योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना की पूरी जानकारी

Prime Minister Awas Yojana – प्रधानमंत्री आवास योजना एक ऐसी योजना है जिससे हर वर्ग के हर जाति के कमजोर से कमजोर तबके के नागरिक को पक्की छत मिल सके इस वजह से यह योजना शुरू की गई थी प्रधानमंत्री की पहले ही कार्यकाल में 2022 तक देश के सभी पिछड़े वंचित नागरिकों को पक्की छत देने के लिए जोड़ने का गठन किया गया था। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कोई भी देश का नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है।

यदि वह पात्रता लिस्ट में आता है तो वह अप्लाई कर सकता है यदि आपने अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना  योजना के बारे में नहीं पता है तो आप बहुत बड़ी खबर से बहुत बड़े मुनाफे से वंचित हैं यदि आप अभी भी झुग्गी झोपड़ियों में रहने को मजबूर हैं कच्चे मकान में रहने को मजबूर हैं बारिश गर्मी ठंडी झेलना आपकी बस की बात नहीं है तो अब  वह दौर आ गया है जब सरकार आपको पक्के घर की छत मुहैया कराएगी।

यदि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में कुछ नहीं पता है और आपने इसका लाभ नहीं लिया है तो अपने साथ बहुत बड़ी लापरवाही कर रहे हैं। यदि आपको इस योजना के बारे में नहीं पता है तो आज हम आपको सारी जानकारी देंगे इससे संबंधित और बताएंगे कि आप कैसे इस योजना से जुड़ कर लाभ ले सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना

what is Prime Minister Awas Yojana – प्रधानमंत्री आवास योजना pmay केंद्र सरकार द्वारा गठित की गई है कैसी योजना है जो वंचितों को पिछड़ों को निम्न वर्ग के झुग्गी झोपड़ी वाले भारत के जितने भी नागरिक हैं जिनके पास पक्की छत नहीं है रहने को घर नहीं है जो मुख्यधारा से दूर हैं एस आधुनिक भारत में भी बदहाली का जीवन जीने को मजबूर हैं। उन नागरिकों को इस योजना के तहत पक्की छत देने का काम प्रधानमंत्री के द्वारा किया गया है।

यह योजना मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में शुरू की गई थी जिसका लक्ष्य था केवल वंचितों को पक्की छत देना और हर हाल में 4,6 सालों में हर व्यक्ति के पास उसका खुद का घर हो हर नागरिक पक्की छत के नीचे रहे इस संकल्प शादी इस योजना का गठन किया गया है। यदि आप इस देश के नागरिक हैं। आप अभी भी वंचित हैं पिछड़े हैं जो बीजेपी में रहने को मजबूर हैं आपको नहीं पता कि इस योजना का लाभ कैसे लिया जा सकता है। तो आपको इस योजना की जानकारी लेनी चाहिए और अपने लिए पक्की छत की व्यवस्था करनी चाहिए जिसमें सरकार आपकी मदद करने वाली है।

 क्यों जुड़े प्रधानमंत्री आवास योजना से

why we join Prime Minister Aawas Yojana – जैसा कि आपको मालूम हो चुका है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्की छत देने का प्रावधान है यदि झुग्गी झोपड़ियों से निकलना चाहते हैं ठंडी जाड़े बरसात को सहन करना चाहते हैं अच्छी जीवन देना चाहते हैं सरकार के साथ मुख्यधारा में जोड़ना चाहते हैं ।

आधुनिक युग में बच्चों की अच्छी परवरिश चाहते हैं तो आपको एक अच्छे घर की जरूरत पड़ती है इस योजना के तहत आपको झुग्गी झोपड़ी से छुटकारा मिल जाएगा यदि आप छत नहीं है ।तो आपको छत मिल जाएगी केवल आपको सरकार से आवेदन करना होता है। यदि आप पात्र हुए तो सरकार आपको आपके नाम का मकान मुहैया कराएगी वह भी बिना किसी खर्च के आपका ₹1 भी नहीं लगना आपको पक्की छत मिलेगी इससे अच्छा  क्या हो सकती है किसी के लिए।

क्या है उद्देश प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य है कि देश के आर्थिक रूप से कमजोर कम आय वाले लोग ,और मध्यम वर्ग के लोग जिनके पास खुद की छत नहीं है। असहाय महिला जिसके पास जीवन यापन करने के लिए अपने पास रहने का ठिकाना नहीं है उनको इस योजना के तहत पक्के घर की सुलभता दिलाने के लिए इस योजना का गठन किया गया है।

इससे देश का हर नागरिक जो आधुनिक भारत में भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। झुग्गी झोपड़ियों में रहने को मजबूर है ।सर्दी ज्यादा बरसात जिसके लिए मजबूरी है। उसको इस योजना से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ने इसका गठन 2015 में किया था जिसका लक्ष्य था ।

कि 2022 तक देश के हर तबके के हर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर असहाय बिना घर वाले लोगों को उनकी पक्की छत देने का लक्ष्य लेकर केंद्र सरकार चल रही है। और अब तक करोड़ों लोग इससे फायदा ले चुके हैं 2022 तक 20000000 लोगों को इससे और फायदा मिलने वाला है। केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक हर वंचित नागरिक के पास उसकी छत हो।

कैसे मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभ

how to get Benefit Prime Minister Aawas Yojana- प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर आवेदन करना होगा अपने बारे में जानकारी देनी होगी आप कहां से हैं कौन है। क्या करते हैं कहां रहते हैं ये सारे सवाल आवेदन करते वक्त फॉर्म में भरने होते है।आवेदन करने के लिए सरकार ने ऑनलाइन भी सुविधा दी है।

