Health

लक्ष्मी विलास रस के फायदे और नुकसान

लक्ष्मी विलास रस के फायदे और नुकसान

लक्ष्मीविलास रस पतंजलि का प्रोडक्ट है इसे और भी बहुत सारी कम्पनिया बनती है आप चाहे तो किसी भी कंपनी का ले सकते हैं जो भी आपको सही लगे । यहा मै आप से पतंजलि लक्ष्मीविलास रस के बारे में बात कर रहा हू आप इसे किसी भी पतंजलि स्टोर से खरीद सकते हैं। या घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं।

फायदे

अगर आपको लगातार सर्दी , खांसी , जुकाम , बुखार लगा रहता है आपको बार-बार इस टाइप की समस्याएं हो जाती है जैसे ही ठीक होती है फिर दोबारा से हो जाती है या फिर इसके अलावा कुछ लोगों को बार बार बुखार आता रहता है हर दो दो , तीन तीन महीने में बुखार यानी फीवर आ जाता है तो उस कंडीशन में आप इस मेडिसन को ले सकते हैं

आपको काफी अच्छे फायदे देखने को मिलेगे यहाँ मैं आपको एक बात कहना चाहूंगा की बुखार किसी भी तरह का हो टाइफाइड हो, मलेरिया हो, चाहे डेगू हो , सभी में आप इसे ले सकते हैं ।

  • अगर आपको सांस लेने में दिक्कत होती हो अस्थमा हो, फेफड़ों में जलन और सुजन हो , फेफड़ों की कमजोरी हो तो इस कंडीशन में भी ये काफी यूज़फुल मेडिसन है ये कफ की मात्रा को बैलेंस कर इन समस्याओं से राहत दिलाती है ।
  • इसके अलावा जिन लोगों को साइनस की समस्या हो या टॉन्सिल की समस्या है नाक में दर्द रहता है या फिर सर्दी के कारण नाक जम जाता है गले में कफ रहता है , बलगम रहता है, गले में खराश रहती है या फिर गले से संबंधित जिनको जो भी समस्याएं रहती है.
  • गला खराब रहता है, या फिर आप को गले में इंफेक्शन होता है, छाती में कफ जम जाता है तो उस कंडीशन में भी आप इस लक्ष्मी विलास रस को ले सकते हैं आपको इसके काफी बढ़िया फायदे देखने को मिलेगे ।
  • इसके अलावा गले में सूजन, निगलने में कठिनाई और गले में दर्द जैसी समस्याएं होती है तो उसमे भी ये काफी फायदेमंद मेडिसन है ।
  • इसके अलावा ये किसी भी स्किन Disease में भी फायदेमंद है ।
  • ये आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है जिससे आप बार-बार बीमार नहीं पड़ते और आप काफी स्वस्थ रहते हैं । जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है वह बार-बार भी बार पड़ते है सर्दी , खासी , जुकाम , बुखार इस तरह की समस्याएं उन्हें बार-बार होती रहती है जैसे ही मौसम चेंज होता है.
  •  बीमार पड़ जाते है तो लक्ष्मी विलास रस आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है जिससे आप बार-बार बीमार नहीं पड़ते और आपका शरीर का भी स्वस्थ बना रहता है । तो देखा आपने लक्ष्मी विलास रस के कितने सारे फायदे हैं ।

इसे कैसे बनाया गया

How it was made in Hindi – इसे बहुत बेहतरीन जड़ी बूटियों को मिलाकर बनाया गया है जैसे अभ्रक भस्म , शुद्ध गंधक ,शुद्ध पारा ,कपूर, जावित्री,जायफल, शतावर, गोखरू विदारीकंद, और अति बला जैसे बेहतरीन जड़ी बूटियों को मिलाकर इसे बनाया गया है जिस कारण ये मेडिसन इतनी ज्यादा फायदेमंद है।

इसे कैसे लेना है

How to take it in Hindi – अब बात करते हैं की इसे कैसे लेना है तो आप इसकी एक से दो टैबलेट दिन में दो बार खाना खाने के बाद शहद या अदरक का रस या फिर पानी के साथ ले सकते हैं यानि आप इसे खाना खाने के आधे घंटे बाद ले सकते हैं । अगर आपको प्रॉब्लम ज्यादा नहीं है तो आप इसकी एक टैबलेट सुबह और एक टेबलेट शाम को ले सकते हैं।

अगर आपको प्रॉब्लम ज्यादा है तो आप इसकी दो टैबलेट सुबह और दो टेबलेट शाम को ले सकते हैं । ये आपकी प्रॉब्लम पर डिपेंड करता है । इसे मेल या फीमेल कोई भी ले सकता है लेकिन अगर बात करें बच्चों की तो बच्चो को देने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले। इसके अलावा जो महिला प्रेगनेंट है

उसे भी इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योकि प्रेगनेंसी के दौरान कोई अन्य मेडिसन लेना सही नही होता या फिर अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह जरुर ले ।

Side Effects

अब बात करते है इसके Side Effects के बारे में तो इसका कोई Side Effects देखने को नही मिलता लेकिन फिर भी इसे लेने के बाद अगर आपको हेल्थ में कुछ इशु लगता है तो आप इसे लेना बंद कर सकते है या ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह भी ले सकते है ।

इसे कब तक लेना है

तो आप इसे कम से कम एक महिना लेके देखिए आपको इसके अच्छे-खासे फर्क दिखाई देने लगे और बेस्ट रिजल्ट के लिए आप इसे तीन महिना लेके देखिए आपको इसकेअच्छे-खासे फायदे देखने को मलेगे ।

कीमत

अब बात करते हैं इसके कीमत की तो इसका कीमत ₹56 है जिसके अंदर आपको 80 टैबलेट देखने को मिलती है । अगर आप चाहे तो इसे बड़े पैक में भी खरीद सकते है उसका कीमत ₹112 है और उसमे आपको 160 टैबलेट देखने को मिलती है.

अपने खाने पर विशेष ध्यान रखिए हेल्दी डाइट लीजिए, टाइम पर खाइए, टाइम पर सोइए,सुबह कसरत करिए, दिनभर सही मात्रा में पानी पिए जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आप इस लक्ष्मीविलास रस के अधिक फायदे ले पाएगे । ये थी लक्ष्मीविलास रस की पूरी जानकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button