Course

सिरेमिक इंजीनियरिंग क्या है सिरेमिक इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाएं

सिरेमिक इंजीनियरिंग क्या हैं. सिरेमिक इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाएं

जब भी कोई छात्र 12वीं क्लास पास करता हैं. तो उसके बाद में उसके सामने कैरियर को चुनने की सबसे बड़ी समस्या खड़ी हो जाती हैं. क्योंकि बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं. जो कि बचपन से ही अपनी पढ़ाई को किसी एक सपने के ऊपर लगाकर शुरू करते हैं.

लेकिन कुछ छात्र ऐसे होते हैं. जो कि पढ़ाई लिखाई में इतने ज्यादा अच्छे नहीं होते और वे छात्र अक्सर 12वीं क्लास को पास करने के बाद ही अपने भविष्य को चुनते हैं. और अब आप में से भी बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो कि अब 12वीं क्लास के एग्जाम दे चुके हैं.

आप अपने भविष्य के लिए किसी एक ऐसे फील्ड को चुनना चाहते हैं. जिसमें आपको आसानी से जो मिल जाए तो इस ब्लॉग में हम आपको एक ऐसी इंजीनियरिंग फील्ड के बारे में बताने वाले हैं. जो कि आप जिसमें आप आसानी से कैरियर बना सकते हैं.

इस ब्लॉग में हम आपको सिरेमिक  इंजीनियरिंग के बारे में बताएंगे सिरेमिक  इंजीनियरिंग क्या होती हैं. सिरेमिक  इंजीनियर कैसे बने और सेरामिक इंजीनियर का कार्य क्या होता है.

सिरेमिक इंजीनियरिंग क्या है

आप सभी को पता होगा कि आज से लगभग 100 से 200 साल पहले हम घरों में सिर्फ मिट्टी या लकड़ी के बने हुए बर्तनों का ही इस्तेमाल करते थे और उस समय में इन सभी की इन सभी चीजों का इस्तेमाल करने से हमें बीमारियां भी इतनी ज्यादा नहीं होती थी.

लेकिन आज के आधुनिक समय में बहुत सारी ऐसी अलग-अलग प्रकार की धातुएं आ चुकी हैं. जिन से अलग-अलग प्रकार के बर्तन बनाए जाते हैं. और इसी वजह से दुनिया में तेजी से अलग-अलग बीमारियां भी उत्पन्न हो रही हैं.

लेकिन सिरेमिक इंजीनियरिंग एक ऐसी फिल्ड हैं. जिसमें इंजीनियरिंग ऐसी चीजों से बर्तन या किसी ऐसी वस्तु को बनाने का काम करते हैं. जो कि किसी भी प्रकार की धातु नहीं होती यानी आसान भाषा में कहा जाए,

तो बिना किसी धातु या मेटल के किसी वस्तु या बर्तन और दूसरी चीज का निर्माण करना सिरेमिक इंजीनियरिंग फील्ड में आता हैं. जिसके लिए सिरेमिक इंजीनियर कई अलग-अलग प्रकार के रिसर्च करते हैं. सिरेमिक  इंजीनियरिंग रसायन विज्ञान भौतिक और इंजीनियरिंग के सिद्धांतों को जोड़ती हैं.

इसके साथ ही सिरामिक इंजीनियर डिजाइन, सिरामिक मटेरियल चीजों का इस्तेमाल और उससे संबंधित अलग-अलग चीजों के बारे में भी जानकारी देते हैं. सेरामिक इंजीनियर कई अलग-अलग चीजों को बनाने में भी अपनी भूमिका निभाते हैं.

जिनमें क्ले ग्लासवेयर, फाइबर ऑप्टिक्स प्रोडक्ट्स, सीमेंट और ईटों से लेकर स्पेस व्हीकल की कोटिंग, माइक्रो-इले क्ट्रॉनिक्स, न्यूक्लियर फ्यूल के कम्पोनेंट और पॉल्युशन कंट्रोल डिवाइस आदि,

क्योंकि इन सभी चीजों को बनाने में किसी भी प्रकार की मेटल का इस्तेमाल नहीं किया जाता इसके अलावा भी ऐसी और बहुत सारी फील्ड में कार्य करते हैं. जहां पर मेटल की चीजों का इस्तेमाल नहीं होता.

सिरेमिक इंजीनियर कैसे बने

अगर आपका भी सपना इंजीनियर बनने का हैं. तो आप सिरेमिक इंजीनियरिंग कर सकते हैं. इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं क्लास साइंस विषय के साथ पास करनी होती हैं.

जिसमें आपको भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित जैसे विषयों में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको अपना कॉलेज चुनना होता हैं. जिस भी कॉलेज में आप यह इंजीनियरिंग करना चाहते हैं.

उस कॉलेज में आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको उस कॉलेज में दाखिला मिल जाता हैं.

