Business

वाटर प्लांट बिज़नेस प्लान Water Plant Business Plan in Hindi

वाटर प्लांट बिज़नेस प्लान Water Plant Business Plan in Hindi

आजकल के दूषित वातावरण में शुद्ध पानी की आवश्यकता है किसी को पड़ती है पानी हमारे शरीर में यदि शुद्ध ना पहुंचे तो हमारे रहे में विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया इन्फेक्शन पैदा होने लगते हैं स्वास्थ्य भी खराब होने लगता है इसलिए शुद्ध पानी पीना हर इंसान के लिए बेहद आवश्यक होता है। आज हम एक आपके लिए ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आए हैं जो कि पानी से ही जुड़ा बिजनेस प्लान है। जिसे करने के बाद अच्छी खासी इनकम की जा सकती है।

पानी का बिजनेस नाम सुनकर तो अटपटा लग रहा होगा  क्योंकि पानी  हर घर में उपलब्ध होता है और फ्री में हम यूज करते हैं आप यह सोच सकते हैं कि क्या पानी का भी बिजनेस हो सकता है। जिसके लिए बता दे। जी हाँयहां शुद्ध पानी को बनाने का बिजनेस किया जाता है मार्केट में पैकेट तथा बाटल में शुद्ध पानी पैक करके बेचा जाता है पानी को शुद्ध करने के लिए प्लांट लगाया जाता है। प्लांट के जरिए पानी की पैकेजिंग की जाती है पानी को शुद्ध करके पैकेट तथा बॉटल में पैक करके मार्केट में बेचा जाता है जिसे आरो मिनरल वाटर कहते हैं यह पानी व्यक्ति को नुकसान नहीं करता बहुत जगह का पानी बहुत दूषित होने के कारण लोग पानी सूट नहीं कर पाते।

 

और बीमार होने लगते हैं हर जगह का पानी अलग अलग तरह का होने की वजह से सप्लाई का पानी आने की वजह से पानी कई बार दूषित हो जाता है। इसलिए लोगों को मिनरल वाटर की जरूरत पड़ती है कहीं सफर में जाने के लिए या शुद्ध पानी की जिन्हें जरूरत होती है वह आरो का शुद्ध मिनरल वाटर खरीद कर पीते हैं जो मार्केट में ₹20 प्रति लीटर के हिसाब से बिकता है। यदि आपको वाटर प्लांट बिज़नेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता कि वाटर प्लांट बिज़नेस से कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे वाटर प्लांट लगाकर आसानी से पैसे कमा सकते हो जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं .

क्या है वाटर प्लांट बिज़नेस प्लान

what is water plant business plan – जैसा कि हम जानते हैं वाटर पानी को कहा जाता है पानी का ही इंग्लिश नाम वाटर होता है पानी वैसे तो फ्री में ही उपलब्ध होता है और लोग इसे फ्री में ही यूज करते हैं हर घर में पानी फ्री में ही यूज होता है किंतु हर जगह पानी शुद्ध मिले इसकी कोई गारंटी नहीं रहती। ऐसा अक्सर होता है कि हमें दूषित पानी की वजह से बीमारियों का सामना करना पड़ता है। कई प्रकार के वायरल तथा बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाते हैं दूषित पानी पीने की वजह से हर जगह तो शुद्ध ही नहीं मिल पाता। इसलिए हमें बाजार से पानी को खरीदना पड़ता है बाजार में मिनरल वाटर उपलब्ध होते हैं। उन्हीं को लोग उपयोग में लेते हैं ₹20 लीटर मिलने वाला या पानी प्रदूषण से मुक्त होता है तथा लोगों को दूसरी पानी पीने से बचाता है जिस जगह दी दूषित पानी की अधिकता ज्यादा होती है।

वहां मिनरल वाटर की जरूरत पड़ती है मिनरल वाटर की वजह से लोग बीमार नहीं पड़ते मिनरल वाटर बनाने का प्लांट लगाया जाता है। जिसकी वजह से पानी को मिनरल किया जाता है इसी बिजनेस पर पैसे कमाए जाते हैं पानी को शुद्ध करके पैकेजिंग करके मार्केट में बेचने के काम को वाटर प्लांट बिज़नेस प्लान कहा जाता है। जिसमें पानी को शुद्ध करने का काम किया जाता है वाटर मिनरल्स करने के बाद पैकेजिंग करके मार्केट में बेचा जाता है यह पानी ₹20 प्रति लीटर के हिसाब से मार्केट में उपलब्ध कराया जाता है। जिससे कि लोगों को दूषित पानी पीने की समस्या से निजात दिलाई जा सके।

