नींबू पानी पीने के 10 जबरदस्त फायदे

नींबू पानी पीने के 10 जबरदस्त फायदे

निंबू सबसे ज्यादा हमारी रसोई में इस्तेमाल होता है लगभग हर किसी को घर में नींबू मिल जाएगा. तो आज हम यहां पर नींबू पानी के बारे में बात करेंगे. गर्मियों का मौसम आते ही नींबू पानी की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो आज हम आपको बताएँगे कि नींबू पानी पीने के क्या-क्या फायदे हैं.

वैसे अगर कर किसी आप हेल्थ एक्सपर्ट से बात करते हैं तो आपको वह जरुर कहते होंगे कि आप को गर्म पानी में नींबू मिलाकर हर रोज सुबह लेना चाहिए यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत बढ़िया है और मैं भी यही कहता हूं कि आपको सुबह सुबह नींबू पानी जरुर पीना चाहिए. अगर आप गर्म पानी में नहीं ले रहे हैं तो आप ताजा पानी में भी नींबू मिलाकर ले सकते हैं यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत बढ़िया है.

जैसा की आप सभी को पता है पानी हमारी बॉडी के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है यह हमारी बॉडी को हाइड्रेट रखता है और जो हमारी बॉडी में नुकसानदेह Toxin पैदा होते हैं उन सभी को हमारी बॉडी से बाहर निकालने में मदद करता है. नींबू में  कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी कॉन्प्लेक्स के साथ-साथ फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व से भरपूर होता है. नींबू में पाए जाने वाला साइट्रिक एसिड बहुत ही बढ़िया एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है.

इन सभी चीजों को फायदा उठाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है आपको सिर्फ एक निंबू काटना है और उसको पानी के गिलास में निचोड़कर उसको पीना है. अगर इसके साथ आप कुछ मीठा डालना चाहते हैं तो आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप इसको खाली पेट सुबह उठने के बाद में लेते हैं तो यह आपके सेहत के लिए बहुत अच्छा है उसके बाद आधे घंटे या 1 घंटे बाद में अपना ब्रेकफास्ट कर सकते हैं उसमें कोई दिक्कत नहीं है.

तो यह तो मैंने आपको कुछ ऐसी चीजें बताई है जो कि पानी और नींबू में होती है अब हम उन 10 इनसे संबंधित चीजों के बात करेंगे जो कि हमारे लिए फायदेमंद है.

हमारे पाचन तंत्र सिस्टम को इंप्रूव करता है.

निंबू में ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे लिवर को ठीक करने में मदद करते हैं जिससे हमारा पाचन तंत्र सिस्टम है वह बहुत अच्छा रहता है और यह हमारी बॉडी में बनने वाले टोक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. अगर आप हर रोज एक गिलास गर्म पानी में नींबू मिलाकर लेते हैं तो आपको डाइजेशन की कोई दिक्कत नहीं होगी. इसके साथ साथ आपको गैस और अफारा जेसी दिक्कत भी नहीं होगी. अगर आप हर रोज इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको एसिडिटी की समस्या और डायरिया की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी और आपके जो पेट का सिस्टम फंक्शन है वह सही तरीके से काम करेगा.

वजन कम करने में मददगार

अगर आप अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अपने डाइट में एक गिलास गर्म पानी में नींबू मिलाकर और उसमें शहद मिलाकर इसको लेना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. क्योंकि नींबू में बहुत ज्यादा मात्रा में पेक्टिन फाइबर होते हैं जो कि हमारे भूख को थोड़ा कम कर देते हैं और हमारे पेट में ऐसा लगेगा कि हमने कुछ खाया हुआ है जिससे आप लंबे टाइम तक अपने बिना कुछ खाए रह सकते हैं. इसके साथ-साथ गर्म पानी शहद और नींबू से आपके पेट में एल्काइन बनता है जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी

साफ त्वचा के लिए

अगर आप हर रोज गर्म पानी में नींबू मिलाकर लेते हैं तो आपके चेहरे में बहुत ज्यादा निखार आएगा, आपका खून साफ हो जाएगा और इसके साथ साथ आपके जो नए ब्लड सेल भी ज्यादा बनने लगेंगे क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन सी होता है और इसके साथ-साथ एंटीआक्सीडेंट भी होते हैं जिससे यह हमारी स्किन को साफ करने में मदद करते हैं इसके साथ साथ जो आपके स्क्रीन पर झुरियों से छुटकारा दिलाता है. आप निम्बू पानी में शहद भी साथ में मिला सकते हैं यह भी आपकी स्क्रीन की हेल्थ को ठीक करने करने में  मदद करेगा.