जहां पर आपको कई अलग-अलग कोर्स के ऑप्शन मिलते हैं. जिसमें आप Diploma in Ceramic Engineering, Bachelor in Chemical Technology and Engineering, Bachelor of Engineering (Material Science) Material Science and Engineering,

MSc Material Engineering, Masters of Materials Engineering, PhD in Engineering Materials, PhD in Technologies and Materials जैसे कोर्स कर सकते हैं. इन सभी कोर्स में आपको डिप्लोमा से लेकर स्पेशलिस्ट कोर्स मिल जाते हैं.

लेकिन इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करना इतना आसान नहीं होता इस फील्ड में कोर्स करते समय आपको बहुत सारे अलग-अलग विषयों के बारे में पढ़ना पड़ता है.

सिरामिक इंजीनियर के लिए जरूरी स्किल

अगर आप सिरामिक निर्णय कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड में आपको अलग-अलग कोर्स की डिग्री तो प्राप्त करनी ही पड़ती हैं. इसके साथ-साथ आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल भी होनी चाहिए जो कि आपको अपने फील्ड में बेहतर बनाने में मदद करती हैं. जैसे

  • आपके अंदर क्रिएटिव माइंड होना चाहिए  ताकि आप अलग-अलग प्रोडक्ट के डिजाइन तैयार कर सके
  • आपकी साइंस, मैथ और इंग्लिश जैसे विषयों में पकड़ मजबूत होना बहुत जरूरी हैं. ताकि आपको इस फील्ड में अलग-अलग चीजों को समझने में मदद मिले
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना जरूरी है
  • आपको नई नई चीजों को सीखने में दिलचस्पी रखनी चाहिए
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए क्योंकि इस फील्ड में टीम वर्क की काफी जरूरत पड़ती है
  • आपके अंदर लीडरशिप क्वालिटी का होना भी जरूरी है
  • आपके अंदर Researching स्किल का होना जरूरी हैं. ताकि आप अलग-अलग चीजों की रिसर्च कर सकें
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना भी जरूरी हैं. ताकि आप अलग-अलग लोगों से कम्युनिकेट कर सकें
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना भी जरूरी हैं. ताकि आप अलग-अलग लोगों को अपनी चीज के बारे में कन्वेंस कर सके
  • आपको अलग-अलग डिजाइन के सॉफ्टवेयर की भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर problem-solving स्केल का होना भी जरूरी हैं. ताकि आप अलग-अलग परेशानियों से आसानी से बाहर निकल सके

सिरेमिक इंजीनियरिंग में जॉब के अवसर

सिरामिक इंजीनियरिंग एक फिल्ड हैं. जिसमें लगातार जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं. क्योंकि यह फील्ड कई चीजों के ऊपर काम करता हैं. इस फील्ड में बहुत सारे अलग-अलग प्रोडक्ट व् वस्तुओं को बनाया जाता हैं.

इसलिए इस फील्ड में जॉब के काफी अवसर मौजूद हैं. इस फील्ड में आप प्रोडक्ट सुपरवाइजर, सिरेमिक डिजाइनर, टेक्निकल असिस्टेंट, सेल्स और मार्केटिंग इंजीनियर, पॉलीमर कैमिस्टर, सिरेमिक टेक्नोलॉजिस्ट,

सेरेमिक एक्सपर्ट, सेरेमिक इंजीनियर जैसे पदों पर आसानी से काम कर सकते हैं. क्योंकि ऐसी बहुत सारी अलग-अलग इंडस्ट्री हैं. जहां पर इन सभी पदों के लिए एक अच्छे सिरेमिक इंजीनियर की जरूरत हमेशा रहती हैं.

जिनमें Bhabha Atomic Research Centre, Institute for Plasma Research, Indian Space Research Organization, Defense Metallurgical Research Laboratory, BOEING,

Siemens Limited, Institute of Seismological Research, institute of Advanced Research, Gandhinagar, Manufacturing Units of Companies, Technical Universities जैसी इंडस्ट्री शामिल है.

सिरामिक इंजीनियर की सैलेरी

सिरामिक इंजीनियरिंग एक ऐसा पेड़ हैं. जिसमें बहुत ही कम छात्र जाते हैं. इसलिए इस फील्ड में जॉब के अवसर भी काफी हैं. और इस फील्ड में आप को सैलरी भी अच्छी मिल जाती हैं. एक इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में

आप जब भी किसी इंडस्ट्री के साथ जुड़ते हैं. तो आपको 30 से 35 हजार सैलरी मिल जाती हैं. इसके अलावा जैसे जैसे आपको एक्सपीरियंस होता हैं. और आप अच्छा काम करते हैं. तो उसके हिसाब से आपकी सैलरी बढ़ती रहती हैं.

लेकिन बहुत सारी ऐसी इंडस्ट्री भी हैं. जहां पर आपको ₹50000 से ऊपर भी मासिक सैलरी मिल जाती हैं. लेकिन यह सभी सैलरी आपके काम एक्सपीरियंस और आपकी इंडस्ट्री के ऊपर डिपेंड करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई सेरेमिक इंजीनियरिंग के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button