 वाटर प्लांट बिज़नेस प्लान से लाभ

benefit from water plant business plan

  • वाटर प्लांट बिज़नेस प्लान फायदे की बात करें तो इस प्लान से आपको या फायदा होगा कि आप बेहद ही कम इन्वेस्टमेंट में बिजनेस को कर सकते हैं।
  • पानी लोगों की जरूरतों से जुड़ा होता है पानी पीना किसी का काम नहीं चलना और हर क्षेत्र में एरिया में दूषित पानी की समस्या होती है।
  • यदि आप छोटे एरिया को ही कवर करने के लिए मिनरल वाटर का प्लांट लगा कर बिजनेस शुरू कर दे तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
  • बिजनेस शुरू कर दे तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं इस बिजनेस शुरू कर दे तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं इस बिजनेस को करने के लिए ना तो ज्यादा का की कार्रवाई की जरूरत पड़ती है।
  • और ना ही ज्यादा मेहनत करना पड़ता है यदि आप बिजनेस करना चाहे तो दो-चार लोगों के साथ आप आसानी से इस बिजनेस को कर सकते हैं।
  • और अपने एरिया में सशुरू करके बड़ी मात्रा में भी आरो पानी वॉटर की सप्लाई शुरू करवा सकते हैं। इससे आप दिन के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करेगा कि आपका बिजनेस का लेवल कितना है उसी हिसाब से आपकी कमाई होनी होती है।
  • इस बिजनेस को करने में घाटे कम होते हैं। क्योंकि पानी एक ऐसी चीज है जिसके बिना व्यक्ति नहीं रह सकता और जहां दूषित पानी ज्यादा होता है वहां मिनरल वाटर की जरूरत पड़ती है।
  • क्योंकि दूषित पानी पीकर व्यक्ति ज्यादा दिन तक स्वस्थ नहीं रह सकता इसलिए उसे मिनरल वाटर की आवश्यकता पड़ती है इसलिए आपका धंधा कभी मंदी के दौर में नहीं आएगा 12 महीने लोगों को पानी आप बेंच सकते हैं और सप्लाई भी कर सकते हैं।

 कैसे शुरू करें वाटर प्लांट बिज़नेस प्लान

how to start water plant business plan – जैसा कि हम बताते आ रहे हैं कि किसी भी बिजनेस को करने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान देना होता है। बिजनेस करने से पहले बिजनेस का प्लान जरूर तैयार कर लेना चाहिए क्योंकि बिजनेस को यदि आगे ले जाना है तो हमें हर पहलू के बारे में सोचना पड़ता है। सबसे पहले की जाती है जिस प्रोडक्ट को आप मार्केट में बैठने वाले हैं उस प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में है या नहीं आपके प्रोडक्ट को खरीदने वाले लोग कितने हैं आप का बनाया हुआ सामान मार्केट में बिकेगा कि नहीं कितनी मांग है। आपके सामान कि आप की जगह बिजनेस शुरू करने वाले हैं वहां का एरिया कैसा है लोकेशन कैसी है कैसे लोग रहते हैं।

सारी चीजों पर विशेष ध्यान देना होता है सबसे पहली चीज आती है जिस जगह आप बिजनेस करने वाले हैं वहां की लोकेशन कैसी है लोकेशन यदि आपको ठीक से पता रहेगी आपको पता रहेगा कि हमारा प्रोडक्ट आसानी से बिक जाएगा हमें मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। सारी सुविधाएं भैया हमें मिल जाएंगी हम जिन्हें बेचने वाले हैं उनके राहत भी उपलब्ध हो जाएंगे इन सब बातों का ध्यान रख लिया जाए तो हमें बिजनेस करने में कोई कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ता है।

वाटर प्लांट के लिए लोकेशन वह जगह

वाटर प्लांट लगाने के लिए आपको ऐसी जगह की तलाश करनी चाहिए जहां पर बिजनेस करने के लिए आसानी हो जहां पर लोगों का आवागमन हो जहां पर मार्केटप्लेस हो कोई फैक्ट्री इंडस्ट्री इंस्टिट्यूट कॉलेज किसी प्रकार का संस्थान लोगों के भीड़भाड़ वाला इलाका बस्ती बाजार ऐसी जगह जहां पर लोग आसानी से आते जाते हो लोगों को आप तक पहुंचने में आसानी हो आपका बिजनेस बताना ना पड़े और आपका प्रोडक्ट आसानी से बेचने के चांसेस रहे जहां लोगों को जरूरत हो जहां लोग को दूषित पानी की समस्या ज्यादा हो ऐसी जगह पर आपको बिजनेस करने में कई गुना फायदे मिलेंगे ऐसी जगह पर लोग आपके बिजनेस से आसानी से जुड़ेंगे और उन्हें उनकी जरूरत को पूरा करके आप अच्छी खासी इनकम भी करेंगे।

