Course

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट क्या होता है कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट क्या होता हैं. कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

किसी भी देश की प्रगति का हिसाब उस देश के कंस्ट्रक्शन के हिसाब से आसानी से लगाया जा सकता हैं. क्योंकि जिस भी देश में ज्यादा का कंस्ट्रक्शन होगा वह देश प्रगति के रास्ते पर तेजी से दौड़ रहा होगा और वह देश जल्विद ही विकसित देशों की लिस्ट में शामिल हो जाता हैं. इसीलिए दुनिया के लगभग सभी देश अपने देश में ज्यादा से ज्यादा कंस्ट्रक्शन करते हैं.

ताकि उनको देश की अर्थव्यवस्था को तेजी से बढ़ाने में मदद मिले क्योंकि जब भी किसी देश में तेजी से कंस्ट्रक्शन होगा तो उस देश में जॉब के अवसर भी खुलेंगे और कई ऐसी चीजों का निर्माण होगा जो कि देश की प्रगति में मदद करती हैं. तो इस ब्लॉग में हम आपको कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट से ही संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं.

इस ब्लॉग में हम आपको कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट क्या होता हैं. कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का कार्य क्या होता हैं. और कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट क्या होता है

आप सभी को पता हुआ कि हमारे देश में हर दिन नई नई परियोजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा हैं. जिनमें नई-नई बड़ी इमारतों, हॉस्पिटल , स्कूल, कॉलेज, सड़क, एयरपोर्ट जैसी चीजों को बनाया जाता हैं. इन सभी चीजों को बनाने के लिए काफी पैसा भी खर्च होता हैं. इसलिए इन सभी चीजों को बनाने के लिए बहुत सारे अलग-अलग लोगों का सहारा लिया जाता हैं.

इन सभी लोगों में कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट भी होता हैं. कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम किसी भी परियोजना को शुरू से अंत तक कंट्रोल करना होता हैं. क्योंकि किसी भी बड़ी बिल्डिंग, स्कूल, कॉलेज, सड़क, एयरपोर्ट को बनाने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. इसलिए इन सभी चीजों को बनाने से पहले इनकी डिजाइनिंग और प्लानिंग तैयार करनी पड़ती है.

उसी डिजाइनिंग और प्लानिंग के हिसाब से ही किसी बड़ी बिल्डिंग को बनाया जाता हैं. और कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट के लोग किसी भी इमारत, रोड, पुल की प्लानिंग और डिजाइनिंग का ही काम करते हैं. इसके साथ साथ ही वह इन सभी चीजों को बनाने में इस्तेमाल होने वाले मैटेरियल व टेक्नोलॉजी आदि की भी देखरेख करते हैं.

यानी किसी भी इमारत को शुरू करने से लेकर उसको सफलतापूर्वक खड़ा करने में कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का बहुत बड़ा हाथ होता हैं. और कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट के अंतर्गत कई अलग-अलग डिपार्टमेंट आते हैं.

जिनमें ड्राफ्ट्समैन, सिविल इंजीनियर, आर्किटेक्ट आदि इन सभी डिपार्टमेंट के लोगों की मदद से ही किसी बड़ी इमारत को बनाया जाता हैं. यानी कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट किसी भी बिल्डिंग का वह अहम हिस्सा होता हैं. जिसके बिना किसी इमारत को खड़ा करना नामुमकिन होता है.

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

अगर आप कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो यह आपके भविष्य के लिए एक बढ़िया विकल्प होने वाला हैं. क्योंकि हमारे देश में पिछले कुछ सालों से लगातार नई नई परियोजनाओं का उद्घाटन हो रहा हैं. और इसीलिए भारत पिछले कुछ सालों से लगातार तरक्की की राह पर तेजी से बढ़ रहा हैं.

अगर आप इस फील्ड में कैरियर बना लेते हैं. तो आपको जॉब की अपार संभावनाएं मिलती हैं. इसमें फील्ड में जाने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं क्लास पास करनी होती हैं. 12वीं क्लास में आपको साइंस विषय के साथ कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको इस फील्ड से संबंधित डिप्लोमा इन कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता हैं. अगर आप इस एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं.

