योजना

मुख्यमंत्री युवा रोजगार मेला योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री युवा रोजगार मेला योजना की पूरी जानकारी

Chief Minister Yuva Rojgar Yojana – मुख्यमंत्री युवा रोजगार मेला प्रदेश के उन युवाओं के लिए शुरू किया गया है जो डिग्री होल्डर होते हुए भी नौकरी नहीं पा पा रही मुख्यमंत्री ने युवा रोजगार मेला योजना का गठन ऐसे युवाओं को नौकरी देने के लिए शुरू किया है जो 10वीं 12वीं ग्रेजुएशन में  बीए m.a. बी कॉम एमएससी बीएससी करने के बाद भी नौकरी के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं।

किंतु नौकरी नहीं मिल रही है ऐसे युवाओं को मुख्यमंत्री युवा रोजगार मेला के तहत नौकरी प्रदान कर लिया मेला में केवल ऐसे युवकों को एंट्री मिलेगी जो डिग्री होल्डर है ।किंतु नौकरी नहीं है उनके लिए इस युवा रोजगार मेला में मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित नौकरी मिलने का मौका मिल रहा है।

यदि आपको इस प्लान योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम अपनी आर्टिकल  में आपको जानकारी देने वाले हैं कि युवा मुख्यमंत्री युवा रोजगार मेला में जाकर आप कैसे नौकरी पा सकते हैं और इस योजना से लाभ उठा सकते हैं। इस आर्टिकल में सारी जानकारी आपको मिलने वाली है यदि आपको जानना है तो बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते है.

मुख्यमंत्री युवा रोजगार मेला योजना

what is Chief Minister Yuva Rojgar Yojana – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से इस योजना का गठन किया गया है जिसका मेन उद्देश्य है कि प्रदेश के जितने भी बेरोजगार युवा हैं डिग्री होल्डर हैं जिन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होने के बावजूद भी किसी नौकरी में आवेदन नहीं किया या प्राप्त नहीं हुई। उनको इस रोजगार मेला योजना के माध्यम से नौकरियां प्रदान की जाएंगी सरकार की तरफ से इस योजना से प्रदेश के सभी नव युवा  ग्रेजुएट लोगों को नौकरी मिल जाएगी।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आवेदन करना पड़ेगा जिन आवेदकों को नौकरी की जरूरत है जो आवेदक इसके लिए पात्र हैं जो ग्रेजुएट हैं ऐसे युवा इस योजना से लाभ उठाने के लिए उनको आवेदन करने की जरूरत पड़ेगी।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सरकार ने उपलब्ध का कि यदि आप घर से बाहर नहीं जाना चाहते तो इसके लिए आप ऑनलाइन प्रक्रिया भी प्रयोग कर सकते हैं। आवेदन के लिए। आवेदन से पहले या जांच करने की आप बीए m.a. बीकॉम बीएससी एमएससी की डिग्री पूरे कर चुके हैं या नहीं यदि आप इन डिग्रियों को पूरा कर रहे होंगे तभी आपको योजना से लाभ मिलेगा।

क्यों जुड़े युवा रोजगार  योजना से

why we join chief minister yuva rojgaar yojana – युवा रोजगार मेला से जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप यदि नौकरी के लिए परेशान है आपने अच्छी डिग्री भी प्राप्त कर ली फिर भी आपको अब आप हिसाब की नौकरी नहीं मिल पा रही आप कंपनियों के चक्कर काट रहे हैं ।अच्छी जॉब अप्लाई कर रहे हैं। फिर भी आपको कोई तरजीह नहीं दे रहा कोई नौकरी नहीं दे रहा तो आपको इस योजना से जुड़ना चाहिए ।

इस योजना में बड़ी-बड़ी कंपनियां भाग लेंगी जिन्हें अपनी कंपनियों के लिए 70000 खाली स्थान भरने हैं इस मेला के जरिए कंपनियों को योग्य और शिक्षित युवाओं की जरूरत पूरी होगी ऐसी और ना में बड़ी-बड़ी कंपनियां युवा प्रतिभाओं को मौका देंगे कि वह उनके साथ जुड़कर उनके बिजनेस को आगे बढ़ाने में उनकी मदद करें और खुद पैसे कमाए और कंपनी को भी लाभ पहुंचाएं। यदि आपको इस योजना से लाभ लेना है तो आपको इससे जुड़ना चाहिए और आवेदन करना चाहिए।

