Business

पूजा सामग्री का बिजनेस कैसे करें Puja Samagri Business |

पूजा सामग्री स्टोर बिजनेस प्लान

मात्र ₹5000 के निवेश महीने की कमाई ₹60000 इस बिजनेस में हमारा भारत पूजा-पाठ भगवान की भक्ति करने वाला देश है यदि आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं। तो आप इस बात का ध्यान जरूर दें यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों में भी रहकर पैसे कमाना चाहते हैं और अच्छा खासा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा बिजनेस शुरू करने की अपॉर्चुनिटी की है।

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहकर ही पैसा कमाना चाहते हैं शहर नहीं जाना चाहते तो आपके लिए छोटे इन्वेस्टमेंट में नियमित आय करने वाला बिजनेस आज हम आपको बताने वाले हैं। जिसमें हम आपको बताएं कि  आप कम निवेश में कैसे पूजा सामग्री की दुकान खोल कर दिन के हजार ₹10000 आसानी से कमा लेंगे।

इस आर्टिकल में आपको बिजनेस रिलेटेड सारी जानकारी आपको हम देने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

 क्या है पूजा सामग्री स्टोर बिजनेस  प्लान

What is Pooja Samagri Store Business Plan? in Hindi – आपने पूजा सामग्री स्टोर के बारे में तो सुना ही होगा ग्रामीण इलाकों में विधिवत पूजा पाठ करने का रिवाज हम सब जानते हैं। यदि आप पूजा सामग्री स्टोर खोलकर बिजनेस करने लग जाए तो दिन के हजार बारह सौ रुपए आप ग्रामीण क्षेत्र में रह गए कमा सकते हैं।

इसमें निवेश भी बहुत ज्यादा नहीं करना पड़ता और नियमित करने की पूरी सुविधा प्लान में शामिल है यदि आपके पास बिजनेस करने में पैसे दिक्कत कर रहे हैं। तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं क्योंकि बिजनेस केवल ₹5000 से स्टार्ट किया जा सकता है और पहले दिन से ही कमाई होनी शुरू हो जाएगी

और धीरे-धीरे अपने बिजनेस को विस्तार पूर्वक बढ़ा भी सकते हैं आने वाले समय में यह सबसे अच्छी बात है पूजा सामग्री से जुड़े सारे सामान अपने स्टोर में रखकर आप कमाई करने का जरिया बना सकते हो।

 कैसे शुरू करें पूजा सामग्री स्टोर बिजनेस प्लान

How to start puja samagri store business plan in Hindi – चाहे शहर और चाहे गांव हर जगह बिजनेस धूम-धड़ाके चलने वाला बिजनेस प्लान है यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहकर शहर नहीं जाना चाहते गांव में ही पैसा कमाना चाहते हैं या बिजनेस आपको केवल ₹5000 के निवेश से शुरू करना होगा और यह आपको पहले दिन से ही कमाई करने की आजादी देगा।

बिजनेस के लिए जरूरी

  • इसे शुरू करने के लिए आपके पास निवेश करने के लिए पैसा और जगह होना जरूरी है।
  • मार्केट रिसर्च बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पहले मार्केट रिसर्च पर भी ध्यान देना होता है।
  • आपको सबसे पहले ऐसी जगह पर आपका बिजनेस अच्छे से इनकम करा सके।
  • पूजा सामग्री का स्टोर खोलने के लिए आपको पूजा वाली जगह भी ढूंढने होगी।
  • जहां पर कोई बड़ा मंदिर है या कोई पूजा पाठ करने वाला विशेष स्थान है।
  • जहां लोग श्रद्धा पूर्वक आते जाते हुए लगता है ।

जहां यमुना गंगा जी का कोई घाट हो जहां पर श्रद्धालु की भीड़ लगती है ऐसी जगह की तलाश आपको करनी चाहिए तभी आप की कमाई अच्छी हो पाएगी।

 कितना निवेश होगा

How much will be the investment in Hindi – इस बिजनेस में निवेश की बात करें तो न्यूनतम आपके पास ₹5000 उन्हें आवश्यक है अधिक से अधिक आप जितना चाहे उतना अपने स्टोर में सामान रख सकते हैं।

कितना होगा मुनाफा

How much will be the profit in Hindi – मुनाफा आपके स्टोर के ऊपर निर्भर करता है आपका स्टोर सामानों से कितना भरा है। तथा आपका स्टोर कैसी जगह की लोकेशन में खुला है। उसी हिसाब से आपकी इनकम शुरू होगी

यदि आपका स्टोर किसी ऐसी जगह है जहां पर श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहता है जहां पर पूजा पाठ का विधिवत काम होता है। तो वहां आप  ₹1500 ₹2000  रुपए  ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

स्टोर के लिए सामान कहां से खरीदें

Where to buy goods for the store in Hindi – अपनी पूजा सामग्री स्टोर में आपको सामान वहां चलाना चाहिए जहां पर पूजा सामग्री के सामान थोक पर बेचे जाते

वहां से आपको थोक में सामान लाना चाहिए। ताकि आपको सामान से बचत हो सके। इसके लिए आप होलसेल मार्केट कानपुर दिल्ली या नजदीकी शहर कहीं से भी थोक मार्केट से होलसेल में समान लेकर अपना काम शुरू कर सकते हैं।

 दुकान में रखने वाले सामान Store goods

नारियल, चुनरी, रेवाड़ी ,इलायची दाना अगरबत्ती, माचिस ,चंदिया, लाई पूजा की थाली, जल चढ़ाने वाले लोटे, चंदन शीशा, कंगी भगवान के सिंगार का सामान, और जो मार्केट की डिमांड हो जरूरत के हिसाब से आप अपने स्टोर में सारी चीजें रख सकते हैं

दुकान का रजिस्ट्रेशन  Shop registration

यदि आप अच्छे लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं और बिना रुकावट बिजनेस करना चाहते हैं इसके लिए आपको अपने दुकान का रजिस्ट्रेशन लाइसेंस नंबर भी बनवा लेना चाहिए। ताकि कोई गलत तरीके से वसूली ना कर पाए और ना ही आपकी दुकान में कोई सामान जबरदस्ती ले पाए ।

थाना से आपको अपने दुकान का लाइसेंस साथ में रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए बाकी आप ₹5000 के निवेश से बिजनेस करना चाहते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की कोई जरूरत नहीं होगी।

पूजा सामग्री का बिजनेस कैसे करें Puja Samagri Business पूजा सामग्री होलसेल मार्केट लखनऊ पूजा सामग्री लिस्ट इन हिंदी पूजा सामग्री होलसेल मार्केट Delhi पूजा सामग्री की दुकान near me सामग्री का नाम दुकान उद्घाटन पूजा विधि पूजा सामग्री होलसेल मार्केट मुंबई पूजन सामग्री लिस्ट PDF

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button