Business

गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस

गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस

कैडेट बॉक्स को हम हिंदी में गत्ते के बॉक्स के नाम से पुकारते हैं इसका उपयोग सामान को पैक करके एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए किया जाता है। यह कागज से बना एक ऐसा सूटेबल बॉक्स होता है जो कम खर्च में लगेज का काम करता है कैरेट बॉक्स का उपयोग बड़े बड़े उद्योग धंधे दुकान व्यापार सब्जी मंडी सब्जियों को फलों को पैक करके दूसरी प्रदेश भेजने के काम में आता है तथा किसी भी प्रकार के लग ट्रॉनिक सामान या हॉस्पिटल से जुड़े सामान  जहां भी ट्रांसपोर्टेशन का सामान आता जाता है।

वहां पर भारी मात्रा में गत्ते का प्रयोग किया जाता है यदि आप एक ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में जो आपको कम लागत में अच्छी इनकम देना स्टार्ट कर दें वह भी जिसकी 12 महीने डिमांड भी रहती हो। पर डे इनकम करने वाला बिजनेस प्लान की तलाश में अभी आप भी है तो आप सही जगह क्योंकि आज हम आपके लिए हैं रेड बॉक्स मेकिंग बिजनेस जो कि लोगों की जरूरतों से जुड़ा है तथा व्यापारियों का इसके बिना काम भी नहीं चलने वाला इसलिए अभी आप बॉक्स मेकिंग बिजनेस शुरू कर दें।

अच्छी खासी इनकम आप 12 महीने बिना रोक तो कर सकते हैं। यदि आपको पहले बॉक्स मेकिंग बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता कि यह बिजनेस कैसे किया जाता है कैसे लाभ कमाया जाता है कितना इन्वेस्टमेंट लगता है कैसे शुरू किया जाता है। तो आज मैं अपने इस आर्टिकल मेंआपको बताने वाले है कि आप कैसे कैरेट बॉक्स मेकिंग बिजनेस करके घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है कार्ड बोर्ड बॉक्स मेकिंग बिजनेस

what is Cardboard making business plan – कैरेट बॉक्स मतलब गत्ते का डिब्बा शुद्ध हिंदी में आ जाए गत्ते को आप जानते हैं हम किसी भी समाज को मार्केट से पैक करा कर लाते हैं या किसी भी चीज को कहीं दूर भेजना होता है तो कैरेट के डिब्बे का ही इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर व्यापारियों को इसका इस्तेमाल करना पड़ता है क्योंकि उन्हें अपने सामान को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसपोर्टेशन के लिए भेजना पड़ता है । कोई भी ऐसा सेक्टर नहीं है.

जिसमें कार्डबोर्ड का इस्तेमाल ना किया जाता है। मार्केट से कोई भी सामान मंगाते हैं तो उसमें पैकिंग कार्डबोर्ड में ही होती है पैरेट बोर्ड का उपयोग मार्केट में हमेशा बना रहता है इसमें बिजनेस के चांसेस बहुत है। और इनकम के भी कई गुना चांस होते हैं इसलिए लोग ही बिजनेस को करते हैं। बड़ी आसानी से हो जाने वाले और कम इन्वेस्टमेंट में शुरू हो जाने की वजह से यह बिजनेस बहुत ही विशेष होता है कार्डबोर्ड की आवश्यकता से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बिजली बिजनेस में कितना पोटेंशियल है।

कैसे शुरू करें कार्डबोर्ड मेकिंग बिजनेस प्लान

how to start Cardboard making business plan – कोई भी सेक्टर ऐसा नहीं है जिनको अपना सामान भेजने के लिए कैरेट  बोर्ड कार्डबोर्ड की जरूरत नहीं पड़ती हो बिना इसके कोई काम भेजने वाला किया ही नहीं जा सकता और ऐसा कोई भी काम नहीं है। जो कैरेट बोर्ड में ना पैक करके भेजा जा सके हर चीज प्लास्टिक के डिब्बे में नहीं देता उसके स्थान पर कैरेट बोर्ड का उपयोग किया जाता है।

यदि आप इसका बिजनेस बनाने का शुरू कर दे तो 12 महीने आपकी इनकम बनी रहेगी। मार्केट में 12 महीने यह खरीदे जाते हैं और बड़े-बड़े दुकानों व्यापारियों तथा हर सेक्टर में इस का उपयोग होता है तो आप यह मत समझिए कि आपका माल रखा रह जाएगा इतने कोई दो राय नहीं है कि आपकी इनकम होना तय है।  ज्यादा हो गया तो बिजनेस शुरू कर दिया तो आप घाटे में नहीं रहोगे।

बिजनेस प्लान

कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान देना पड़ता है जब बात होगी कोई काम बिजनेस के लिए किया जा रहा है। हमें कैरेट बॉक्स  का बिजनेस करते समय या पहले कुछ बातों का ध्यान देना बेहद आवश्यक है। जिससे कि बिजनेस में कोई रुकावट ना आए काट कैरेट बाग बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको बिजनेस प्लान भी बनाना होगा। आपको यह देखना होगा कि जहां पर अपना बिजनेस स्टार्ट करने वाले हैं वहां पर कैसा एरिया है वहां पर आपकी प्रोडक्ट की खरीददार हैं या नहीं कितना पैसा लगेगा कितना इन्वेस्ट लगेगा कितना मुनाफा होगा कितना घाटा होगा आपके बिजनेस में लोगों का इंटरेस्ट है भी या नहीं लोग आप से जुड़ पाएंगे या नहीं जगह कहती है जगह पर आवागमन की संभावना है या नहीं इन सब बातों पर विशेष ध्यान देना शुरू में पड़ता  है।

