Business

सरसों के तेल की मिल से कमाएं लाखों रुपए

सरसों के तेल की मिल से कमाएं लाखों रुपए

क्या आप किसी ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश कर रहे हैं जो रोज मर्रे की जरूरत से जुड़ा हो आप हर दिन कमाई कर पाए ऐसे किसी भी देश की मांग की तलाश में है। जो आपको अच्छी इनकम दे घरेलू जरूरतों से जुड़ा हो हर व्यक्ति को उसकी जरूरत हो 12 महीने आपका बिजनेस चले 12 महीने इनकम हो क्या पैसे कमाने की तलास में है जो घर बैठे किया जा सके तो आप सही जगह पर प्यार अब आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे मस्टर्ड आयल मिल खोलकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

मतलब सरसों का तेल घर में यूज होता है सरसों का तेल से घरों में भोजन तैयार होता है। सब्जियों में तड़का लगाना हो या दाल में तड़का लगाना हो यह तो रोटी छुपाकर खानी है। मस्टर्ड और सरसों के तेल के बाद ही दूसरी होती है वैसे तो बहुत सारे तेल उपलब्ध है मार्केट में किंतु मस्टर्ड ऑयल सरसों के तेल में कई प्रकार के पोषक तत्व होने की वजह से यह विशेष प्रकार का आंशिक रूप से अच्छा तेल माना जाता है। यदि खोलकर बिजनेस करना चाहे तो आप मोटी रकम कमा सकते हैं वह भी एक जगह घर से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में ए बिजनेस को किया जा सकता है। और इसमें ज्यादा का की कार्रवाई या कानूनी कार्रवाई की भी जरूरत नहीं पड़ती आप आसानी से कहीं भी बिजनेस को शुरू कर सकते हैं यदि इसी तरह के कोई बिजनेस के तलास तलास में है और आपको इसके बारे में नहीं पता तो आज हम आपको बताने वाले कि आप पैसे मस्टर्ड ऑयल मिल खोलकर पैसे कमा सकते हैं यदि आपको जानना है तो बने रहें आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं .

 क्या है मस्टर्ड आयल मिल बिजनेस प्लान

what is mustard oil mill business plan – जैसा कि हम सब जानते  है मस्टर्ड ऑइल सरसों के तेल को कहा जाता है सरसों के तेल की जरूरत हर घर को होती है सरसों के तेल का उपयोग घरों में सब्जी बनाने के प्रकार के पकवान बनाने के तथा तड़का लगाने के किसी भी भोजन में कोई स्पेशल बनाने में किया जाता है। यदि मस्टर्ड का तेल बनाने की मिल् शुरू कर दी जाए तो एक अच्छी खासी बिजनेस आप कर सकते हैं। यह बिजनेस बहुत ही शादी और अच्छी इनकम देने वाला बिजनेस प्लान सरसों का तेल हर घर की जरूरतों से जुड़ा होता है और इसकी जरूरत हर आदमी को है इसलिए आपका माल कभी रखा नहीं रह जाएगा। मार्केट में यदि आप अपना ब्रांड भी चलाना है जिसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा कर आप ब्रांड भी अपना चला सकते हैं। और अच्छी कमाई कर सकते हैं दूसरी कंपनियां आज बड़े बड़े स्तर पर पहुंच गए उन्होंने भी शुरुआत छोटे से की थी।

बिजनेस करने में सबसे पहली बात होती है कि लोगों को परेशानी को दूर करो मार्केट में बहुत से ऐसे तेल सरसों के तेल  बेंच  रहे हैं जो सेहत के लिए बहुत की हानिकारक होता है। यही चीज है कि आप इसको पकड़ कर चले और शुद्ध सरसों का तेल मार्केट में उतार दे तो आप दूसरों से अपेक्षा ज्यादा कमाई भी करेंगे। और आप विश्वास पात्र भी बन जाएंगे ग्राहकों से आप परमानेंट अच्छी कमाई करने के लिए लोगों को के विश्वास के लिए लोगों में  पर्फेक्ट हो जाएंगे तो आपका धंधा कभी बंद नहीं होगा ना ही कभी मंदी के दौर में जाएगा।

कैसे शुरू करें मस्टर्ड आयल मिल बिजनेस प्लान

how to start mustard oil mil business plan – किसी भी बिजनेस शुरू करने से पहले तुम्हें कुछ बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए कि आपका बिजनेस कभी लास्ट नहीं आएगा मस्टर्ड आयल मिल बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कई तरह की चीजों का ध्यान देना पड़ता है जैसे पहले आप को जगह लोकेशन देखनी पड़ती है।

मस्टर्ड आयल मिल के लिए जगह व लोकेशन

बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको जगब व लोकेशन पर ज्यादा ध्यान देना होता है आपको ऐसी जगह अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए जहां पर लोगों का आवागमन मार्केटप्लेस कोई इंडस्ट्री एरिया हो यहां आने-जाने की सुविधा हो पानी बिजली की सुविधा हो रखरखाव व्यक्ति सुझाव मार्केटप्लेस नजदीक हो आपके बिजनेस को लोग जाने मे दिक्कत ऐसी जगह आपका बिजनेस होना चाहिए।

