Business

टिशू पेपर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

टिशू पेपर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

How to Start Paper Napkin (Tissue Paper) Business in Hindi- कम इन्वेस्टमेंट में  लाखों रुपए कमाने का बिजनेस प्लान इस बिजनेस से होगी बंपर कमाई – आजकल साफ सफाई का लोग बहुत विशेष ध्यान दे रहे हैं क्योंकि वह समय ऐसा है कि हर आदमी साफ सफाई करने को मजबूर है। हर उस व्यक्ति को साफ-सफाई जरूरत है जिसको जीने की इच्छा है क्योंकि करोना कॉल चल रहा है कोरोना वायरस की विकराल स्थिति ले चुका है। कि व्यक्ति ना चाहते हुए भी इस बार खुद को साफ करता है ।

ऐसे में टिशू पेपर की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है यीशु पेपर होटल रेस्टोरेंट हॉस्पिटल ऑफिस इंस्टिट्यूट घर-घर हर जगह यूज होने वाला सामान हर व्यक्ति को यूज करता है। उसको साफ करने के लिए ज्यादा पानी की समस्या होने की वजह से पेपर का उपयोग ज्यादा किया जाता है। कई राज्य ऐसे हैं भारत में जहां पानी की सुविधा नहीं है पानी अभी तो बहुत महंगा है ।

इसलिए लोग साफ सफाई के लिए पानी की जगह टिशू पेपर प्रयोग करते हैं आपने भी टिशू पेपर का उपयोग किया हुआ किंतु आप यह जानते हैं ।

कि यह टिशू पेपर आपको पैसे भी कमा कर दे सकता है इसका बिजनेस करते आप घर बैठे लाखों का टर्नओवर कर सकते हैं यदि आप कोई बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप बने रहिए हमारे साथ आर्टिकल में हम आपको आज के पेपर के बिजनेस के बारे में सारी जानकारी देंगे और बताएंगे कि आप इस बिजनेस को कैसे कर पाएंगे जानने के लिए बने रहे चलिए शुरू करते हैं….

क्या है टिशु पेपर नैपकिन पेपर बिजनेस

plan what is tissue paper making business – टिशू पेपर जिसको नैपकिन पेपर भी बोला जाता है इसका उपयोग हम सोच के वक्त साफ सफाई करने के लिए शरीर की गंदगी को सुधारने के लिए पानी की जगह टिश्यू के पेपर को यूज किया जाता है।  टिशू पेपर का उपयोग वैसे तो हर आदमी घर घर मैं होता है किंतु ज्यादातर होटल रिस्ट्रो ढाबों हॉस्पिटल मॉल सुलभ शौचालय कोई भी संस्थान office college कंपनियां स्टेशन एयरपोर्ट हर जगह नैपकिन पाउडर टिशू पेपर का इस्तेमाल होता है।

जब से करोना आया है तब से इसकी मांग दिन-ब-दिन इतनी बढ़ती जा रही है कि लोग जो पहले से इस बिजनेस को कर रहे हैं वह भी आर्डर पूरे नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में यह एक बहुत बड़ी अपॉर्चुनिटी है हर उस व्यक्ति के लिए जो छोटे से इन्वेस्टमेंट में बड़ा बिजनेस करने की सोच रहा है टिशू पेपर का बिजनेस थोड़े से बजट में लाखों रुपए कमा कर देने वाला बिजनेस है एक बार यदि आपने इस को शुरू कर दिया तो आप कभी घाटे में नहीं रहेंगे।

क्यों करें टिशू पेपर नैपकिन पेपर का बिजनेस

why we do tissue paper Business – टिशू पेपर बनाने का बिजनेस करने का सबसे बड़ा कारण यही है कि कम इन्वेस्टमेंट में लाखों का बिजनेस आप घर बैठे कर सकते हैं। इसमें सरकार भी आपकी मदद करेगी आपको लोन मुहैया कराएगी मुद्रा लोन योजना के तहत आप सरकार से इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए स्वरोजगार बिजनेस करने के लिए आत्मनिर्भर बनने के लिए सरकार से सहायता भी ले सकते हैं। यदि आपके पास बजट की कमी है तो बिजनेस को करने के लिए आपको  पास तीन से ₹400000 का बजट होना चाहिए बाकी का सरकार मदद करेगी इसके लिए आपको आवेदन करना पड़ेगा ।यदि आपको बिजनेस करने में बजट की जरूरत पड़ी तो।

