पैसे कमायें

ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आईडिया 10 Ideas For Online Income

ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आईडिया 10 Ideas For Online Income

जैसा कि हम सब जानते हैं कि दुनिया ऑनलाइन हो गई है आज हर आदमी मोबाइल के साथ कंप्यूटर के साथ नेट की सुविधा के साथ अटैच है ऐसे में ऑनलाइन कमाई के जरिए भी बहुत बढ़ रहे हैं क्या आप जानते हैं कि ऑनलाइन घर बैठे भी पैसा कमाया जा सकता है। वह भी बिना इन्वेस्टमेंट किए बिना किसी ऑफिस या बिना किसी किसी की नौकरी कि अभी ऑनलाइन पैसा भी कमाया जा सकता है। यदि आपको नहीं पता है तो आज मैं बस ऐसे आइडिया के बारे में आपको बताने जा रहा हूं जो कि ऑनलाइन बिजनेस से जुड़े हैं यह बिजनेस ज्यादातर युवाओं के लिए स्टूडेंट के लिए और घर में बैठे महिलाओं के लिए किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए हो सकता है।

इसमें जरूरी नहीं है कि एक ही उम्र के लोग करें हर उम्र के लोग इस काम को  कर सकते हैं। बड़ी आसानी से कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है अपने मोबाइल और कंप्यूटर से काम आसानी से किए जा सकते हैं और हजारों लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। आप यह बिजनेस फुल टाइम और पार्ट टाइम भी कर सकते सकती है आपके ऊपर यदि आपको जानना है कि ऑनलाइन वर्क बिजनेस ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जा सकता है तो बने रहिये आर्टिकल में चलिये शुरू करते हैं.

क्या है 10 तारीख के ऑनलाइन पैसे कमाने के

10 idea method of online income – ऑफलाइन काम करने के बारे में तो आपने खूब सुना होगा और किया भी होगा किंतु आपने ऑनलाइन यदि वर्क नहीं किया तो आप बहुत बड़े गलती कर रहे हैं क्योंकि आज का जमाना डिस्टर्ब होता जा रहा है और ऑनलाइन काम करने के तमाम अवसर रोजगार पैदा हो चुके हैं जिन्हें आपको करना चाहिए ऑनलाइन बिजनेस ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में अभी बात करें तो ऑनलाइन के आज हम 10 तरीके आपको बताएंगे जिसमें आपको पता चलेगा कि आप कौन सा ऐसे 10 काम कर सकते हैं ऑनलाइन जिसमें से आपको अच्छी इनकम आ सके। 10 तरीके आपके सामने

डिजिटल मार्केटिंग digital marketing

आज सबसे बड़ी पावर की बात की जाए तो सबसे बड़ी पावर है सोशल मीडिया जहां बिलियंस में लोग एक साथ इकट्ठा रहते हैं। ऑल टाइम ऐसे  ऐसे में इतनी भीड़ को बिजनेस अपॉर्चुनिटी के रूप में देखें तो आप अंदाजा नहीं लगा सकते कि आप इतना पैसा कमा कमा सकते हैं। यदि आपके पास मोबाइल है तो आप फेसबुक इंस्टाग्राम सोशल मीडिया और भी बहुत से प्लेटफार्म आप यूज़ तो करते ही होंगे। किंतु आपने कभी ध्यान नहीं दिया कि यह एक ऐसा मार्केटप्लेस है। जहां पर कोई भी अगर विश्लेषण करें तो वह आप एक जगह से पूरे वर्ल्ड तक कर सकते हैं।

आप यदि कोई भी बिजनेस कर रहे हैं तो उसको मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग से जोड़ दें तो आपका बिजनेस एक जगह रह कर पूरे विश्व में जा सकता ।है यदि आप सोशल मीडिया का प्रयोग कर रहे हैं और आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी बिजनेस की जानकारी को पहुंचाना है। तो यह सबसे आसान और सबसे सस्ता रास्ता है डिजिटल मार्केटिंग का इसमें ना पैसे खर्च करने पड़ेंगे और ना ही लोगों को ढूंढना पड़ेगा आपको अपने बिजनेस से रिलेटेड लोगों को आपस में कनेक्ट करना है। और अपने बिजनेस की प्रमोटिंग करने आप देखेंगे कि कुछ दिनों बाद आपको ऑनलाइन बिजनेस मिलने लगेगा आपका बिजनेस लाखों लोगों तक पहुंचने लगेगा और आप बिना कुछ ज्यादा एफर्ट किए लाखों लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते बिजनेस से रिलेटेड और अपने बिजनेस को डिजिटल बना सकते है।

