Course

एक्युपंचर थेरेपी क्या होती है एक्युपंचरिस्ट कैसे बने

एक्युपंचर थेरेपी क्या होती हैं. एक्युपंचरिस्ट कैसे बने

आप सभी को पता होगा कि जब भी हमारे शरीर में किसी प्रकार की बीमारी उत्पन्न होती हैं. तो हम तुरंत किसी ऐसे डॉक्टर के पास जाते हैं. जो कि हमें आसानी से उपचार देकर ठीक कर सके लेकिन बहुत सारी बीमारियां ऐसी होती हैं. जो कि किसी दवाई या ऑपरेशन आदि से ठीक नहीं होती

बल्कि उस बीमारी को ठीक करने के लिए हमें अलग-अलग प्रकार की थेरैपी भी दी जाती हैं. और उस थेरैपी के जरिए ही किसी बीमारी को ठीक किया जाता हैं. जिसके लिए हमें उस बीमारी से संबंधितथैरेपिस्ट के पास जाना होता हैं. लेकिन थैरेपिस्ट भी एक प्रकार की ही नहीं होते बल्कि थैरेपिस्ट भी कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं.

तो आज इस ब्लॉग में भी हम आपको ऐसी ही एक थैरेपिस्ट के बारे में बताने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको एक्युपंचरिस्ट के बारे में बताएंगे एक्युपंचरिस्ट क्या होता हैं. एक्युपंचरिस्ट कैसे बने और एक्युपंचरिस्ट क्या-क्या काम करते हैं.

एक्युपंचरिस्ट क्या होता है

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया हमारे शरीर में कई बार कई ऐसी बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं. जिन का इलाज दवाइयों या ऑपरेशन आदि के जरिए नहीं हो पाता इन सभी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए हमारे शरीर में थेरेपी की जाती हैं. और उस थेरेपी के जरिए ही हमारे शरीर में इन बीमारियों से राहत मिलती हैं.

इसी तरह से कई बार हमारे शरीर में अलग-अलग जगहों पर दर्द होने लगता हैं. जिसके लिए हमें एक्युपंचर थेरेपी करवाने की सलाह दी जाती हैं. एक्युपंचर थैरेपिस्ट हमें एक ऐसी थेरेपी देते हैं. जिससे हमारे शरीर को दर्द से दर्द से राहत मिलती हैं. एक्युपंचर थेरेपी में हमारी त्वचा और मांसपेशियों की तंत्रिकाओं को उत्तेजित करने के लिए हमारे शरीर में बिल्कुल पतली पतली सुई चुभोई जाती हैं.

इन सभी चीजों के जरिए हमारे शरीर में मौजूद पुराने दर्द को कम किया जाता हैं. लगातार इस थेरेपी को करने से कुछ समय बाद में हमारे शरीर का दर्द खत्म हो जाता हैं. लेकिन यह थेरेपी कोई आम इंसान नहीं देता बल्कि इस थेरेपी को एक्युपंचरिस्ट ही देते हैं. एक्युपंचरिस्ट एक खास प्रकार के कोर्स में डिग्री प्राप्त करने के बाद में ही बनते हैं. उनको हमारे शरीर में होने वाली एक एक्युपंचर थेरेपी से संबंधित पूरी जानकारी होती है.

एक्युपंचर थेरेपी कब दी जाती है

हमारे शरीर में कई बार कई ऐसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. जिससे हमें चलने फिरने उठने बैठने और लेटने आदि में दर्द का सामना करना पड़ता हैं. इसके अलावा भी हमारे शरीर में ऐसी बहुत सारी और परिस्थितियां होती हैं. जिसके लिए हमें एक्यूपंचर थेरेपी का सहारा लेना पड़ता हैं. उन सभी समस्याओं में कमर दर्द (low back pain), गर्दन दर्द, ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis),

घुटनों का दर्द, सिरदर्द, माइग्रेन, पेरिफेरल न्यूरोपैथी (Peripheral Neuropathy), जी मिचलाना, रूमेटाइड आर्थराइटिस (rheumatoid Arthritis), थकान, टेंडिनोपैथी (जैसी समस्याएं शामिल हैं. अगर आपके शरीर में इस तरह की किसी भी प्रकार की दिक्कत हैं. तो आप अच्छे एक्युपंचरिस्ट के पास जाकर इन समस्याओं का इलाज करवा सकते हैं.