क्या है बिजनेस मॉडल

what is business model – कोरोना वायरस के आने से देश भर में या यूं कहें कि पूरे विश्व में साफ-सफाई का लोग अधिक ध्यान दे रहे हैं ऐसे में जिस जगह पानी की समस्या है वहां टिशू पेपर कहीं इस्तेमाल किया जाता है। खुद को साफ करने के लिए समझ जाने के लिए हाइजीन रहने के लिए टिशू पेपर इस्तेमाल करते हैं ।पानी की जगह पानी कम उपयोग हो इसकी वजह से लोग टिशू पेपर मांग अधिक कर रहे हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव से हर आदमी साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने लगा है। इसलिए दिन-ब-दिन इसकी मांग भी बढ़ती जा रही है। पहले से बना रही थी कंपनियां आपूर्ति नहीं कर पा रही है। जिसकी वजह से मार्केट में बहुत कमी भी आ गई है। प्रोडक्शन कि यदि आप इसका बिजनेस स्टार्ट कर दें। तो आपका बिजनेस पहले दिन से ही रफ्तार पकड़ सकता है।

कैसे शुरू करें टिशू पेपर पेपर मेकिंग बिजनेस

How to start tissue paper making business – टिशू पेपर मेकिंग बिजनेस करने के लिए आपको पहले रॉ मैटेरियल और मशीनरी की जरूरत पड़ेगी जो भी  बिजनेस करने के लिए सबसे आवश्यक चीज होती है। मसीनरी की बात करें तो मशीन आपको साढे ₹400000 की पड़ेगी ।

और रो मटेरियल की बात करें तो 7.15 लाख रुपए का रॉ मैटेरियल भी इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगेगा बाकी के खर्च ट्रांसपोर्ट बिजनेस सेटअप मेंटेनेंस बिजली का खर्च कंजूमूबल सब को मिलाकर आपके पास कम से कम 11 लाख का निवेश लग सकता है। जिसमें आपको तीन से ₹400000 लगाने पड़ेंगे बाकी का खर्चा को सरकार लोन के रूप में मुद्रा योजना के तहत देगी।

कितना होगा निवेश

how much will invest – आप सोच रहे होंगे कि निवेश और बिजनेस में क्यों आ जाता है तुम्हें बता दो कि बिना निवासी कोई बिजनेस हो ही नहीं सकता इसलिए सबसे पहले जरूरी है यह जान लेना यह किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसमें कितना हमें इन्वेस्ट करना पड़ेगा इसकी जानकारी के लिए बता दें। कि इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास 3.50 लाख से चार लाख रुपए का बजट होना बहुत ही आवश्यक है।

सारा खर्च जोड़कर इस बिजनेस में 11 लाख  रुपये पड़ता है यदि आपके पास सारे 300000 या ₹400000 हैं तो बाकी के 7 लाख यानी 70 फीसदी का लोन सरकार आपको मुद्रा स्कीम के तहत आपको लोन मुहैया करवाएगी ।अब इससे अच्छी बात क्या हो सकती कि सरकार जी मैं आपकी मदद कर रही हो आपको केवल सपोर्ट करना है और जो भी थोड़ा बहुत इन्वेस्ट करना है इतने ही काम करके आप एक बड़े बिजनेसमैन की तरह अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

बिजनेस में लगने वाला खर्च

इस प्रकार है टिशू पेपर बनाने के लिए रॉ मैटेरियल की जरूरत पड़ेगी रॉ मैटेरियल आपको 7.15 लाख रुपए का लग जाएगा ।साथ ही मशीनरी की बात करें तो साडे ₹400000 की आपको मशीन के खर्च में देने होंगे साथ ही दूसरे खर्च बीच में आएंगे। जैसे बिजनेस सेटअप, मेंटेनेंस बिजली का खर्च , consumable का खर्च  आदि  हैं।

कैसे मिलेगा लोन how to get loan

बिजनेस करने के लिए आपको सरकार से लोन प्राप्त होगा। मुद्रा योजना के तहत आपको लोन लेने के लिए आवेदन करना पड़ेगा। सरकार की वेबसाइट मुद्रा योजना डॉट कॉम पर यहां पर आपको  जरूरी दस्तावेज देने पड़ेंगे।

