Course

वाटर मैनेजमेंट क्या होता है वाटर मैनेजमेंट में कैरियर कैसे बनाएं

वाटर मैनेजमेंट क्या होता हैं. वाटर मैनेजमेंट में कैरियर कैसे बनाएं

जल संकट आने वाले सालों की सबसे बड़ी लड़ाई के रूप में देखा जा रहा हैं. क्योंकि लगातार धरती के ऊपर पीने के पानी की कमी होती जा रही हैं. और इसका असर अब हाल ही के कुछ सालों में भी देखने को मिला हैं. बहुत सारे देश ऐसे हैं. जहां पर पीने के लायक पानी नहीं बचा हैं. और कुछ क्षेत्र ऐसे हैं.

जहां पर जल्द ही पीने के पानी की कमी देखने को मिलेगी लगातार हो रही पीने की पानी की कमी को अब दुनिया समझने लगी हैं. जिसके लिए बहुत सारे बड़े-बड़े कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. ताकि पानी की बर्बादी को रोका जा सके और पानी को हर क्षेत्र तक पहुंचाया जा सके इसीलिए वाटर मैनेजमेंट में लगातार जॉब के अवसर खुलते जा रहे हैं.

अगर आप इस फील्ड में कैरियर बना लेते हैं. तो यह आपके भविष्य के लिए अच्छा ऑप्शन होने वाला हैं. तो आज इस ब्लॉग में हम आपको वाटर मैनेजमेंट से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको मैनेजमेंट कैरियर कैसे बनाएं और वाटर मैनेजमेंट के अंतर्गत क्या-क्या काम आते हैं. इन सभी के बारे में बताने वाले हैं.

वाटर मैनेजमेंट क्या है

आपने जल ही जीवन हैं. और जल हैं. तो कल हैं. जैसी बातें तो सुनी ही होगी लेकिन यह बातें अब बिल्कुल सच साबित होती दिखाई दे रही हैं. क्योंकि दुनिया में लगातार पीने की पानी की कमी हो रही हैं. और बहुत सारे देश ऐसे हैं. जहां पर पीने का स्वछ पानी बिल्कुल भी नहीं बचा .

यह समस्या हमारे देश के भी बहुत सारे क्षेत्रों में हैं. गर्मियों के दिनों में बहुत सारे क्षेत्रों ऐसे हो जाते हैं. जहां पर पीने लायक पानी नहीं बचता और एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया आने वाले 30 से 40 सालों बाद भयंकर पानी की कमी का सामना करने वाली हैं. और यही हालात रहे,

तो आने वाले 100 सालों में दुनिया के हर क्षेत्र में पीने का पानी खत्म हो जाएगा लेकिन दुनिया के बड़े-बड़े देश अब इस बात को समझ चुके हैं. कि अगर पानी की बर्बादी को नहीं रोका गया तो वह दिन दूर नहीं होगा.

जब पीने के पानी की कमी से लोगों की मौत होगी इसीलिए सभी देश अपने-अपने देशों में ऐसे ऐसे अभियान व कार्यक्रम चला रहे हैं. जिनके अंतर्गत पानी की बर्बादी को रोकना पानी को बचाना उसका सही उपयोग करना हर इंसान तक पीने लायक शुद्ध पानी पहुंचाना और पानी को दोबारा से पीने योग्य बनाना हैं.

जैसे काम होते हैं. इन सभी कार्यक्रमों को चलाने के लिए वाटर मैनेजमेंट फील्ड बनाया गया हैं. क्योंकि वाटर मैनेजमेंट के लोग ही इन सभी कार्यक्रमों को चलाते हैं. अगर आप वाटर मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो यह आपके लिए उज्जवल भविष्य का विकल्प हो सकता हैं. और इस फील्ड के साथ जोड़कर आप लोगों की भलाई भी कर सकते हैं.

वाटर मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

लगातार वाटर मैनेजमेंट फील्ड जॉब के विकल्प बढ़ते जा रहे हैं. अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसकी शुरुआत आप दसवीं क्लास से कर सकते हैं. दसवीं क्लास पास करने के बाद में आप वाटर हार्वेस्टिंग एंड मैनेजमेंट सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं.

