Course

फूड प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी में करियर कैसे बनाएं

फूड प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी में करियर कैसे बनाएं

दुनिया में किसी भी चीज का बिना ऊर्जा के जीवित रहना बहुत मुश्किल हैं. किसी भी चीज को जीवित रखने के लिए ऊर्जा की जरूरत पड़ती हैं. इसीलिए इंसानों के लिए भी ऊर्जा के बिना जीवित रहना नामुमकिन हैं. इंसानों को जीवित रहने के लिए भोजन की जरूरत पड़ती हैं. जिसमें हम अलग-अलग चीजों का सेवन करते हैं.

उसी भोजन से हमें ऊर्जा भी प्राप्त होती हैं. इसलिए हम ज्यादातर अच्छे से अच्छे और पौष्टिक भोजन का ही सेवन करना पसंद करते हैं. जो कि हमें लंबे समय तक ऊर्जा देता हैं. पहले के समय में हमें इतना अच्छा भोजन नहीं मिल पाता था जिसको हम आसानी से लंबे समय तक शुद्ध रख सकते थे

लेकिन आज के समय में ऐसी बहुत सारी टेक्नोलॉजी आ चुकी हैं. जिसके जरिए हम अपने भोजन को काफी समय तक शुद्ध भी रख सकते हैं. उसको हम अलग अलग स्वाद के हिसाब से तैयार कर सकते हैं. इसलिए फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री लगातार बड़ी होती जा रही हैं. तो इस ब्लॉग में हम आपको फूड प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

फूड प्रोसेसिंग क्या होती है

पहले के समय में हमें खाने के लिए भोजन में इतनी ज्यादा विकल्प नहीं मिलते थे इसलिए हमें किसी ऐसे भोजन का ही सेवन करना पड़ता था लेकिन इस आधुनिक समय में फूड प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी के जरिए हम किसी भी भोजन को लंबे समय तक शुद्ध रख सकते हैं. और उस भोजन को हम अपने तरीके से अलग-अलग सवाद के हिसाब से तैयार कर सकते हैं.

इसीलिए अब दुनिया में बहुत सारी ऐसी फूड प्रोसेसिंग कंपनियां आ चुकी हैं. जो कि अलग-अलग तरीके से फूड प्रोसेस करती हैं. फूड प्रोसेसर प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी दो प्रकार की होती हैं. जिसमें मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस और दूसरा वैल्यू ऐडेड प्रोसेस होता हैं.

मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस में कच्चे भोजन और पशुओं से मिलने वाले दूध जैसे खाद्य पदार्थों को इस तरीके से तैयार किया जाता हैं. ताकि वह लंबे समय तक खराब न हो उस को आसानी से बेचा जा सके जिसमें दूध पाउडर, बटर आइसक्रीम जैसी चीजें शामिल हैं.

वैल्यू ऐडेड प्रोसेस में खाद्य पदार्थों को ऐसी चीजों में परिवर्तित किया जाता हैं. जिसको काफी समय तक स्टोर किया जा सकता हैं. और वह खाने में भी ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं. जिनमें टमाटर सॉस, फ्रूट जूस या आइसक्रीम और बटर जैसी चीजें शामिल हैं. इन सभी चीजों को प्रोसेस करना इतना आसान नहीं होता हैं.

इन सभी चीजों को मैन्युफैक्चर व वैल्यू एडिट करने के लिए बहुत सारे टेक्नोलॉजी व साइंटिफिक तरीकों का इस्तेमाल किया जाता हैं. और यह सभी काम फूड टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री के अंतर्गत किया जाता हैं. इसलिए लगातार फूड टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं.

फूड प्रोसेसिंग में करियर कैसे बनाएं

How to make a career in Food Processing Technology – पिछले कुछ सालों में हमारे देश में बहुत सारी ऐसी बड़ी-बड़ी कंपनियां स्थापित हुई हैं. जो कि अलग-अलग प्रकार की फूड प्रोसेसिंग काम करती हैं. और यह कंपनियां अलग-अलग प्रकार की फूड को प्रोसेस करके उसे खाने योग्य बनाने का काम करती हैं. इसलिए इन कंपनियों में लगातार जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं.