कार्डबोर्ड  मेकिंग बिजनेस के लिए जगह व लोकेशन

कैरेट बॉक्स बनाने का बिजनेस हमें ऐसी जगह स्टार्ट करना चाहिए जहां की लोकेशन लोगों के आवागमन युक्त तो जहां पर इंडस्ट्रियल एरिया हो जहां पर व्यापारियों का गढ़ हो मार्केटप्रेसो आवागमन करने में किसी भी प्रकार का परेशानी ना हो बिजनेस को बताना ना पड़े ऐसी जगह जहां पर आपको अपने बिजनेस को प्रोडक्ट को  बेचने में दिक्कत ना आए और अब तक ग्राहकों को पहुंचने में दिक्कत ना आए ।

जगह

कार्ड बोर्ड बनाने के लिए आपको लेवल के हिसाब से जगह की भी जरूरत पड़ेगी जहां पर आप अपने बिजनेस को शुरू करेंगे जहां पर आप मटेरियल रखेंगे इसके लिए आप को जगह चाहिए दो-चार लोगों की हेल्प कभी आपको बिजनेस करने के लिए चाहिए होगी उसके लिए आपको ज्यादा पर्याप्त होनी चाहिए जिससे कि आप बड़े लेवल पर भी बिजनेस कर पाए और आसानी से उसमें कोई दिक्कत न हो। यदि आपके पास मार्केटप्लेस में खुद की जगह नहीं है तो आप किराए पर भी जगह ले सकते हैं 18 / 15 की जगह भी बहुत काफी होती है इतने में आप आसानी से अपना बिजनेस कर पाएंगे और आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है।

मशीन व मटेरियल

कार्ड बोर्ड बनाने के लिए दो प्रकार की मशीनें आती हैं आपका भरोसा देखकर अच्छा जो ठीक लगे आप उसी को लेकर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं कार्डबोर्ड में बनाने के लिए जो मशीन भी होती है वह इस प्रकार है

  • Corrugation machine
  • कटिंग मशीन
  • लेबलिंग मशीन
  • रोटरी कटिंग क्रीजिंग मशीन
  • स्लोटिंग मसीन
  • सीट प्रेसिंग मसीन
  • गत्ते को सिलने वाली मशीन
  • बॉक्स मेकिंग मशीन

बॉक्स को तैयार करने में इतनी मशीनरी की जरूरत पड़ेगी यह सारी मशीन जी आपको ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीकों से मिल जाएगी जो आपको ठीक लगे वहां से आप कर सकते हो ऑनलाइन खरीदने के लिए आपको इंडियामार्ट की वेबसाइट  पर जाना होगा जहां पर आप ऑनलाइन आसानी से उचित दाम पर गाड़ी खरीद सकते हैं।

महत्वपूर्ण मटेरियल

कार्ड बोर्ड बनाने के लिए लगने वाले सामान इस प्रकार है

  • क्राफ्ट पेपर
  • वैक्स
  • बॉक्स को सिलने वाला धागा
  • इंक
  • गोंद
  • कॉर्न स्टार्च
  • इतना मटेरियल लगेगा कार्डबोर्ड को तैयार करने में जो कि आप बड़ी मार्केट तथा ऑनलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं उचित दामों पर यह आप को बड़ी आसानी से मिल जाएंगे।

कार्डबोर्ड मेकिंग बिजनेस में कमाई वा लागत

यदि कार्डबोर्ड में कमाई की बात करें तो इग्नोर करने के बाद आपको कमाई की सगाई करनी पड़ेगी क्योंकि आप जहां बिजनेस शुरू करेंगे लोगों से जुड़ेंगे ऐसे लोगों को वास्तव में कार्ड की जरूरत है। तो आप की कमाई ऐसे ही हो जाती है कानपुर बनाने के बाद आपको उन लोगों से संपर्क करना पड़ेगा। जहां माल लाद कर तथा लेन लेजाने में ट्रांसपोर्ट के सहारे आता जाता है बड़े बड़े व्यापारियों के गोदामों में पैकिंग करने वाले जगह पर छोटे-बड़े दुकानों में हर जगह से आपको हर जगह जाना पड़ेगा आप को शुरुआत में जाना पड़ेगा साथिया ज्यादा से ज्यादा ग्राहक बना लिया फिर लोग आपसे ही सामान खरीदे  की जरूरत है इसकी मार्केट बहुत है आप एक बार करके लाभ कमाएंगे तब आप खुद अपने मुंह से बताएंगे।

लागत

एक बिजनेस में भी लागत आपके ऊपर निर्भर करती है कि आप कितना बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं उसी हिसाब से लागत भी कमाई होगी आप कौन सी मशीन के साथ बिजनेस करने वाले हैं महंगी या सस्ती इस बात पर भी निर्भर करता है कि लागत कितनी लगेगी बिजनेस का लेवल की तय करता है कि आप का बिज़नेस कितने रुपए में शुरू हो जाएगा यदि आप घर से स्टार्ट करना चाहते हैं। छोटे लेवल पर तो आप बहुत कम प्राइस में भी स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन यदि बड़े लेवल पर करना चाहते हैं। इसके लिए आपके पास तगड़ा बजट भी होना चाहिए जिससे कि आप सारे सामान वह मशीन खरीद कर अपने शुरू करें इसके लिए आपको पांच से ₹800000 लग जाएंगे बड़े लेवल पर बिज़नेस करने के लिए इतना पैसा खर्च आपके बिजनेस में ही होने वाला है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल कार्डबोर्ड मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी आप भी इत्तेफाक रखते हैं तो आपको भी बिजनेस स्टार्ट कर देना चाहिए क्यों कि आजकल के समय में प्राइवेट जॉब बंद हैं और आपको अपना खुद का काम शुरू करना चाहिए जिससे व्यक्ति आमदनी भी होती रहे और हम अपना काम भी करते रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button