Online teaching class

इस पेडेमिक में महामारी में लोग घर से बाहर निकलने में मजबू लड़के स्टूडेंड 2 सालों से अपने स्कूल से लोगअपने काम धंधे से दूर है ।यदि आप को पढ़ाने में अच्छा लगता है आपको पढ़ाना अच्छा लगता है तो आप ऑनलाइन टीचिंग क्लास कर सकते हैं। ऑनलाइन क्लास करने के लिए आपको किसी बड़े सामान्य बड़े सेटअप की कोई जरूरत नहीं आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से भी या काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। आज सबसे बड़ी समस्या है स्टूडेंटो  के साथ बाहर हो निकाल नहीं सकते स्कूल खुले नहीं है पढ़ाई उनकी चौपट हो रही है उनका भविष्य भी खराब हो रहा है।

2 साल से स्कूल का मूड भी नहीं देखा ऐसे में बच्चों की उम्र बढ़ती जा रही किंतु शिक्षा एकदम पुअर होती जा रही है हर मां बाप अपने बच्चे के भविष्य को लेकर परेशान हैं ऐसे में यदि आप ऑनलाइन कोचिंग की सुविधा देने लग जाएं तो अपने स्टूडेंट को उपलब्ध करा उनके मां-बाप की परेशानी भी दूर कर सकते हैं बच्चों को अच्छे पढ़ाई देकर उनके खराब भविष्य को संभालने में मदद कर सकते हैं इससे आपका भी फायदा बच्चों का भी फायदा और फायदा ही फायदा।

कंटेंट राइटिंग content writing

लोगों ने बहुत पसंद होता है कई लोग ऐसे हैं जिनको बहुत लिखने का शौक है किंतु वह पैसे ना कमाने या ना मिलने की वजह से अपने शौक को पूरा नहीं कर पाते यदि आपको लिखने का अच्छा शौक है और आपको लिखना पसंद है। तो आप लिख कर के भी पैसे कमा सकते हैं। यदि आप स्टूडेंट हो तो आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका है। आप को दो भाषा में आप ही पकड़े आप हिंदी इंग्लिश किसी भी लैंग्वेज में कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं। और यदि आप खाली समय घर पर रहते हैं। महिलाएं बुजुर्ग वह चाहते हैं कि हम घर बैठे ऐसा काम करें जिससे हम पैसे कमा सके तो उनके लिए कंटेंट राइटिंग का काम अच्छा है।

अगर लिखने में रुचि है तो अब काम कहां मिलेगा इसके लिए बता दें कि काम आपको ऑनलाइन ही मिलेगा आपको उन वेबसाइट पर जाना पड़ेगा जहां इनका काम होता है कुछ वेबसाइट हैं जहां पर आपको आसानी से कंटेंट राइटिंग का काम मिल जाएगा। जैसे फाइबर अपवर्क फ्रीलांसर ,people per hours जैसी ऑनलाइन वेबसाइट पर आपको की प्रोफाइल बनाकर कंटेंट राइटिंग की सर्विस देना शुरू कर देना आप अपने क्लाइंटो को आज ढूंढ सकते हैं या सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते आपको अच्छी इनकम हो जाएगी इतना पक्का ।

फ्रीलांसिंग freelancing

ऑनलाइन वर्क का नाम लेते ही Freelancing का नाम सबसे ज्यादा आता है कि लाइंस ही एक ऐसी चीज है जिसमें आपको यदि किसी विषय में रुचि है और आप उस चीज को करना चाहते हैं तो आप फ्लाइंग सिंह की वेबसाइट पर जाकर अपना प्रोफाइल बनाकर यहां से पैसे कमा सकते हैं ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो आपको यह चांस देती हैं कि आप अपनी प्रतिभा को उपयोग कर पाए और पैसे कमाए।

फ्रीलांसिंग करने का मतलब होता है कि अपने मनमर्जी किसी भी क्षेत्र में अपने मन से काम करना। यदि आप का मन है तो आप काम करिए मन नहीं है तो वह काम न करिए इसके लिए आपको फ्रीलांसिंग की वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाना होगा। और जिस विषय में आपकी रूचि है लिखना पढ़ना वीडियो बनाना एनिमेशन बनाना ऐप बनाना वेबसाइट डिजाइनिंग करना क्राफ्ट बनाना जो भी आपकी रुचि है उस हिसाब से अपनी प्रोफाइल में अपने विशेषता लिखिए और काम करना स्टार्ट कर दीजिए।