एक्युपंचरिस्ट कैसे बने

अगर आप एक्यूप्रेशर थैरेपिस्ट बनना चाहते हैं. तो इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं क्लास पास करनी होती हैं. 12वीं क्लास में आपको साइंस विषय के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त कर रहे होते हैं. उसके बाद में आपको इस फील्ड से जुड़े हुए कुछ स्पेशलिस्ट कोर्स करने पड़ते हैं.

जिसमें आपको बैचलर एक्यूपंचर एमडी इन एक्युपंचर जैसे कोर्स करने पड़ते हैं. लेकिन इन कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते हैं. तो आपको आसानी से इस कोर्स इन कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं.

लेकिन इन कोर्स को करना इतना आसान नहीं होता हैं. इन कोर्स को करने के लिए आपको काफी लंबा समय लगाना पड़ता हैं. और काफी सारी चीजों के बारे में पढ़ना पड़ता हैं. इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आप कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

एक्युपंचरिस्ट बनने के लिए जरूरी स्किल

अगर आप एक अच्छे एक्यूप्रेशर थैरेपिस्ट बनना चाहते हैं. तो आपके पास डिग्री होना ही काफी नहीं होता बल्कि आपके अंदर कुछ ऐसी जरूरी स्किल होनी चाहिए जो कि आप को अपने काम के दौरान मदद करती हैं. जैसे

  • आपके अंदर problem-solving स्किल होनी चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर टीम वर्क करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपको अपने मरीज को हैंडल करना आना चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर क्रिएटिव माइंड का होना भी जरूरी है
  • आपको आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना आवश्यक है
  • आपको अपनी फील्ड से जुड़ी हुई चीजों के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके पास बेसिक स्किल का होना भी आवश्यक है
  • आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
  • आपको अपनी फील्ड में काम आने वाली सभी जरूरी मेडिसिन और एक्यूमेंट की जानकारी होनी चाहिए

एक्युपंचरिस्ट के लिए जॉब के अवसर

अगर आप एक अच्छे एक्युपंचरिस्ट बन जाते हैं. तो उसके बाद में आपके सामने जोब कि कमी नहीं होती क्योंकि यह एक ऐसा फील्ड हैं. जिसमे आपको हमेशा जोब के ऑपरेशन हैं. इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप किसी भी हॉस्पिटल में आसानी से एक्युपंचरिस्ट के पद पर काम कर सकते हैं.

इसके अलावा आप अपने खुद का भी कोई हॉस्पिटल खोल सकते हैं. और बहुत सारे लोग ऐसे हैं. जो भी डिग्री प्राप्त करने के बाद में लोगों को खुद उनके घर पर जाकर भी एक्युपंचरिस्ट थेरेपी देते हैं. जिनके लिए वे काफी बड़ा पैसा भी चार्ज करते हैं. इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपके सामने ऐसे बहुत सारे और पद होते हैं. जहां पर आप आसानी से जॉब कर सकते हैं.

एक्युपंचरिस्ट की सैलरी

इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप हॉस्पिटल में काम करते हैं. तो आपको शुरुआती समय में ही ₹20000 से ₹40000 तक मासिक सैलरी मिल सकती हैं. इसके अलावा अगर आपके पास कुछ समय का एक्सपीरियंस हैं. और आप किसी बड़े हॉस्पिटल में काम करते हैं. तो आपको ₹100000 तक मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं.

या अगर आप अपने खुद का कोई हॉस्पिटल खोलते हैं. तो आप और भी ज्यादा इनकम कर सकते हैं. और बहुत सारे लोग ऐसे हैं. जो कि अलग-अलग जगहों पर जाकर लोगों के घरों में एक्युपंचर थेरेपी देते हैं. वे लोग काफी अच्छी इनकम कर लेते हैं. यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप अच्छी सैलरी ले सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई एक्युपंचरिस्ट के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी हो जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button