Tips

सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय Treatment of White Hair At Home

सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय Treatment of White Hair At Home

जैसा कि हम जानते हैं हमारे शरीर की में बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं इंतजार अच्छे और स्टाइलिश रहें और हमेशा काले रहे तो हमें खूबसूरती का एहसास होता रहता है किंतु यदि इसमें कालापन चला जाए तो हम समझ पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं। और हमारा चेहरा खूबसूरती की जगह थोड़ा सा बदसूरत दिखने लगता है लोग आपके बालों को देखकर अंदाजा लगा लेते हैं कि आपकी उम्र क्या हो सकती है कहावत में कहा जाता है मेरे सर के बाल ऐसे ही नहीं सफेद हुए पूरे जीवन की मेहनत और अनुभव की वजह से सफेद है यदि व्यक्ति इस दृष्टि से सफेद बालों को देखकर अंदाजा लगाएं।

तो आपको सामने वाला पर्सन बुरा ही समझेगा पहले ऐसा हुआ करता था कि लोगों के बाल एक उम्र के बाद सफेद होना शुरू होते थे जब व्यक्ति अपने उम्र की ढलान में होता था तब काले बाल सफेद होना शुरू होते थे किंतु आज कल का समय ऐसा हो गया है कि किसी भी उम्र में लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं जिसमें में सबसे बड़ा कारण होता है मार्केट में मिलने वाले सफेद बालों को काला करने के लिए सप्लीमेंट  होता है। यह सप्लीमेंट इतनी खतरनाक होते हैं जो हमारे थोड़े से सफेद बाल को पूरे सर के काले बालों को सफेद करने की अपनी कला छोड़ जाते हैं इनका प्रयोग करना जितना नुकसानदायक वालों के लिए होता है।

उतना ही हमारे चमड़ी के लिए भी खतरनाक होता है हमारी चमड़ी में स्किन संबंधित बड़े लोग भी उत्पन्न हो सकते हैं। यदि आपको सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय के बारे में नहीं पता है तो आज हम अपने विचार कर में आपको बताने वाले हैं यह आप कैसे अपने सफेद बालों को घरेलू इलाज से काले कर सकते हैं वह बेहद आसान तरीके से जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं..

 क्या है सफेद बाल काले करने के घरेलू उपाय

What is Treatment of White Hair At Home – अक्सर देखा गया है कि जिनके थोड़े से बाल सफेद होते हैं तो लोग चिंता में पढ़कर मार्केट से सफेद बाल को काला करने वाले प्रोडक्ट अपने बालों पर अप्लाई करना शुरू कर देते हैं। कि हमारी खूबसूरती बड़े और हमारे  बाल काले हो जाएं फिर से परन्तु यह सब टेंपरेरी होता है और आपकी खूबसूरती को बिगाड़ने के लिए यही कदम आपके लिए घातक हो जाता है। कुछ दिनों के लिए बाल काले तो जरूर हो जाते हैं आपसे लेकिन जब मार्केट के प्रोडक्ट का असर खत्म होता है। और वह पानी साबुन की वजह से धुल जाते हैं। तो उनका कलर उतर जाता है और आपके बाल पहले से और सफेद हो जाते हैं कितना अनुभव आपने किया होगा और जरूर किया होगा।

जो आपने कभी इस तरह फ ध्यान नहीं दिया कि जिस बाल को सफेद करने के लिए हम मार्केट की बनी चीजों का प्रयोग कर रहे हैं उसे हम घर बैठे बड़ी आसानी से प्रकृति की चीजों का इस्तेमाल करके नेचुरल रूप से अपने बालों को सफेद बालों को फिर से काला कर सकते हैं। यदि आपने घरेलू इलाज ऊपर ध्यान दिया होता तो आपके बाल समय रहते सफेद हो गए होते और आपको इतना समय नहीं व्यतीत करना पड़ता बालों को सफेद करने के लिए घरेलू उपाय बहुत कारगर साबित होते हैं। इसमें सबसे अच्छी बात यह होती है कि यह दुष्प्रभाव नहीं छोड़ते और परमानेंट कोई काम नहीं करते यह आपके बालों को फिर से काला करेंगे। तो परमानेंट करेंगे टेंपरेरी का कोई सवाल इसमें नहीं रहता।

