Insurance

जीवन बीमा पोस्टल बाल जीवन बीमा पॉलिसी प्लान

जीवन बीमा पोस्टल बाल जीवन बीमा पॉलिसी प्लान

हर मां बाप अपने बच्चों की भविष्य की चिंता में फिक्र में रहते हैं हम आप आप चाहते हैं कि हमारे बच्चे किसी भी सुविधा से अछूते ना रहे सभी मां बाप को अपने बच्चे खुद की जिंदगी से ज्यादा प्यारे होते हैं। इसलिए यदि हर बच्चे मां-बाप कुछ करना चाहते हैं अपने बच्चे के लिए कुछ करना चाहते हैं।

भविष्य में उनको आर्थिक परेशानी ना आए इसके लिए यदि उनका भविष्य में आर्थिक बीमा कराना चाहते हैं तो पोस्टल बाल जीवन बीमा स्कीम के तहत वह आसानी से अपने बच्चों के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत कर सकते हैं।

इस जीवन बीमा में कोई भी आवेदन कर सकता है इसके लिए पात्रता की भी जरूरत होती है। आवेदन एकदम आसान है तथा इसमें से क्या लाभ होगा कितना निवेश करना होगा किसको लाभ होगा क्या पात्रता है। आवेदन कैसे किया जाएगा सारी जानकारियां आपको इस आर्टिकल में देंगे यदि आपको अपने बच्चे के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करना है

तो पॉलिसी प्लान के बारे में आपको पूरा पढ़ना चाहिए। जिसमें हम आपको सारी जानकारियां प्रदान करने वाले हैं यदि आपको इस पार्टी प्लान के बारे में कोई जानकारी चाहिए तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है पोस्टल बाल  जीवन बीमा पॉलिसी प्लान

What is jeevan bima postal bala jeevan bima policy plan – जैसा कि हम जानते हैं पोस्टल सेवा भारत की सबसे जानी-मानी विश्वासपात्र बीमा पॉलिसी इंश्योरेंस कंपनी है जो हर तरीके की बीमा पॉलिसी देती है। छोटे बड़े अमीर गरीब हर आदमी के हिसाब से अपनी स स्कीमें बनाती है।

जिससे कि देश के हर वर्ग के लोगों को उनकी पॉलिसी से फायदा मिल सके यदि हम इस नई पॉलिसी की बात करें तो इसमें बच्चों को फायदा होने वाला है जिनके मां-बाप को हमेशा फ़िक्र रहती कि उनके बच्चे के भविष्य आर्थिक रूप से मजबूत रहे। और उनको कभी भी आर्थिक रूप से कोई दिक्कत ना आए।

यह बीमा पॉलिसी उन सभी मां बाप के बच्चों के लिए है जो अपने मां बच्चों की फिक्र भविष्य में आर्थिक परेशानी ना आए इसलिए ऐसी पॉलसी की तलाश में रहते हैं जो उनके बच्चों के भविष्य को सुधार सके।

तो इस पॉलिसी के वजह से उनकी चिंताएं खत्म हो जाएंगे कि उसकी इस पॉलिसी में बच्चों के भविष्य के लिए बहुत अच्छा प्लान है। पोस्टल बाल जीवन बीमा पॉलिसी प्लान की बात करें तो इस प्लान में मां बाप अपने बच्चे को जिनके दो बच्चे हैं उनके लिए इंश्योरेंस करा सकते हैं। भविष्य में उनका आर्थिक सुरक्षा करवा सकते हैं।

इस पॉलिसी में मुख्य पॉलिसी धारक की उम्र 45 वर्ष होनी चाहिए तथा बच्चों की उम्र जो एक परिवार के दो बच्चे हो सकते हैं उनकी उम्र 5 साल के 20 साल होने चाहिए। उन्हीं को यह पॉलिसी मिलेगी पूरी जानकारी आने के लिए आगे जानेंगे।

 कैसे जोड़ें पोस्टल बाल जीवन बीमा पॉलिसी प्लान से

How to join jeevan bima postal bala jeevan bima policy plan

  • यदि पोस्टल सेवा की महत्वपूर्ण प्लान से जुड़ने की बात करें तो इस देश का कोई भी नागरिक जो अपने बच्चों की आर्थिक सुरक्षा करा सकता है।
  • अपने बच्चों के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करना चाहते हैं उनके लिए पोस्टर से बने या स्कीम निकाली है इसमें आवेदन करना बेहद आसान है।
  • कोई का निवेदन कर सकता है आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को पोस्टल सेवा के दफ्तर में जाना पड़ता है वहां परपपॉलिसी का फार्म लेकर जमा करना होता है।

