगों के लिए जीवनदायिनी का काम करता रहा है संजीवनी का काम करता आ रहा है। ऐसे में जब देश भर में संक्रमण तेजी से फैल रहा है तो लोगों का ध्यान आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों पर तेजी से बढ़ रहा है। लोग एलोपैथी दवाओं को खाने से बच रहे हैं ।और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की तरफ जागरूक हो रहे हैं। उनका उपयोग भी कर रहे हैं ऐसे में यदि हम मेडिसिनल प्लांट जिसके अंतर्गत तुलसी एलोवेरा पिपरमेंट मुलाची आर्टमिशिया जैसी मेडिसिनल प्लांट खेतों में लगाना शुरू कर दें।

और इसका उत्पादन शुरू कर दें तो यकीन मानिए आप घर बैठे लाखों रुपए बिना ज्यादा किसी दौड़ दौड़ भाग के आराम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। यदि आपने अभी तक इस प्लान के बारे में जानकारी नहीं की है या आप को नहीं पता है।

कि मेडिसिनल प्लांट क्या है और कैसे किया जाता है और इससे कैसे  पैसे कमाए जा सकते हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप पैसे विदेश से घर बैठे कैसे पैसे कमा सकते हैं। जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है.

क्या है मेडिसिनल प्लांट बिज़नेस प्लान

what is medicinal plant business plan – इस समय कोरोना के भयंकर प्रभाव में लोगों को इस कदर डरवा दिया है लोग अपनी जान को बचाने के लिए आयुर्वेदिक की शरण में आने लगे हैं ।और यह मेडिसिनल प्लांट लोगों को लाभ पहुंचा रहे हैं ऐसे में मार्केट में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। यदि आप मेडिसिनल प्लांट की शुरुआत पहले की अपेक्षा कई गुना ज्यादा घर बैठे बैठे हैं मेडिसिनल प्लांट लोगों को फायदा हो रहा है। लोग बताते हैं भरोसा लोग आयुर्वेद की जड़ी बूटियों को दे रहे हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको सरकार भी मदद कर सकती है ।

क्योंकि स्टार्टअप इंडिया और आत्मनिर्भर भारत को सरकार हमेशा प्रोत्साहित करती रहती है। और उन्हें मदद के लिए बैंकों से लोन भी मुहैया कराती रहती है। मेडिसिनल प्लांट के अंतर्गत तुलसी एलोवेरा मुलेठी ,आर्टमिशिया पिपरमेंट, गिलोय ,अश्वगंधा पुनर्नवा जैसी कई अन्य जड़ी बूटियों की फार्मिंग की जाती है। इसको कराने के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट पर खेती भी कराती हैं आप इसे मार्केट में पता करके कंपनियों से के साथ जुड़ कर भी फार्मिंग कर सकते हैं। इसमें सारा खर्च आपको कंपनी देगी केवल आपको मेहनत करनी पड़ेगी।

क्यो करे मेडिसिनल प्लांट बिज़नेस

why we do medicinal plant business – यदि आप यह बिजनेस शुरू करेंगे तो सरकार भी आपकी इसमें मदद करेगी क्योंकि फार्मिंग भी स्टार्टअप इंडिया के अंतर्गत आता है। यह भी सरकार के नियमों के अंतर्गत है इसलिए इसमें लोन भी आसानी से आपको सरकार तरफ से मिल जाएगा। यह बहुत ही अच्छा सुनहरा मौका है यदि आपके पास थोड़ी सी भी जगह है तो आप मेडिसिनल प्लांट लगाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

मार्केट में इस समय कोरोना के बयान का प्रभाव से आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है ऐसे में यदि आप इसकी फार्मिंग करेंगे तो आपको कई गुना ज्यादा फायदा होने की उम्मीद है सूत्रों की माने तो देश में विदेश में हर जगह विदेश देश में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को महत्व देना पहले की अपेक्षा कई गुना ज्यादा कर दिया है। लोग इसका इस्तेमाल इसलिए भी ज्यादा करते हैं।

क्योंकि इसका साइड इफेक्ट कुछ नहीं होता है यदि जड़ी बूटियों को खाने से फायदा नहीं होता तो नुकसान भी नहीं होता। इसलिए व्यक्ति जड़ी बूटियों पर ज्यादा विश्वास करता है एलोपैथ की अपेक्षा ।ऐसे में हर व्यक्ति के पास मौका है कि वह बाजार में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की आपूर्ति में अपनी सहभागिता शामिल करें और अच्छे खासे पैसे घर बैठे कमाए।

