Course

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है इसमें करियर कैसे बनाएं

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है इसमें करियर कैसे बनाएं

इस आधुनिक दुनिया में मनुष्य ने ऐसी ऐसी चीजों को इजाद किया है. जो कि मनुष्य के काम को सरल बनाने में काफी मदद करती है. और कुछ ऐसी चीजें भी की इजाद की गई है. जिन से हम एक जगह पर बैठे हुए बैठे कोसों दूर अपने काम को कर सकते है. क्योंकि 21 वी शताब्दी टेक्नोलॉजी की दुनिया मानी जाती है.

इस शताब्दी में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस व इसके कुछ सहायक उपकरण और भंडारण की चीजों को बनाया गया है. जिसमें कंप्यूटर से लेकर इंटरनेट व इन सभी को इस्तेमाल करने वाली चीजें शामिल है. तो आज के इस ब्लॉग में हम ऐसे ही एक विषय के बारे में बात करने वाले है.

इस ब्लॉग में हम इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT )के बारे में बताएंगे इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या होती है. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कोर्स कैसे किया जाता है. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के हमारे जीवन में क्या-क्या फायदे व नुकसान हुए हैं.

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है

21 वी शताब्दी में ऐसी ऐसी चीजों के आविष्कार किए गए है. जिसने हमारे काम को बिल्कुल आसान बना दिया है. और इन चीजों के आने से हमारे जीवन में काफी तेजी भी आई है. और आज के समय में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो कि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए चीजों का इस्तेमाल ना करता हो,

हम हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई चीजों का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते है. क्योंकि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का क्षेत्र बहुत बड़ा है. इसके अंतर्गत बहुत सारी चीजें आती है. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में मुख्य रूप से इंटरनेट व कंप्यूटर से जुड़े हुए,

सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सर्वर इससे जुड़े हुए दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आदि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत ही आते है. हम इस आधुनिक युग में मोबाइल फोन से लेकर कंप्यूटर लैपटॉप इन सभी से होने वाले काम को करने में बहुत व्यस्त है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है.

कि यह टेक्नोलॉजी कहां से आती है. और इनको कौन बनाता है. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई जितनी भी चीजें बनाई जाती है. यह सभी चीजें इंजीनियरों द्वारा बनाई जाती है. और इस फील्ड में बहुत सारे अलग-अलग इंजीनियर होते है. जिनमें सॉफ्टवेयर डेवलपर हार्डवेयर इंजीनियर जैसे लोग शामिल है.

साधारण भाषा में कहा जाए तो इंटरनेट कंप्यूटर इससे जुड़े हुए दूसरे सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सभी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का ही हिस्सा है. किसी भी प्रकार की सूचना का आदान प्रदान करने या उसको स्टोर करने के सभी तरीके व इन में इस्तेमाल होने वाले उपकरण इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कहलाते है.

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने पूरी दुनिया को बदल कर रख दिया है. और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को हिंदी में सूचना प्रौद्योगिकी कहा जाता है. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का क्षेत्र बहुत बड़ा है. इसके साथ कई बड़े-बड़े विभाग जुड़े हुए है.

जिन में काम करने वाले सभी इंजीनियर कर्मचारी व हेल्पर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का ही हिस्सा होते है. अगर आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र को विस्तार से समझने की कोशिश करेंगे तो आपको बहुत समय लग जाएगा.

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

अगर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के बारे में बात की जाए तो इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी आज के समय में हमारे जीवन के बहुत सारे समय को तो बचाया ही है. इसके साथ ही इसने हमारे कई तरीकों कई काम करने के तरीकों को बदल दिया है. जिसमें कई चीजें शामिल है. जो कि निम्नलिखित हैं

शिक्षा का क्षेत्र

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का प्रभाव सबसे ज्यादा हमारी शिक्षा के ऊपर पड़ा है. क्योंकि पहले की समय में हमें पढ़ाई करने के लिए सिर्फ अध्यापकों के पास ही जाना पड़ता था या हमें अलग-अलग किताबें पढ़नी पड़ती थी. लेकिन आजकल के समय में कई ऐसे ऑनलाइन ऑफलाइन प्लेटफॉर्म बन चुके है.