Blogging

ब्लॉगिंग यह एक ऐसा माध्यम है जो हमें लिखने कर दूसरे की मदद करने में पैसा कमाने का मौका देता है ।यदि आपके पास कोई ऐसा आईडिया जिससे आप लोगों की मदद कर सके तो आप लॉगिन के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं ब्लॉगिंग का मतलब होता है कि आपके पास यदि कोई भी समस्या का समाधान है तो उसे एक क्रम बद्ध तरीके से लिखकर इंटरनेट पर पोस्ट कर दिया जाता है।

इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट बनानी पड़ेगी जिस पर आप अपने आर्टिकल को पोस्ट करेंगे यदि आप के पास किसी समस्या का समाधान है। या किसी को कुछ सिखाना चाहते हैं तो उसी से रिलेटेड आपको अपनी वेबसाइट बनाना है। और उसमें कम से कम ज्यादा से ज्यादा पोस्ट डालनी है। यह पोस्ट पढ़ने के लिए लोग गूगल पर आएंगे और अपनी क्वेरी सर्च करेंगे। यदि आपने अच्छे से ब्लॉक लिखा है और परेशानियों को ध्यान में रखकर लिखा है।

तो आपकी पोस्ट सबसे ज्यादा पढ़ी जाएगी और जिस पर विजिटर क्लिक करके आप की पोस्ट पर पढेगा इससे आपकी पोस्ट में लोग आने स्टार्ट हो जाते हैं यदि आपकी जानकारी अच्छी हुई। तो इसके बाद आपको एक ऐड माध्यम से जोड़ना पड़ता है जिसका नाम ऐडसेंस है इसको अपनी वेबसाइट में लगाने से आप पैसे की अनेक शुरू कर सकते हैं। लेकिन आप इसमें सत्य है कि आपकी वेबसाइट में आने चाहिए तभी आएंगे जवाब दे आर्टिकल में प्रॉब्लम सॉल्विंग कंटेंट रहेगा।

Video making and Youtube

आज का यूट्यूब और फेसबुक का जमाना है। लोग वीडियो देखना काफी पसंद करते हैं यदि आपको वीडियो बनाना अच्छा लगता है तो आप किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाकर लोगों को इंटरटेन कर सकते हैं। लोगों की समस्या का समाधान कर सकते हैं। यदि आप का  वीडियो अच्छा और या प्रॉब्लम सॉल्विंग हुआ तो लोग आपकी वीडियो पर आएंगे आपके वीडियो के पास टाइम बढ़ेगी ।

और दिन प्रतिदिन आपकी ग्रोथ होती जाएगी उसी हिसाब से आपकी कमाई भी होने लगे केवल वीडियो बनाने और लोगों को प्रॉब्लम से मुक्त करने के लिए आपको ऑनलाइन यह काम करना चाहिए। वीडियो बनाते हैं डालते समय ध्यान रखें कि आपका वीडियो ऐसा होना चाहिए जिससे लोग एंटरटेन हो सके या तो उनको उस चीज से शिक्षा मिल सके समस्या का समाधान हो सके ऐसे वीडियो अभी आप बना  पाएंगे तो आपके वीडियो यूट्यूब में सबसे ऊपर ही रहेंगे और आपकी इनकम भी अच्छी होने लगेगी।

वीडियो एडिटिंग एंड एनीमेशन

video editing and animation – यह काम भी रिलायंस से जुड़ा है जो लोग यूट्यूब और फेसबुक पर वीडियो डालते हैं उनको वीडियो बनाना तो आता है किंतु एडिट करना नहीं आता इसलिए वह फ्री लॉन्चिंग वेबसाइट पर ऐसे लोग को ढूंढते हैं। जो उनके वीडियो को ऐसे बना दे या ऐसा सजा दे कि उनका वीडियो सोशल मीडिया और यूट्यूब पर सर्च रिजल्ट में अच्छा है यदि आपको वीडियो एडिटिंग और एनिमेशन बनाना आता है।