मुख्यमंत्री युवा रोजगार मेला का शुभारंभ

मुख्यमंत्री युवा और रोजगार मेला का शुभारंभ राज्य के तमाम हिस्सों के युवाओं के लिए कहीं अलग जाने की जरूरत नहीं है सारी आयोजन प्रक्रिया एक जगह ही शुरू होगी इसके लिए आवेदन 1 मई से शुरू हो गया है यह मेला 1 मई से लेकर 10 जून 2021 तक चलने वाला है। इस योजना में भाग लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है जिनको भी इस योजना से जुड़ना है ।उनको आवेदन प्रक्रिया पूरी करके मेला में भाग लेना चाहिए। इस योजना की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होनी तय है।

ऑनलाइन ही मेला भी होना तय है आवेदन के बाद आप ऑनलाइन मेले से जुड़कर नियुक्ति पत्र और नौकरी की सारी जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे। इस योजना का लाभ पाने के लिए सभी लाभार्थियों को सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा।

रोजगार मेला के मुख्य पात्रता

रोजगार मेला में जुड़ने के लिए 10वीं 12वीं बी ए एम ए बीकॉम बीएससी एमएससी आवेदक का होना चाहिए।

रोजगार मेला में जुड़ने के लिए किसी भी आयु सीमा को निर्धारित नहीं किया गया है। इसमें किसी भी तरह की उम्र का पाबंद नहीं है और ना ही योजना द्वारा जारी किया गया है कि आवेदक की उम्र कितनी है।

रोजगार मेला से जुड़ने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश राज्य का होना जरूरी है आवेदक मूलनिवासी उत्तर प्रदेश का होगा तभी उसको सुविधा का लाभ मिलेगा।

योजना के लिए आवेदन पहले से किसी भी कंपनी है संस्था से जुड़ा नहीं होना चाहिए दीवा किसी संस्था या प्राइवेट वर्क से जुड़ा है वर्तमान में उसको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

रोजगार मेला में जुड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

important documents for join Yuva Rojgar Mela – योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए जो इस प्रकार है

  • आपके पास आपका आधार कार्ड
  • आईडी कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • डिग्री का प्रमाण पत्र
  • ग्रेजुएशन डिग्री का प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अपने पास रखने चाहिए आवेदन करने के लिए आपके पास होना जरूरी है इसी से आपका आवेदन स्वीकार होगा।

मुख्यमंत्री युवा रोजगार मेला के लिए आवेदन कैसे करे

how to apply Chief Minister Yuva Rojgar Mela Yojana – मुख्यमंत्री युवा रोजगार मेला के आवेदन करने के लिए आपको दिए गए सारे डॉक्यूमेंट साथ में लेकर ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा आवेदन करना होगा ऑनलाइन प्रक्रिया आवेदन करने के लिए आपको एक जन सेवा केंद्र जाना होगा वहां पर आपको आवेदन करने के लिए आप जैसे वेबसाइट पर जाकर आवेदन के लिए अप्लाई करना होगा अप्लाई के लिए आपको सारे डाक्यूमेंट्स को फिलअप करके वेबसाइड में सबमिट करना होता है। आवेदन प्रक्रिया बिल्कुल आसान है ।

इसमें किसी प्रकार की आपको दिक्कत नहीं आएगी जवाब दे साइड में विजिट करोगे तो आपको सामने पंजीकरण रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा जाएगा उसमें आपको सारी जानकारियां जो जो भी वहां रिक्वायरमेंट है उसे भरना होता है यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप किसी भी दूसरे व्यक्ति की मदद ले कर करते हैं या बैंक अधिकारी से आप फार्म भरने के लिए कह सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना पढ़कर अच्छा लगा और योजना की जानकारी भी प्राप्त हुई होगी। यदि आप भी 1 डिग्री होल्डर हैं आप भी ग्रेजुएट हैं और आपको कोई प्राइवेट जॉब नहीं मिल रही है ।तो आपको इस योजना से जुड़ कर अच्छी कंपनियों में जॉब   अप्लाई करनी चाहिए।

यदि आपको  आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने आप दोस्त यारों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहिए बाकी यदि आपकी कोई समस्या है इस आर्टिकल से  संबंधित या कोई प्रश्न डाउट है तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।मुख्यमंत्री रोजगार योजना उत्तराखंड मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना छत्तीसगढ़ 2021 मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना MP मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना सब्सिडी 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button