Course

सिल्क इंडस्ट्री क्या है सिल्क इंजीनियर कैसे बने

सिल्क इंडस्ट्री क्या हैं. सिल्क इंजीनियर कैसे बने

हम हमारे दैनिक जीवन में बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के कपड़े का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन दुनिया में बहुत सारे लोग किसी खास कपड़े का भी इस्तेमाल करते हैं. इसीलिए कुछ ऐसे कपड़े होते हैं. जिनकी मांग हमेशा ज्यादा रहती हैं. इन कपड़ों में सूत और सिल्क जैसे कपड़े शामिल हैं.

इन कपड़ों की मार्केट में हमेशा मांग ज्यादा रहती हैं. इसीलिए टैक्सटाइल इंडस्ट्री में सिल्क इंजीनियरिंग से जुड़े हुए लोगों की मांग बढ़ती जा रही हैं. और इस फील्ड में जॉब के अवसर लगातार खुलते जा रहे हैं. तो अगर आप इस फील्ड में सिल्क इंजीनियरिंग कोर्स कर लेते हैं.

तो आपको इस फील्ड में काफी जॉब की उपर चढ़ने टीम मिलती हैं. आज इस ब्लॉग में हम आपको सिल्क टेक्नोलॉजी क्या हैं. सिल्क इंजीनियर कैसे बने और टैक्सटाइल इंडस्ट्री में सिल्क इंजीनियर का क्या काम होता हैं. इन सभी चीजों के बारे में बताने वाले हैं.

सिल्क टेक्नोलॉजी क्या है

जिस तरह से हम दूसरी कपड़े का इस्तेमाल करते हैं. उसी तरह से हैं. हम सिल्क के कपड़े का भी इस्तेमाल करते हैं. जो कि काफी मजबूत और अच्छा कपड़ा माना जाता हैं. लेकिन इस कपड़े को बनाना इतना आसान नहीं होता इस कपड़े को बनाने के लिए कई अलग-अलग चीजों का सहारा लिया जाता हैं. और काफी लंबे प्रोसेस को फॉलो किया जाता हैं. तभी जाकर सिल्क के कपड़े को बनाया जाता हैं.

इसी कारण से इस कपड़े को दुनिया का सबसे पुराना और महंगा कपड़ा भी माना जाता हैं. लगातार सिल्क के कपड़े की मांग को पूरा करने के लिए इंडस्ट्रीज अलग-अलग चीजों का सहारा ले रही हैं. जिससे मार्केट में बढ़ती हुई सिल्क के कपड़े की मांग को पूरा किया जा सके सिल्क के कपड़े को बनाने के लिए इंजीनियर रेशम के कीड़ों और कृत्रिम रसायनों का सहारा लेते हैं.

इनकी मदद से ही रेशम के कपड़े को तैयार किया जाता हैं. रेशम के कपड़े को बनाने के लिए रेशम इंजीनियर का सहारा लिया जाता हैं. जो कि टैक्सटाइल इंडस्ट्री में रेशम के कपड़े की क्वालिटी का एनालाइज करना उसके अंदर अपडेट करना उसके डिजाइन तैयार करना और कपड़े को बनाने का पूरा प्रोसेस देखते हैं.

रेशम इंजीनियर कैसे बने

आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो कि टेक्सटाइल इंडस्ट्री में कैरियर बनाना चाहते हैं. लेकिन हम आपको बता देते हैं. कि अगर आप टैक्सटाइल इंडस्ट्री में रेशम इंजीनियरिंग कोर्स कर लेते हैं. तो इस फील्ड में आगे चलकर आपको काफी अच्छे जॉब के अवसर मिल जाते हैं. इस फिल्ड में कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं क्लास साइंस विषय के साथ पास करनी होती हैं.

जिसमें आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको इस फील्ड से जुड़े हुए कोर्स में दाखिला लेने के लिए अलग-अलग कॉलेज में यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम देने होते हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो आपको इन कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं. इसके अलावा अगर आप 12वीं क्लास में मेरिट प्राप्त करते हैं. तो आपको मेरिट बेस के आधार पर भी एडमिशन मिल जाता हैं. इस फील्ड में आप ग्रेजुएट, अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स कर सकते हैं.

