पैसे कमायें

कीवी की खेती करके हर महीने लाखों की कमाई करे

कीवी की खेती करके हर महीने लाखों की कमाई करे

यदि आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में लगे नुकसान के बिल्कुल चांस ना हो जिसमें इन्वेस्टमेंट कम लगे जिस की कमाई हमेशा बनी रहे 12 महीना इनकम होती रहे लोगों की जरूरतों से जुड़ा हो

हर व्यक्ति के लिए जरूरी हो यदि आप बिना भागदौड़ वाला बिजनेस करना चाहते हैं। इसमें ना तो कोई कानूनी कार्रवाई करनी पड़ेगी और ना ही इधर-उधर के चक्कर काटने पड़े अपने काम से काम रखा कर एक जगह रह कर अच्छी कमाई करना चाहते हैं।

यह बिजनेस गाना के लिए क्योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आए हैं जिनसे आप करके 12 महीने इनकम कर सकते हैं। यह कैसा बिजनेस प्लान है जो 12 महीने लोगों की जरूरतों से जुड़ा है और आपको कमाई करके देखा इसमें कोई दो राय नहीं।

आज हम आपके लिए कीवी फल फार्मिंग बिजनेस प्लान लेकर आए जिसे करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं यदि आपके पास कोई जगह है। और करने के लिए कुछ पैसे हैं तो आप बड़ी आसानी से बिजनेस कर सकते हैं जिसमें लाखों की कमाई लोग कर रहे हैं। और बड़ी आसानी से कर पा रहे हैं.

वह भी एक जगह रह कर जो कि यह फार्मिंग से जुड़ा बिजनेस है इसे करना भी बेहद आता है। ना केवल रखरखाव पर ध्यान देना होता है फसल तैयार हो जाने के बाद आपको इनकम शुरू हो जाती है। कीवी फल फार्मिंग के बिजनेस के बारे में आपको अधिक जानकारी चाहिए आपको जानना है।

कि कैसे मोटी रकम कमाई जा सकती है एक जगह बैठकर तो आप को इस आर्टिकल को  पूरा पढ़ना चाहिए। जिसमें आपको बताएंगे आप कैसे कीवी फल फार्मिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं अधिक जानकारी के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है कीवी फल फार्मिंग बिजनेस प्लान

What is kivi fruit farming business plan in Hindi – कीवी फल के फायदे से कौन परिचित नहीं है हर व्यक्ति को कीवी फल की पोटेंशियल पता है आजकल कीवी फल इतना ट्रेंडिंग हो चुका है कि दूसरे पर इसके सामने फीके पड़ रहे हैं। कीवी पर एक ऐसा फल है जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को अन्य फलों का बहुत जल्दी पूरा करता है।

इसलिए मार्केट में डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ गई है पीपल की उत्पत्ति चीन और न्यूजीलैंड में हुई थी जहां पर इसे शुरू में फार्मिंग के जरिए पैदा किया गया था। देखते ही देखते हैं यह फल लोगों के बीच इतना प्रचलित हो गया लोगों के ले जितना खरीदा जाने लगा

इतनी डिमांड बढ़ गई कि पता नहीं पता ही नहीं चला कि पूरे विश्व में कब यह पूरी तरीके से अपनी जगह बना चुका है अब यह खास फलों की श्रेणी में आने लगा है।

कीवी फल फार्मिंग की बात करें तो यह कैसा करें जिससे ज्यादा आपको रखवाली भी नहीं करनी पड़ती क्योंकि इसे खाने के लिए कोई जानवर या पशु पक्षी खेत में नहीं आ सकते। इसका टेस्ट जानवरों को भाता ही नहीं इसलिए आपको नुकसान के बीच से कम होते हैं कीवी फल को पहाड़ी तथा समुद्र तल से ऊंचे स्थानों पर किया जाता है।

किंतु अब यह फल कई तरह से फार्मिंग किया जाने लगा है। लोग सेड लगा कर कीवी फल की फार्मिंग करते हैं। और मार्केट में अच्छे इनकम कम आते हैं खेती में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें ना तो खाद की जरूरत पड़ती है ना ही कीटनाशक की जरूरत पड़ती है बड़ी आसानी से इसकी खेती हो जाती है और जल्दी तैयार हो जाती है।

कैसे शुरू करें  कीवी फल फार्मिंग बिजनेस प्लान

How to start kivi fruit farming business plan in Hindi – कीवी फल फार्मिंग करने के लिए बहुत परेशान नहीं होना पड़ता क्योंकि एक ऐसा फार्मिंग बिजनेस है जिसे एक बार लगा देने के बाद तीन चार साल बाद अच्छी फसल तैयार हो जाती है। और अच्छा वातावरण मिलता रहे तो यह 35 40 सालों तक खराब नहीं होता

