कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें Catering Business In Hindi

कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें Catering Business In Hindi

क्या खाली बैठे हैं आप किसी काम की तलाश में है आपके पास इतना बजट भी नहीं है कि आप कोई बिजनेस शुरू कर सके तो फिक्र करने की कोई बात नहीं आज मैं आपके लिए ऐसा बिजनेस प्लान लाया हूं। जिसे यदि आप ने शुरु कर दिया तो यकीन मानिए आपको कभी पैसे की कमी नहीं रहेगी। और ना ही आपको खाली बैठना पड़ेगा दोस्तों आज मैं जिस बिजनेस की बात करने वाला हूं। कोई बिजनेस का नाम है कैटरिंग बिजनेस कैटरिंग बिजनेस का शायद नाम आप लोग अजीब समझ रहे हैं।

किंतु मैं बता दूं कैटरीन का मतलब यह होता है कि किसी भी छोटे बड़े फंक्शन शादी ब्याह बर्थडे सालगिरह किट्टी पार्टी में खाने का भोजन का अरेंजमेंट करने के बिजनेस को हम कैटरिंग का बिजनेस आमतौर पर कहते हैं बिजनेस प्लान को करने के लिए आपको ज्यादा एफर्ट नहीं करना यदि आप कैटरिंग का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके बिजनेस मॉडल को समझना भी बहुत जरूरी है ।

यदि किसी बिजनेस को करने से पहले उसको प्लान को समझ लिया जाए तो बिजनेस करने में हमें कोई परेशानी नहीं होती। तो चलिए आज मैं आपको बताता हूं कैटरिंग बिजनेस आप पैसे स्टार्ट कर सकते हैं जानने के लिए बने रहिए आगे करनी शुरू करते हैं.

 क्या है कैटरिंग बिजनेस प्लान

what is catering business plan –  हम शादी विवाह सालगिरह बर्थडे पार्टी किटी पार्टी या कोई छोटा मोटा फंक्शन कोई कार्यक्रम में जब जाते हैं तो वहां आपने देखा होगा कि खाने के लजीज लजीज समान हमें खाने को मिलते हैं। यह सामान खाने  हमें जो उपलब्ध कराते हैं ।उन्हें हम कैटरिंग वाले कह कर बुलाते हैं। जो भी इन फंक्शनो में खाने की व्यवस्था उपलब्ध कराते हैं। उन्हें कैट्रिंग वाले कहकर अक्सर पुकारा जाता है।

किसी भी फंक्शन में सबसे महत्वपूर्ण होता है भोजन और सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है भोजन बनाने वाली की उसके सामने चुनौती रहती है। कि अपने खाने के आर्डर को इस प्रकार पूरा करें जिससे कि हमें बिजनेस मिलता रहे। खाना बनाने का बिजनेस चुनौतिया तो बहुत हैं ।किंतु कंपटीशन बहुत कम है।

यदि कोई व्यक्ति कैटरिंग का बिजनेस करना चाहे उसके पास हुनर है। खाना बनाने का अच्छा टैलेंट है खाना बना पाते है तो वह कैटरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है। अब यदि आप शुरू कर रहे हैं तो पहली बार में ही  आपको बड़ा फंक्शन बड़ी पार्टी तो मिल नहीं जाएगी। इसलिए आपको काम स्टार्ट करने के लिए छोटे लेवल से शुरुआत करनी पड़ेगी।

 क्यों करें कैटरिंग का बिजनेस

why we do catering business – खाने का सौख किसको नहीं है हर आदमी अच्छा से अच्छा भोजन करना चाहता है किंतु बनाना नहीं चाहता उसे कोई बनाकर अच्छा-अच्छा लजीज भोजन देता रहे। तो उसके लिए सबसे बड़ा आदमी वही है लोगों को खाना तो बहुत पसंद है। लेकिन वह जितना पसंद खाने को करते हैं उतना ही दूर भागते हैं खाना बनाने से।