  • जैसे अपना पर्सनल आईडी पैन कार्ड आधार कार्ड राशन कार्ड
  • बैंकिंग से जुड़े दस्तावेज
  • अपने बिजनेस की जानकारी
  • जीएसटी नंबर farm का एड्रेस
  • जिस जमीन पर आपने अपने बिजनेस की शुरुआत की है उस जमीन के बारे में कागज डॉक्यूमेंट से
  • आपने जमीन किराए पर ली है तो उसके लिए एनओसी जमीन के मालिक से एग्रीमेंट के पेपर

लोन लेते वक्त आपको जमा करने पड़ते हैं आप यह किसी भी बैंक में जाकर फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं या ऑनलाइन भी सारे डॉक्यूमेंट के साथ गारमेंट की वेबसाइट मुद्रा लोन योजना डॉट कॉम पर जाकर सबमिट कर सकते हैं।

कैसे होगी कमाई

how to be income – अगर टिशु पेपर बिजनेस से कमाए की बात करें तो बता दे कि आप इसमें लाखों रुपए  कमाएंगे इसमें कोई दो राय नहीं क्योंकि अब भेजने से मुनाफे वाला है  आज टिशू पेपर की बढ़ती मांग को देखकर यह कोई नहीं कह सकता कि इस बिजनेस में लाभ नहीं है लाभ के साथ 2 गुना लाभ  आपको मिलेगा आपका बिजनेस जल्दी ग्रो होगा  जो कि इतनी समय टिशु पेपर  मार्केट में आपूर्ति कम पड़ रही है इसलिए मांगी इसकी ज्यादा बनेगी। एक रूल है कि आप साल भर में केवल डेढ़ लाख किलो  टिशू पेपर ही मैन्युफैक्चर कर सकते हैं यदि आप इससे ज्यादा करना चाहते थे इसके लिए अलग से आपको परमिशन लेनी पड़ती है।

टिशू पेपर का मार्केट में भाव

Tissue पेपर का मार्केट में रेट ₹65 प्रति किलोग्राम है इसे 65 किलोग्राम में ही बेचा जा सकता है।

कितना होगा मुनाफा

यदि मार्केट रेट ₹65 प्रति किलो है टिशू पेपर का दाम मार्केट में तो आप 1 साल में डेढ़ लाख टिशू पेपर की मैन्युफैक्चरिंग करेंगे डेढ़ लाख का 65 से गुणा करने पर 97.05 लाख रुपए का साल भर के प्रोडक्शन का  ₹97.5 लाख आपको मिलता है। यानी कि सागर प्रोडक्शन करने के बाद आप का साल भर का 10 ओवर 98 लाख के तकरीबन होगा।

अब यदि इसमें लागत और दूसरे खर्च जो बिजनेस  शुरू करने में लगे हैं उनका खर्च निकालने के बाद आपको 10 से 1200000 रुपए की बचत आराम से हो जाएगी जो कि बिल्कुल घाटे का सौदा नहीं है यदि आप छोटे से इन्वेस्टमेंट में साल का 1000000 रुपए 1200000 रुपए कमा पा रहे हैं। किसी एक बिजनेस से वह भी बड़े साधारण से बिजनेस से तो इससे बड़ी बात कुछ नहीं हो सकती।

मुझे उम्मीद है कि आपको याद आर्टिकल टिशू पेपर मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर एक अच्छे बिजनेस आइडिया का सुझाव मिला होगा। यदि यदि आपको या बिजनेस शुरू करना है तो आप इसे शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस करने की सबसे अच्छी बात यह है कि सरकार भी इसमें आपकी मदद करेगी 70% का लोन आपको सरकार खुद मुहैया कराएगी आपका बिजनेस स्टार्ट करने में यदि सरकार साथ दे रही थी इस में देर नहीं करनी चाहिए।

टिशू पेपर के उपयोग टिशू पेपर क्या होता है टिशू पेपर कैसे बनता है टिशू पेपर Price टिशू पेपर के फूल टिशू पेपर कैसे बनाते हैं नैपकिन पेपर टिशू पेपर निर्माण व्यवसाय योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button