घरेलू चीजें प्रकृति की चीजें विश्वसनीय होती हैं इसीलिए इन पर लोगों का ध्यान कम जाता है मार्केट की चीजें लुभावनी होती हैं ऐसा भयानक होती हैं और झूठे वादे करती हैं। इसलिए लोग उनसे जल्दी जुड़ जाते हैं और उनका प्रयोग जल्दी करने लग जाते हैं लेकिन एक समय ऐसा आता है जब  हर व्यक्ति को घरेलू इलाज करने होते हैं लेकिन उसे यह बात बहुत दिनों बाद समझ में आती है।

 बालों के सफेद होने के कारण

  • यदि हम अपने काले बालों को सफेद होने से जल्द सफेद होने के कारण की बात करें तो इसमें सबसे पहले हमारे सफेद बालों का कारण हमारी लापरवाही होती है।
  • हम अपने दिनचर्या में उन चीजों का इस्तेमाल नहीं करते जिससे हमारे शरीर को मजबूती मिले हम अपने खान पियन को ऐसा नहीं करते जिससे हमारे शरीर में सारे पोषक तत्वों की कमी पूरी होती रहे।
  • बालों का सफेद होना टूटना या बालों में किसी भी प्रकार की कमजोरी आना सब हमारे खान पियन पर निर्भर करता है। क्योंकि हमारे बाल को यदि अच्छा पोषण मिलता रहेगा।
  • विशेषज्ञों की मानें तो हमारे शरीर में कॉपर तत्व की कमी हो जाने की वजह से कापर मतलब ताम्र की तत्वों की कमी हो जाने पर हमारे शरीर में मेलानिन नाम के बॉडी के कलर को बैलेंस करने वाले तत्व में बदलाव आ जाता है ।
  • जिसकी वजह से हमारे शरीर का बाल सफेद हो जाता है यदि हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें तांबे का तत्व शामिल हो चाहे वह फल हो चाहे सब्जी g6 साबुत अनाज यदि उनमें तांबे का तत्व है। तो हमें उनका सेवन करना चाहिए परेशानी स्वत ही ठीक होने लगेगी।
  • तो इससे कभी भी ना तो सफेदी आएगी समय से पहले और ना ही बाल कभी चलेंगे कुछ तत्वों की कमी हो जाने की वजह से हमारे शरीर में बाल सफेद होने लगते हैं।
  • तथा झड़ने भी लगते हैं वह भी बिना उम्र देखी आजकल छोटे बच्चों के भी बाल सफेद होने के केस आने लगे हैं। बाल के जल्द सफेद होने के पीछे लीवर की कमजोरी को भी माना जाता है।

यदि हमारा लीवर ठीक प्रकार से काम नहीं कर रहा पाचन क्रिया ठीक से काम नहीं कर रही तो हमारे बालों तक पूरा पोषण नहीं पहुंच पाता कुछ तत्वों की कमी रह जाती है। जिससे हमेशा बाल घने व काले रहते हैं यदि उन पोषक तत्वों की कमी को दूर कर दिया जाए तो बाल स्वता ही अपने से काले होने लगेंगे।

 सफेद बालों काला करने के घरेलू उपाय

यदि हम सफेद बालों को प्रकृति के तरीके से काला करना चाहते हैं तो इसके लिए हमें कुछ नियम फॉलो करने होते हैं उपाय करने होते हैं घरेलू उपाय करने होते हैं तभी हमें परमानेंट इस समस्या से निजात मिल सकता है। और कोई पद्धत में इसका स्थाई इलाज हो या ना हो तो घरेलू उपाय बहुत कारगर साबित होते हैं। शरीर के किसी भी प्रकार के रोगों में इसलिए हमें घरेलू उपचारों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