तो उसके बाद में आपको इस कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं. कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में आपको मेटेरियल, इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स, जियोलॉजी सर्वे, प्रीफैब्रिकेशन, फोटोग्रामेट्री और रिमोट सेंसिंग व लैंडस्केप डिजाइन और प्लानिंग के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता हैं.

लेकिन इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको बहुत सारे अलग-अलग विषयों को पढना पड़ता हैं. जिसमें इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स, मटेरियल ऑफ कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग, टेस्टिंग लैब, बिल्डिंग, कंकरीट टेक्नोलॉजी आदि इसके अलावा भी आपको इस पूरे कोर्स के दौरान बहुत सारे अलग-अलग और विषयों के बारे में भी पढ़ाया जाता है.

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट के लिए जरूरी स्किल

अगर आप कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको सिर्फ डिग्री ही प्राप्त करनी जरूरी नहीं होती बल्कि आपके अंदर कुछ ऐसी जरूरी स्किल होना भी आवश्यक हैं. जो कि आपको इस फील्ड में काम के दौरान मदद करती है

  • आपके अंदर क्रिएटिव माइंड होनी चाहिए
  • आपको टाइम मैनेजमेंट स्किल की भी आवश्यकता पड़ती है
  • आपके अंदर ऑपरेशन एनालिसिस स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर एक्टिव लर्निंग स्किल का भी होना जरूरी है
  • आपको खुद के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपके अंदर जजमेंट व तुरंत डिसीजन लेने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपको फील्ड में काम आने वाले सभी उपकरणों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर Researching स्किल का होना भी आवश्यक है
  • आपके अंदर नई नई चीजों की चीजों को सीखने की ललक होनी चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना जरूरी है
  • आपके अंदर क्रिटिकल थिंकिंग होना भी जरूरी है
  • आपके अंदर कन्वेंशनल का होना भी आवश्यक है
  • आपको मैथ साइंस इंग्लिश जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में जॉब के अवसर

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट एक ऐसा क्षेत्र हैं. जिसमें कई अलग-अलग डिपार्टमेंट आते हैं. अगर आप इस फील्ड में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. और आपके पास जरूरी सभी स्किल हैं. तो आप इस फील्ड से जुड़े हुए कई अलग-अलग पदों पर काम कर सकते हैं. क्योंकि किसी भी प्रोजेक्ट को बनाने के लिए कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट की बहुत आवश्यकता पड़ती हैं.

इसलिए दिन प्रतिदिन कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं. कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में आप मुख्य रूप से ग्राउंड इंप्रूवमेंट टेक्निक्स, डिजाइन ऑफ मेसोनरी स्ट्रक्चर, एडवांस सर्वेइंग फंडामेंटल ऑफ आर्किटेक्चर, प्रीफैब्रिकेशन कंस्ट्रक्शन टेक्निक्स, एडवांस डिजाइन ऑफ आरसी स्ट्रक्चर्स, अर्बन एंड रीजनल प्लानिंग, लैंडस्केप डिजाइन एंड प्लानिंग, फोटोग्रामेट्री एंड रिमोट सेंसिंग, अल्टरनेट बिल्डिंग मैटेरियल एंड टेक्नोलॉजी, रूरल वॉटर सप्लाई एंड सैनिटेशन जैसे पदों पर काम कर सकते हैं.

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में सैलरी

अगर आपका स्ट्रक्शन मैनेजमेंट फील्ड में किसी भी पद पर काम करते हैं. तो इस फिल्म में शुरुआती समय में आपको लगभग 30000 से ₹40000 आसानी से मिल जाते हैं. बाकी अगर आप किसी बड़ी कंपनी के साथ जुड़ कर कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में काम करते हैं. तो आपको आपके काम और आपके एक्सपीरियंस के हिसाब से सैलरी मिलती हैं. बहुत सारे लोग ऐसे हैं. जिनको इस फील्ड में ₹100000 तक सैलरी मिल जाती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button