पैसे निवेश करने के 5 सबसे बढ़िया तरीके

पैसे निवेश करने के 5 सबसे बढ़िया तरीके

हम मेहनत करके पैसे कमाते हैं और अपने भविष्य को सुधारने के लिए हम पैसे की बचत करते हैं लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता कि वह कैसे अपना पैसा बचा सकते हैं अगर हम आज पहचान नहीं बताएंगे तो कल जब हमें पैसे की जरुरत पड़ेगी तो हमारे पास पैसा नहीं होगा तो आज ही आप अपना पैसा बचाइए.ताकि आप अपने भविष्य को सुधार सकें.

अगर आप अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आप को निवेश करने से पहले सोच समझकर निवेश कर रहा होगा क्योंकि आजकल ऐसी बहुत सारी धोखेबाज कंपनियां हैं जो आपको पैसा निवेश करने के नाम पर ठग लेती है ऐसी कंपनियों से बचें आज हम आपको ऐसे 10 तरीके बताएंगे जहां आप सुरक्षित अपने पैसे निवेश कर सकते हैं.

1. Fixed Deposit में निवेश करे

कंपनी Fixed Deposits (FDs) बैंक Fixed Deposits से बहुत ही अच्छा निवेश मेंट ऑप्शन है.क्योकि कंपनी Fixed Deposits के ऊपर ब्याज अच्छा मिलता है.और बैंक बैंक फिक्स्ड डिपाजिट में ब्याज कम मिलता है .इसलिए ज्यादा निवेश र कंपनी फिक्स्ड डिपाजिट के अंदर पैसा निवेश करते हैं.लेकिन उसके अंदर भी थोडा सा रिस्क होता है आपको यदि कंपनी फिक्स्ड डिपाजिट के अंदर निवेश करना है.तो आप पहले कंपनी के बारे में अच्छी तरह से इनफार्मेशन ले ले ताकि आप एक अच्छी ट्रैक वाली कंपनी के Fixed Deposits मैं अपना पैसा निवेश करे आप एक अछि ट्रैक वाली कंपनी के फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश नहीं करेंगे तो आपको नुक्सान भी हो सकता है औरआप एक अछि ट्रैक वाली कंपनी के फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश करते है तो आपको अच्छा निवेश मेंट रेतुर्न मिलता है और आप लंबे समय तक निवेश मेंट रख सकते हैं लेकिन यदि आप टाइम से Fixed Deposits निकलो ना चाहे तो आपको बहुत कम इंटरेस्ट मिलेगा और आपको इतना ज्यादा लाभ   भी नहीं होगा     .

2. Stock Market में निवेश करे

यदि आप थोडा सा रिस्क लेके पैसा कमाने चाहते हैं तो आप स्टॉक मार्केट में निवेश कर सकते हैं.शेयर मार्किट एक ऐसा तरीका है जहां से आप बहुत ही आसान तरीके से पैसे बना सकते है . लेकिन स्टॉक मार्किट के अंदर रिस्क बहुत ज्यादा होता है.इसलिए शेयर मार्किट में निवेश मेंट से पहले आपको शेयर मार्किट आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए और आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी होने पर ही आप शेयर मार्किट में निवेश मेंट करे.

स्टॉक मार्किट के अंदर आपको कुछ ज्यादा नहीं करना होता है इसके अन्दर हमको किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदना होता है मतलब जब हम किसी भी कंपनी के शेयर जब खरीदते है तो हम उस कंपनी के पार्टनर बन जाते है .जब कोई कंपनी फायदे में जाती है तो उस कंपनी के शेयर का भी रेट बढ़ जाता है लेकिन जब कोई कंपनी घाटे में जाती है तो उस कंपनी के शेयर का रेट कम हो जाता है. यही रिस्क होता है इसलिए स्टॉक मार्किट में आप रिस्क के साथ अच्छी कमाई भी कर सकते है.

3. Real-estate में निवेश करे

Real-estate sector आज भी एक बेस्ट निवेश मेंट ऑप्शन है .जो सबसे बढ़िया इन्वेस्टिंग का तरीका  है. क्यों यहे कम रिस्क वाला निवेश मेंट ऑप्शन है और आज भी commercial, housing, manufacturing, hospitality, retail के अंदर निवेश मेंट करने में profit है.आप किसी भी जमीन फ्लैट के अंदर निवेश कर सकते हैं   निवेश र Real-estate के अंदर इसलिए निवेश करते हैं. क्यूंकि उसके अंदर रिस्क बहुत काम होता है और निवेश मेंट को कितने भी समय तक रखा जा सकता है वह निवेश र के हाथ में होता है क्यों अपनी  investment को कब तक रखे.

4. Gold में निवेश करे

सोने के अंदर भी निवेश मेंट का एक अच्छा ऑप्शन है आप गोल्ड के अंदर किसी भी प्रकार से निवेश कर सकते हैं जैसे Gold deposit scheme, Gold ETF, Gold bar, Gold mutual fund etc.. गोल्ड के अन्दर अधिक समय तक निवेश मेंट रखेंगे इतनी ज्यादा निवेश मेंट रेतुर्न आप को मिलेगी और गोल्ड निवेश मेंट के ऊपर लगभग 3% – 4% इंटरेस्ट रेट मिलता है और आप कम से कम 200 ग्राम गोल्ड निवेश कर सकते हैं.

5. Mutual Funds में निवेश करे

यदि आप रिस्क भी कम चाहते हैं और कम निवेश में जयदे रेतुर्न लेना चाहते हैं तो आप म्यूच्यूअल फण्ड में अपनी निवेश मेंट कर सकते हैं क्यूंकि पिछले कुछ समय से कैपिटल मार्किट के अंदर म्यूच्यूअल फण्ड से निवेश मेंट बहुत ज्यादा मात्रा में बड़ी है .क्योंकि यही सिस्टेमेटिक निवेश मेंट प्लान (SIP) के कारण एक पॉपुलर निवेश मेंट ऑप्शन है.क्योंकि इस से यही बेटर रिटर्न्स के बहुत से तरीके कस्टमर को प्रदान करता है.

इसके अंदर छोटे बड़े सभी प्रकार के निवेश र निवेश कर सकते हैं .और यह है छोटे निवेश र के लिए बहुत अच्छा investment options  है. क्यूंकि इसके अंदर छोटी छोटी निवेश मेंट भी कर सकते है. जिस से कोई भी छोटा निवेशक investment कर सके इसके अंदर एक प्लान systematic investment plan  (सिप) 500/month रुपया  से स्टार्ट कर सकते है.

तो इन 5 तरीकों की मदद से आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं और वापिस पा सकते हैं अगर इनके अलावा आपके पास ऐसा कोई तरीका है जिससे निवेश करके अच्छा रिटर्न पाया जा सके तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं ताकि दूसरों को भी उसमें निवेश करने में मदद मिले.

Leave A Reply

Your email address will not be published.