जो भी रिक्वायरमेंट मांगी गई है फार्म में उसे फिलउप करके जमा करना होता है इसके बाद आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है। और आपको अधिकारी द्वारा बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी अप्रूव होने पर आपको सर्टिफिकेट दे दिया जाता है।

यदि घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उसकी भी व्यवस्था है इसके लिए आपको इंडियन पोस्ट कि ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। फॉर्म फिल अप करना होगा और सबमिट करना होगा आपको ऑनलाइन ही पॉलिसी जमा करने की अनुमति दे दी जाएगी यदि आपका आवेदन स्वीकार हो गया ।

 पूरा प्लान क्या है

what is the whole plan in Hindi – यदि पूरे प्लान की बात करें तो इस पोस्टल सेवा यह महत्वपूर्ण प्लान में बीमा प्लान में खासकर बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। बच्चे यदि एक परिवार में दो बच्चे हैं एक पॉलिसी धारक अपने दो बच्चों को ही बीमा पॉलिसी का लाभ दिलवा सकता है।

इसमें मेन पालसी धारक की उम्र 45 तथा बच्चों की उम्र 5 साल से लेकर 20 साल के बीच होनी चाहिए। पोस्टल सेवा द्वारा यह स्कीम निर्धारित की गई है तथा पॉलिसी में अधिकतम बीमा राशि ₹300000 रखी गई है। या बीमा पॉलिसी धारक के सम इंश्योर्ड रकम के कम हो।

बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद बीमा धारक को पॉलिसी धारक को सारी रकम बोनस के फायदे सहित वापस कर दी जाती है। इसमें लोन का कोई भी प्रावधान नहीं है नाही पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उन्हें कोई बैकअप देने का प्रावधान है। पॉलिसी धारक ही केवल पॉलिसी जमा करने के लिए योग्य होता है

बच्चों पर इसका कोई बोझ नहीं होता। पॉलिसी धारक मेन पॉलिसी धारक कि इसमें पॉलिसी जमा करने का अधिकारी होता है इसमें किसी भी प्रकार की चिकित्सा व्यवस्था की सुविधा को नहीं जोड़ा गया। तथा बच्चों को चिकित्सा जांच के लिए भी एक पॉलिसी के नियम में नहीं बनाया गया है बहुत से पॉलिसियों में पॉलिसी धारक के स्वास्थ्य परीक्षण को जांच किया जाता है।

लेकिन इस पॉलिसी में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है स्वास्थ्य की जानकारी देना जरूरी नहीं। पॉलिसी धारक द्वारा जमा की गई राशि को गणना करके उसके हिसाब से परसेंटेज तय करके के बोनस के रूप में लाभ दिया जाता है जैसा निवेश करेंगे वैसा आपको फायदा दिया जाएगा इस पार्टी के अनुसार यदि बात मानी जाए।

पॉलिसी कौन ले सकता है

Who can take the policy in Hindi – पॉलिसी लेने के लिए देश का हर वह व्यक्ति पॉलिसी खरीद सकता है जो अपने बच्चों के आर्थिक भविष्य को सुरक्षित देखना चाहता है जिसके पास 2 बच्चे हैं 2 बच्चे से ज्यादा पात्रता में शामिल नहीं किए जाएंगे। जिनके दो बच्चे हैं वही पॉलिसी खरीद सकते हैं।

पॉलिसी  खरीदने के लिए मेन पॉलिसी धारक की उम्र 45 वर्ष से कम होनी चाहिए तथा बच्चों की उम्र न्यूनतम 5 वर्ष तथा अधिकतम 20 वर्ष होनी चाहिए उन्हीं को इस पॉलिसी प्लान खरीदने की अनुमति दी जाएगी।

इसमें मृत्यु के बाद किसी भी प्रीमियम देने की कोई प्रावधान नहीं है ना ही इसमें पालिसी धारक लोन प्राप्त कर सकता है। हालांकि इसमें स्वास्थ्य का परीक्षण जरूरी नहीं है कोई भी बिना स्वास्थ्य परीक्षण कराए भी पार्टी खरीद सकता है। लेकिन इस स्कीम में भविष्य को लेकर बच्चों के लिए आर्थिक फायदा होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पोस्टल बाल जीवन बीमा पॉलिसी प्लान को पढ़कर बीमा प्लान की जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह योजना पोस्टल सेवा की स्कीम अच्छी लगी तो आप भी इसमें अपने बच्चों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए निवेश कर सकते हैं।

तथा भविष्य में बच्चों को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं यदि आप एक मां-बाप हैं और आपकी दो बच्चे हैं तो जरूरी सी बात है कि आपको उनकी भविष्य की चिंता जरूर होगी इसलिए आपको इस योजना से जुड़ना चाहिए और निवेश करके अपने बच्चों को भविष्य को सुरक्षित करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button