Autodesk Maya क्या है इसे इसे किस लिए इस्तेमाल करते है

Autodesk Maya Kya Hai Kis Liye Istemal Karte Hai

Autodesk Maya VFX दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप 3D मॉडलिंग, एनिमेशन जैसी चीजें कर सकते हैं. यह बहुत बड़ा सॉफ्टवेयर है लेकिन अगर आप इसे सीख जाते हैं इससे अच्छा कोई  सॉफ्टवेयर है. इस  सॉफ्टवेयर की मदद से आप कोई भी चीज बना सकते हैं और कोई भी चीज आप अपने दिमाग में सोच कर इस सॉफ्टवेयर में बना सकते हैं जैसे कि मान लो आपको कोई रोबोट बनाना हो तो आप इसमें रोबोट बना सकते हैं.

यह सॉफ्टवेयर बहुत बड़ा है. इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल के लिए आपको बड़े प्रोसेसर वाले कंप्यूटर की जरुरत होगी. आपके कंप्यूटर में 64 बिट का विंडो और प्रोसेसर होना चाहिए. इसके साथ साथ में आप के कंप्यूटर की रैम भी 8GB के करीबन होनी चाहिए. उसके बाद में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि अगर आप कम RAM और प्रोसेसर में इसका इस्तेमाल करेंगे तो आप इसमें ज्यादा बढ़िया एडिटिंग नहीं कर सकते हैं.

इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने के लिए आपको इस को खरीदना होगा लेकिन अगर आप इस को टेस्ट करना चाहते हैं तो आप इस को 30 दिन के ट्रायल वर्जन के लिए इनस्टॉल कर सकते हैं और अगर आपको यह सॉफ्टवेयर अच्छा लगे  तो उसके बाद में इसको आप खरीद सकते हैं. वैसे इस के क्रेक वर्जन आपको इंटरनेट पर बहुत ज्यादा मिल जाएंगे लेकिन हम आपको यहां यही सुझाव  देंगे कि आप इनका crack वर्जन इस्तेमाल ना करें अगर आप अच्छा काम करना चाहते हैं और अच्छी तरह सीखना चाहते हैं तो आप इनका paid वर्जन ही इस्तेमाल करें.

Free Auto Desk Maya

आप यहाँ से Auto Desk Maya को फ्री में डाउनलोड कर सकते है यह एक trial वर्शन है जिसको आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते है. इसका साइज़ करीबन 4GB का है. इसको डाउनलोड करने के लिए आपके पास हाई स्पीड इन्टरनेट होना चाहिए. इसको डाउनलोड करने के दौरान आप अपना एंटीवायरस भी off करके रखे.

Free Auto Desk Maya 2108 Download

System Requirements For Autodesk Maya

हर सॉफ्टवेयर के लिए कुछ ना कुछ minimum system requirement रखी जाती है जिससे कि कंप्यूटर में हमें पता लग सके कि यह सॉफ्टवेयर कितना सिस्टम रिक्वायरमेंट होने पर ही काम कर सकता है. तो इस सॉफ्टवेयर के लिए भी कुछ सिस्टम रिक्वायरमेंट रखी गई है जिनका होना बहुत जरुरी है. अगर आपके कंप्यूटर में इससे कम  सिस्टम रिक्वायरमेंट हो गी तो आपके कंप्यूटर में इसका इस्तेमाल सही ढंग से नहीं हो पाएगा. तो इसको इस्तेमाल करने के लिए हम आपको नीचे इसकी सिस्टम रिक्वायरमेंट्स बता रहे हैं जिसके हिसाब से आप नया कंप्यूटर खरीद सकते हैं, अगर आपके पास पुराना कंप्यूटर है तो आप उस को अपग्रेड करवा सकते हैं.

  • Operating System: Windows 7/8/8.1/10
  • Memory (RAM): 8GB
  • Hard Disk Space: 4GB
  • Processor: 64Bit Processor

इस सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल के लिए आपके कंप्यूटर में विंडो का 7 वर्जन से लेकर इससे ऊपर वर्जन होना बहुत जरुरी है और इसमें आपके कंप्यूटर में 8GB की RAM कम से कम होनी जरूरी है और इसमें आपके जहां पर आप इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना चाहते हैं वहां पर आपको 4GB का इंटरनल स्टोरेज चाहिए होगा जिससे कि यह अपना सेटअप आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सके. इसको Run करने के लिए आपके कंप्यूटर में 64 बिट का प्रोसेसर होना चाहिए. 64 बिट का प्रोसेसर 4GB से ज्यादा RAM वाले कंप्यूटर में ही काम करता है.