इस फील्ड में बीटेक इंजीनियरिंग कोर्स करने के लिए आपको 4 साल का लंबा समय लगता हैं. जहां पर आपको रेशम और प्राकृतिक प्रोटीन फाइबर और इसके अलावा कपड़े की रंगाई डिजाइन निर्माण और उस के उत्पाद आदि के बारे में अध्ययन करवाया जाता हैं. जिसके बाद आप किसी भी कंपनी के साथ जुड़कर रेशम इंजीनियरिंग के पद पर काम कर सकते हैं.

इस फील्ड में कैरियर बनाना इतना आसान नहीं होता इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं. जिसके लिए आपको बहुत सारे अलग-अलग विषयों में पढ़ना भी पड़ता हैं. लेकिन अगर आप इस फील्ड में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. तो उसके बाद में आप किसी भी रेशम इंडस्ट्री में आसानी से जोब प्राप्त कर सकते हैं.

सिल्क इंडस्ट्री के लिए जरूरी स्किल

अगर आप टैक्सटाइल इंडस्ट्री में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड मेंआपके पास सिर्फ डिग्री होना ही काफी नहीं होता बल्कि आपके पास कुछ जरूरी स्किल का होना भी आवश्यक हैं. जो कि आपको इस फील्ड में काम के दौरान मदद करती हैं. जैसे

  • आपके अंदर प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल का होना जरूरी हैं. ताकि आप अलग-अलग परेशानियों का हल आसानी से निकाल सके
  • आपके अंदर रिसर्च स्किल होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग चीजों के बारे में गहराई से रिसर्च कर सकें
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए क्योंकि इस फील्ड में आपको टीम वर्क की भी आवश्यकता पड़ सकती है
  • आपकी सिल्क इंडस्ट्री में दिलचस्पी होना जरूरी है
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता होना जरूरी है
  • आपके अंदर नई नई डिजाइन तैयार करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर क्रिएटिव माइंड का होना बहुत जरूरी है
  • आपके अंदर कुछ बेसिक स्केल का होना भी आवश्यक है
  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल होनी चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर लीडरशिप की भी क्वालिटी होनी चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है
  • आपको गणित, भौतिकी, कम्प्यूटर साइंस जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है

सिल्क इंजीनियर के लिए जॉब के अवसर

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया अगर आप सिल्क इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपके सामने जॉब की कमी नहीं रहती क्योंकि यह एक ऐसा फिल्ड हैं. जो कि लगातार बड़ा होता जा रहा हैं. और इस फील्ड में हमेशा एक अच्छे सिल्क इंजीनियर की जरूरत रहती हैं.

इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप सिल्क इंडस्ट्री में टेक्सटाइल रेशम इंजीनियर, रेशम डिजाइनर, शोधकर्ता, टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरर, टेक्सटाइल क्वालिटी कंट्रोलर, कंपनियों, एक्सपोर्ट हाउस, रिसर्च लैब, क्लॉथ वियर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स, सिल्क मिल्स जैसे पदों पर काम कर सकते हैं. इसके अलावा भी आपके सामने जॉब के बहुत सारे अवसर होते हैं.

सिल्क इंजीनियर की सैलेरी

अगर आप सिर्फ उनेरिंग में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. और आपके पास सभी जरूरी स्किल हैं. तो आप ऊपर बताई गई सिल्क इंडस्ट्री में किसी भी पद पर काम कर सकते हैं. अगर आप इस फील्ड में शुरुआती समय में सिल्क इंजीनियर के पद पर काम करते हैं. तो आपको ₹30000 तक मासिक सैलरी मिल जाती हैं. इसके अलावा अगर आपके पास कुछ समय का एक्सपीरियंस हैं.

आप अपनी इंडस्ट्री के लिए लगातार अच्छा काम कर रहे हैं. तो आपको 50000 पैसे ₹100000 तक मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं. इस इंडस्ट्री में आपको कई और दूसरे ऐसे पद मिल जाते हैं. जहां पर आपको अच्छा सैलरी पैकेज मिलता हैं. क्योंकि टेक्सटाइल इंडस्ट्री में आपको कई अलग-अलग पदों पर काम करना पड़ता है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई सिल्क टेक्नोलॉजी के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button