योजना

मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना Chief Minister Internship Yojana

मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना chief minister internship yojana

मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश की जनता मुख्य रूप से बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई है इस योजना के माध्यम से युवाओं को दसवीं बारहवीं तथा ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों को इंटरेस्ट करने वाले छात्रों को ₹2500 का अनुदान दिया जाएगा उन्हें कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। तथा उन्हें आगे बढ़ने के अवसर प्रदान किए जाएंगे जो भी शिक्षित बेरोजगार युवा प्रदेश भर में हैं उन्हें रोजगार मुहैया कराया जाएगा।

शिक्षा होने के बावजूद बेरोजगारी झेलने को मजबूर युवाओं को कौशल विकास के साथ रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे तथा आर्थिक मदद के तौर पर ₹2500 भी दिए जाएंगे उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप पूरा हो जाने के बाद उन्हें रोजगार दिया जाएगा इस योजना का लाभ केवल वही उठा पाएगा जो इंटर्नशिप में भाग ले रहा है। जो इंटर्नशिप कर रहा है उसी को योजना का लाभ मिलेगा।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता की योजना कैसे फायदा उठाया जा सकता है मुख्यमंत्री योजना से क्या लाभ मिलने वाला है इनको लाभ मिलेगा कौन पात्र होगा आवेदन करना है। इन सब की जानकारी आपको नहीं है तो आपको ही करना चाहिए योजना से संबंधित जानकारियां देने के लिए हमारे साथ चलिए शुरू करते  हैं.

 क्या मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना

what is chief minister internship yojana – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश है  प्रदेश के उन युवाओं के लिए इस योजना का गठन किया गया है। जो शिक्षित है लेकिन रोजगार उनके पास नहीं है जो इंटर्नशिप में भाग ले रहे हैं जो अपना कौशल विकास करना चाहते हैं आगे बढ़ना चाहते हैं। उनको आर्थिक तौर पर मदद दी जाएगी तथा आगे बढ़ने के अवसर भी प्राप्त किए जाएंगे।

योजना का लाभ और युवाओं को दिया जाएगा जो योजना से जुड़ेंगे जो पहले से ट्रेनिंग कर रहे हैं और जिन्हें ट्रेनिंग करना है जो इंटर्नशिप में भाग लेना चाहते हैं। तथा इंटर्नशिप कर रहे हैं उनको भी लाभ मिलेगा योजना से लाभ उठाने के लिए आवेदन करना पड़ता है। सरकार की ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना पड़ता है। इसके बाद ही इच्छुक आवेदक को योजना से लाभ मिलता है। सरकार की तरफ से ₹2500दिए जाएंगे जिसमें हजारों रुपए प्रदेश सरकार देगी और 15 सो रुपए केंद्र सरकार की तरफ से इंटरनेट करने वाले लाभार्थी को उसके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाएंगे।

महीने के लास्ट में उसको यह रकम मिलेगी  बैंक अकाउंट में सरकार ने ऐलान किया है कि यह योजना दो भागों में बांटी जाएगी। एक छह महीना और दूसरी 1 साल इंटर्नशिप होगी जिस को पूरा करने के बाद युवा को रोजगार भी सरकार अपनी तरफ से देगी।

युवाओं को ट्रेनिंग होने के बाद उनके कौशल विकास के अनुसार उनके हुनर के अनुरूप उन्हें रोजगार मुहैया कराया जाएगा जो जिस कला में निपुण होगा जिसके पास जैसी क्षमता होगी उसे उसी तरह का काम व रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे सरकार की तरफ से यह योजना बनाई गई है।

मुख्यमंत्री इंटेंसिव योजना से लाभ

benefit from chief minister internship yojana

  • मुख्यमंत्री के इस महत्वपूर्ण योजना से प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलने वाला है 500000 युवाओं को इस योजना से रोजगार का लाभ मिलने वाला है।
  • 500000 युवाओं को रोजगार दिया जाएगा योजना के माध्यम से जो की बहुत बड़ी संख्या है प्रदेश से रोजगार आएगी बेरोजगारी खत्म होगी रोजगार के अवसर प्रदान होंगे।
  • युवाओं को उनकी क्षमता को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा अपना कौशल विकास दिखाने का मौका मिलेगा इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा तथा आर्थिक रूप से भी उन्हें लाभ दिया जाएगा सरकार की योजना के माध्यम से जिन युवाओं को इस दिल की कमी है।
  • उनको कौशल विकास के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा प्रशिक्षण 6 महीने और 1 साल का होगा उसके बाद युवा के टैलेंट के हिसाब से उसके कौशल के हिसाब से उसे रोजगार भी मुहैया कराया जाएगा।
  • सरकार की तरफ से यह ऐलान किया गया है विशेष तौर पर इसका फायदा तभी योजना में भाग लेने वाले युवाओं को मिलने वाला है 500000 की संख्या कम नहीं होती इतने रूप का टारगेट पूरा हो जाने पर बेरोजगारी लगभग खत्म ही हो जाएगी।
  • युवा पलायन नहीं कर पाएंगे बाहर उन्हें अपने गृह क्षेत्र में रहकर रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे मुख्यमंत्री की इस योजना से के लिए वरदान साबित होगी हर महीने युवाओं को ₹2500 सरकार की तरफ से मिलने का सौभाग्य प्राप्त होगा।

योजना के माध्यम से हर तहसील में कौशल विकास केंद्र तथा  आईटीआई केंद्र खोले जाएंगे जिससे कि युवाओं में अपने कैरियर को लेकर गंभीरता बड़े और लोगों को सुविधा हो पढ़ने लिखने की तथा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित हो सुविधा की कमी की वजह से कैरियर से समझौता ना करें।

इसलिए हर तहसील में सरकार ने कौशल विकास केंद्र तथा आईटीआई केंद्र खोलने के निर्देश दिए हैं तथा 20 परसेंट पुलिस भर्ती में लड़कियों की भर्ती करना निमाड़ भी सरकार ने करने का नियम बनाया है मुख्यमंत्री ने खुद इसका ऐलान किया है ।

मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य है कि प्रदेश में बेरोजगारी का पलायन खत्म हो युवा गृह क्षेत्र में रहकर रोजगार के अवसर से पैसे कमाए बाहर न जाएं कौशल विकास दिया जाए जिन युवाओं में स्किल की कमी है उन्हें स्किल्स दिया जाए कौशल विकास किया जाए प्रशिक्षण दिया जाए जिससे कि वह अपने पैरों पर खड़े रोजगार पैदा कर पाए कोई भी युवा पीछे न रहे बेरोजगार ना रहे शिक्षा होने के बावजूद दर-दर की ठोकरें ना खाए सरकार की इस योजना का यही उद्देश्य है प्रदेश से बेरोजगारी बिल्कुल समाप्त हो प्रदेश के युवा एनर्जेटिक रहे कौशल विकास से परिपूर्ण रहे इसी पर निर्भर ना रहे यही योजना का उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • मुख्यमंत्री की योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक युवा के पास पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।
  • पात्रता के रूप में इच्छुक आवेदक के पास उसका उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • दसवीं बारहवीं तथा ग्रेजुएशन का छात्र होना जरूरी है।
  • उसके पास उसका पता होना जरूरी है
  • उसके शैक्षिक प्रमाणपत्र होने जरूरी है
  • उसका आधार कार्ड होना जरूरी है
  • पैन कार्ड होना जरूरी है
  • मोबाइल नंबर होना जरूरी है
  • आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है
  • निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है
  • जाति प्रमाण पत्र होना जरूरी है (यदि हो तो)
  • आयु प्रमाण पत्र होना जरूरी है
  • बैंक पासबुक होना जरूरी है
  • पासपोर्ट साइज फोटो कॉपी होना जरूरी है।

अपने डॉक्यूमेंट शर्मा पात्रता होनी जरूरी है आवेदक को आवेदन करने से पहले उनके पास होना जरूरी है आवेदन करने के लिए यह सारे डॉक्यूमेंट तथा पात्रता फार्म भरने भरने के लिए जरूरी होती हैं इन्हें साथ ले जाना ना भूलें

कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना में

how to apply chief minister internship yojana – मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को अपने साथ सारे  महत्वपूर्ण  डॉक्यूमेंट लेकर ऑनलाइन मुख्यमंत्री की योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर आवेदन करना पड़ता है। आवेदन करने के लिए सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा दी है ।ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को किसी नजदीकी बैंक शाखा यह सहज जन सेवा केंद्र में जाना होगा जहां पर कंप्यूटर में वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

वेबसाइट विजिट करने के बाद योजना की ऑफिशियल वेबसाइट मिलती है योजना की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलता है रजिस्ट्रेशन के फार्म में सारे रिक्वायरमेंट लिखी होती है। जो भी मांगा जाए जो भी रिक्वायरमेंट है उन्हें फिल अप करके ऑनलाइन आवेदन कर देना होता है। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी आप सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर भी जाकर ले सकते हैं।

सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट है https//sevayojan.up.nic.in यह सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट यहां पर इच्छुक आवेदक जाकर अपना आवेदन भी कर सकता है तथा सारी जानकारियां भी प्राप्त कर सकता है योजना से संबंधित सारी जानकारियां यहां आपको मिल जाएंगी जो भी आपके प्रश्न हैं  उनका भी जवाब आपको यहां पर मिल जाएगा आसानी से आपको विजिट करना होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना को पढ़कर जोड़ना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी यदि आपको या योजना पसंद आई है तो आप फायदा उठा सकते हैं यदि आप उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं और 1 छात्र हैं बेरोजगार युवाओं को इस योजना से जुड़कर लाभ लेना चाहिए।

बाकी आपको आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्त को सोशल मीडिया पर शेयर करें और ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो सके और वह भी लाभ उठा सकें और यदि आपकी कोई भी समस्या डाउट है प्रश्न है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से उनसे बोल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button