जल्दी दाढ़ी बढाने की 10 Best टिप्स

जल्दी दाढ़ी बढाने की 10 Best टिप्स

आजकल दाढ़ी मूछें रखने का बहुत ज्यादा चलन हो रहा है. कुछ लोगों को इस में दिक्कत भी होती है क्योंकि उनके सही ढंग से दाढ़ी नहीं आ  पाती है जिसकी वजह से उनको बार-बार सेव करवानी पड़ती है. तो आज मैं आपको यहां पर कुछ ऐसे तरीके बता रहा हूं जिससे आप अपनी दाढ़ी मूछों को ज्यादा बढ़ा कर सकते हैं और जल्दी बना सकते हैं. How To grow bread and Mustache faster in Hindi

जो हमारे चेहरे के बाल हैं वह कुछ चीजों पर डिपेंड करते हैं जैसे की जेनेटिक, कई  तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, ethnicity, न्यूट्रिशन और कुछ प्रकार की दवाइयां. अगर आपको जेनेटिक प्रॉब्लम है या ethnicity प्रॉब्लम है तो आप इसमें कुछ नहीं कर सकते हैं इसके अलावा कुछ ऐसे तरीके हैं जिससे आप अपनी दाढ़ी को ज्यादा जल्दी ग्रो कर सकते हैं.

रेगुलर अपने face को साफ़ करे

आप अपने दाढ़ी मूछों को दिन में कम से कम 2 बार धोएं. इसके लिए आप दाढ़ी मूछों के लिए स्पेशल आने वाला शैंपू और कंडीशनर क्रीम इस्तेमाल कर सकते हैं. शैंपू का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं. शैंपू करने के बाद में आपको कंडीशनर लगाना है ताकि आपके बाल ज्यादा मजबूत और पहले से मोटे दिखने लगे.

फेस मसाज करें

अगर आप रेगुलर फेस मसाज करते हैं तो आपके फेस में आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक हो जाता है और वहां पर ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्व पहुंचने लगते हैं जिसकी वजह से आपके बाल मजबूत हो जाएंगे और इसके साथ साथ जल्दी भी grow करेंगे. इसलिए अगर आप लंबी और आकर्षक दाढ़ी पाना चाहते हैं तो आपको रेगुलर मसाज करनी चाहिए. इसके लिए आप मसाज आयल तैयार कर सकते हैं.

  • मसाज आयल के लिए एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच जोजोबा आयल और एक चम्मच बादाम आयल ऐड करके इसमें आप पांच से सात ड्राप eucalyptus आयल की डाल दीजिए या आप दो से तीन चम्मच ऑलिव ऑयल लेकर उसमें eucalyptus आयल डाल लीजिए.
  • यह आपका मसाज आयल तैयार हो जाएगा.
  • इसको आपको माइक्रोवेव में थोड़ी देर के लिए गरम करना है.
  • गरम करने के बाद में आपको हल्का सा तेल अपने हथेली पर लेकर धीरे-धीरे अपने दाढ़ी के ऊपर मसाज करनी है.
  • यह मसाज आपको सर्कुलर मोशन में करते जाना है और यह करीबन 10 मिनट तक आपको करना है.
  • इसके बाद में आप को हल्के गर्म पानी से अपना चेहरा धो लेना है और इस तरह आपको दिन में दो बार करना हैं

एक्सरसाइज करना शुरू कर दें

हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज सबसे बढ़िया तरीका है. अगर आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही है तो आपके हर बॉडी पार्ट में सही मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पहुंचते रहते हैं. तो यह हमारे फेशियल हेयर में भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके साथ साथ जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो हमारा बॉडी का टेस्टोस्टेरोन लेवल भी बढ़ता है. आप टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने के लिए हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग कर सकते हैं. अगर आपका टेस्टोस्टेरॉन लेवल बढ़ता है तो आपके शरीर में फेशियल हेयर जल्दी grow होंगे और इसके साथ-साथ आपकी बॉडी भी फिट रहेगी.

अपने तनाव को कम करें

अगर आप तनाव में बहुत ज्यादा रहते हैं तो यह आपके बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा नहीं है. क्योंकि जितने भी हारमोंस रिलीज होते हैं वह हमारे ब्रेन से ही फंक्शन करते हैं और वहीं से उनको सिग्नल मिलता है कि कितना हार्मोन बॉडी को चाहिए. अगर आप सारा दिन तनाव में रहते हैं तो ब्रेन कंफ्यूज हो जाता है कि हमारी बॉडी को कितना हार्मोन चाहिए और इसकी वजह से यह आपके हेयर ग्रोथ पर भी बहुत ज्यादा इफेक्ट करता है, तो सही दाढ़ी मूछें पाने के के लिए आपको अपना स्ट्रेस लेवल कम करना होगा. जितना हो सके आप खुश रहने की कोशिश कीजिए.

