फ़ोन से DSLR Camera जैसी फोटो कैसे ले Background Blur करके

फ़ोन से DSLR Camera जैसी फोटो कैसे ले Background Blur करके

स्मार्टफोन आने से पहले सिर्फ कैमरे ही एक एसी डिवाइस थी जिनकी मदद से हम फोटो ले सकते थे लेकिन स्मार्ट फोन आने के बाद में फोटो लेने का सिस्टम ही बदल गया पहले हम सिर्फ किसी स्पेशल फंक्शन पर ही फोटो ले सकते थे क्योंकि उसके लिए हमें किसी कैमरामैन को बुलाना पड़ता था और वही हमारी फोटो ले सकता था लेकिन हमारे फोन में कैमरा आने के बाद में हम कहीं पर भी फोटो ले सकते हैं लेकिन हमारे स्मार्ट फोन का कैमरा अभी भी इतना अच्छा नहीं है कि वह एक डिजिटल कैमरा जैसी फोटो ले सके लेकिन कुछ सॉफ्टवेयर की मदद से और कुछ एडिटिंग की मदद से हम कुछ हद तक अपने स्मार्टफोन की फोटो को बढ़िया बना सकते हैं.

अगर आप भी फोटो खींचने का शौक रखते हैं और अपने स्मार्टफोन से बढ़िया फोटो क्लिक करना चाहते हैं.या अपनी फोटो का बैकग्राउंड अपने एंड्राइड फ़ोन से धुंधला करना चाहते है तो आज हम इस पोस्ट में आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे. जिसकी मदद से आप अपनी फोटो को और बढ़िया बना सकते हैं और अपने फ़ोन से DSLR Camera जैसी फोटो कैसे ले सकते हैं. अगर आपको नहीं पता की DSLR का क्या मतलब है . DSLR का मतलब होता है Digital Single Lens Reflex या डिजिटल SLR। यह कैमरा पुराने SLR कैमरा का ही नया वर्जन है या यूं कहें कि उन्हें ही बेहतर बनाने के लिए और इसका ये अलग वर्जन बनाया गया है।  यह कैमरा जो पुराने SLR कैमरा है उसी के mechanism पर Digital Imaging Sensor के साथ काम करता है।

फ़ोन से DSLR Camera जैसी फोटो कैसे ले

हम अपने स्मार्टफोन के हार्डवेयर को तो नहीं बदल सकते जिससे कि वह DSLR कैमरा कैसे काम करें लेकिन हम कुछ आपकी मदद से हमारी फोटो को बढ़िया बनाएंगे वैसे तो Google Play Store पर आपको इसकी बहुत सारी ऐप मिल जाएंगी जो कि यह दावा करती है कि वह DSLR जैसी फोटो क्लिक कर सकती है लेकिन उनमें से कुछ ही एप काम की होती हैं बाकी सब बेकार होती हैं लेकिन आज हम जो अब बताने वाले हैं वह सबसे बेस्ट है और Google Play Store पर सबसे ज्यादा डाउनलोड हुई है.

Google Camera

सबसे पहले हम Google कैमरा एप्प का इस्तेमाल करके दिखाएंगे कि कैसे आप गूगल कैमरा एप्प की मदद से DSLR के जैसे बैकग्राउंड कलर करके फोटो ले सकते हैं लेकिन इस ऐप की एक कमी है कि यह पुराने Android वर्जन पर काम नहीं करती इसके लिए आपको कम से कम Android 7 ( Nought ) वर्जन चाहिए होगा .

Download Google Camera App

ऊपर दिए गए लिंक से अप्प को डाउनलोड करे और इंस्टाल करके ओपन करे . जैसा कि मैंने पहले बताया यह एप्प सिर्फ Android के 7 वर्जन पर काम करेगी अगर आपका Android Version 7 से कम है तो यह एप्प आपके फोन पर काम नहीं करेगी .ऐप को इंस्टॉल करने के बाद ओपन कर लीजिए और ओपन करते हि आपसे यह कुछ परमिशन मांगेगा उसे आप Allow कर दीजिए.

ऐप ओपन होते ही इसके मीनू आइकन पर क्लिक करें मीनू में आपको कुछ ऑप्शन दिखेंगे जैसे Photo sphere ,Panorama और lens Blur यहां पर आपको lens Blur के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Lens Blur पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल का कैमरा ओपन हो जाएगा और आपको अब फोटो क्लिक करनी है और फोटो को Click करके फोन को आगे की तरफ Move कराना है यह ऑप्शन आपको अपने आप दिख जाएगा फोन को Move करते ही आपकी फोटो क्लिक हो जाएगी और सेव हो जाएगी जैसे कि नॉर्मल कैमरा में होती है तो अब आप राइट साइड अपनी फोटो को देख सकते हैं फोटो पर क्लिक करके फोटो को ओपन कर लीजिए.

फोटो ओपन होते ही नीचे आपको Blur Setting का ऑप्शन मिलेगा जैसा कि आप ऊपर नंबर 2 फोटो में देख सकते हैं Blur के आइकन पर आप को क्लिक करना है और क्लिक करते हैं Blur की सेटिंग ओपन हो जाएगी जैसा की आपको फोटो नंबर 3 में दिखाई दे रहा है तो इसकी सेटिंग का आप कम या ज्यादा अपने हिसाब से करें और बैकग्राउंड को अपने हिसाब से कलर करें आप जितना ज्यादा ढूंढना करना चाहते हैं उतना ज्यादा आप कर सकते हैं और सेटिंग करके ऊपर Done पर क्लिक कर दीजिए.