 खान पान सुधारे

जब भी हमारे शरीर में कोई समस्या होती है तो उसका सबसे पहले मेन कारण होता है हमारे खान पियन में खराबी हम ऐसे ही को ज्यादा महत्व दे रहे हैं। जिन्हें खाने से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी आ रही है और यदि बाल काले होने की बात करें तो बाल काला करना भी हमारे खाने पीने की चीजों से ठीक हो सकता है। जब हमें पूरा पोषण मिलता रहेगा तो हमारा शरीर हिष्ट पुष्ट बलवान रहेगा हमें किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या नहीं आएगी।

कॉप डाइट

जी हां सही सुना आपने हमारे शरीर में उसके साथ होता है कापर जिसे हम हिंदी में काम तांबा कहते हैं जिसकी कमी हो जाने की वजह से अधिकतर बालों की समस्या पैदा हो जाती है। या तो बाल टूटने लगेंगे या तो बाल कमजोर हो जाएंगे या तो बाल कम उम्र में सफेद होने लग जाएंगे। इसलिए हमें अपनी डाइट में कॉपर डाइट शामिल करने चाहिए जिसमें तांबे के तत्व सामिल हो वैसी डाइट को हमें प्रतिदिन अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। शरीर में एक प्रकार की तत्वों की  उपलब्ध रहती है। जिसका नाम मेलानिन इस तत्वों की वजह से हमारे शरीर के बॉडी के कलर बैलेंस में रहते हैं यदि इसमें किसी भी प्रकार की दिक्कत आ जाती है।

तो सभी कलर में बदलाव आने लगते हैं बाल भी शरीर का ही हिस्सा है और यह भी मेलानिन की वजह से काले रहते हैं मेलानिन की पूर्ति करने के लिए हमें अपने डाइट में तांबे से जुड़े खाद्य पदार्थ जैसे मशरूम, साबुत अनाज काजू बादाम किसमिस धार हरि वेजिटेबल एवोडाको काली मिर्च वैसे ताम्र खाद्य पदार्थ को शामिल करना चाहिए इससे आपके कलर बैलेंस में हो जाएंगे और बाल सफेद होने लगेगे।

 पाचन क्रिया दुरुस्त रखें

जब तक आपका खाया पिया आपकी एक-एक शरीर के अंग तक पोषित नहीं पहुंच आएगा तब तक आपकी कोई भी बीमारी छोटी हो या बड़ी ठीक नहीं होती। इसलिए यदि आप का पाचन किया कमजोर है। कम उम्र में यदि आप उस तरह की समस्या है उसे आप को दुरुस्त करना चाहिए पाचन क्रिया ठीक हो जाने के बाद शरीर की स्कीम में चेहरे में ग्लो आता है। बाल काले होना शुरू हो जाते हैं खाने पीने की चीजों में कुछ   सतर्कता बरतें वही चीज खाएं जो कोशिश हो वही चीज खाएं जिससे पेट आपका मजबूत हो वही चीज खाएं।

जिससे पाचन क्रिया बड़े आप जो भी खाएं आपके शरीर में पूरा पोषण पहुंचे बाल भी हमारे शरीर का एक अंग है उसमें पोषण की कमी हो जाने की वजह से ही काली से सफेद हो जाते हैं। पहले बुजुर्ग लोगों का बाल काला होता था क्योंकि उनकी उम्र हो जाती थी उनकी पाचन क्रिया ढलान पर रहती थी। किंतु जब छोटी उम्र में आपको ऐसी बीमारी हो रही है तो इसका मतलब आप की पाचन क्रिया कमजोर है इसलिए इसे आप को ठीक करना चाहिए।

