Business

कॉस्मेटिक शॉप कैसे खोले Cosmetic shop business plan in india

कॉस्मेटिक शॉप कैसे खोले

कॉस्मेटिक का नाम सुनते ही खूबसूरती का ख्याल आ जाता है चाहे वह लड़का हो या लड़की बूढ़ा हो या जवान हर व्यक्ति को सुंदर दिखना बहुत पसंद होता है  कॉस्मेटिक सामान आर्टिफिशियल सुंदरता के लिए यूज़ किया जाता है कॉस्मेटिक विशेष तौर पर औरतों के लिए सबसे जरूरी बिजनेस होता है।

क्योंकि कॉस्मेटिक का ज्यादा से ज्यादा उपयोग औरतें ही करती हैं। जिन्हें सजना सवारना पसंद होता है वह तरह-तरह के साथ मीटिंग अपनाते हैं खुद को सुंदर दिखने के लिए हर औरतही शौकीन है ऐसा नहीं है लड़के भी कॉस्मेटिक के बहुत ही वाणी होते हैं कोई कोई लड़के ऐसे होते हैं जिन्हें बिना क्रीम पाउडर कॉस्मेटिक का उपयोग किए बाहर निकलना अच्छा नहीं लगता।

जो प्रकृति रूप से सुंदर नहीं होते  तथा होते भी हैं उनको भी अपना शरीर सुंदर दिखना अच्छा लगता है और यह सब सारे काम कॉस्मेटिक के उपयोग से किए जाते हैं। कास्मेटिक का उपयोग छोटा बड़ा बूढ़े जवान सभी करते हैं सभी को अच्छा दिखना दूसरों को अच्छा देखना पसंद होता है।

यदि कहे की कॉस्मेटिक हर घर की जरूरत है यह गलत नहीं होगा क्योंकि कॉस्मेटिक सामान हर घर में उपयोग होता है। और यह रोजमर्रा की जोड़ी चीजों से संबंध रखता है इसलिए यदि हम कॉस्मेटिक की शॉप खोलकर बिजनेस स्टार्ट कर दे।

तो यकीन मानिए 12 महीने इनकम होनी चाहिए इस बिजनेस में कंपटीशन भी ज्यादा नहीं होता और इनकम आपकी उम्मीद से ज्यादा होती है

यदि आप इस बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम आपको बताएंगे या पैसे आप कैसे कॉस्मेटिक बिजनेस करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं वह भी एक जगह रह कर ज्यादा भागदौड़ भी नहीं करनी और अच्छी इनकम भी आपको मिलेगी जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं …

 क्या है कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस आइडिया

What is cosmetic shop business idea? in Hindi – यदि हम कॉस्मेटिक के बिज़नेस के बारे में बात करें तो कास्मेटिक सामान सजने सवरने तथा आर्टिफिशियल सुंदरता देने का एक जरिया होता है इसका उपयोग औरतों से लेकर आदमियों मैं इसका ट्रेंड  बना रहता है। जिसको भी फोटो सुंदर दिखने का मन होता है

वह कॉस्मेटिक का ही उपयोग करते उसको सुंदर दिखाने की कोशिश करता है। साथ में कॉस्मेटिक का प्रयोग हर उम्र हर वर्ग के लोग करते हैं। खुद को सुधार और सुंदर दिखने के लिए सब को अच्छा लगता है इसका बिजनेस करना फायदे का  बिजनेस साबित होगा। क्योंकि जो लोग पहले से बिजनेस को कर रहे हैं

उनसे प्रोफिट  और अनुभव की बात करें तो वह बताते हैं। कि 12 महीने इसमें कंपनी रहती है हम बड़ी मार्केट से कम दाम में सामान लाते हैं। और मार्केट में से उचित दामों पर बेचते हैं जिससे हमें अच्छा मुनाफा होता है और बिजनेस भी अच्छा चलता है।

बिजनेस प्लान करने वालों को या बिजनेस कंपटीशन कम होने की वजह से ज्यादा आनंद आता है करने में क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग दूसरी तरफ  जहां पर ज्यादा लोग बिजनेस कर रहे हैं। किंतु उन चीजों पर ध्यान नहीं देते। जिसकी जरूरत सबको है लेकिन इसे करने वाले बहुत कम लोग हैं। यदि आप इस बिजनेस को शुरू कर दी।

जिसमें ना तो ज्यादा इन्वेस्टमेंट जरूरत पड़ती है ना ही भागदौड़ की जरूरत पड़ती है ना किसी का भी कार्रवाई जरूरत पड़ती है। बिलकुल आसानी से आप छोटे से निवेश में घर बैठे बिजनेस को शुरू कर सकती है। औरत हो या पुरुष कोई भी बिज़नेस तो कर सकता है दोनों के लिए या बिजनेस प्लान  है।