इसलिए कैटरिंग का बिजनेस जो है खाना बनाने से जुड़ा है लोगों को बना बनाया खाने की जरूरत होती है। यह बिजनेस में कंपटीशन बहुत कम है ।कैटरिंग का बिजनेस कभी बंद नहीं होता 12 महीने छोटे-मोटे फंक्शन घर मोहल्ले शहर में होते ही रहते हैं ।यदि आप इसका बिजनेस स्टार्ट कर दीया तो आपको आर्डर बारह म महीने मिलते रहेंगे।

हालांकि कभी-कभी हो सकता है कि बड़े आर्डर आपको ना मिले किंतु छोटे-मोटे आडर तो आपको मिलते ही रहेंगे कैटरिंग का बिजनेस करने में ज्यादा एफर्ट भी नहीं है। केवल आपके पास होने चाहिए 2,3 लोग का स्टाफ और जो खाना बनाने में समान उपयोग होता है। जो हलवाई के पास होना चाहिए केवल उसी की जरूरत आपको पड़ेगी छोटा सा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। और एक बार करना पड़ता है यदि आपके पास बहुत पैसे नहीं हैं। किसी बड़े बिजनेस को करने के लिए तो आप 12 ₹15000 का सामान खरीद कर कैटरिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

 क्या बिजनेस मॉडल

what is business model – कैटरिंग बिजनेस के मॉडल के अंतर्गत आपको केवल छोटे बड़े फंक्शन शादी विवाह बर्थडे पार्टी किटी पार्टी सालगिरह मुंडन कोई भी प्रोग्राम में खाने का अरेंजमेंट करना होता है। जितने भी लजीज व्यंजन इन फंक्शन में बनते हैं उनका जिम्मा कैटरिंग वाले के पास रहता है ।खाने वालों को समय से भोजन देना और अच्छा भोजन देना इस बिजनेस का मेन मोटिव होता है ।

 कैसे शुरू करें कैटरिंग बिजनेस

how to start catering business – कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने से पहले दो बातों पर ध्यान देना जरूरी है। एक यदि आप इससे पहले कभी कैटरिग का बिजनेस नहीं किए हैं ।तो सबसे पहले आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि आपको खाना अच्छा बनाना आल आता होना चाहिए ।और शुरुआत करने से पहले यह बात समझने की आपको पहले ही बार में बड़े आर्डर के लिए कभी भी एग्री नहीं होना चाहिए।

आप यदि अभी शुरुआती दौर में है खाना बनाने के तो 10,20 लोगों वाले ऑर्डर ही आपको लेने चाहिए। जैसे छोटा-मोटा बर्थडे का पार्टी का आर्डर   ले लिया सालगिरह हो गई रामायण लोग कराते हैं, कोई छोटा सा मुंडन ऐसे बहुत से मोहल्ले शहर में और आपके आसपास फंक्शन होते रहते हैं। इसमें आप अपनी सर्विस दे सकते है।

यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो ये गलती न करें

यदि आप शुरुआती दौर में आपको कभी भी बड़ा ऑर्डर लेने से बचना चाहिए एक बार आप छोटे-छोटे ऑर्डर को पूरा करके अनुभव ले ले। आपके पास कॉन्फिडेंस आ जाए तब आप बड़े आर्डर ले लीजिए। उसमें फिर कोई डरने वाली बात नहीं है ।

किंतु यदि आपने गलती करके कोई बॉर्डर बड़ा ऑर्डर ले लिया और उस आर्डर में आपसे कोई बड़ी गलती हो गई तो इसका हर्जाना आप सहन नहीं कर पाएंगे। इसलिए आपको बड़े ऑर्डरो से बचना चाहिए शुरुआत में आपको छोटे-छोटे आदतों से अपना हाथ सफा करना चाहिए और कॉन्फिडेंस लाना चाहिए। जिससे कि आप आगे चलकर अपने बिजनेस का विस्तार कर सके। और बड़े ऑर्डर शुरुआत में आपको छोटे-छोटे आदतों से अपना हाथ सफा करना चाहिए और कॉन्फिडेंस लाना चाहिए जिससे कि आप आगे चलकर अपने बिजनेस का विस्तार कर सके और बड़े ऑर्डर लेकर बड़ा पैसा भी कमा पाएं।

