10 ऐसे लक्षण जो आपको बताते हैं कि आप सही मात्रा में प्रोटीन नहीं ले रहे हैं

10 ऐसे लक्षण जो आपको बताते हैं कि आप सही मात्रा में प्रोटीन नहीं ले रहे हैं

जरूरी पोषक तत्व में प्रोटीन का भी नाम आता है अगर हमारी बॉडी में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो हमारे बॉडी के कुछ ऐसे काम रुक जाते हैं जो कि हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं. हमारे बॉडी के हर एक सेल प्रोटीन से बना हुआ होता है और प्रोटीन से हमारी बॉडी की Tissue बनती है, Tissue रिपेयर होती है, हमारी बॉडी एंजाइम बनाती है, हार्मोन create करती है और बहुत से ऐसे केमिकल बनाती है और इसके साथ-साथ हमारी हड्डियां को मजबूत करने, मसल बनाने, स्किन के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी है.

हमारी बॉडी कार्बोहाइड्रेट और Fat की तरह प्रोटीन को स्टोर नहीं करती है इसीलिए हमें हर रोज रेगुलर प्रोटीन से भरपूर फूड खाने की जरूरत होती है ताकि आप लगातार अपने बॉडी को प्रोटीन पोषक तत्व पहुंचा पाए. प्रोटीन हमें कई चीजों से मिलता है जैसे कि मीट, दूध, मछली, सोयाबीन, अंडे, मूंगफली इत्यादि. यह सभी चीजें पचने के बाद इनमे जो प्रोटीन होता है वह एमिनो एसिड में टूट जाता है और एमिनो एसिड हमारी बॉडी इस्तेमाल करती है.

अगर आप जिम नहीं जाते हैं तो आपको डेली डाइट का कम से कम 30% हिस्सा प्रोटीन कर लेना होता है और अगर आप जिम जाते हैं तो आपको 40 से 60 परसेंट तक प्रोटीन लेना होता है. एक नॉर्मल इंसान के लिए जिसकी आयु 18 साल से 70 साल के बीच में है या 70 साल से ऊपर है उनको कम से कम दिन में 50 से 70 ग्राम तक प्रोटीन की जरूरत होती है और इसके अलावा अगर आपकी बॉडी वेट बहुत ज्यादा है तो आपको थोड़े ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती है. इसके लिए मैंने एक आर्टिकल भी लिखा था कि आपको दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए तो आप वह आर्टिकल चेक कर सकते हैं. अगर आप जिम जाते हैं तो आपको पता लग जाएगा कि आप को कितना प्रोटीन लेना चाहिए. अगर आप दिन में सही मात्रा में प्रोटीन नहीं ले रहे हैं तो यह आपके बालों से लेकर आपके नाखूनों तक इसका इफ़ेक्ट पड़ता है.

तो अब मैं आपको वह 10 चीजें बता रहा हूं जो कि अगर आप सही प्रोटीन डाइट नहीं ले रहे हैं तो उसकी वजह से आपको देखने को मिल सकती है.

Muscle कमजोर होना

अगर आप प्रॉपर डाइट नहीं ले रहे हैं और आपकी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बहुत कम है तो आपको अपनी मसल में कमजोरी ज्यादा महसूस जरूर होगी. क्योंकि मसल के लिए प्रोटीन ही इंधन होता है और अगर वह इंधन खत्म हो जाता है तो हमारी मसल में कमजोरी आ जाती है. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है हमारी मसल कम होती जाती है और इसका सबसे बड़ा कारण यही होता है कि हमारे इंडिया में हम प्रॉपर डाइट नहीं लेते हैं और हम सही ढंग से प्रोटीन डेली बेस पर इस्तेमाल नहीं करते हैं.

अगर हम सही ढंग से प्रोटीन डाइट नहीं लेते हैं तो हमारी बॉडी मसल में जमा हुए प्रोटीन टिशू से प्रोटीन लेना इस्तेमाल कर लेना शुरु कर देती है जिससे हमारी बॉडी की muscle टूटने लगती है जिसकी वजह से हमारी मसल कमजोर हो जाती है और कम हो जाती है. इसके अलावा जब हम सही ढंग से प्रोटीन डाइट लेते हैं तो जो दूसरे पोषक तत्व है जैसे आयरन और कैल्शियम यह चीजें absorb करने में भी दिक्कत नही होती है जिसकी वजह से हमारी muscle हेल्थ बढ़ जाती है.

बालों के लिए

अगर हम सही ढंग से प्रोटीन डाइट नहीं ले रहे हैं तो हमारे बालों की हेल्थ को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है. बालों को बड़ा करने के लिए सही मात्रा में पोषक तत्वों की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. इसीलिए अगर आप सही मात्रा में प्रोटीन नहीं लेते हैं तो आपको हेयर लॉस जैसी प्रॉब्लम हो सकती है. क्योंकि जब आप प्रोटीन डाइट पूरी नहीं लेते हैं तो हमारे बालों तक पहुंचने वाला प्रोटीन की मात्रा भी लिमिट में हो जाती है जिसकी वजह से बाल झड़ने जैसी समस्या हो सकती है और इसके साथ-साथ आपके बालों में रूखापन भी आ सकता है.

