प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना 2021 Prime Minister Vidhva Pension Yojana

प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना 2021 Prime Minister Vidhva Pension Yojana

प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश भर में ऐसी महिलाएं जिनके पति किसी भी कारण से स्वर्गवासी हो चुके हैं उनको आय का कोई साधन नहीं है बेसहारा हो चुकी हैं इनकम पर कोई सोर्स नहीं है अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रही हैं। ऐसी बेसहारा औरतों को आर्थिक तौर पर मदद देने के लिए प्रधानमंत्री ने विधवा पेंशन योजना की शुरुआत की है।

जो कि राज्य स्तर पर अलग-अलग बांटी गई है हर राज्य को केंद्र सरकार द्वारा मानदेय दिया गया है कि वह अपने प्रदेश की महिलाओं को विधवा पेंशन कराएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना की शुरुआत करके पूरे देश में महिलाओं को आर्थिक तौर पर किसी के सहारे न रहना पड़े। अपना जीवन यापन अपने से कर पाए इसलिए महीने में पेंशन योजना बनाई है ।महीने में विधवा औरतों को केंद्र सरकार की तरफ से आर्थिक तौर पर पेंशन के रूप में मदद की जाएगी।

इस योजना का लाभ देश की करोड़ों महिला उठा रही हैं यदि आपको इस बारे में कोई जानकारी नहीं है और आपको नहीं पता है कि इस योजना से लाभ उठाया जाए तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप ऐसे प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना से जुड़ सकती हैं आर्थिक रूप से मदद कर सकती हैं जाने के लिए बनी रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना

what is Prime Minister vidhwa Pension Yojana – प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना 2021 प्रधानमंत्री द्वारा गठित की गई है इसके अंदर अंतर्गत देशभर के सभी राज्य अपने प्रदेश की महिलाओं को जो अपने पति को खो चुकी हैं। जिनके पति स्वर्गवासी हो चुके हैं जो औरतें विधवा हैं बेसहारा हैं ऐसी गरीब महिलाओं को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए प्रधानमंत्री ने स्टेट वाइज सरकारों को निर्देश दिए हैं। कि वह अपनी प्रदेश की महिलाओं को जो कि विधवा हैं।

उन्हें आर्थिक रूप से पेंशन के तौर पर मदद की जाए इस योजना से देश की महिलाएं बेसहारा नहीं रहेंगी। उन को आर्थिक तौर पर मदद मिलेगी हर महीने उनके बैंक अकाउंट में सरकार की तरफ से पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

जिससे वह अपने जीवन की जरूरी चीजों को पैसे की मदद से कर पाएंगी बेशहारा नहीं रहेंगी। कि किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा भुखमरी का शिकार नहीं होंगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को अपने राज्य के हिसाब से आवेदन करना पड़ेगा और योजना में पात्र होने के बाद सरकार सीधे महिला के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देगी।

क्यो जुड़े जुड़े प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना से

why we join  Prime Minister vidhva Pension Yojana – प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना से जुड़ने के लिए सबसे अच्छा तर्क यह है कि विधवा औरतें किसी के सामने बात नहीं पाए जाएंगे उन को आर्थिक तौर पर मदद मिलेगी किसी के सहारे नहीं रहेंगे अपने काम अपने से कर पाएंगे अपनी जरूरतों को पूरा कर पाएंगी। कोई उनका गलत फायदा नहीं उठा पाएगा। कई जगह ऐसा होता है कि विधवा औरतों का गलत इस्तेमाल लोग करते हैं। उनको नौकरी पैसे का लालच देकर उनका गलत इस्तेमाल किया जाता है। शोषण किया जाता है रखते हुए सरकार  ने प्रधानमंत्री ने इस योजना का गठन किया है।

जिससे कि कोई भी देश की औरत बेसहारा ना रहे उनकी मजबूरी का कोई फायदा ना उठा सके वह अपने जीवन से जुड़ी चीजों की किसी के सामने मोहताज ना रहें यदि उनके बच्चे है तो उनकी परवरिश भी कर सकें।  भीख ना मांगना पड़े किसी के घर में काम करना पड़े इसलिए प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना का गठन किया गया प्रधानमंत्री की तरफ से इस योजना से देश की सारी महिलाएं लाभान्वित होंगी। सरकार से इस योजना का लाभ लेने के बहुत ज्यादा भागदौड़ या  पेपर से काम नहीं करना है इस योजना से लाभ लेने के लिए आवेदिका को आवेदन करना पड़ता है बस।

किन को मिलेगा लाभ

whom take benefit – इस योजना से देश की तमाम उन महिलाओं को लाभ मिलेगा जो अपने पति को किसी कारण बस हो चुकी हैं जिनके पति स्वर्गवासी हो चुकी हैं जो महिलाएं असहाय गरीब हैं। अपनी जरूरतें पूरा नहीं कर सकती