अब आप अपनी फोटो में एक अलग ही अंतर दिखेगा  जब आप नॉर्मल कैमरा से फोटो लेते हैं तब आपकी फोटो इतनी ब्लड नहीं होती है जितनी कि Google कैमरा में आप कर सकते हैं Google कैमरा आप की फोटो को एक DSLR कैमरा कि जैसे Blur कर देता है जिससे की फोटो दिखने में बहुत ही बढ़िया लगती है. यह सिर्फ फोटो को कलर करने के काम नहीं आता इससे आप एक 360 डिग्री की फोटो ही ले सकते हैं आपने 360 डिग्री की वीडियो जरुर देखी होगी वैसे ही आप इससे 360 डिग्री की फोटो भी ले सकते हैं इसके लिए आपको मीनू में Photo Sphere ऑप्शन पर क्लिक करना है और  इस से एक 360 डिग्री फोटो ले सकते हैं.

अगर यह एप्प आपके फोन में काम ना करें तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है इसके अलावा एक और ऐप है जिसकी मदद से आप अपनी फोटो का बैकग्राउंड Blur कर सकते हैं.

After Focus

यह सभी Android फोन में काम करते हैं और इस ऐप की मदद से आप अपने पुराने फोटो को भी DSLR कि तरह   बना सकते हैं  .Google कैमरा ऐप में आप सिर्फ नई फोटो क्लिक करके ही उसे DSLR का Effect दे सकते हैं लेकिन ये अप्प उससे अलग काम करती है इसमें आप पहले से क्लिक की गई फोटो को भी DSLR का इफेक्ट दे सकते हैं तो इसे पहले Google Play Store से डाउनलोड और इंस्टॉल कर लीजिए और इसे ओपन कर लीजिए.

  1. इस ऐप को ओपन करते ही आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे पहला कैमरा का ऑप्शन है इससे आप नई फोटो क्लिक कर सकते हैं अगर आप नई फोटो को  DSLR इफेक्ट देना चाहते हैं तो यहां से कैमरा के आइकन पर क्लिक करके नई फोटो ले सकते हैं.
  2. अगर आप पुरानी फोटो एडिट करना चाहते हैं तो यहां पर एल्बम के ऑप्शन पर क्लिक करके आप कोई भी पुरानी फोटो अपनी गैलरी से ओपन कर सकते हैं.फोटो ओपन होते ही आपके सामने कुछ टूल्स आ जाएंगे जिनकी मदद से आप अपनी फोटो पर Blur का इफेक्ट लगा सकते हैं .
  3. सबसे पहला टूल ऑब्जेक्ट को फोकस में रखने के लिए है जिस ऑब्जेक्ट को आप फोटो में साफ दिखाना चाहते हैं उसे आप पहले ढूंढ से सेलेक्ट करेंगे उसके बाद में है.इस टूल का कलर सफेद होता है जब इस टूल का इस्तेमाल करके आप कहीं पर लाइन बनाओगे तो वह लाइन बिल्कुल सफेद कलर की होगी जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं
  4. मीडियम गूलर का फूल फोटो में जिस ऑब्जेक्ट को आप थोड़ा सा कलर करना चाहते हैं उसे आप दूसरे टूल से सेलेक्ट करेंगे .इस टूल का कलर Grey होता है जब इस टूल का इस्तेमाल करके आप कहीं पर लाइन बनाओगे तो वह लाइन Grey कलर की होगी जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं
  5. तीसरा टूल Blur का है जो ऑप्शन आप सबसे ज्यादा ब्लड करना चाहते हैं वह एरिया ऑफ तीसरे टूल से सेलेक्ट करेंगे.इस टूल का कलर Black होता है जब इस टूल का इस्तेमाल करके आप कहीं पर लाइन बनाओगे तो वह लाइन बिल्कुल Black कलर की होगी जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं.  फोटो में जो एरिया सबसे पीछे होगा उसे आप अलर्ट उनसे सिलेक्ट करें ताकि वह ज्यादा से ज्यादा Blur हो सके और फोटो में एक DSLR का इफेक्ट आए.

इन तीनों टूल्स का इस्तेमाल करने के बाद ऊपर next पर क्लिक कर दें.

नेक्स्ट करते हैं आपकी फोटो ब्लर हो जाएगी और उसके साथ में आपको नीचे कुछ और टूल्स दिखाई देंगे जिनकी मदद से आप Blur की सेटिंग कर सकते हैं क्या उसके अलावा अपनी फोटो पर और भी लगा सकते हैं .Blur की सेटिंग करने के लिए कलर के आइकन पर क्लिक करें और अपने हिसाब से आप सेटिंग कम या ज्यादा सेट करें.और फोटो को सेव करदे .

तो ऐसे आप इन दोनों एप की मदद से किसी भी फोटो को DSLR के जैसा इफेक्ट दे सकते हैं इन दोनों में से Google कैमरा बेस्ट है लेकिन अगर आपके मोबाइल में गूगल कैमरा काम ना करें तो आप आपका फोकस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर इसके अलावा आप किसी दूसरी ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो वह हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं और इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछे.

Leave a Comment