और हमें फल देता रहता है। इसलिए कीवी फल को लोग फार्मिंग करते हैं और अच्छे कैसे पैसे कमाते हैं कीवी फल जैसा कि हम जानते हैं। अपने सेहत से भरपूर गुण के लिए जाना जाता है इसलिए हर जगह या बहुत जल्दी लोग प्रिय हो गया है।

 मार्केट में डिमांड कि यदि बात करें और बिज़नेस के फायदे

If we talk about demand in the market and benefits of business in Hindi – तो इसकी डिमांड भरपूर मात्रा में दूसरे फलों से ज्यादा होने लगी है एक बार शुरू हो जाने के बाद यह फल हमें कई वर्षों तक कमाई करके देता है। इसलिए इन्वेस्टमेंट आपको एक बार ही करना पड़ता है

इसके बाद आपको फायदे ही मिलते हैं बिजनेस से कीवी फल बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है। जिसमें सुरक्षा तथा कीटनाशक खाद की जरूरत नहीं पड़ती इसमें आपको ना ही जानवरों की चिंता है। कि कोई जानवर आप की फसल को नुकसान पहुंचा सकता है ना ही कीटनाशक इसी प्रकार की खाद्य की व्यवस्था करनी पड़ती है।

तीन-चार वर्षों में आराम किया फिर तैयार हो जाता है और कमाई का जरिया 40 वर्षों तक आराम से चलता है यदि सारा कुछ हिसाब से किया गया हो तो जानवर इंसान नहीं पहुंचा सकते क्योंकि इसके पीछे एक कारण होता है इस साल की बारी सत्तहमें रोए होते हैं

जिनकी वजह से ना कोई से जंगली जानवर खाना पसंद करते हैं। और ना ही पशु पक्षी केवल मनुष्य ही इसकी खूबी जानते हुए इसका प्रयोग करता है हर तरीके से से बिजनेस है यदि आप करना चाहे तो कभी भी आप तो कर सकते हैं इसमें इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा नहीं लगता।

कीवी फल खाने के लिए जगह तथा मुख्य बातें

  • कीवी फल को उगाने के लिए जगह की जरूरत पड़ती है यदि आपके पास छोटी जगह भी है तो आप छोटे ही बिजनेस स्टार्ट करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।
  • जरूरी नहीं कि आप शुरुआत नहीं बड़े बिजनेस के चक्कर में बड़ा इन्वेस्टमेंट कर दें आपके पास आधे बीघा जमीन है या इससे भी कम है तो भी आप आसानी से यह बिजनेस कर सकते हैं।
  • फार्मिंग के लिए आपको अच्छे वातावरण की आवश्यकता पड़ती है ताकि किसी के पेड़ आसानी तैयार किए जा सके हालांकि कीवी के पेड़ को उगाने के लिए ज्यादा जद्दोजहद की जरूरत नहीं पड़ती।
  • एक बार लग जाने के बाद यह आसानी से उग आते हैं दो-तीन सालों में फल देना शुरू कर देते हैं किंतु शुरुआत में ध्यान देना होता है ताकि कोई भी नुकसान ना पहुंचा पाए।

मुख्य बाते Main points

कीवी भी एक ऐसा फल है जिसे लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है और यह खराब नहीं होता यदि आप कोल्ड स्टोर में से रखते हैं तो छे महीने इसमें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी या आराम से उसी तरीके बिना बेकार हुए आसानी से मार्केट में बिक जाएगा। यह भी इसमें की बहुत बड़ी खूबी है।

कीवी 1 विटामिन सी फल होता है जिसमें कई और पोषक तत्व जैसे पोटेशियम विटामिन ए विटामिन ई जैसे पोषक तत्व भी उपलब्ध होते हैं इसलिए मार्केट में बहुत जल्दी बिक जाता है क्योंकि इसमें इतने गुण हैं किसकी डिमांड बनी ही रहती है बिजनेस में घाटा नहीं आता।

जलवायु तथा वातावरण

Climate and environment in Hindi – मट्टी जलवा ए भी बेहद जरूरी होती है इस बिजनेस को करने के लिए कीवी फल किसी भी समय उगाया जा सकता है। इसकी खेती किसी भी समय की जा सकती है ज्यादातर ये पहाड़ी इलाकों में ऊंचे स्थानों पर किया जाता है।

लेकिन अब लोग अपनी फार्म में कीवी के अनुकूल वातावरण बनाकर तेल लगा कर बिजनेस कर रहे हैं क्योंकि मार्केट में इतनी डिमांड बढ़ गई है इसलिए पूर्ति करना बेहद मुश्किल हो गया है। इसलिए लोग इस बिजनेस को बड़ी तत्परता के साथ करते हैं।

आपके पास जरूरी नहीं है कि किसी समुद्री स्थान या पहाड़ जैसी जगहों पर जमीन होनी चाहिए अभी है। तो बहुत अच्छी बात नहीं है तो आप  कीवी फल की फार्मिंग के लिए उसके अनुकूल वातावरण देकर भी खेती कर सकते हैं। समुद्र से 12 सो तल की ऊंचाई पर किसकी खेती की जाती है

