Business

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार कैसे शुरू करें

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार कैसे शुरू करें

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस प्लान कपड़े के बिजनेस से जुड़ा होने की वजह से एक ऐसा बिजनेस प्लान है जो हर व्यक्ति से जुड़ा होने के साथ ही आज के समय में सबसे ज्यादा चलने वाला सबसे ज्यादा इनकम देने वाला और स्थाई रूप से कमाई कराने वाला प्लान में से एक है। टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस की बात करें

तो सिंपल टीशर्ट में मार्केट में चल रहे लोगों की पसंद  किया जाते हैं। जो कि काफी आकर्षक और लगते हैं लोगों को पसंद आते हैं लोग टी शर्ट में बने डिजाइन को देखकर फीचर में बनी प्रिंटिंग को देखकर tsort को खरीदते हैं तथा बड़ी मात्रा में टी-शर्ट की खरीदारी करते हैं कपड़े तो लोग आजकल ऐसे खरीदते हैं जैसे सब्जी या खाने का सामान कपड़े तरह-तरह की वैरायटी  में आजकल आने लगे हैं।

पहले का जमाना हुआ करता था जब 2 जोड़ी कुर्ते 2 जोड़ी धोती की बहुत हुआ करती थी किंतु आजकल के समय इतना बदल गया है कि लोग कपड़े को हर घंटे बदलकर पहनने की शौक रखते हैं और हफ्ते में दो-तीन दिन जरूर कपड़े की शॉपिंग करते हैं। यदि लड़के युवाओं की बात करें

तो इन वर्ग में कपड़ों का बहुत तेज क्रेज होता है दूसरों को दिखाने के लिए दूसरे के कपड़े को देखकर लोग अपने अपने कपड़े बदलने लगते हैं। लोगों को लगता है कि मैं अच्छा दिखूं बस या मेरे कपड़े की वजह से लोग मुझे  देखें तथा मुझसे इंप्रेस हो लड़के लड़कियों में कपड़ों का विशेष प्रकार से बहुत ही ज्यादा मात्रा में कपड़ों की खरीद होती है।

यदि आप टी शर्ट प्रिंटिंग पर बिजनेस शुरू कर दो आप यकीन मानिए अच्छी खासी पैसे एक जगह रह कर कमा सकते हैं ।यदि आप कोई बिजनेस की जानकारी नहीं है लेकिन करना चाहते हैं तो जानकारी आपको यहां मिलने वाली है आपको बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारियां हम देने वाले हैं।

जिसकी वजह से आप बिजनेस को आसानी से बिजनेस कर पाएंगे और अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे। यदि आपको टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस की जानकारी जाननी है तो इस आर्टिकल को पूरा  पढ़िए चलिए शुरू करते हैं…

क्या है टीशर्ट में प्रिंटिंग बिजनेस प्लान

What is T-shirt printing business plan? in Hindi – आजकल के पहनावे में टी-शर्ट लड़के लड़कियां दोनों पहनना पसंद करते हैं इसलिए मार्केट में तरह-तरह की डिजाइनिंग तरह  तरह की प्रिंटिंग की हुई टी-शर्ट की डिमांड बनी रहती है। और बल्क में युवा युवती इसे खरीदते हैं

यदि आप टी शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू करदे  तो यकीन मानिए या एक जगह रह कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यह ऐसा बिज़नेस  है जो हर मौसम में चलता है मौसम के हिसाब आप अपने टी-शर्ट कपड़ों में बदलाव भी कर सकते हैं। और इसे 12 महीना बिना रुके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

मार्केट में तरह-तरह की डिजाइन दी हुई किए जाते हैं आप स्कूल कॉलेज में पहने जाने वाले टीचरों को भी टारगेट कर सकते हैं सपोर्ट में पाए जाने वाले देशों को भी प्रिंट कर सकते नए हीरो हीरोइन तथा खूबसूरत फूल जानवर के चित्रों की टी शर्ट में प्रिंटिंग करके मार्केट में बेच सकते हैं।

क्योंकि टी शर्ट को युवा वर्ग ज्यादा पहनते हैं और अच्छी पेंटिंग और डिजाइनिंग की टीशर्ट है यदि होंगी तो आपके टीशर्ट दूसरी टीशर्ट  की अपेक्षा ज्यादा मार्केट में दिखेंगी बिकेंगी और आपकी इनकम भी अच्छी हो इसलिए आप विभिन्न प्रकार की डिजाइनों को अपने की शर्ट के ऊपर बनाएं। और अच्छी पैकिंग कर के मार्केट में भेजें अच्छे दामों पर यदि भेजना है तो कुछ अलग करके बिजनेस करना होगा।

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस प्लान से लाभ

Profit from T-shirt printing business plan in Hindi – टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो युवाओं में खासकर बहुत ही लोकप्रिय  होता है इसे लड़के लड़कियां दोनो ज्यादा पहनना पसंद करते हैं।

