पैसे कमायें

तेजपत्ता की खेती करके कमायें लाखो रुपये

तेजपत्ता की खेती करके कमायें लाखो रुपये

कम निवेश में करें यह बिजनेस सालाना कमाये ढाई से ₹300000 रुपए

क्या आप किसी ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में है जिसमें निवेश करने के बाद हमेशा इनकम होती रहे क्या आप ऐसे बिजनेस प्लान चलाते हैं। जिसमें कम निवेश लगे और इनकम का साधन परमानेंट बन जाए तो आप सही जगह है।

क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं bay leaf यानी तेज पत्ते की फार्मिंग बिजनेस प्लान तेजपत्ता गरम मसालों की जान होता है। खाने में स्वाद बनाना है तो तेज पत्ते का इस्तेमाल खाने को कई गुना स्वादिष्ट बना देता है

यदि एक पत्ते की खेती करके आप मार्केट में एक पत्ते की खपत की पूर्ति करेंगे। तो आप निश्चित तौर पर अच्छी खासी रकम  कमाने के योग हो जाएंगे ।

यदि आपको तेज पत्ते की फार्म के बारे में और इसके फायदे के बारे में नहीं पता तो आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे तेजपत्ते की फार्मिंग करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं

कैसे आप छोटे से निवेश से परमानेंट अपने लिए आय का स्रोत बना सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…..

 क्या है तेजपत्ता की खेती बिजनेस

What is bay leaf farming business? in Hindi – बे लीफ का मतलब होता है तेजपत्ता,  तेजपत्ता हम सब जानते हैं कि यह एक गरम मसाला होता है तेज पत्ते का इस्तेमाल खाने पीने की पकवानों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। तेजपत्ता  का इस्तेमाल हर प्रकार की सब्जी दाल सुबह विशेष प्रकार के पकवानों में किया जाता है। लेकिन शायद आप इसके फायदे से न परिचित हो।

जितना यह पकवानों के स्वाद बढ़ाने में फायदेमंद होता है उतना स्वास्थ्यवर्धक भी होता है मार्केट में जब भी आप गरम मसाला खरीदने जाएंगे तो तेजपत्ता उसमें जरूर शामिल रहता है। तेज पत्ता  मसाले की मुख्य सामग्रियों में गिना जाता है घर-घर की जरूरत होने के साथ ही यह बहुत ही महत्वपूर्ण वस्तु है।

जिसका उपयोग हर घर में होता है यदि आप एक पत्ते का फार्मिंग करके मार्केट में एक पत्ते की आपूर्ति करने का बिजनेस शुरू करदे। तो आप निश्चित तौर पर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है ।

मार्केट में हमेशा एक पत्ते की डिमांड रहती है और सबसे फायदे वाली बात यह है कि यदि आपने एक बार खेती शुरू करदी।  तो जीवन भर आपको इसमें से इनकम होती रहेगी क्योंकि एक तेजपत्ते की फार्मिंग करने के बाद तेज पत्ते के पेड़ लंबे समय तक खराब नहीं होते और यह हमेशा आपको इनकम का स्रोत बना कर रखते हैं।

इसमें निवेश भी बहुत ज्यादा नहीं लगता और प्रॉफिट आपको लागत के कई गुना अधिक मिलने वाला है। कमाई करने के लिए यह एक नियमित परमानेंट तरीका है सरकार भी ऐसे बिजनेस को करने के लिए प्रोत्साहन देती है साथ में आर्थिक मदद के लिए लोन भी मुहैया कराती है।

यदि आपके पास आर्थिक समस्या है तो आप सरकार से मुद्रा लोन के जरिए अपने बिजनेस के लिए आर्थिक मदद भी ले सकते हैं।

कैसे शुरू करें तेजपत्ता की खेती बिजनेस प्लान

How to start bay leaf farming business plan in Hindi – किसी भी बिजनेस को करने से पहले उस में होने वाले फायदे नुकसान के बारे में हमें सोच लेना चाहिए कितना निवेश लगेगा कितना फायदा होगा कितना घाटा होगा यह बिजनेस तो हम कर रहे हैं उसको खरीदने वाले कौन है ग्राहक कौन हैं।

मार्केट कैसी है। प्रोडक्ट की बिक्री डिमांड कितनी है कैसी जगह बिजनेस कर रहे हैं सारी चीजें यदि आप पहले से तय कर लेते हैं। तो आपको बिजनेस में ना तो घाटा होगा और ना ही बिजनेस आपका फेल होगा।

बिजनेस के लिए लोकेशन व जगह

Location and place for business in Hindi – बिजनेस करने के लिए आपको कुछ जगह की जरूरत पड़ेगी जहां पर बिजली पानी की आवश्यकता पूरी हो सके साथ ही आपके पास कुछ  जमीन भी होनी आवश्यक होती है। इसके बाद आप खेती स्टार्ट कर सकते हैं कितना लगेगा निवेश निवेश की बात करें तो यह बताइए खेती में बेहद कम निवेश लगता है।

सबसे अच्छी बात है कि सरकार से आप इसमें मदद दे सकते हैं 300 परसेंट की सब्सिडी आपको राष्ट्रीय औषधि पादप बोर्ड की तरफ से आपको मिल जाएगी बाकी 70 परसेंट आपको निवेश करके फार्मिंग शुरू कर सकते हैं  । एक पेड़ से सालाना आप तीन से ₹5000 कमा सकते हैं

कैसे होती है कमाई

How to earn money in Hindi – कमाई की बात करनी तो फार्मिंग के बाद जब आपके पेड़ तैयार हो जाएंगे तो आपको उसमें  से कमाई शुरू हो जाएगी। आपने एक खेत 50 तेजपत्ते के पेड़ उगा लिए तो आप को सालाना 2 से ढाई लाख रुपए की इनकम होनी तय हो जाएगी।

एक पेड़ सालाना 4 से ₹5000 कमाए जा सकते हैं। यदि आपने 50 पेड़ तैयार कर लिए फार्मिग के जरिए तो आपको ढाई लाख रुपए तक का फायदा सालाना निश्चित तौर  होने वाला है। मार्केट में तेज पत्तों की मांग हमेशा बनी रहती है बड़ी मात्रा में इसकी खपत भारत के अलावा दूसरे देशों में भी होती है

अमेरिका रोड यूरोप जैसे बड़े देशों में भी भारत से इसकी सप्लाई होती है इसलिए स्पीड बड़ी मार्केट है जो आपको घाटे में नहीं जाने देगा। मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकलतेजपत्ता की खेती बिजनेस प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी।

यदि आपको यह कि कल पसंद आया है तो आपको भी बिजनेस में हाथ आजमाना चाहिए इसमें कम निवेश लगेगा और आपको हमेशा इनकम करने का स्रोत मिल जाएगा। तेजपत्ता की खेती करके कमायें लाखो रुपये तेजपत्ता का पौधा कैसे लगाएं

तेजपत्ता का पौधा कहां मिलेगा तेजपत्ता का बीज तेजपत्ता और दालचीनी का पेड़ तेजपत्ता का पेड़ कैसे होता है तेज पत्ता के नुकसान दालचीनी की खेती तेजपत्ता का उपयोग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button