प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है

नींबू में पाए जाने वाले विटामिन सी हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने और सर्दी जुखाम जैसी बीमारियों से बचने में मदद करता है जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है आपको उसे हल्के गर्म पानी में नींबू निचोड़कर हर रोज पीना है इससे आपके प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होगा और जब आपका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होगा तो आप बहुत सी साधारण बीमारियों से बच सकते हैं. जिन लोगों को बार-बार खांसी जुखाम होता है उनको हर रोज नींबू पानी पीना चाहिए. इसके साथ-साथ नींबू हमारी बॉडी में आयरन को रोकने की शक्ति हमारे शरीर को देता है जिससे हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र के लिए बहुत जरूरी है.

अगर सांसों की बदबू से छुटकारा

अगर आपके सांस में बहुत ज्यादा बदबू आती है और आपको बात करते हुए दिक्कत होती है तो आपको नींबू पानी जरुर पीना चाहिए. आपको इसके लिए पानी शहद और नींबू की जरूरत पड़ेगी. यह आपके मुंह से आने वाली बदबू को दूर करेगा. क्योंकि नींबू में एसिडिक इफेक्ट होते हैं जो कि आपके मुंह में बनने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है और आपको सांस की बदबू से छुटकारा दिलाता है.

PH लेवल को ठीक करता है

नींबू एक एल्केलाइन फूड है जिसका मतलब है जिसमें साइट्रिक और एस्कॉर्बिक एसिड दोनों पाए जाते हैं जो कि हमारे बॉडी में PH लेवल को ठीक करने के लिए बहुत ही बढ़िया होता है. इसके लिए आपको नींबू पानी हर रोज सुबह खाली पेट पीना होगा जिससे आपको आपके बॉडी में PH लेवल ठीक रहेगा और आपको एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम नहीं होगी.

एनर्जी के लिए

नींबू में पाए जाने वाले विटामिन बी और विटामिन सी, फास्फोरस, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट हमें भरपूर एनर्जी देते हैं और इसके साथ-साथ यह हमारी बॉडी को हाइड्रेट रखते हैं जिससे हम अंदरुनी शक्ति को महसूस कर सकते हैं.

गले की समस्या के लिए लाभकारी

निंबू में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है जो कि हमारे गले में होने वाले बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. अगर आपके गले में इंफेक्शन हो गया है या खरखराहट है तो आपके लिए नींबू पानी बहुत ही अच्छा है. आप को हल्के गर्म पानी में एक नींबू निचोड़कर सुबह लेना है. इससे आपके गले में होने वाले इंफेक्शन को ठीक करने में मदद मिलेगी. इसके साथ-साथ यह सांस से संबंधित जैसे बीमारियों में भी बहुत मदद करता है. अगर आपके गले में खरखराहट है तो आप नींबू पानी के गरारे भी कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो आपके लिए नींबू पानी बहुत ही बढ़िया है. इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम आपको अच्छी नींद लाने में मदद करता है. इससे साथ-साथ है आपके मानसिक स्ट्रेस को भी दूर करता है और आप के दिमाग की फंक्शन को भी बढ़ाने में मदद करता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर नार्मल रेंज में आ जाता है.

हमारे मुत्रमार्ग को साफ करने में मदद करता है

यह हमारे पेशाब की नालियों को साफ करता है और हमारे शरीर में जाए ज्यादा टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है. इसके साथ-साथ  यह हमारे बॉडी के PH लेवल को भी बैलेंस करता है तो अगर हमारा PH लेवल बैलेंस हो जाता है तो इस से भी हमारे जो मूत्र मार्ग में बैक्टीरिया होने के Chance कम हो जाते हैं

तो यह कुछ 10 फायदे हैं जो कि अगर आप हर रोज नींबू पानी का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी बॉडी में आपको देखने को मिलेंगे.  जैसा की हमने पहले बताया आपको हल्का गर्म पानी लेकर नींबू निचोड़कर उसको हर रोज खाली पेट या दिन में कभी भी लेना है. अगर आप खाली पेट लेते हैं तो नींबू पानी का बहुत ज्यादा फायदा होता है और अगर आपको सुबह सुबह टाइम नहीं मिलता है तो आप किसी भी समय ले सकते हैं लेकिन कुछ एक ऐसी कंडीशन है जिनमें आपको सुबह खाली पेट नींबू पानी लेना पड़ेगा और अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.