Metabolism क्या है और यह क्या काम करता है

Metabolism क्या है और यह क्या काम करता है

मेटाबोलिज्म रासायनिक प्रक्रिया है जो की जीवन को बनाए रखने में काम आती है . यह परिक्रिया एक जीवित जीव के भीतर होते है . (Metabolism rasayanik prakriya hai jo ki jeevan ko banae rakhane mein kaam Aati hai . Yeh parikriya ek jeevit jeev ke bhetar hote hai .)

Metabolism क्या है और यह क्या काम करता है

Metabolismदो प्रकार के होते है.

  1. Catabolism.
  2. Anabolism.

यह हमारे पाचन तन्त्र की प्रक्रिया है जो फ़ूड को तोड़कर एनर्जी में बदल देता है. जिससे हमे काम करने के लिए पर्याप्त एनर्जी मिलती रहे.

Metabolism प्रक्रिया में जो भी फ़ूड हम खाते है और पीते body उसको एनर्जी में बदल देती है यह एक बायोकमिकल प्रक्रिया है.

Metabolism Rate

Metabolism Rate का मतलब है की कितनी तेज़ी से Metabolism की प्रक्रिया होती है.  अगर आपका मेटाबोलिज्म रेट जयादा है तो आपके अंदर एनर्जी भी जायदा होगी. आपको भूख भी ज्यादा लगेगी. और आप मोटापे के शिकार भी नही होगे.

अगर आपका मेटाबोलिज्म रेट कम है तो आपको भूख कम लगेगी और आप सुस्त महसूस करेंगे. और आप जल्दी मोटापे के शिकार हो जाओगे.

BMR (Basal Metabolic Rate) के बारे में आपने सुना होगा अगर नही सुना तो बता देते है की ये कैलोरीज की वो वैल्यू है जो की हमरे body के काम करने के चहिये होती है. आपको कितनी कैलोरीज पुरे सिन में लेनी है यह हमें BMR बताता है. एवरेज इन्सान को 1500-2000 calories उसके काम करने के लिए पर्याप्त मानी जाती है. अगर आप हैवी वर्क करते है या आपका वजन ज्यादा है तो आपको ज्यादा कैलोरी की जरुरत होती है जो की इन चार बातो पर निर्भर है.

  1. आयु .
  2. वजन .
  3. एक्टिविटी .
  4. लिंग.

Catabolism:-

Catabolism हमारे body में भोजन को छोटे छोटे भागो में तोड़कर एनर्जी देने का काम करता है. यह कार्बोहायड्रेट को ग्लाइकोजन में बदलता है जिससे की हम एनर्जी की तरह इस्तेमाल करते है.

Anabolism:-

इस पोस्ट में आपको मेटाबोलिक क्या है मेटाबोलिज्म घटाने के उपाय मेटाबोलिज्म बढाने की दवा मेटाबॉलिज्म कैसे ठीक करें मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय मेटाबॉलिज्म बढ़ाने की दवा के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

4 Comments
  1. Roma says

    Metabolism k baare me puchna h.. M bahut moti hun 84 weight h… Height 5’5h… Bmi 30 h…

  2. Sultan khan says

    Sir me Jada khana khata hun adhik matra me par fir bhi bhook jald hi lag jaati he body me hmesha thakaan bani rhti he koi kaam name karun to bhi please help me Sir

    1. Sultan khan says

      Sir me bahut jyada khana khata hun first bhi thodi hi dair baad bhookh lag jati he has padai karta hun par it is thakaan hararat rhti he ki channel firne ka man bhi nhi hoto please help me sir
      Age21 whait 60 pahle 65tha hight 5″ 11′

  3. Mujahid says

    Kisi ko v mtapa kam karna ho to please call me 100% result,9523579802

Leave A Reply

Your email address will not be published.