शुरुआत करने के लिए कितना खर्च लगेगा

how much investment To start catering  business  – शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अभी आप शुरुआती दौर में होंगे इसलिए आपको बड़ा बिजनेस भी नहीं करना बड़े आडर भी नहीं लेने इसके लिए आपको छोटे-मोटे जो सामान हैं उनकी जरूरत पड़ेगी।

जैसे कढ़ाई छन्नी खाना परोसने वाले बर्तन जैसे कलछुली, छलनी, छन्नी छोटी बड़ी बारदाना, कटोरी ग्लास चार खाने के बर्तन परोसने वाला चमचा, बेलचा, भगोने , सिलेंडर चूल्हा , तैयार भोजन को रखने के लिए और प्लास्टि की बड़ी डलिया या झबिया,ड्रम  जैसे  सामान आपके पास होने चाहिए।

इनको पूरा कर खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे जरूरत नहीं पड़ेगी। यह सब 5 से 10000 के बीच में आपको आसानी से मार्केट में मिल जाएगा ।

बाकी के खर्च की बात करें तो यदि आप छोटा-मोटा टेंट की व्यवस्था कर पाए। जैसे छोटे मोटे बर्थडे पार्टी किसी छोटे फंक्शन में चटाई 12 15 कुर्सियां मेज और इसी तरह के टेंट के समान यदि आप रख पाए तो वह भी रखिए।

जो छोटे फंक्शनो में उपयोग किए जाते हैं या उपयोग में आते हैं।  यदि आप छोटे आर्डर ले रहे हैं तो उसमें का जितना भी अरेंजमेंट हो वह सब आप पूरा कर पाये तो इससे बड़ी बात कुछ नही होगी।

इससे आप के क्लाइंट का आप पर विश्वास बढ़ेगा और ज्यादा से ज्यादा आदर आपके पास आएंगे । शुरुआत में ज्यादा खर्च नहीं आएगा 20 50 लोगों के लिए आप इतनी व्यवस्था तो कर ही सकते हैं।

कितना होगा खर्च

how  much Will  invest – की खर्च की बात करे कैटरिंग के बिजनेस में आपके पास 20 से 25000 का बजट होना चाहिए यह बजट आपको छोटे बिजनेस के लिए बताया गया है। बाकी जब बड़ा बिजनेस करेंगे बड़े-बड़े आर्डर लेंगे शादी विवाह के 6 बड़े अरेंजमेंट करेंगे तो उसके लिए आपको अपने सामान का कलेक्शन और बढ़ाना पड़ेगा साथी आपका बजट भी इसके 4 गुना हो जाएगा लेकिन अभी आप छोटी शुरुआत कर रहे है। इसके लिए आपके पास 20 से 25000 काफी है।

आपको क्या जरूरी है

कैटरिंग का वीडियो शुरू करने से पहले जिन बातों पर आपको ध्यान देना चाहिए उनमें से सबसे बड़ा काम तो यह है।