अगर आप 12वीं क्लास के बाद में इस फील्ड में जाना चाहते हैं. तो आप वाटर मैनेजमेंट से जुड़े हुए दूसरे कई अलग-अलग कोर्स कर सकते हैं. क्योंकि वाटर मैनेजमेंट के अंतर्गत बहुत सारे अलग-अलग कोर्स आते हैं. जिनमें एमएससी इन वाटर मैनेजमेंट, बीई इन इरिगेशन ऐंड वाटर मैनेजमेंट, बीटेक इन वाटर इंजीनियरिंग ऐंड मैनेजमेंट, पीजी डिप्‍लोमा इन वाटर रिसोर्स मैनेजमेंट, एडवांस डिप्‍लोमा इन वाटर क्‍वालिटी मैनेजमेंट जैसे कोर्स शामिल हैं.

अगर आप ग्रेजुएशन के बाद वाटर मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं. तो इस फील्ड में आप इंजीनियरिंग कोर्स पीसीएम कर सकते हैं. इन कोर्स को करने के लिए सर्टिफिकेट कोर्स को छोड़कर बाकी सभी कोर्स इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता हैं.

उसके बाद ही आपको इन सभी कोर्स में दाखिला मिलता हैं. और वाटर मैनेजमेंट फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको बहुत सारे अलग-अलग विषयो में पढ़ना भी पड़ता हैं. जिसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होती है.

स्कील

वाटर मैनेजमेंट एक ऐसा पेड़ हैं. जिसमें आपको कई अलग-अलग परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता हैं. क्योंकि आपको कई बार कुछ ऐसे कार्यक्रमों का हिस्सा बनना होता हैं. जहां पर लड़ाई दंगे, झगड़े या किसी तरह की और समस्या उत्पन्न हो सकती हैं. इसलिए इस फील्ड में डिग्री के साथ-साथ आपके अंदर कुछ जरूरी स्कील की भी आवश्यकता होती हैं. जैसे

  • आपके अंदर कन्वेंशनल के का होना जरूरी है
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए क्योंकि वाटर मैनेजमेंट की ज्यादातर काम टीमवर्क काम होते हैं
  • आपको लोगों के साथ बात करना और उनको भरोसा दिलाना आना चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का भी होना जरूरी है
  • आपको साइंस मैथ इंग्लिश जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको वाटर मैनेजमेंट से जुड़ी हुई सभी चीजों की जानकारी होनी चाहिए
  • आपके बात करने रहने सहने व काम करने का ढंग अच्छा होना चाहिए
  • आपको अपने काम में दिलचस्पी होनी चाहिए

जॉब

वाटर मैनेजमेंट एक ऐसा फील्ड हैं. जिसमें दिन प्रतिदिन जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं. अगर आप इस फील्ड में कैरियर बना लेते हैं. तो आपको जॉब के लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि दुनिया में ऐसी बहुत सारी सरकारी व प्राइवेट कंपनियां हैं. जो कि अपने अपने देशों में वाटर मैनेजमेंट के कार्यक्रम चलाती हैं.

जिसमें उनको वाटर प्रॉब्लम से जुड़े हुए काम करने होते हैं. आप इन कंपनियों के साथ जुड़ सकते हैं. जहां पर आप अलग-अलग पदों पर काम कर सकते हैं.

इन इस फील्ड में आपको बड़े-बड़े उद्योग, रियल एस्टेट सेक्टर और एनजीओ भी वॉटर हार्वेस्टिंग डिजाइनिंग तथा जल संचयन जैसे काम करना होते हैं. इसके अलावा भी वाटर मैनेजमेंट के साथ बहुत सारी दूसरी कई जॉब जुड़ी हुई हैं. जहां पर आप काम कर सकते हैं.

सैलरी

वाटर मैनेजमेंट फील्ड में आपको किसी भी छोटे से छोटे पद पर काम करने के लिए ₹25000 मासिक आसानी से मिल जाते हैं. और अगर आप किसी कंपनी के साथ जुड़ते हैं.

तो यह सैलरी और भी ज्यादा हो सकती हैं. वाटर मैनेजमेंट में ₹20000 से लेकर ₹100000 तक या इससे भी ज्यादा मासिक सैलरी के पद हैं. और अगर आप किसी बड़े अभियान या कार्यक्रम को सफल बनाने में मदद करते हैं. तो आपको सरकार द्वारा अलग-अलग इनाम भी दिए जाते हैं.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई वाटर मैनेजमेंट के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको हैं. जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारी आप आना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button