तरह-तरह के डिजाइनिंग प्रिंटिंग टीशर्ट को पहनना आज कल का ट्रेंड है और आजकल का पहनावा में किसी प्रकार का बटवारा नहीं होता कि कौन लड़का पहनेगा कौन लड़की लड़कियां भी लड़कों के जैसे टीशर्ट और जींस पहनना आज का फैशन समझती है।

और ज्यादातर अधिकतर डिजाइनिंग टी शर्ट व जींस पहनना पसंद करती है। इसलिए यदि आप युवाओं को ध्यान में रखकर टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करदे तो आप यकीन मानिए कि केवल युवाओं को ही कपड़े बेच कर अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात है कि बिजनेस करने में ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना करना पड़ता और ना ही आपको बिजनेस मार्केटिंग करनी पड़ती कहीं भी आप स्टाल लगाकर बेचना शुरू कर दें। तो आप दिन भर के दो ढाई हजार रुपए आराम से कमा सकते हो टी-शर्ट को प्रिंट करना भी बेहद ही आसान करने के लिए प्रिंटिंग मशीन आती है

प्रिंटिंग मशीन के सहारे से सिंपल टीशर्ट में तरह-तरह की डिजाइन बनाई जाती हैं मार्केट में जो डिजाइन ज्यादा चलती है उन्हें प्रिंट करके मार्केट में बेची जाती है। टी शर्ट प्रिंटिंग करना बेहद आसान होता है।

आप अपने साथ दो चार लड़कों को रखकर बड़े लेवल पर बिजनेस को कर सकते हैं और मार्केट में भारी डिमांड की आपूर्ति भी कर सकते हैं। आप जितनी मैन्युफैक्चरिंग करेंगे उतनी ही आपकी कमाई होगी सबसे अच्छी बात ही है।

कैसे शुरू करें t-shirt प्रिंटिंग बिजनेस प्लान

How to start t-shirt printing business plan in Hindi – इस प्रकार का बिजनेस शुरू करने के लिए पहले बिजनेस की रणनीति बनानी चाहिए रणनीति तैयार रहती है तो बिजनेस बृजेश नहीं घाटे की चांद से कम रहते हैं। और बिजनेस के ग्रो होने में सफल होने में आसानी होती है।

इसलिए बिजनेस को करने से पहले बिजनेस के प्लान के बारे में समझ लेना चाहिए हमें बिजनेस प्लान में कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना चाहिए जैसे कि जिस बिजनेस को आप कर रहे हैं। जिस बिजनेस से आप कमाई करने वाले हैं जो प्रोडक्ट आप मार्केट में सेल करने वाले हैं उसकी मार्केट में डिमांड है या नहीं आप जिस जगह बिजनेस की शुरुआत करने वाले हैं

वह इलाका कैसा है। वहां पर लोग कैसे हैं वहां पर आप का प्रोडक्ट बिकेगा या नहीं आपको कितना फायदा होगा कितना इतना घाटा होगा कितना इन्वेस्ट लगेगा कितनी इनकम होगी। इन सब चीजों पर आपको बिजनेस शुरू करने से पहले विचार कर देना चाहिए बिजनेस शुरू करने के लिए जगह वा लोकेशन बहुत जरूरी होती है।

 t-shirt प्रिंटिंग बिजनेस के लिए लोकेशन

Location for t-shirt printing business in Hindi – टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड मार्केट में होती है इसलिए आपको या विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए कि आप जिस सभी स्थान पर अपना बिजनेस शुरू करने वाले हैं। वहां का इलाका भीड़भाड़ वाला इलाका हो

मार्केटप्लेस हो लोगों की बस्ती हो आवागमन नियुक्त इलाका हो कोई सड़क के किनारे का मेन रोड पर चौराहे पर आप का बिजनेस जहां पर लोगों की आसानी से पहुंचने में सुविधा दिखे आपके बिजनेस को लोगों तक पहुंचाने के लिए दिक्कत ना करनी पड़े बिजली पानी की व्यवस्था उपलब्ध हो इन सब बातों का ध्यान देना चाहिए।

टीशर्ट प्रिंटिंग बिजनेस के लिए जगह

Place for t-shirt printing business in Hindi – बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास जगह की जरूरत जगह लोकेशन आपको बता दी गई है वैसी लोकेशन में आपको खुद का कमरा होना चाहिए या तो आप को किराए पर लेना चाहिए। बिजनेस को करने के लिए आपको कमरे की जरूरत पड़ेगी जो की मेन जगह पर होना आवश्यक होता है

जहां से ग्राहक आपके बिजनेस तक आसानी से पहुंच जाएं ऐसी जगह पर यदि आपका खुद का कमरा नहीं है। तो आपको रेंट पर किराए का कमरा ले लेना चाहिए और अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस के लिए आपको 15 / 18 का कमरा भी बहुत रहता है इसमें आपको कोई डेकोरेशन करना पड़ सकता है