Photo Par Real 3d Text Kaise Likhe Cinema 4d Hindi Tutorial

Auto Desk Maya का latest Version Features

अभी हाल ही में Auto Desk Maya 2018 वर्जन लॉन्च हुआ है जिसमें आप फ्री 3D एनीमेशन, मॉडलिंग, सिमुलेशन और रेंडरिंग कर सकते हैं और इसमें कई नए workflow और नये टूल भी डाले गए हैं. इसके बाकी के feature हम आपको नीचे बता रहे हैं जिससे आपको अपने हिसाब से सॉफ्टवेयर का चुनाव करने में मदद मिलेगी.

  • इस सॉफ्टवेयर में 3D type को इंप्रूव किया गया है जिसमें आप Create branding, flying logos, title sequences और दूसरे कई प्रोजेक्ट के लिए जाने वाले 3D text का निर्माण कर सकते हैं.
  • इस सॉफ्टवेयर में vector graphics workflow को improve किया गया है जिससे आप अपने प्रोजेक्ट में SVG files को इंपोर्ट, कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं.
  • इस सॉफ्टवेयर के Motion Graphics toolset डाला गया है जिसमें हम omplex procedural effects और animations ज्यादा जल्दी और आसानी से बना सकते हैं.
  • 3D एनिमेशन में भी कई बदलाव किए गए हैं जिसमें आप कई तरह के वर्क फलो बढ़ा सकते हैं जैसे मान लो आपको कोई Shape चाहिए होगी तो आप इसके preset से भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • जिसमें Animation performance भी improve किया है जिससे आप किसी भी चीज को जल्दी बना कर सकते हैं.
  • इस पर Time Editor भी डाला गया है जिसमें आप clip-based, nonlinear एडिटिंग को हाई लेवल तक create कर सकते हैं.
  • इसके अलावा भी इसमें बहुत से जनरल एनिमेशन के इम्प्रूवमेंट डाले गए हैं जैसे की की keyframe, procedural और scripted animation जैसे नए ऑप्शन इसमें ऐड किए गए हैं.
  • 3D मॉडलिंग में इसमें Symmetry modelling में कुछ छोटे छोटे बदलाव किए गए हैं जिससे कि आप ऐसे इस तरह की मॉडलिंग आसानी से बना सकते हैं.
  • इसमें कुछ नया टूल Polygon modelling  भी add किए गए हैं जिससे आप सभी मॉडलिंग आसानी से बना सकते हैं.
  • नये tool और add करने के अलावा इसमें render सिस्टम को अपडेट किया गया है जिसमे आप इफ़ेक्ट लगाने के बाद में जल्दी अपने edit portion को render करके देख सकते है.

नए-नए इफेक्ट और add किए गए हैं जिसमें आप एक creative एडिटिंग कर सकते हैं. बाकी इस सॉफ्टवेयर में पहले भी बहुत ज्यादा ऐसे ऑप्शन दिए गए थे जिसकी मदद से आप बहुत ही अच्छी Hollywood मूवीज अच्छी एडिटिंग कर सकते हैं. इसके बाद में यह आपके ऊपर है कि आपकी क्रिएटिविटी कितनी है और आप किस तरह की वीडियो एडिटिंग, एनिमेशन एडिटिंग, 3D मॉडलिंग बना सकते हैं .

निष्कर्ष

तो यह एक छोटी सी जानकारी है इस सॉफ्टवेयर के बारे में इसके अलावा इसके इस्तेमाल करने के लिए किया फोटो टेस्ट माया में कैसे अपने एनिमेशन बना सकते हैं या 3D एनिमेशन बना सकते हैं और भी नफरत कैसे इसमें इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बारे में हम धीरे-धीरे एक एक करके आर्टिकल और वीडियो बनाएंगे जिसमें आप इसके बारे में आराम से जान सकते हैं और अगर आपको यह जानकर मेरी पसंद आती है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें ताकि हमें आपके इंटरेस्ट के बारे में पता लग सके और हम आगे की आर्टिकल और ज्यादा बेहतर बना सकें

3 Comments

  • hello sir, me ek mere gaav ki movie bana raha hu to usme ham bahubali jaise kuch effect or impossible seen kaise le or kaise banaye please help me

  • hello sir, me ek mere gaav ki movie bana raha hu to usme ham bahubali jaise kuch effect or impossible seen kaise le or kaise banaye please help me

Leave a Comment