  • कि आपको खाना बनाना आना चाहिए यदि आपको खाना बनाना नहीं आता तो आप हेल्पर के रूप में किसी शेफ मदद ले सकते है।
  • साथियों को 1,2 सहकर्मियों की जरूरत पड़ेगी। जिस हिसाब का आपका बिजनेस है शुरुआती है तो उसमें उसी हिसाब से सामान लगेगा।
  • जिसने भी प्रोग्राम ऑर्गेनाइज किया है वह आपको खाने का आर्डर जब देगा तो अपना मेनू भी देगा कि मुझे अपने प्रोग्राम में यह चीजें चाहिए। उसी हिसाब से आपको खाने का सामान खरीदना पड़ेगा।
  • यह तो उसी दिन की बात होगी जब आपको आर्डर मिलेगा उसी दिन आपको पता चलेगा कि खाने में क्या देना है क्या बनाना उसकी टेंशन आप अभी मत लीजिए आर्डर आने से बात का टेंशन होगा।
  • आपको इस बात की फिक्र हो कि आप भोजन खुद बनायेगे या इसके लिए हलवाई या शेफ रखेंगे।
  • बाकी यदि आपका बिजनेस बड़ा हो जाएगा तब आपको स्टाफ अपना बढ़ाना पड़ेगा समान का कलेक्शन बनाना पड़ेगा अरेंजमेंट की व्यवस्था और अच्छी करनी होगी।
  • साथ ही बिजनेस प्लान पर भी ध्यान देना पड़ेगा बाकी आप शुरुआत अभी छोटे से ही करें यदि आप अभी इस बिजनेस में नए हैं तो।
  • आपको अपने बिजनेस की जानकारी आसपास देने के लिए वेजटिंग कार्ड बनवाना पड़ेगा जिसमें आप अपने बिजनेस से संबंधित सारी जानकारी मेंशन करें। Name address business model आपका विजिटिंग कार्ड बिना बोले आपके बिजनेस का परिचय दे दे।
  • ऐसा विस्टिंग कार्ड आपको बनवाना चाहिए लोगों को जब तक यह पता नहीं चलेगा कि आप भी बिजनेस कर रहे तब तक आपको आर्डर नहीं मिलेंगे इसलिए जरूरी है कि पहले अवार्नेस होनी चाहिए कि आप इस बिजनेस को कर रहे हैं ताकि आप से क्लाइंट आपके जुड़ सकें।

 कमाई कितनी होगी

शुरुआत में आपको कमाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देना पहले आपको अपने क्लाइंट बनाने चाहिए जवाब भी क्लाइंट आप पर विश्वास करने लगेंगे तो आपको अच्छा पैसा कमाने को मिलेगा बाकी खर्च बचत सारी चीजें आप जब शुरुआत करेंगे तो आपको धीरे-धीरे समझ आने लगेगा बचत कितनी हुई इन्वेस्ट कितना हुआ।

लेकिन अभी आपको सिर्फ क्लाइंट बनाने पर ध्यान देना है और अपने खाने की क्वालिटी और अपनी clearity पर ध्यान देना है। पैसे तो आप इतने आएंगे कि आप भरोसा नहीं कर सकते। किंतु शुरुआत में कोई भी बिजनेस करने से हमें इनकम ज्यादा नहीं होती है। इतना तो आप जानते ही हैं धीरे-धीरे आपका बिजनेस ग्रो करेगा इतना विश्वास रखें।

 विशेष बात

यह है कि यदि आप छोटे से बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी से भी लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं है छोटी मोटी पार्टियों को आप बिना लाइसेंस की भी कर सकते हैं लेकिन यदि आप बड़े फंक्शन शादी ब्याह किसी बड़े अरेंजमेंट का ऑर्डर लेना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको लाइसेंस देने की भी जरूरत पड़ेगी। राज्य सरकार इसके लिए नियम बना कर रखि है। आपको ऑनलाइन या किसी कैफे में जाकर इसके बारे में पढ़ना पड़ेगा क यदि आप लाइसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं । वही से आपली भी कर सकते हैं ऑनलाइन।

किसी कैफे में जाकर आप पूरी जानकारी पढ़िए और बिजनेस का लाइसेंस कैसे मिले इस पर भी पहले से बिजनेस  कर रहे लोगों से बात करिए। बिजनेस की बारीकियां पूछिये। कैटरिंग मेनू लिस्ट कैटरिंग बिज़नेस in Hindi अच्छा बिजनेस कौन सा है गांव में चलने वाला बिजनेस कैटरिंग डेकोरेशन सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कैटरिंग काउंटर कम पैसे वाला बिजनेस

Leave A Reply

Your email address will not be published.