जैसे आप पूरा मत कपड़े के बिना तैयार किए हुए सामानों को रखना तथा समान तैयार करने के बाद रखने के लिए अलमारी या बक्से की जरूरत पड़ सकती है।

मशीनरी व मटेरियल Machinery and materials

टी शर्ट प्रिंटिंग करने के लिए टी-शर्ट प्रिंट करने की मशीन वाले बिजली का काम लगता है उसमें कमरे में बिजली का होना भी आवश्यक है बिजली कनेक्शन से मशीन को चलाया जाता है। जिससे सिंपल टीशर्ट में प्रिंटिंग की जाती है । साथिया के पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए प्रिंटिंग करने के लिए कंप्यूटर में पेंटिंग सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होना चाहिए।

मार्केट में 2 तरीके की प्रिंटिंग मशीनें उपलब्ध है एक फुल ऑटोमेटिक मशीन है जो प्रति घंटे तक टीशर्ट प्रिंट करके आपको उपलब्ध कराती है। तथा दूसरी प्रेमी ऑटो मैट्रिक प्रिंटिंग मशीन आती है जो 5075 टी-शर्ट प्रति घंटे के हिसाब से पेंटिंग करते हैं।

यह सारी प्रिंटिंग करने बनाने की मशीन आपको इंडियामार्ट डॉट कॉम तथा alibaba.com पर ऑनलाइन तरीके से मिल जाएंगे इन्हें खरीदने के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आर्डर करके इन दोनों वेबसाइटों से आसानी से घर मंगवा सकते हैं।

टीशर्ट प्रिंटिंग के लिए मटेरियल

Material for t-shirt printing in Hindi –

  • सबलीमेशन टेफ
  • टेफ़लोन सीट
  • सबलीमेशन प्रिंटर
  • सिंपल टीशर्ट
  • ब्लैक टी शर्ट
  • कलर इंक

यह मटेरियल पेंटिंग करने के लिए लगते हैं टीशर्ट को सेंड करने के लिए यह सम्मान जरूरी होते हैं आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं।

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस में कितना खर्च आएगा

How much will T-shirt printing business cost? in Hindi – यदि टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस में खाती के बाद करें तो इसमें यदि आपके पास लैपटॉप कंप्यूटर है तो आपको केवल प्रिंटिंग मशीन और मटेरियल खरीदना पड़ेगा जिससे आप 20 से 25000 के बजट में खरीद सकते हैं।

तथा बिजनेस सेटअप में जो भी खर्चा हुआ 5 से 10000 उसे ऐड कर लें तो 35 से ₹40000 आपके बिजनेस की शुरुआत में लग जाएगा आप आसानी से कहीं अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं जहां पर डिमांड हो वहीं पर बिजनेस शुरू करें।

कैसे होती है कमाई

How to earn money in Hindi – यदि कमाई की बात करें तो इस बिजनेस में कमाई प्रोडक्ट तैयार करने के बाद मार्केट में बेचने से होती हैं एक बार टी शर्ट प्रिंटिंग होने के बाद उसे अच्छे से पैकिंग कर के आप मार्केट में टी-शर्ट की बिक्री आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले शर्ट को पूरी तरीके से कंप्लीट करके पैकिंग करनी होती है।

पैकिंग करने के बाद टी शर्ट का मार्केट रेट तय करके उसे मार्केट में बेचा जाता है। मार्केट में एक टी-शर्ट दो से ढाई सौ रुपए रिटेल में बिकती है एक टी-शर्ट को बनाने में सिंपल टीशर्ट में पेंटिंग करने का खर्च 10 से ₹15 का आता है तथा सिंपल टीशर्ट मार्केट में 80 से ₹90 की आती है यानी की लागत आपकी एक टी-शर्ट को बनाने में 100 से ₹110 आता है।

तथा ₹3 से 4 रुपए की पैकिंग मान लेते हैं तो एक टी-शर्ट को बनाने में ₹115 की लागत आती है जो रिटेल मार्केट में ₹ 200 से ढाई सौ रुपए की बिकती है अब आप समझ सकते हैं कि एक टी-शर्ट में आपको ₹130 से ₹140 की दर पर से बचत होगी। यदि आपने ऑनलाइन तरीके से बेंचे अपना प्रोडक्ट ऐड करा कर फ्लिपकार्ड अमेजॉन पर अपनी प्रिंट टी शर्ट को बेंच सकते हैं

इसके लिए आपको  टी-शर्ट की अच्छे से पैकिंग और लेबलिंग करनी होती है इसके बाद आप इसे ऑनलाइन भी अच्छे दामों पर दे सकते हैं।

टी शर्ट बनाने वाली मशीन टी शर्ट बनाने की मशीन की कीमत टी शर्ट बनाने की फैक्ट्री टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन प्राइस इन दिल्ली कैसे भारत में टी शर्ट निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए t-shirt printing business plan pdf india मोबाइल कवर बनाने की मशीन T Shirt Printing Business Plan in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button