Insurance

एलआईसी जीवन अमर पालिसी प्लान LIC Jeevan Amar Policy Plan

एलआईसी जीवन अमर पालिसी प्लान LIC Jeevan Amar Policy Plan

एलआईसी का यहमहत्वपूर्ण स्कीम non-linked तथा टर्म इंश्योरेंस प्लान है जिसमें बीमा करता की मृत्यु हो जाने के बाद उसके परिवार को वित्तीय सहायता दी जाती है कम इन्वेस्टमेंट में पकड़े रिटर्न वाला यह प्लान देश के सभी नागरिकों के लिए बनाया गया है। जिसमें औरतों के लिए अलग प्लान है

अलग तरह की पॉलिसी है और नॉन स्मोकर आदमी के लिए अलग पॉलिसी तय की गई है। इसमें निवेश करने के लिए 80 वर्ष तक पूरा होने तक लाभ दिया जाता है इस योजना में यदि किसी पॉलिसी धारक के किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है। तो उसे बीमित राशि का फायदा सहित रकम अकाउंट में परिवारजनों को दे दी जाती है।

इसमें आवेदन करने के लिए 18 वर्ष की उम्र से लेकर 65 वर्ष की उम्र जरूरी है जो भी इसमें निवेश करना चाहते हैं उनको तगड़े रिटर्न की गारंटी इस प्लान में दी जाती है। यदि आपको इस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको जीवन अमर पालिसी प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है।

तो हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप पैसे पॉलिसी को खरीद सकते हो। इस महत्वपूर्ण पॉलिसी से कैसे फायदा उठा सकते हैं। और कैसे आसानी से आवेदन करके पॉलिसी खरीद सकते हैं कितना फायदा होगा कितना निवेश करना होगा सारी जानकारियां इस आर्टिकल में आपको हम देने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है LIC जीवन अमर पालिसी प्लान

What is LIC jeewan amar policy plan in Hindi – यदि एलआईसी के इस महत्वपूर्ण प्लान के बारे में बात करें तो यहां प्लान 1 नॉन नॉन लिंक्ड टर्म इंश्योरेंस प्लान है

जो इलायची की 855 संख्या का प्लान है इसमें हर व्यक्ति आवेदन कर सकता है और अपने लिए पॉलिसी खरीद कर निवेश करना शुरू कर सकता है इसमें कम से कम उम्र 18 वर्ष रखी गई है ज्यादा से ज्यादा 65 वर्ष की उम्र रखी गई है यदि आप निवेश करते हैं।

तो आपको 80 साल तक फायदा मिलता रहेगा इस पार्टी की खूबी और कई है जैसे यदि पॉलिसी होल्डर की बीमा को जमा करते वक्त किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है

तो उसके परिवार को वित्तीय सहायता दी जाएगी। एक एकमुश्त तथा किस्तों में भुगतान करने की सुविधा दी जाएगी साथ में उसे आर्थिक सपोर्ट भी मिलेगा बीमित राशि का बराबर रकम देने का प्रावधान है यदि मैच्योरिटी पूरी हो गई है तो आपको पूरा प्लान का पैसा वापस रिटर्न के तौर पर दिया जाएगा।

जीवन अमर प्लान एक प्योर  टर्म प्लान है जो एलआईसी ने अपने ग्राहकों को केवल फायदे देने की दृष्टि से बनाया है। इसमें दो तरह के विकल्पों को आप सुन सकते हैं एक लेबल बीमित राशि को तथा दूसरा आगे बढ़ रहे  प्लान को आप सुन सकते हैं एक अच्छी बात आप इसमें एक मोस्ट भी निवेश कर सकते हैं तथा किस्तों के आधार पर भी निवेश करने की व्यवस्थLLIC की तरफ से दी गई है।

 कैसे जोड़े जीवन अमर पालिसी प्लान से

  • यदि एलआईसी के स्मार्टफोन प्लान से जुड़ने की बात करें तो इस से जुड़ना बेहद आसान है देश का कोई भी नागरिक औरत हो या आदमी आसानी से इस प्लांन से जब सकता है।
  • तथा निवेश करना शुरू कर सकता है यदि उसे भविष्य में आर्थिक रूप से फायदा चाहिए तो इस स्कीम से जोड़ना बेहद फायदेमंद हो सकता है
  • इस टीम से जुड़ने के लिए आवेदन करना पड़ता है आवेदन करने के लिए आप लाइन तरीके से इलायची के दफ्तर में जाना होता है वहां पॉलिसी का फॉर्म फिल अप करके आवेदन सबमिट करना पड़ता है।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको बता दिया दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं यदि आपका आवेदन स्वीकार हो जाएगा।
  • तो आपको सर्टिफिकेट के साथ पॉलिसी में निवेश करने की अनुमति दे दी जाएगी आप निवेश करने के लिए योग्यता प्राप्त कर चुके होंगे।
  • ऑनलाइन सुविधा भी शामिल की गई इसके लिए आपको एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एलआईसी इंडिया डॉट इन जाकर आवेदन करना होता है। विजिट करने के बाद ऑनलाइन सबमिट कर देना होता है। इसके बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए आपको बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं या जानकारी आप वेबसाइट पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं।