कैसे शुरू करें कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस प्लान

How to start cosmetic shop business plan in Hindi – इसे भी बिजनेस को शुरू करने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान देना होता है जैसे कि जहां पर हम अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं वहां हमारे बिजनेस की डिमांड है या नहीं हमारे बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा कितना काटा होगा।

हमारा बिज़नेस आगे ग्रोथ करेगा या नहीं लोकेशन कैसी है जगह पर्याप्त है कि नहीं है लोग कैसे हैं लोगों को वास्तव में जरूरत है या नहीं है हमारे प्रोडक्ट इन सब चीजों की मार्केट बिजनेस करने से पहले कर लेनी चाहिए ताकि आने वाले समय में बिजनेस में किसी भी प्रकार की रुकावट का सामना ना करना पड़े।

जगह लोकेशन Place location

कॉस्मेटिक शॉप खोलने के लिए आपको जगह लोकेशन का विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए जिससे कि आपका सामान रखा गया सारा सामान आसानी से बिक पाए आपको ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े। लोकेशन की बात करें तो आपको ऐसी जगह पर अपनी दुकान को खोलना चाहिए

कॉस्मेटिक की दुकान को जहां पर मार्केटप्रेसो भीड़भाड़ वाला इलाका हो कोई बस्ती हो मोहल्ले हो आवागमन युक्त इलाका हो आप तक पहुंचने में ग्राहकों को दिक्कत ना हो ऐसी जगह का चुनाव आपको करना चाहिए कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस प्लान के लिए क्योंकि इस बिजनेस में लोगों को आपका बिजनेस दिखाई नहीं देगा तो आप की बिक्री भी नहीं होगी।

जगह

यदि कॉस्मेटिक सेंटर के लिए जगह की बात करें तो आपके पास खुद की जगह है तो कोई बात नहीं यदि आपके पास खुद की जगह नहीं है तो जगह के लिए आपको किराया देना होगा किराए की जगह लेनी होगी। और ऐसी जगह चुननी होगी जहां का माहौल मार्केटप्लेस जैसा हो मोहल्ला हो भीड़भाड़ वाला हो

ऐसी जगह पर आपको अपना काश मैट्रिक्स आफ खोलना चाहिए इस बिजनेस के लिए 10 बाय 10 का कमरा भी बहुत होता है। इतनी जगह में आप छोटी हिसाब खोल कर कमाई करना स्टार्ट  कर सकते हैं ।

बिकने वाले सामान

  • यदि कॉस्मेटिक शॉप में बिकने वाले सामान की बात करें तो इसमें फैशन से जुड़े सारी चीजें आफ रख सकते हैं।
  • जैसे क्रीम पाउडर फेसवास नेल पॉलिश लिपस्टिक अंडर गारमेंट्स के समान
  • आर्टिफिशियल जूलरी छोटे-छोटे हैंड पर्स लेडिस वॉच बेल्ट राई घड़ी
  • औरत से जुड़ी महत्वपूर्ण सामान
  • जिसमें उनके साथ में सवरने मेकअप के सामान तथा उनके पर्सनल यूज होने वाले समान
  • आपको अपने शॉप में रखनी चाहिए जो जो भी आपको और भी एक्स्ट्रा ऐड करना हो।
  • फैशन से जुड़े सारे सामान आपको अपनी शॉप पर रखना होगा।
  • जिससे कि आपका ग्राहक वापस न जाए आसपास कार्य समान कसमेटिक से जुड़े आपकी दुकान में होंगे तो आपकी मार्केट में ग्राहकों के प्रति रीच बढ़ेगी ।

कैसे होती है कमाई

यदि कमाई की बात करें तो कॉस्मेटिक साथ में आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप कितने कस्टमर ओं को समान भेज पाते हैं और आप कहां से सामान खरीदते हैं। सबसे बड़ी बात आप सामान कहां से खरीदें सामान यदि आप रिटेल दामों में मार्केट से खरीद कर लाएंगे। तो उसमें कम मुनाफा होता है

यदि आप बड़ी मार्केट से सारे सामान थोक में खरीदते हैं और ऐसे लोगों से संपर्क बनाए रखते हैं। जो इसका बड़े लेवल पर बिजनेस करते हैं तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं क्योंकि बड़ी मार्केट में यह बेहद कम दामों में मिलते हैं। जिन्हें खुली मार्केट में  बेचना आपके लिए आसान होगा।

तथा आपका प्रॉफिट मार्जिन भी कई गुना बना रहेगा इसमें कमाई का जरिया कमीशन ही होता है प्रति प्रोडक्ट आपको जितना बच जाए वही आपकी कमाई होती है।

कॉस्मेटिक शॉप काउंटर डिजाइन कॉस्मेटिक का सामान कहां मिलता है कॉस्मेटिक आइटम लिस्ट इन हिंदी कॉस्मेटिक दुकान का फर्नीचर कॉस्मेटिक बिजनेस आइडिया कॉस्मेटिक की दुकान मनिहारी की दुकान कैसे शुरू करें कॉस्मेटिक आइटम होलसेल मार्केट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button