जिससे कि आपको मार्केटिंग करनी पड़े और आपका माल भी बिक जाए जब आप अपनी शुरू करेंगे तो उसमें आने जाने वाले माल ढोने के लिए वाहन खड़ा करने के लिए जगह भी चाहिए होती है इसलिए पर्याप्त जगह आपके पास होगी मास्टर डालने के लिए जगह की भी जरूरत होगी।

मस्टर्ड आयल मिल के लिए जगह

आपको जगह की जरूरत पड़ेगी क्योंकि  बिजनेस  जो मशीनरी के द्वारा किया जाता है । मशीन स्थापित करने के लिए आपके पास जगह होनी चाहिए ज्यादा आपके पास एक बड़ा हॉल टाइप का कमरा होना चाहिए यह जरूरी नहीं है कि आपका कमरा मार्केटप्लेस के बीचो बीच में आप कहीं भी बिजनेस शुरू करेंगे। तो केवल इतना ही फर्क पड़ेगा कि यदि मार्केटप्लेस है तो आपको कहीं बेचने नहीं जाना पड़ेगा यदि मार्केटप्लेस नहीं है। तो आपको माल तैयार करके बेंचने जाना पड़ेगा इसलिए जगह की जरूरत की बात करें तो आपके पास 15 / 18 का कमरा भी है तो भी बहुत होता है। इसके लिए आप यहां इतने कमरे में अच्छे से अपना बिजनेस कर सकते हैं छोटे लेबल पर कोई परेशानी नहीं आएगी।

मस्टर्ड ऑयल मिल  के लिए मशीनरी व कच्चा माल

बिजनेस में कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी यदि आप ग्राहकों को शुद्ध सरसों का तेल उपलब्ध कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सरसों के दाने खरीदने पड़ेंगे पीली सरसों तथा काली सरसों दो प्रकार की सरसों का उपयोग किया जाता है। शुद्ध तेल को बनाने के लिए आपको भी इन्हीं सरसो को खरीद कर अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए। और शुद्धता साफ-सफाई गुणवत्ता पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए जिससे कि आपका धंधा आसानी भी चलता है और इनकम भी अच्छी होती रहे इसके लिए आपको सावधानी रखनी चाहिए। इन दोनों सरसों की विशेष बातें होती है कि काली सरसों में शुद्ध तेल प्रति किलो में 38% तेल निकलता है तथा पीली सरसों में 42 तथा 45 प्रतिशत तेल निकलता है।

मसीनरी

यदि बिजनेस मशीन जी की बात करें तो मार्केट में कई प्रकार की मशीन भी आपको मिल जाएंगे जो अच्छी हैं उनकी हम बात करने वाले है।

  • ऑइल एक्सपेलर मसीन
  • सीड क्लीनिंग मसीन
  • 25 हॉर्स पावर मोटर
  • फ़िल्टर प्रेस मसीन
  • बोतल पैकेट सीलिंग मसीन

इतनी मशीन की  जरूरत पड़ती है यह मशीन आप ऑनलाइन इंडिया मार्ट डॉट कॉम पर ऑनलाइन भी खरीद सकते है।

कितना आएगा  खर्च

यदि मस्टर्ड आयल मिल बिजनेस में खर्च की बात करें तो आपको इसे शुरू करने में 5 से ₹600000 की जरूरत पड़ेगी इतनी रकम में आप आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो।  इतने पैसे में आप बिजनेस को आगे भी बढ़ा सकते हैं। बाकी अभी आपके पास बजट की कमी है। तो आप मुद्रा लोन के तहत लोन भी ले सकते क्योंकि सरकार स्टार्टअप इंडिया तथा आत्मनिर्भर भारत बनने के लिए युवाओं को तथा अपना खुद का बिजनेस करने वाले लोगों को लोन भी मुहैया करा रही आप इसका फायदा उठाते हैं।

मुझे उम्मीद है कि  आपको यह आर्टिकल मस्टर्ड ऑयल मिल बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस प्लान की सारी जानकारी हो गई होगी। यदि आपको यब बिजनेस प्लान अच्छा लगा और आप भी इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो बिना देर किए आप इसे कर सकते हैं। क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस प्लान है जो लोगों की जरूरतों से जुड़ा है इसलिए इसमें 12 महीने इनकम बनी रहती है। इसे करने में कोई बुराई नहीं है।

सरसों के तेल मशीन की कीमत सरसों के तेल पैकिंग मशीन की कीमत सरसों का तेल निकालने की मशीन की कीमत सरसों के तेल की कीमत 15 किलो 2020 एक कुंटल सरसों में कितना तेल निकलता है सरसों के तेल फिल्टर मशीन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button