हरी सब्जियां

यदि हम हरि वेजिटेबल की बात करें तो हरी वेजिटेबल प्रकृति की देन है जिसमें सब तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं आप अपने डाइट प्लान में हरि वेजिटेबल्स को शामिल करें। और जितनी बार भी खाना खाएं उसमें वेजिटेबल्स जरूर हो जाए उस सलाद के रूप में हो चाहे वह सब्जी के रूप में हो। लेकिन हाजी वेजिटेबल्स को आपको अपने खाने में ऐड करना है जो चीज कच्ची खाने लायक हो उसे कच्चा खाना चाहिए गाजर मूली टमाटर खीरा यह सब आप कच्चा खा सकते हैं पालक चुकंदर नेनुआ तरोई जैसे वेजिटेबल को आप सब्जी बना कर खा सकते हैं इन्हें अपने डाइट प्लान में शामिल करें आपके अंदर पोषक तत्वों की कमी पूरी होनी शुरू हो जाएगी।

 विटामिन ई

विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है वह भी स्किन की किसी भी प्रकार की बीमारी हो उसे ठीक करने की क्षमता रखता है। बाल भी हमारा स्किन से संबंधित है। उसे पोषित होने के लिए हमें विटामिन का सेवन करना चाहिए विटामिन ए तथा विटामिन ई से जुड़े और कई तत्व हमें अपने सभी को पोषित करने के लिए जरूरी होते हैं। इनको अपनी डाइट प्लान में शामिल करना चाहिए तथा छिलके दार रेशेदार खाने की चीजों का प्रयोग हमें ज्यादा करना चाहिए। जिसमें फाइबर अभी को जिसमें विटामिन सी हो जिसमें शरीर को ब्लॉक करने के सारे गुण उन्हें अपने पुस्तक के लिए इस्तेमाल करना चाहिए विटामिन की सारी चीजें आपको बाल को ब्लैक करने में सहायता करेंगे।

कलौंजी तथा जैतून के तेल

प्राचीन काल से जैतून के तेल के महत्व को हमारे आयुर्वेदिक गुरु ने बताया है इसका महत्व यदि हमारे बाल असमय सफेद हो रहे हैं तो उनमें कलौंजी तथा जैतून के तेल का मिश्रण बहुत फायदेमंद साबित होता है। पीसी कलौंजी जैतून के तेल में मिश्रण करके अपने बालों पर अप्लाई करना चाहिए। और यह मिश्रण का उपयोग आप निमित्त करेंगे तो देखेंगे आपको प्रकृति के तरीके से आपके बालों में शाइनिंग आने लगी है। तथा कालापन फिर से वापस आ रहा है बालों का एक बार भी कोई भी चीज ठीक नहीं होती धीरे-धीरे ठीक होती किंतु कोई चीज हमें फायदा करने लग जाए। तो बीच में उसे छोड़ना नहीं चाहिए आपको कलौंजी कथा जैतून के तेल की मिश्रण को अपने सर में अप्लाई करना चाहिए।

 भृंगराज

भृंगराज बालों के लिए हमेशा अमृत माना गया है बालों की अच्छी पोषण के लिए तथा बालों को हमेशा काले रखने के लिए भृंगराज का उपयोग किया जाता है भृंगराज की वजह से आप बूढ़े होने तक अपने बालों को काले रख सकते हैं। यदि आप नियमित इसका सेवन किया तो आप निश्चित तौर पर लंबे समय तक अपने बालों को काला रख पाएंगे भृंगराज के उपयोग की बात करें तो इसकी मालिश करने की जाती है। लगातार कुछ दिनों तक इसकी मालिश करने से आपकी कहीं और समझ जाएं ठीक होंगी बाल लंबे समय तक काले रहेंगे तथा आपको यदि नींद नींद की समस्या है तो वह भी ठीक होना शुरू हो जाएगी।

सफेद बालों को आधे घंटे मे हमेशा के लिए जड़ से काला कर देगा यह करोड़ो में एक नुस्खा सफेद बालों को काला करने की होम्योपैथिक दवा सफेद बालों का तेल सफेद बालों को काला करने का उपाय सफेद बाल उखाड़ने से क्या होता है सफेद बालों को काला करने की दवा सफेद बालों का रामबाण इलाज सफेद बालों का इलाज कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button