ज्यादा खाने की प्रॉब्लम

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको खाना खाने की बहुत ज्यादा लत लग रही है तो इसका मतलब यह है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन वाली चीजें बहुत कम ले रहे हैं. अगर आप सही मात्रा में प्रोटीन डाइट लेते हैं तो आपको मीठी चीजें या कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें जैसे चॉकलेट या कोल्डड्रिंक और इस तरह की चीजें आपको खाने की इच्छा नहीं होगी. अगर आप ऐसी चीजें बार-बार खाते हैं तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल को एक बार Spike करते हैं और जिसकी वजह से आपको बार-बार भूख लगने वाली या इस तरह की दिक्कत होती है.

वाटर रिटेंशन की दिक्कत

अगर आप सही मात्रा में प्रोटीन डाइट नहीं ले रहे हैं तो आपको वाटर रिटेंशन जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है क्योंकि प्रोटीन हमारी बॉडी में सही मात्रा में पानी को टिश्यू में बनाए रखने में मदद करता है. अगर आप प्रोटीन कम मात्रा में लेते हैं तो आपको अपने पैरों के निचले हिस्से में सूजन जैसी दिखाई दे सकती है और आपको यह अनकंफर्टेबल भी लग सकता है.

प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर होना

प्रतिरक्षा तंत्र हमारी बॉडी में बहुत ही Main रोल अदा करता है जो कि हमें दूसरी बाहर की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. जिन लोगों को बार-बार सर्दी जुखाम हो जाता है इसका मतलब है कि उनका इम्यूनिटी सिस्टम बहुत कमजोर है. प्रोटीन हमारी बॉडी में हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को सही ढंग से काम करने के लिए जरूरी है क्योंकि प्रतिरक्षा तंत्र के सेल प्रोटीन से ही बने होते हैं. प्रोटीन हमारी बॉडी में White Blood cell, एंटीबायोटिक, खून में प्रोटीन और प्रतिरक्षा मॉलिक्यूल बनाने में मदद करता है जो कि हमें बाहर से होने वाली बीमारियों से बचाता है.

कमजोर नाखून

अगर आपके नाखून खुरदरे हो रहे हैं या आपके नाखून ऊपर से टूट रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आपकी बॉडी में प्रोटीन की मात्रा बहुत कम है  तो अगर आपको ऐसी कोई दिक्कत होती है तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने पड़ेगी.

ब्रेन फॉग

अगर आपको कोई भी चीज सोचने में या समझने में कंफ्यूजन होती है तो इसका मतलब है कि आपकी बॉडी में प्रोटीन डाइट की कमी है. यह दो कारणों से होता है एक तो हमारे बॉडी में ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा Fluctuate करता हो. दूसरा हमारे बॉडी में प्रोटीन की कमी हो. इसके लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन वाली चीजें ऐड करनी पड़ेगी. अगर आप किसी डॉक्टर के पास जाएंगे तो हो सकता है वह आपको ढेर सारी दवाइयां भी लिखकर दे दे.

सोने में दिक्कत होना

हमारा ब्रेन सभी हार्मोन को कंट्रोल करता है जो कि हमें सोने में भी मदद करते हैं और हमारे बॉडी के कई ऐसे फंक्शन को कंट्रोल करता है जो कि बहुत जरुरी है. जब हम प्रोटीन सही मात्रा में नहीं लेते हैं तो हमारे ब्रेन तक प्रोटीन सही मात्रा में नहीं पहुंचता है और ब्रेन का फंक्शन स्लो हो जाता है, जिसकी वजह से हमें नींद ना आने की प्रॉब्लम हो जाती है, जो कि ज्यादातर हॉर्मोन इंबैलेंस की वजह से होता है और इसके ऊपर एक स्टडी भी की गई थी जो लोग प्रोटीन की मात्रा कम लेते हैं उनको यह दिक्कत हो जाती है.

मासिक धर्म गड़बड़ाना

अगर आपके मासिक धर्म सही ढंग से नही आते है तो इसका मतलब है कि आपके बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो गई है और इसके साथ साथ आपके बॉडी में प्रोटीन लेवल बहुत कम हो गया है, जिसकी वजह से आपको इस प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है. अगर आप सही प्रोटीन डाइट लेते हैं तो आपके बॉडी में Dehydroepiandrosterone (DHEA), Estrogen और Progesterone हार्मोन बैलेंस रहते हैं जिससे आपके मासिक धर्म नियमित रूप से आएंगे.

बार बार मूड बदलना

प्रोटीन हमारे ब्लड शुगर को स्टेबल करता है जिससे हमें एनर्जी फ्लक्चुएशन की दिक्कत नहीं होती है. अगर हमें हमारे शरीर में एनर्जी फ्लक्चुएशन के दिक्कत होती है तो हमारा मूड भी बार-बार बदलता रहता है. इसी वजह से प्रोटीन हमारी डाइट में होना बहुत जरूरी है. जब हम प्रोटीन से भरपूर खाना खाते हैं तो यह हमारे शरीर में सही मात्रा में Mood-Boosting Brain Chemicals बनाता है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है.

तो यह 10 लक्षण है जो कि अगर आप प्रोटीन डाइट सही ढंग से नहीं लेते हैं तो आपके शरीर में देखने को मिल सकते हैं. अगर आपको इनमें से कोई प्रॉब्लम होती है तो इसका मतलब आप को अपनी डाइट से पूरा प्रोटीन नहीं मिल रहा है और आपको ज्यादा प्रोटीन वाले फूड अपनी डाइट में ऐड करने की जरूरत है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+