जहां से आप पढ़ाई कर सकते है. और ऑनलाइन क्लासेज भी ले सकते है. जिनमें यूट्यूब, वेबसाइट जैसी चीजें शामिल है. इन सभी चीजों के ऊपर डाटा को स्टोर करके रखा गया है. जहां से आप किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है. यह सभी चीजें इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के कारण ही संभव हो पाई है.

बिजनेस का क्षेत्र

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में बनी कुछ ऐसी चीजें है. जिससे हमें अपना बिजनेस करने में भी फायदा हुआ है. क्योंकि आजकल हम इंटरनेट के ऊपर ही ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है. और ऑनलाइन ही प्रोडक्ट आदि खरीद सकते है. इसके अलावा हम अपने बिजनेस की एडवर्टाइजमेंट भी करवा सकते है. और इसी के चलते लाखों किलोमीटर दूर बैठा कोई भी कस्टमर हमारे बिजनेस से जुड़ सकता है

दूरसंचार व मनोरंजन

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजीने दूरसंचार व मनोरंजन के तरीकों में भी बदलाव कर दिया है. आज के समय में हम एक जगह पर बैठे बैठे मोबाइल लैपटॉप फॉर्म रेडियो टेलीविजन आदि के माध्यम से अपना मनोरंजन भी कर सकते है. और इन सभी चीजों से किसी दूसरे इंसान से बात भी कर सकते है.

जिनमें वॉइस कॉल, वीडियो कॉल जैसी चीजें शामिल है. जिनके लिए कई अलग-अलग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में एप्लीकेशन भी बनाए गए है. यह सभी चीजें इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के कारण ही संभव हो पाई है.

इसके अलावा भी इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के हमारे जीवन में कई और भी फायदे हुए है. और हम इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का बहुत सारी जगह पर इस्तेमाल करते है. जिनके अनगिनत उदाहरण शामिल हैं.

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इंजीनियर

अब आप सभी के मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में अपना कैरियर कैसे बना सकते है. तो हम आपको बता देते है. कि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत के कई ऐसे बड़े बड़े इंसान है. जिन्होंने अपने नाम के साथ हमारे देश के नाम को भी ऊपर किया है.

इसीलिए हमारे देश में अब पिछले कुछ दशकों से इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के ऊपर बहुत ज्यादा जोर दिया जा रहा है. यदि आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में अपना करियर बनाना चाहते है. आप इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का कोर्स भी कर सकते है. जो कि 3 से 4 वर्ष का होता है.

जिसमें आपको कई अलग-अलग चीजों से संबंधित पढ़ाई करनी होती है. और इसके बाद में आपको सर्टिफिकेट मिल जाता है. इस कोर्स को करने के लिए आपको कम से कम 12वीं क्लास पास करनी होती है. जिसके बाद में आप अपनी दिलचस्पी के हिसाब से अपने कैरियर को चुन सकते हैं.

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत बहुत सारे अलग-अलग कोर्स होते है. जिनमें सॉफ्टवेयर इंजीनियर ,हार्डवेयर इंजीनियर, वेब डिजाइनर, मोबाइल डेवलपर, लैपटॉप डेवलपर, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग जैसे कोर्स शामिल है. यानी जितने भी कोर्स इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस व एप्लीकेशन और हार्डवेयर से जुड़े हुए है.

यह सभी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के ही कोर्स होते है. जिनका अलग-अलग फील्ड में काम होता है. अगर आप इनमें से किसी भी कोर्स को कर लेते है. तो आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का हिस्सा बन जाते हैं.

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आपको जॉब के अनगिनत अवसर मिलते है. आप किसी भी क्षेत्र में अच्छे पद पर जॉब कर सकते है. जिसमें आपको अलग-अलग काम करने होते है. और इस क्षेत्र में आपको पैसा भी बहुत मिलता है.

इसलिए आज के समय में हर इंसान IT के क्षेत्र में जाना पसंद करता है. और भारत सरकार भी इसके ऊपर बहुत ज्यादा ध्यान दे रही है.

हम उम्मीद करते है. कि हमारे द्वारा बताए गए इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते है. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button