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदिका को गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला बीपीएल कार्ड सूची में नाम होना चाहिए ।
  • महिला देश की महिला होनी चाहिए।
  • गरीबी रेखा से नीचे होनी चाहिए विधवा पेंशन योजना आवेदन का के महिला के सीधे बैंक अकाउंट सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाएगी इसलिए महिला का बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • साथ ही महिला का आधार कार्ड बैंक से लिंक होना चाहिए
  • योजना का लाभ लेने के लिए महिला आवेदिका को 18 से 60 वर्ष की उम्र के बीच होना चाहिए।

योजना के लिए पात्रता

ability for take Benefit – योजना का लाभ लेने के लिए आपको पात्र होने के लिए जो चीज जरूरी है वह इस प्रकार है

  • पहले इस योजना में पात्र वहीं आवेदिका मानी जाएगी जो कि विधवा है
  • जिसके पति नहीं है।
  • उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा महिला की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • लाभ लेने के लिए यदि महिला ने दूसरा विवाह कर लिया है तो उसको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।
  • यदि महिला के लड़के बच्चे वयस्क और महिला की देखरेख नहीं कर रहे हैं जरूरतों को पूरा नहीं कर रहे हैं तो ऐसी महिलाओं को इस पेंशन की योजना का लाभ मिलेगा।
  • यदि महिला वयस्क वयस्क मतलब बालिक नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा

योजना लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज

important documents what take benefit from Yojana – योजना से लाभ लेने के लिए जो जरूरी दस्तावेज आप आ वेदिका के पास होने चाहिए

वह इस प्रकार है आववेदिका के पति का मृत्यु प्रमाण पत्र

  • आवेदिका का आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक की पासबुक
  • आधार कार्ड वोटर आईडी
  • ऐड्रेस
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के लाभ लेने के लिए महिला के पास आ वेदिका के पास यह सारे डाक्यूमेंट्स होने चाहिए विंग डॉक्यूमेंट के योजना का लाभ नहीं मिलेगा इसलिए यदि आपका कोई भी इसमें से डॉक्यूमेंट मिसिंग है तो उसको आप बनवा लें फिर अप्लाई करें बिना डाक्यूमेंट्स के अप्लाई करना बेमानी है।

 कैसे करें आवेदन प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना के लिए

how to apply for prime minister vidhva Pension Yojana – योजना का लाभलिए आवेदन करना पड़ता है ऐसा हमने आपको शुरुआत में बताया है इस योजना के आवेदन के लिए आपको दिए गए सारे डाक्यूमेंट्स को इकट्ठा करके आवेदन करने के बारे में सोचना है। आपको लाभ पाने के लिए पात्र होना भी जरूरी है। यदि आप पात्र नहीं रहेगी तो आपको लाभ नहीं मिलेगा आवेदन करने के लिए आपको सारे डॉक्यूमेंट के साथ किसी नजदीकी बैंक है। सहज जन सेवा केंद्र में जाना होता है आवेदन प्रक्रिया दोनों तरीके से की जाती है ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से आप आवेदन कर सकती हैं।

आवेदन करने के लिए पात्र महिला को कुछ विशेष चीजों का ध्यान देना पड़ता है सबसे पहले आपको या ध्यान देना है। कि आप जिस राज्य से हैं उस राज्य के हिसाब से आपको फार्म अप्लाई करना है क्योंकि यह केंद्र सरकार की राज्य वाइज योजना है जो राज्य के हिसाब से आवेदन की जाती है इसलिए आप जिस राज्य से हैं उस राज्य का एप्लीकेशन फॉर्म भरे

आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है जब आप ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे तो आपको एक होमपेज मिलेगा होम पेज में आपको विंडो पेंशन का ऑप्शन मिलेगा।

आपको उस ऑप्शन को क्लिक करके ओके कर देना है। इसके बाद आपको दूसरा पेज सामने मिलेगा उस पर अप्लाई नाउ का ऑप्शन दिया रहता है। उसे क्लिक करना है क्या करने के बाद आपको मेन पेज खुल जाएगा।

जिसमें आपको सारे डॉक्यूमेंट जो भी उसमें मांगे गए हैं उनको फिल अप करके आवेदन कर देना होता है। या फिर प्रक्रिया पूरी के बाद आप आवेदन पूरा हो जाएगा।

कैसे जाने पात्रता लिस्ट में नाम

और आपको बता दिया जाएगा कि आप यहां प्लीकेशन मानने हुआ है या नहीं अब आपको यह कैसे पता चलेगा कि आपका प्लीकेशन हुआ है इसके लिए आपको पासवर्ड बनाना पड़ेगा अपनी पात्रता के चेक करने के लिए वेबसाइट में अपना पासवर्ड सेट करना होता है। अपना लिस्ट में नाम देखना हो तो आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना यूजरनेम पासवर्ड डालकर इंटर करके लिस्ट में नाम चेक करना योजना से सारी जानकारियां लेना यह सारी चीजें आप कर सकते हैं ।

विधवा पेंशन स्टेटस विधवा पेंशन कैसे देखें विधवा के लिए सरकारी योजना विधवा पेंशन लिस्ट दिल्ली विधवा अनुदान योजना विधवा पेंशन UP विधवा पेंशन पोर्टल विधवा पेंशन योजना mp List

Leave A Reply

Your email address will not be published.