Gym से जुड़े कई सवालों के जवाब और उनकी जानकारी

Gym से जुड़े कई सवालों के जवाब और उनकी जानकारी

हमने आपको पहले भी एक पोस्ट में बताया है और आज हम फिर से आपको बताएंगे अगर आप जिम ज्वाइन करना चाहते हैं और अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आप को किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए यह आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे जब आप जिम शुरू करते हैं तो उससे संबंधित जानकारी आपको लेना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यदि आप जिम के बारे में जानकारी नहीं लेंगे तो हो सकता है आपको इसका कोई फायदा ना मिले.

क्योंकि कई बार बहुत से लोग अपनी बॉडी बनाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं वह डेली वर्कआउट करते हैं और फिर भी वह अपनी बॉडी को सही तरीके से नहीं बना पाते क्योंकि कई बार भी वर्कआउट या तो नियम के अनुसार नहीं करते या उनके वर्क आउट करने का कोई समय नहीं होता है या वे अपने शरीर को वर्कआउट करने के बाद आराम नहीं देते इसलिए यदि कोई भी जिम करता है तो उसके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह होती है कि वह अपने वर्कआउट पर पूरी तरह से ध्यान दें क्योंकि यदि आप पूरी तरह से वर्कआउट पर ध्यान नहीं देते हैं तो कई बार आपको उससे नुकसान भी पहुंचाता है और आप अपने ट्रेनर से पूरी जानकारी दें और किसी अच्छी जिम में ज्वाइन करें ताकि वहां पर आपको अपने शरीर को जो जो एक्सरसाइज करनी है वह पूरी तरह से आपका ट्रेनर करवा सके और आप अपने जिम में अपने पार्टनर बनाएं ताकि आपका जिम के अंदर इंटरेस्ट बना रहे.

आप अपनी जिम के सीनियर पार्टनर से जानकारी लेते रहें कि आपको कौन सी एक्सरसाइज किस समय पर करनी चाहिए और आप अपने खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए और जब आपका शरीर पूरी तरह से थक जाए तो आपको अच्छी नींद लेनी चाहिए जब तक आप अपने शरीर को आराम नहीं देंगे तो इसका भी आपके कोई फायदा नहीं होगा तो आप अगर जिम ज्वाइन करना चाहते हैं तो आप सभी रोल के साथ और सावधानी के साथ जिम को ज्वाइन करें जिससे कि आपको निश्चित ही फायदा मिलेगा

हम आपको इस पोस्ट में जिम शुरू करने से पहले किस किस चीज का ध्यान रखना चाहिए कि समय पर कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए इस तरह की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी क्योंकि जिम शुरू करने पहले आपको जानकारी लेना बहुत ही आवश्यक है तो हम आपको नीचे इस पोस्ट में जिम शुरू करने से पहले की कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं आप इन बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और हम आशा करते हैं कि जब आप जिम शुरू करेंगे तो आपको इसका निश्चित फायदा होगा

Gym से जुड़े कई सवालों के जवाब और उनकी जानकारी

सवाल- कुछ लोग पूछते है की इनके एक साइड शरीर के हिस्से मे फर्क है।

जबाब- यह परेशानी जिम चालू करने के शुरुआती दिनो मे होती है। यह लगभग सभी लोगो को महसूस होती है। इसपे ध्यान ना देकर आप अपनी एक्सरसाइज लगातार करते है। यह धीरे धीरे अपने आप कम हो जाएगी।

सवाल- क्या जिम से हाइट रुकती है?

जबाब- ऐसा कोई सीधा संबंध नही है की जिम से आपकी हाइट रुक जाएगी। आप लगातार अछि डाइट लेते रहो तो आपकी ग्रोथ होती रहेगी।

सवाल- जिम जाने का सही समय क्या है?

जबाब- आप जिम सुबह या शाम कभी भी जा सकते है। मै आपको राय देना चाहता हूँ की अगर आपको वजन कम करना है तो आप सुबह जिम जाए और अगर आपको वजन बढ़ाना है तो शाम को एक्सरसाइज़ करे।

सवाल- जिम जाने के कितने समय पहले खाना नही लेना चाहिए?

जबाब- जिम कभी भी खाली पेट नही करनी चाहिए जिम से 30 मिनट पहले कुछ हल्का खाना चाहिए जैसे की आलू या ओट्स। अगर आपने हेवी खाना खाया है तो आप 2 घंटे के बाद ही एक्सरसाइज करे।

Yeh Bhi Dekhe

इस पोस्ट में हमने आपको जिम शुरू करने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और जिम से संबंधित कुछ रोचक जानकारी के बारे में बताया है यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें नीचे कमेंट करके जरुर बताएं और यह भी आपका इसके बारे में कोई सवाल है सो जाओ तो भी नीचे कमेंट कर सकते हैं यदि आप को यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें

33 Comments

Leave a Comment