Facebook का आविष्कार किसने किया

Facebook का आविष्कार किसने किया

Facebook दुनिया की सबसे बड़ी सोशल वेबसाइट है जंहा आप अपने नए फ्रेंड्स बना सकते है उन्हें मेसेज ,कॉल कर सकते है .अपनी फोटो विडियो भी शेयर कर सकते है .अपने बारे में कुछ भी शेयर कर सकते है .और आप पूरी दुनिया में किसी को भी दोस्त बना सकते है जो फेसबुक पर हो .लेकिन इसके साथ साथ फेसबुक बहुत ही काम की चीज है इसकी मदद से आप अपना बिज़नस बढ़ा सकते है .तो आज हम इसी के बारे में आपको बताएँगे की फेसबुक कब और किसने बनया .

Facebook Website को February 4, 2004 ने  Mark Zuckerberg ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर लांच किया था . उनके दोस्त उसके साथ पढ़ते थे और उसी के क्लासमेट भी थे .( Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz, और  Chris Hughes ) जो की  Harvard College के स्टूडेंट थे .

Zuckerberg ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में October 28, 2003 को एक कंप्यूटर program बनाया जिसका नाम था  “Facemash” Zuckerberg ने अपनी computer science Skills की मदद से Harvard का security network को हैक कर लिया और जंहा से उसने स्टूडेंट की फोटो और ID को कॉपी कर लिया .और इस Information का इस्तेमाल अपनी वेबसाइट को पोपुलर करने के लिए किया .उसकी नयी वेबसाइट पर एक “Hot or Not “गेम था जिसमे वेबसाइट के विजिटर किसी भी 2 स्टूडेंट की फोटो में से एक की फोटो को हॉट बताये और दुसरे को Not.

Facemash शुरू तो October 28, 2003 में हो गयी लेकिन कुछ समय बाद  Harvard administration ने ये कह कर उसे बंद कर दिया की इसके Zuckerberg ने स्टूडेंट की फोटो और ID चुराई है उनके नियम का उलंधन किया है .

February 4, 2004 को Zuckerberg ने एक नयी वेबसाइट बनायीं जिसका नाम था Thefacebook .लेकिन इसके 6 दिन बाद उसके सामने एक और दिक्कत आ गयी  जब Harvard collage के उसके seniors Cameron Winklevoss, Tyler Winklevoss और  Divya Narendra ने Zuckerberg पर उसका IDEA चुराने का आरोप लगाया जो की social नेटवर्क वेबसाइट HarvardConnection बनाने का था . लेकिन कोर्ट Zuckerberg के खिलाफ हुआ और उन्हें 2008 में कोर्ट के बहार की इस मामले को निपटा लिया .और इसके बाद वेबसाइट को अच्छी बनाने और चलने के लिए उसने कुछ और स्टूडेंट की मदद ली .

2004 में Sean Parker इस कम्पनी के president बने और इसके बाद कंपनी का नाम Thefacebook से बदल कर सिर्फ facebook कर दिया  . लेकिन facebook का डोमेन $200,000 में ख़रीदा .क्यूंकि ये डोमेन  AboutFace Corporation के संबधित था .

May 2005 में Accel Partners ने फेसबुक कंपनी में अपने  $12.7 million invest किये . इसके बाद September 2005 में फेसबुक को हाई स्कूल के स्टूडेंट के लिए लांच किया गया . जिसे मार्क Zuckerberg ने next logical step का नाम दिया लेकिन हाई स्कूल के स्टूडेंट के registration के लिए Invitation की जरूरत पड़ती थी . और 2009 में एक वेबसाइट के रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक  दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बन गयी .

फेसबुक का इतिहास 

♦   August 22, 2006 में फेसबुक ने नोट्स का आप्शन लगाया

♦    September 6, 2006 में News Feed का फीचर लगाया गया जिस से दुसरे यूजर की शेयर फोटो स्टेटस आपको होमेपेज पर दिख जाते है .

♦   April 6, 2008 में फेसबुक चैट का फीचर आया जिस से यूजर Instant Messaging कर सकते थे .

♦   July 20, 2008 में फेसबुक Beta version लांच हुआ जिसमे फेसबुक का डिजाईन बदला गया .Mini-feed लगायी गयी . फेसबुक ने इस डिजाईन को इस्तेमाल करने के लिए  यूजर को choice दे रखी थी अगर यूजर नया version इस्तेमाल करना चाहता है तो वो नया version का इस्तेमाल कर सकते है ..  लेकिन September 2008 के बाद सभी यूजर को new version दिया गया .

♦  June 13, 2009  में फेसबुक ने Usernames का फीचर लगाया जिसकी मदद से आप अपनी ID को एक Simple Username से खोल सकते है जैसे हमारे पेज का यूजरनाम  ये है  “fb.com/khojkisneki

♦  April 21, 2010 में फेसबुक Like का बटन लगाया गया .

♦    July 6, 2011 में Skye के साथ मिलकर फेसबुक ने लाइव कॉल का फीचर लगाया .

 May 2014 में जिस देश के यूजर सबसे ज्यादा थे 

>  United States =  151.8 million
>   India = 108.9 million
>   Brazil = 70.5 million
>   Indonesia = 60.3 million
>    Mexico = 44.4 million

Facebook  के बारे में रोचक तथ्य

  1. फेसबुक को आप अलग अलग 70 भाषाओ में इस्तेमाल कर सकते है
  2. फेसबुक के नीले रंग में रंगे होने के पीछे सीधा-सा कारण है। इसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का कलर ब्लाइंड होना। उन्हें हरे और लाल रंग में अंतर पता नही लगता।
  3. फेसबुक पर अगर आप किसी से तंग आये है या आपको कोई परेशान करता है तो उसे आप ब्लाक कर सकते है लेकिन आप फेसबुक के मालिक को ब्लाक नहीं कर सकते .
  4. मार्क ने Facebook के ‘लाइक’ (Like) बटन का नाम पहले ‘ऑसम’ (Awesome) रखने का डिसीजन लिया गया था। लेकिन मार्क की किसी ने एक न सुनी।
  5. Facebook पर कई फीचर्स की तरह एक Poke भी है। लेकिन अगर आप किसी से इसका मतलब पूछेंगे तो शायद ही कोई इसका मतलब बता पाए। क्योंकि खुद फेसबुक ने भी इसका कोई मतलब या इसका काम तय नहीं किया है। लेकिन इसका ज्यादा प्रयोग करने पर आप ब्लाॅक हो सकते है।
  6. अगर Facebook का Server Down हो जाए तो इसे हर मिनट 25 हजार डॉलर का नुकसान होगा।
  7. Facebook हर महीने 3 करोड़ डॉलर सिर्फ hosting पर ही खर्च करता है
  8. 2009 में Whatsapp के को-फाउंडर ब्रायन ऐक्टन को Facebook ने जॉब देने से मना कर दिया था।
  9. शायद आपको ना पता हो, लेकिन Facebook ग्लोब (नोटिफिकेशन टैब) यूजर्स की लोकेशन के हिसाब से बदल जाती है।फेसबुक प्रोफाइल पर मार्क जुकरबर्ग के पेज तक पहुंचने का एक खास शॉर्टकट भी है।
  10. इस वक़्त Facebook पर 30 मिलियन मरे हुए लोग है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *