Course

पशु चिकित्सक क्या होता है पशु चिकित्सक कैसे बने

पशु चिकित्सक क्या होता हैं. पशु चिकित्सक कैसे बने

आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो कि छोटे पशु पक्षी और जानवरों में दिलचस्पी रखते हैं. अगर आप उन सभी में दिलचस्पी रखते हैं. तो आप इसी फील्ड में आगे चलकर अपना कैरियर भी बना सकते हैं. क्योंकि आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे हैं.

जो कि अपनी दिलचस्पी के हिसाब से ही अपने फील्ड को चुनते हैं. इसलिए जो लोग पशु पक्षी और छोटे जानवरों में दिलचस्पी रखती हैं.

वह लोग आगे चलकर इस फील्ड में डॉक्टर भी बन सकते हैं. तो आज इस ब्लॉग में भी हम आपको ऐसी ही एक फील्ड के बारे में बताने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको वेटरनरी यानी पशु चिकित्सक के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. वेटरनरी क्या होता हैं. वेटरनरी कैसे बनी और वेटरनरी का काम क्या-क्या होता है.

पशु चिकित्सक क्या होता है

जिस तरह से इंसानों में अलग-अलग प्रकार की खतरनाक बीमारियां उत्पन्न होती हैं. वैसी ही छोटे पशु पक्षी और दूसरे जीव जंतुओं में भी अलग-अलग प्रकार की खतरनाक बीमारियां उत्पन्न होती हैं. जिन को ठीक करने के लिए पशु चिकित्सा का सहारा लिया जाता हैं. पशु चिकित्सक पढ़ाई के दौरान ऐसे कोर्स का अध्ययन करते हैं.

जिससे वह किसी भी प्रकार के जानवर और पशु पक्षी में उत्पन्न होने वाली खतरनाक बीमारी का उपचार, रोकथाम आदि का काम करते हैं. इसके अलावा भी पशु पक्षियों और जानवरों में उत्पन्न होने वाली दूसरी छोटी-बड़ी समस्याओं को भी पशु चिकित्सक ही ठीक करते हैं.

पशु चिकित्सक का मुख्य उद्देश्य बीमारियों की रोकथाम करना जैविक जीवन को स्वस्थ जीवन देना और जीव जंतुओं को अलग-अलग प्रकार की महामारी आदि से बचाने का काम होता हैं.

यानी आसान भाषा में कहा जाए तो जिस तरह से डॉक्टर मनुष्यों की रक्षा करते हैं. उसी तरह से पशु पक्षियों की रक्षा के लिए भी पशु चिकित्सक होते हैं. जिसको वेटरनरी भी कहा जाता है.

पशु चिकित्सक कैसे बने

अगर आप भी छोटे पशु पक्षी और जानवरों में दिलचस्पी रखते हैं. और आप उनकी हेल्प करना चाहते हैं. तो आप पशु चिकित्सक बन सकते हैं. पशु चिकित्सक बनने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं क्लास साइंस विषय के साथ पास करनी पड़ती हैं. जिसके बाद में जिसमें आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं.

उसके बाद में आप पशु चिकित्सक बनने के लिए इस फील्ड में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. इस फील्ड में आप डिप्लोमा इन वेटरिनरी फार्मेसी या डिप्लोमा इन वेटरिनरी लाइवस्टोक डेवलपमेंट असिस्टेंट जैसे डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. या आप इस फील्ड में डिग्री कोर्स भी कर सकते हैं.

इस फील्ड में आप बैचलर ऑफ वेटरिनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी , मास्टर आफ वेटरिनरी साइंस, पीएचडी इन वेटरिनरी साइंस जैसे डिग्री कोर्स भी कर सकते हैं. लेकिन इन सभी कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है.

अगर आप एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको आसानी से इन कोर्सेज में दाखिला मिल जाता हैं. और अगर आप 12वीं क्लास में मेरिट प्राप्त करते हैं. तो मेरिट बेस के आधार पर भी आपको एडमिशन मिल जाता हैं.

जिसके बाद में आपको इन सभी कोर्स में किसी भी जीव जंतु जानवर में उत्पन्न होने वाली अलग-अलग प्रकार की बीमारियों की रोकथाम उपचार और उनको नियंत्रण करने आदि जैसी चीजों के बारे में अध्ययन करवाया जाता हैं.

इसके अलावा आप कई एक्सपेरिमेंट भी करवाए जाते हैं. लेकिन इन कोर्स में डिग्री प्राप्त करना इतना आसान नहीं होता हैं. इनके लिए आपको दिन-रात दिन रात मेहनत करनी पड़ती हैं. और काफी सारे अलग-अलग विषयों में पढ़ना पड़ता है.

पशु चिकित्सक के लिए जरूरी स्किल

ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं. कि आपने डिग्री प्राप्त की और आप एक अच्छे पशु चिकित्सक बन गए क्योंकि इस फील्ड में डिग्री के साथ-साथ आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल का होना भी आवश्यक हैं. जो कि आपको इस फील्ड में काम के दौरान मदद करती हैं. और आपको एक अच्छा चिकित्सक बनाने में मदद करती हैं. जैसे

  • आपका पशु पक्षियों और जानवरों में दिलचस्पी रखना बहुत जरूरी है
  • आपका दयावान होना भी आवश्यक है
  • आपके अंदर रिसर्च स्किल होना चाहिए
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना आना चाहिए
  • आपका जानवरों और यह जंतुओं के साथ गहरा लगाव होना चाहिए
  • आपके अंदर मदद करने की भावना होनी चाहिए
  • आपका धैर्य वह सहनशील होना जरूरी है
  • आपको टीम वर्क करना आना चाहिए
  • आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
  • आपको अपनी फील्ड में काम आने वाली सभी चीजों की जानकारी होना जरूरी है
  • आपका क्रिएटिव माइंड होना बहुत आवश्यक है
  • आपके अंदर बेसिक स्किल्स का होना भी जरूरी होता है
  • आपके अंदर लीडरशिप की क्वालिटी होनी चाहिए

पशु चिकित्सक के लिए जॉब के अवसर

आज क्या आधुनिक समय में किसी भी फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपको जॉब के लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ती और डॉक्टरी लाइन को और भी ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता हैं. अगर आप किसी भी प्रकार की डॉक्टरी की डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको आसानी से जॉब मिल जाती हैं.

इस फील्ड में भी आपको डिग्री प्राप्त करने के बाद में किसी भी सरकारी हॉस्पिटल में आसानी से पशु चिकित्सक का पद मिल सकता हैं. इसके अलावा भी आपके सामने ऐसे बहुत सारे और फिल्ड होते हैं. जहां पर आप आसानी से काम कर सकते हैं. जिसमें आपके सामने मेडिसिन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी, सरकारी व गैर सरकारी संस्थान, लैब, चिड़ियाघर आदि.

पशु चिकित्सक की सैलरी

अगर आप इस फील्ड में डिप्लोमा प्राप्त कर लेते हैं. तो उसके बाद में आप को शुरुआती समय में ही 10 से ₹20000 मासिक सैलरी मिलना शुरू हो जाती हैं. इसके अलावा अगर आपके पास बैचलर मास्टर या पीएचडी की डिग्री हैं. और आप किसी बड़े हॉस्पिटल या किसी ऐसे संस्थान के साथ काम कर रहे हैं.

जो कि पशु पक्षियों की भलाई का काम करते हैं. तो आपको इस फील्ड में ₹100000 तक मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं. इस फील्ड में आप पीएचडी और मास्टर की डिग्री प्राप्त करने के बाद में खुद का पशु हॉस्पिटल भी खोल सकते हैं. जहां पर आपको और भी ज्यादा इनकम हो जाती हैं.

इसके अलावा इस फील्ड में मास्टर और पीएचडी की डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपको यूनिवर्सिटी और कॉलेज में प्रोफेसर आदि का भी पद मिल जाता हैं. जहां पर आपको ₹200000 तक मासिक सैलरी भी मिल सकती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई पशु चिकित्सक के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारी आप आना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button