तो आप अपनी प्रोफाइल फ्रीलांस वेबसाइट पर बना लीजिए और अपनी सर्विस देकर यूट्यूब अरमौर वीडियो क्रिएटर ओं की मदद करके अच्छे पैसे कमाइए आज कल इसकी बहुत ज्यादा डिमांड है लोग आपको विदेश से भी आर्डर देंगे फ्री लॉन्चिंग एक ऐसा माध्यम है जहां गीतेश के लोग भी आते हैं और आपको काम देते हैं यदि आपके पास टैलेंट है वीडियो एडिट करने का एनिमेशन बनाने का क्या एक बहुत अच्छा ही विकल्प है किसी के लिए भी चाहे वह स्टूडेंट हो चाहे वह कोई उम्र का व्यक्ति हो।

कस्टमर केयर एक्सपर्ट

customer care expert – यदि आपको किसी विशेष विषय की जानकारी है और आप चाहते हैं कि आप अपनी जानकारी को से किसी की मदद करें तो आप कस्टमर केयर सपोर्ट बन सकते हैं कस्टमर ओं की क्वेरी को आप अपने अनुभव से सॉल्व कर सकते हैं इसके लिए आपको कंपनियों से कांटेक्ट करना पड़ता है गूगल में अपनी अभिशा से संबंधित लोगों को ढूंढने और उनसे कांटेक्ट करिए कि आप उनसे जुड़ कर बिजनेस करना चाहते हैं मुझे इस विषय का नालेज है और मैं इससे जुड़े प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकता हूं जिस कंपनी को आप यह बात बताएंगे वह आपको हायर कर लेगी और अच्छे पैसे पर आपको ऑनलाइन सुविधा दे देगी आप घर बैठे भी कस्टमर केयर का ऑनलाइन वर्क कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं आने जाने की जरूरत नहीं आप केवल ऑनलाइन कंपनी के कांटेक्ट में रहे आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप यह काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं अपने अनुभव का उपयोग करके।

Virtual assistance

आपने असिस्टेंट का नाम तो सुना ही होगा यह एक अंग्रेजी वर्ड है जिसका मतलब होता है सहायक लेकिन आपने वर्चुअल असिस्टेंट नाम शायद पहली बार सुना हो या सुना भी हो तो इसका मतलब ही ना पता तो इसके लिए मैं बता दूं कि वर्चुअल मतलब होता है आभासी आभासी का मतलब होता है कि आप एक दूसरे को देख तो सकते हैं किंतु छू कर या एक दूसरे से मिल नहीं सकते। मतलब कि आप एक तरफ मोबाइल के रहेंगे दूसरी तरफ दूसरा आदमी इंटरनेट के जरिए आपसे कांटेक्ट में रहेगा फेस टू फेस ।या Without Face।

इसका  काम यह  होता है। कि आप किसी को कंप्यूटर इंटरनेट मोबाइल के माध्यम से उसके काम में अपने क्लाइंट की सहायता कर रहे हैं वह काम बिजनेस से रिलेटेड हो सकता है वह काम इंट्री का हो सकता है राइटिंग का हो सकता है वह काम किसी भी ऐसी चीज से हो सकता है ।जो कि ऑनलाइन किया जा सकता है वर्चुअल असिस्टेंट लोगों की समस्या को मोबाइल और लैपटॉप कंप्यूटर की मदद से समस्याओं को दूर करने सहायताकरता है चाहे वह पढ़ने लिखने का काम चाहे वह किसी को राय देने का काम हो। जाए किसी का बिजनेस संभालना हो सारा कुछ मोबाइल के लैपटॉप के थ्रू किया जाता है। आप या बिजनेस करके हजारों रुपए महीने के काम आ सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल 10 आईडिया ऑनलाइन वर्क को पढ़कर काम करने का एक नया जरिया और नया आईडिया मिला होगा यदि आपको घर बैठे काम करने का शौक है। और आप बाहर काम करने नहीं जाना चाहती या चाहते यह आपके लिए बहुत ही अच्छा और उपयोगी आर्टिकल हो सकता है। आप घर बैठे भी काम कर सकते हैं ऑनलाइन जो भी आपकी पोटेंशियल है उसका इस्तेमाल आप घर से मोबाइल लैपटॉप का इस्तेमाल करके कर सकते हैं ।

गांव में पैसे कमाने के तरीके पैसे कमाने के मंत्र ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन सर्वेक्षण पैसे कमाने के लिए घर बैठे पैसा कमाने का तरीका फ्री में पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट 2021 कैसे छात्रों के लिए भारत में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button