अपनी बॉडी को पूरा रेस्ट दे

अगर आपकी बॉडी हेल्थी नहीं है तो यह आपके बालो के ग्रोथ से भी बहुत ज्यादा इफेक्ट करती है. अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो यह आपके टेस्टोस्टेरॉन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. टेस्टोस्टेरॉन लेवल के बारे में मैंने आपको ऊपर बताया था कि टेस्टास्टरोन का क्या काम होता है. टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए आपको रेगुलर 7 से 8 घंटे नींद लेनी होगी जिससे कि आपकी बॉडी में टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ सके और आपका हेयर की ग्रोथ ज्यादा हो सके. यह आपके तनाव के लेवल को कम करने में भी मदद करेगा.

अपनी डाइट ठीक करें

अगर आप अपनी डाइट ठीक ढंग से नहीं लेते हैं तो यह आपके बॉडी के साथ साथ आपके हेयर पर पर भी इफेक्ट करता है. इससे पहले हमने एक आर्टिकल लिखा था कि अगर आप प्रोटीन सही ढंग से नहीं लेते हैं तो इसके क्या-क्या इफेक्ट होते हैं. तो आप वह आर्टिकल भी चेक कर सकते हैं.

बालों को मेंटेन करने के लिए हमारी बॉडी को प्रोटीन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है अगर आप प्रोटीन से भरपूर खाना नहीं खाते हैं तो यह आपके बालों को ही नहीं बल्कि सारे शरीर को भी नुकसान पहुंचाते हैं तो इसलिए आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन वाली चीजें ऐड करें, जिससे आपके फेशियल हेयर तक ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पहुंच सके और आपके बालों की जरूरत पूरी हो सके.

इसके लिए आप अपनी डाइट में दूध, सोयाबीन, चिकन इत्यादि ऐड कर सकते हैं इसके साथ-साथ अगर आप विटामिन ए, बी, सी और ई जैसे फूड भी अपनी डाइट में ऐड करते हैं तो भी आपके बालों की ग्रोथ में बहुत ज्यादा फर्क आएगा. इसके लिए आप हरी सब्जियां इस्तेमाल कीजिए जो कि विटामिन से भरपूर होती है.

बायोटिन सप्लीमेंट का इस्तेमाल करें

बायोटिन एक ऐसा सप्लीमेंट है जो की स्पेशल हेयर ग्रोथ के लिए बना है. इसमें विटामिन बी7 होता है जो कि हमारे बालों के लिए, हमारे त्वचा के लिए और हमारे नाखूनों के लिए होता है. अगर आप नेचुरल बायोटिन लेना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में बादाम, काजू और कच्चे अंडे का इस्तेमाल कीजिए. इन सब में भरपूर बायोटिन होता है और यह आपके बालों के सेहत के लिए बहुत अच्छा है. हमें दिन में करीबन 2.5 मिलीग्राम बायोटिन लेने की जरूरत होती है जिससे कि हमारे बालों की ग्रोथ अच्छी तरीके से हो सके और कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले आप एक बार डॉक्टर से बात जरूर कर ले ले.

खुजली पर नियंत्रण करें

जब हमारे दाढ़ी के बाल बढ़ने लगते हैं तो इसके साथ-साथ खुजली जैसी समस्या भी आने लगती है. यहां पर खुजली का मतलब यह है कि आपके जो बालों के नीचे skin है वह रूखी हो गई है जिसकी वजह से आपको बार-बार खुजली जैसी समस्या हो रही है. तो इसके लिए आपको रेगुलर फेशियल मसाज करनी होगी और जितना ज्यादा हो सके आप खुजली पर कंट्रोल करने की कोशिश करें.

धूम्रपान छोड़े

अगर आप रेगुलर धूम्रपान करते हैं तो आपके बालों की ग्रोथ धीमी हो जाती है. क्योंकि निकोटिन की वजह से हमारे ब्लड flow में दिक्कत होती है. जिसकी वजह से हमारा impairing circulation कम हो जाता है जो कि हमारा बालों की सेहत पर सीधा नुकसान पहुंचाता है तो अगर आपको अच्छी दाढ़ी बनानी है तो आपको धूम्रपान छोड़ना होगा.

Groom करें

अगर आप अपने बालों की ग्रोथ रेगुलर चाहते हैं तो आपको कभी कभी अपने बालों को हल्का काटना होगा, जिससे कि वह दोबारा बढ़ने लगे. सबसे पहले आप अपने चेहरे को क्लीन सेव कर लीजिए और उसके बाद आप 6 हफ्ते तक कोई भी कटिंग ना करवाएं, उसके बाद में आप इसको हल्का सा शेप देने की कोशिश करें या अपने बार्बर के पास जाकर वहां से इसको सेट करवाएं. जब आप इस को हल्का काटेंगे तो यह और बढ़ने लगेगा तो इस प्रकार आप अपने दाढ़ी मूछों को मेंटेन कर सकते हैं.

इन तरीको को अजमा कर आप अपने दाढ़ी को ज्यादा आकर्षक बना सकते है. और अपने बालो को की सेहत का ख्याल रख सकते है. अगर आप अपनी दाढ़ी का ख्याल नही रख सकते है आप दाढ़ी ना बढ़ाये. हल्की दाढ़ी आप रख सकते है. How To grow bread and Mustache faster in Hindi

1 Comment
  1. Manish says

    Please give a search options in website

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+