  • सरकार की इस सुविधा का लाभ लेने के लिए योजना की वेबसाइट  pmaymis.gov.in  पर  जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है जब आप इस वेबसाइट की आप मेन पेज पर जाएंगे ।
  • तो आपको सिटीजन assessment का एक लिंक मिलेगा आपको इसे चुन लेना है।इसके बाद मेनू में जाकर benfit under other 3 component के ऑप्शन पर ok कर देना है।
  • अब तीसरा स्टेप आपको अपना आधार नंबर  फार्म में भरना है।  स्टेप 4 में आपको अपना ईमेल आईडी, नाम मोबाइल नंबर,बैंक खाता, इनकम की जानकारी, इत्यादि डॉक्यूमेंट आप को इस योजना का लाभ लेने के लिए जमा करने पड़ते हैं।
  • आपको इस योजना से जोड़ने से पहले पता करना होता है कि आप पात्रता में शामिल हैं कि नहीं आप सरकार की जारी की गई लिस्ट में है कि नहीं तभी आप फॉर्म को अप्लाई करें।

 कैसे चेक करें अपना नाम

how to check your name in list –  प्रधानमंत्री आवास योजना दो तरह की लिस्ट जारी करती है। ग्रामीण के लिए और एक शहरी इलाकों के लिए दोनों लिस्ट अलग-अलग होती है आप जिस भी कॉन्टिनेंट से हैं। उस हिसाब से आपको अपना नाम चेक करना पड़ता है यदि आप शहर से तो आप की लिस्ट दूसरी होगी ग्रामीण क्षेत्र से तो आप की लिस्ट दूसरी होगी लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करने पड़ते हैं।

  • वह इस प्रकार सबसे पहले आपको गवर्नमेंट वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट है gov.in मैं विजिट करके dropdown-menu में जाकर
  • सर्च कंसोल में जाकर सर्च by नेम के ऑप्शन पर अपने नाम के तीन अक्षर लिखने होते हैं और show बटन पर क्लिक कर दिया जाता है।
  • फिर लिस्ट में देखना पड़ता है कि आपका नाम लिस्ट में है या नहीं यदि आपका नाम है तो आप अप्लाई कर सकते हैं यदि नाम नहीं है तो आप अप्लाई नहीं कर सकते।

किनको  मिलेगा लाभ

who can get Benefit of avas yojana – प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ शहरी शहरी और ग्रामीण के हर नागरिक को मिलेगा जो झुग्गी झोपड़ी में रहने को मजबूर जो आर्थिक रूप से कमजोर है ।जिसके पास अपनी खुद की छत नहीं है फिर वह चाहे महिला हो sc.st.obc हो सामान जाति का नागरिक हो। यदि वह मूलभूत सुविधाओं से वंचित है और आर्थिक रुप से कमजोर है उसके पास रहने की छत  नहीं है। यदि वह  देश का नागरिक है तो उसको इस योजना का लाभ मिलेगा इतना निश्चित सरकार ने किया है।

आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) कम आय वाले (LIG)जिनकी आए तीन से ₹600000 सालाना है। मध्यम वर्गीय(MIG) जिनकी आए 600000 से 18 लाख के बीच है उनको इस सुविधा का लाभ मिलेगा। जिस आवेदक के पास पहले से उसका निजी घर है उसको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

सरकार देती है अप्रोवेल

प्रधानमंत्री योजना का लाभ अब तक देश के करोड़ों बिना छत के लोगों ने अपनी निजी छत बना ली है ।और आज अच्छी और खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं। आपने अभी- सुविधा का लाभ नहीं लिया है ।तो आप जल्द ही किसी बैंक या साइबर कैफे पर जाकर ऑनलाइन सरकारी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके आपको यह भी नहीं पता कि कैसे किया जाता है। तो आप किसी की हेल्प भी ले सकते हैं।

और इस योजना के लाभ के लिए अप्लाई कर सकते हैं सरकार द्वारा इस योजना को देने के लिए अधिकारी गठित किए गए हैं।

जो आप की जांच करेंगे कि आप सही में पात्र हैं कि नहीं यदि आप पात्र हुए तो आपको अप्रूवल मिल जाएगा और आपकी पक्की छत भी आपको मिल जाएगी सरकार दिया तोहफा 2015 से हर गरीब असहाय लोगों को देने का काम कर रही है ।आप भी वंचित ना रहे योजना का फायदा उठाएं खुशहाल जिंदगी जिए।

FAQ

1.प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें?

उत्तर . जन्हा से आपने फॉर्म भरवाया था वन्ही पर जाकर आप उनसे पुछ सकते है या इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Registration नंबर से चेक कर सकते है 

2.प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 का लिस्ट कैसे देखें?

उत्तर .  इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है 

3. प्रधानमंत्री आवास योजना कैसे चेक करें?
उत्तर .  इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है 

4 . प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट क्या है?
उत्तर .  https://pmaymis.gov.in/

मुझे उम्मीद है आपको या आर्टिकल प्रधानमंत्री आवास योजना को पढ़कर एक नई जरूरतमंद योजना की जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है। तो कृपया आप भी सरकार के साथ जुड़कर इस योजना का लाभ उठाएं और अपनी झुग्गी झोपड़ी वाले दुनिया से निकलकर पक्की छत में खुशहाल जीवन जिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020-21 प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची Madhya Pradesh प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020 सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम और शर्तें pdf

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button