अगर आप फूड प्रोसेसिंग में कैरियर बना लेते हैं. तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका होने वाला हैं. इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको साइंस विषय के साथ 12वीं क्लास पास करनी होती हैं. 12वीं क्लास में आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं.

उसके बाद में आपको फूड प्रोसेसिंग से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स में दाखिला लेना पड़ता हैं. लेकिन किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है.

उसके बाद में ही आपको इन कोर्स में दाखिला मिलता हैं. फूड प्रोसेसिंग में कैरियर बनाने के लिए आपको मुख्य रूप से बीएससी (ऑनर्स) फूड टेक्नोलॉजी, बीटेक फूड टेक्नोलॉजी, एमटेक फूड टेक्नोलॉजी, पीजी डिप्लोमा इन फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी, एमबीए(एग्री बिजनेंस मैनेंजमेंट, जैसे कोर्स करने पड़ते हैं.

इन कोर्स में आपको फूड प्रोसेसिंग से संबंधित अलग-अलग चीजों के बारे में पढ़ाया अवश्य खाया जाता हैं. जिनमें आपको फ्रीजिंग पैकेजिंग और टेक्निकल इंफॉर्मेशन जैसी चीजों की जानकारी दी जाती हैं. इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

फूड प्रोसेसिंग के लिए जरूरी स्किल

अगर आप फूड प्रोसेसिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो यह फील्ड दूसरी सभी फील्ड से बिल्कुल अलग होती हैं. क्योंकि यह एक खाने पीने से संबंधित फील्ड हैं. इसलिए आपको इस फील्ड में डिग्री के साथ-साथ कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. जो कि आपको इस फील्ड में काम के दौरान मदद करती हैं. जैसे

  • आपके अंदर खाद्य विज्ञान की पूरी जानकारी होनी चाहिए जिसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है
  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग चीजों को एनालाइज कर सकें
  • आपके अंदर रिसर्च स्किल होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग चीजों की रिसर्च करके फूड प्रोसेसिंग कर सकें
  • आपके अंदर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता होनी चाहिए क्योंकि यह एक खाद्य पदार्थों से जुड़ा हुआ मामला हैं. इसलिए आपको इस फील्ड में जरा सी भी गलती नहीं करनी होती
  • आपको गणित साइंस और इंग्लिश जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर आत्मविश्वास होना बहुत जरूरी है
  • आपको अलग-अलग चीजों की साफ-सफाई व सुरक्षा करने की क्षमता होनी चाहिए इस फील्ड में साफ-सफाई और शुद्धता बहुत महत्व रखती है
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना आना चाहिए
  • आपको इस फील्ड में काम आने वाली सभी जरूरी टेक्निकल चीजों की जानकारी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना बहुत जरूरी है
  • आपको टीम वर्क करना आना चाहिए

फूड प्रोसेसिंग में जॉब की अवसर

इस आधुनिक समय में फूड प्रोसेसिंग फील्ड में हर देश में जॉब के अवसर लगातार बढ़ते जा रहे हैं. और भारत एक कृषि प्रधान देश हैं. और इसीलिए हमारे देश में विदेशी कंपनियां बहुत तेजी से स्थापित हो रही हैं. अगर आप फूड प्रोसेसिंग में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं.

तो आपको किसी भी कंपनी में आसानी से जॉब मिल सकती हैं. इस फील्ड में आप किसी भी फूड प्रोसेसिंग यूनिट, रिटेल कंपनी. एग्री प्रोडक्ट कंपनी जैसी कंपनियों के साथ आसानी से जुड़ सकते हैं. जहां पर आप को फूड की रिसर्च से लेकर उसको मैन्युफैक्चर करने तक का काम करना होता है.

फूड प्रोसेसिंग में सैलरी

अगर आप किसी भी छोटी से छोटी कंपनी में फूड टेक्नोलॉजिस्ट का काम करते हैं. तो आपको इस फील्ड में ₹20000 से ₹30000 मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती हैं. और अगर आपके पास कुछ समय का एक्सपीरियंस हैं. और आप किसी अच्छी कंपनी के साथ जोड़ते हैं. तो आपको 30000 से ₹50000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं. बाकी यह सैलरी आपके काम एक्सपीरियंस और आपकी कंपनी के ऊपर ज्यादा निर्भर करती हैं.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताए गए फूड प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां बनना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें फूड प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी क्या होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button