इस हिसाब से आप इसके वातावरण का अनुभव अनुमान लगा सकते हैं। बिजनेस करने के लिए भी होती है आपको भी अपने खेत को ऐसी तैयार किया जाना चाहिए जिसमें ऊंचाई बनी रहे तो बहुत अच्छा होता है।

ट्रेनिंग कीवी फार्मिग के लिए

Training for Kiwi Farming in Hindi – इसके लिए ट्रेनिंग भी ली जाती है यदि आपको बिजनेस करना लेज नहीं है तो आप शुरुआत में इसके लिए ट्रेनिंग भी ले सकते हैं और नियम अनुसार बिजनेस को शुरू करेंगे तो इसमें घाटे की उम्मीद बेहद कम होती है। ट्रेनिग लेना बेहद जरूरी होता है।

क्योंकि जो लोग पहले से बिजनेस कर रहे हैं उनको अनुभव होता है बिजनेस का इसलिए आपको बिजनेस की ट्रेनिंग लेकर ही अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहिए। इसके लिए आप खाद्य विभाग की कई केंद्रों में जाकर ट्रेनिंग ले सकते हैं जहां पर फार्मिंग सिखाई जाती है। और वहां हर तरह की फार्मिंग के लिए आप को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आपको तैयार किया जाएगा जिससे आप आसानी से खेती करना सीख भी जाओगे दूसरी खेती भी कर पाओगे साथ ही कीवी की फार्मिंग भी आसानी से कर लेंगे।

लागत vs कमाई

Cost vs earning in Hindi – यदि इस बिजनेस में लागत की बात करें तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपना बिजनेस किस लेवल पर स्टार्ट करना चाहते हैं।

सारा खर्च इस बिजनेस में पौधों को लगाने के लिए ही याद आता है मार्केट रेट के हिसाब से आप मार्केट में पता कर सकते हैं कि प्रति पौधे का क्या रेट चल रहा है। उसी हिसाब से आपको खेती करनी होती है फल को गाने के लिए मार्केट में सारी चीजें उपलब्ध है.

इसकी डिमांड इतनी हो चुकी है कि कोई भी इसके नाम से नाकाम से अनभिज्ञ नहीं है इसलिए आपको मार्केट में वर्तमान समय में क्या रेट चल रहा है। इसका पता करके खेती करनी होती है

ताकि आपको इन्वेस्टमेंट की पूरी जानकारी हो सके। फिर भी आपके पास लाख डेढ़ लाख रुपए होने चाहिए बिजनेस को शुरू करने के लिए यदि आप छोटा बिजनेस करना चाहते हैं तो बाकी बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं इसके लिए 4 से ₹500000 का भी बजट आपके पास होना चाहिए।

 कमाई की बात यदि करें

If we talk about earning in Hindi – तो कमाई आपकी इस प्रकार होगी फसल तैयार हो जाने के बाद जो की फसल लगाने के तीन चार साल बाद तैयार होती है उसके बाद आपको फल मार्केट में थोक या रिटेल दामों पर बेचते होते हैं पैकेजिंग करनी होती है जहां मांग हो ऐसी मार्केट की तलाश करनी होती है

वहां अपने सामान को ट्रांसपोर्ट किया जाता है ट्रांसपोर्टेशन के माध्यम से आप दूसरे शहरों में दूसरे राज्यों में कीवी फल को बेचकर अच्छे मुनाफे कमा सकते हैं। इसका व्यापार विदेशों में भी किया जाता है फसल तैयार हो जाने के बाद कुछ पैसे खर्च करने के पढ़ते हैं। इसके बाद आप उसको विदेश में भी अच्छे दामों पर भेज सकते हैं।

जिनका बिजनेस व्यापार बड़ा हो जाता है वह विदेशों में भी इसकी सप्लाई करते हैं और बड़ी अच्छी कमाई होती है दूसरे देशों में व्यापार करके क्योंकि जहां यह चीज पैदा नहीं होती।

वहां इसकी भारी डिमांड होती है विश्व जानता है कि कीवी फल में कितने फायदे होते हैं आपको एक बार बिजनेस शुरू करने के बाद इस बारे में भी सोचना चाहिए लेकिन अभी शुरुआत कर रहे हैं तो अपनी शुरुआत पर ध्यान देना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल कीवी फल फार्मिग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे आप भी स्टार्ट कर सकते हैं।

बेहद कम दाम में आप आसानी से इस काम को कर सकते हैं एक जगह बैठकर अच्छी कमाई करने का बहुत बढ़िया साधन है आपको भी शुरू करना चाहिए। अभी आप किसी भी बिजनेस में इन्वेस्ट करना चाहते हैं और उसका आउटकम हमेशा मिलता रहे ।ऐसे बिजनेस की तलाश में या बिजनेस आपके लिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button