 कितनी होगी कमाई

आम दिनों में तो जड़ी बूटी आयुर्वेदिक की कम दामों में बिकते हैं किंतु जब से यह करो ना का दौर शुरू हुआ है कब से आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां और बढ़ गई है लोग इसको अच्छे दाम पर खरीद रहे हैं कोई भी आयुर्वेदिक मेडिसिन को खाने से परहेज नहीं करता मार्केट में एलोपैथ की जगहों पर अब आयुर्वेदिक की जड़ी बूटियां आने लगे हैं यदि इसकी फार्मिंग से लाभ की बात करें।

तो अक्सर देखा गया कि तुलसी का उपयोग लोग धार्मिक कार्यों में करते हैं लेकिन निरोगी गुण को लोग भी झुठला नहीं सकते यदि एक हेक्टेयर तुलसी की खेती की जाए तो उसमें ₹15000 का खर्च आता है।

कितना आएगा खर्च

how much will invest – यदि मेडिसिनल प्लांट की खेती में खर्च की बात करें तो इसमें बहुत ज्यादा इनवेस्टमेंट नहीं लगता लेकिन फायदा आपको उम्मीद से कहीं गुना ज्यादा मिलता है मेडिसिनल प्लांट लगाने में आपको कुल खर्च 12 से 15000 या 20000 भी लग सकते हैं यह आपके ऊपर निर्भर है। कि आप कितना व्यापार अपने बढ़ाना या बनाना चाहते हैं। 15000 की लागत से की गई है एक हेक्टेयर की खेती में लगभग 3 महीने लगते हैं फसल तैयार होने में लागत निकालने के बाद इसमें तुलसी बेचने के बाद ढाई से ₹300000 का मुनाफा होता है  यह मुनाफा इतना ज्यादा कोरोना काल के बाद से रिकॉर्ड किया गया है पहले इतनी डिमांड नहीं रहती थी।

आजकल इसकी मार्किट ज्यादा होने की वजह से कंपनियों की नजर इस पर होने से इसकी कीमत बहुत बढ़ गई है। इसलिए 15000 के लिए इसमें आप ₹300000 3 महीने के दौरान में यदि केवल मेडिसिनल प्लांट की खेती से निकाल पा रहे हैं। घर बैठे बिना कोई झंझट के तो आप समझ सकते हैं इससे बिजनेस में कितना पोटेंशियल है।

कैसे होगी कमाई

कमाई की बातें भी करें तो मेडिसिनल प्लांट की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है यदि आप इसे खुदरा थोक दामों में बेचना चाहें तो मार्केट में इसे आसानी से बन सकते हैं ।बाकी यदि आप को बड़ी मात्रा में इसे उत्पादन करना है तो आप डाबर पतंजलि जैसी बड़ी आयुर्वेदिक कंपनियों से जुड़कर अच्छे दाम में अपने फसल की कीमत पा सकते हैं क्योंकि यह प्राइवेट कंपनियां कई तरह से लोगों को मौका दे रही हैं।

कि वह आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की खेती करें और हम उनसे अच्छे दामों पर फसल की खरीद करेंगे अच्छे पैसे से उनको लाभ होगा। और हमें एक मुश्त फसल मिल जाएगी। जड़ी बूटियों की प्राइवेट कंपनियां कर रही हैं लोगों को कि वह जड़ी-बूटियों की खेती करें और थोक दामो में हमसे अच्छे दामों पर बेचे ऐसे में बहुत अच्छा चांस है कि आप की खेती की अच्छे दाम आपको मिलेंगे इसी तरह आप की कमाई होगी।

यदि आपको इस मेडिसिनल प्लांट लगाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप इसके लिए ट्रेनिंग भी ले सकते हैं कई ऐसे संस्थान हैं। जहां से आप ट्रेनिंग पा सकते हैं कि आप पैसे मेडिसिनल प्लांट की देखरेख करेंगे कैसे आप मेडिसिनल प्लांट को अच्छी तरह से खेती कर पाएंगे। इन सब चीजों के लिए ट्रेनिंग की भी व्यवस्था है लखनऊ कानपुर गोरखपुर बिहार पटना झारखंड ऐसे कई जगह संस्थान हैं जहां पर इसकी ट्रेनिंग दी जाती है मेडिसिन की खेती कैसे की जाती है सारी चीजें वहां आपको बताई जाएंगी।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल मेडिसिनल प्लांट बिज़नेस प्लान पढ़कर एक अच्छे बिजनेस प्लान की जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको या जानकारी अच्छी लगी है तो आप भी इस बिजनेस को कर सकते हैं और घर बैठे अच्छा पहले लोगों ने अच्छे पैसे कमा लिए हैं। और आगे अपने बिजनेस को बढ़ा रहे हैं।

medicinal plants business in india herbal products business plan where to sell medicinal plants in india business plan for herbal products pdf herb business ideas medicinal herbs business herbal business ideas how to sell herbs from home

Leave A Reply

Your email address will not be published.