पूरा प्लान क्या है

What is the full plan? in Hindi – यदि यदि एलआईसी के महत्वपूर्ण प्लांट के बारे में गहराई से बात करें तो समझने की कोशिश करें तो इसे समझना बेहद आसान है यदि एलआईसी की माने तो एस एल आई सी स्कीम में देश का कोई भी व्यक्ति आसानी से आवेदन कर सकता है। यह एक प्योर टर्म इंश्योरेंस प्लान स्कीम है

जो पॉलिसी होल्डर की पॉलिसी प्रीमियम जमा करने के दौरान मृत्यु होने पर उसके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करने का काम करता है जिसमें न्यूनतम बीमित राशि ₹2500000 रखी गई है। न्यूनतम पॉलिसी टर्म 10 साल अधिकतम पॉलिसी टर्म 40 साल रखी गई है एलआईसी की तरफ से निर्धारित किया गया।

  • तथा अधिक से अधिक आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप लाइफ में कितना फायदा लेना चाहते हैं आप कितना निवेश करना चाहते हैं आपके ऊपर निर्भर करता है।
  • योजना से जुड़ने के लिए तीन तरह की पॉलिसी कंपनी ने ऑप्शन के तौर पर दी है 5 ,10 15 साल के पॉलिसी को कोई भी नागरिक खरीद सकता है।
  • निवेश करने के लिए इसमें एकमुश्त राशि जमा करने के अलावा किस्त के आधार पर भी प्रीमियम जमा करने का प्रावधान एलआईसी ने दिया है।
  • ताकि ग्राहकों को आसानी हो सके प्रीमियम जमा करने के लिए दिया है। यदि पॉलिसी 5 वर्ष में जमा होते है। न्यूनतम प्रीमियम किस्त जमा करने की रकम ₹3000 तथा अधिकतम जमा होती है
  • तो उसके लिए ₹30000 की रकम तय की गई है एलआईसी की तरफ से यह प्रावधान बनाया गया है।

पॉलिसी कौन खरीद सकता है

Who can buy the policy in Hindi – यदि पॉलिसी खरीदने की बात करें तो देश का हर नागरिक महिला या पुरुष कोई भी इस पार्टी को खरीद सकता जिसकी उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच है वह इस पालिसी को आराम से खरीद सकता है।

इसमें मैच्योरिटी की उम्र 80 वर्ष रखी गई है इसमें जुड़ने के लिए आवेदन करना पड़ता है पॉलिसी खरीदना पड़ता है तथा निवेश करने के लिए आपके पास पैसे भी होने चाहिए तभी आपको पॉलिसी खरीदना चाहिए।

फ्री लुक अवधि

Free look period in Hindi – यदि फ्रीलूक अवधि के बाद करें तो इस प्लान में यदि व्यक्ति को पॉलिसी पसंद नहीं आती तो वह 15 दिन के अंदर पॉलिसी से क्विट कर सकता है एलआईसी की तरफ से उसे जमा की गई राशि का थोड़ा बहुत पैसा काट टूट कर दे दिया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति बीच में कुछ करना चाहता है

तो 15 दिन के अंदर ही क्विट करने की व्यवस्था है। यदि किसी को पसंद नहीं आती तो वह आराम से एक पॉलिसी को छोड़ भी सकता है कोई भी परेशानी नहीं होगी।

धूम्रपान के लिए अलग है योजना

There is a different plan for smoking in Hindi – यदि आप पॉलिसी धारक हैं और धूम्रपान कर रहे हैं तो दूसरे पॉलिसी धारक से आपकी पॉलिसी ज्यादा रखी जाएगी यदि आप धूम्रपान करते हैं और दूसरा धूम्रपान नहीं करता तो आपकी पॉलिसी की रकम ज्यादा होगी।

यह पॉलिसी धूम्रपान करने वालों को ज्यादा चार्ज करती है तथा अलग-अलग से प्लान में सुविधाएं दी गई हैं। महिलाओं के लिए अलग तथा स्मोकिंग करने वाले पुरुष के लिए अलग पॉलिसी प्लान इस स्कीम में दिया जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी जीवन अमर पालिसी योजना को पढ़कर योजना की जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको यह एलआईसी का प्लान पसंद आया तो इसमें आप भी निवेश कर सकते हैं

यदि आपको आगे चलकर अपने भविष्य को अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित रखना। आर्थिक रूप से तो आप इसमें निवेश कर सकते हैं और एलआईसी की इस शानदार स्कीम का फायदा उठा सकते हैं इसमें आपको फायदा ही फायदा है घाटे का कोई सवाल नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button