वाटर प्लांट के लिए जगह

वाटर प्लांट शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है जगह-जगह की जरूरत आपको प्लांट लगाने के लिए पड़ेगी इसके लिए आपको बताए गए लोकेशन पर निजी घर या कमरा होना चाहिए या आपका निजी मकान या कमरा नहीं है। तो आपको रेंट पर किराए पर कमरा लेकर अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए वाटर प्लांट बिजनेस करने के लिए आपके पास एक अच्छा सा मार्केटप्लेस में कमरा होना चाहिए। जिस पर आप आसानी से वाटर प्लांट का बिजनेस शुरू कर पाए। एक एक हाल टाइप का कमरा आपको वाटर प्लांट शुरू करने के लिए चाहिए होगा जिसमें आप वाटर शुद्ध करने की मशीन तथा पानी को पैक करने के लिए मटेरियल हुआ तैयार होने के बाद रखरखाव के लिए अच्छी तो दे जगह जरूरत पड़ेगी आपको पानी के बिजनेस को शुरू करने के लिए आवश्यकता होती है।

 वाटर प्लांट शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण बातें

वाटर प्लांट के लिए पानी तथा बिजली की व्यवस्था – पानी के बिजनेस में आपको पानी तथा बिजली की जरूरत पड़ेगी पानी आपको काफी मात्रा में बिजनेस के लिए चाहिए होगा इसके लिए आपको खुद का मोटर पंप की जरूरत पड़ेगी जिससे कि आप पानी ज्यादा मात्रा में बिजनेस के लिए अपने पास रख पाएं पानी को शुद्ध करने के लिए हमें काफी मात्रा में पानी जरूरत पड़ती जिसे हम प्लांट में मशीनरी द्वारा शुद्ध करके पैकिंग कर के बेचने का काम करते हैं

मोटर को पानी को चलाने के लिए जिस स्थान पर हम कार्य करने वाले वहां बिजली की आवश्यकता ही पड़ेगी बिजली की वजह से ही सारा मशीनरी तथा पानी शुद्ध करने का काम होगा इसलिए जहां पर आप काम शुरू करें वहां यह चीज का जरूर ध्यान रखें कि बिजली और पानी की व्यवस्था जरूर होनी चाहिए। बिजनेस के लिए आपको कमर्शियल कनेक्शन लेना पड़ेगा जिसका दो से ढाई हजार रुपए महीने का खर्च आ सकता है बिजली पर उपयोग का खर्च महीने में आपको देना पड़ेगा।

वाटर प्लांट के लिए मशीनरी

वाटर प्लांट शुरू करने के लिए आपको मशीन जी की जरूरत पड़ेगी व्हाट्सएप शुद्ध करने की मार्केट में मशीन आती है जिसे वाटर फिल्टर मशीन बोला जाता है। तथा चिलिंग प्लांट मशीन खरीदना पड़ेगा यह दोनों मशीनों का उपयोग पानी को फिल्टर करके ठंडा कर दो पैक करने की काम मैं किया जाता है इसे आप ऑनलाइन ऑफलाइन दो तरीके से खरीद सकते हैं घर बैठे आपको मशीन खरीदने के लिए ऑनलाइन ऑर्डर करना होगा. इंडियामार्ट की वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन मशीन मिल जाएगी उचित दाम पर।

मशीनरी को चलाने के लिए बिजली के साथ-साथ आपके पास जनरेटर की व्यवस्था होनी चाहिए कभी-कभी मेरी खराब हो जाती है और जनरेटर ना होने की वजह से आपके काम में रूकावट आ सकती इसके लिए आपके पास जनरेटर भी होना चाहिए कि आपका काम ना कर जनरेटर की आप रहने पर भी काम  कर पाए

वाटर प्लांट में लगने वाले मैटेरियल

  • वाटर प्लांट में लगने वाले मटेरियल की बात करें
  • तो इसमें आपको पानी रखने के लिए बड़े-बड़े ड्रम कंटेनर की जरूरत पड़ेगी
  • पानी की बॉटल बनाने के लिए 1 लीटर 2 लीटर तथा 5 लीटर की बोतलों की जरूरत पड़ेगी
  • पैकिंग के लिए पॉलिथीन की जरूरत पड़ेगी
  • लेबलिंग करने के लिए स्टीकर की जरूरत पड़ेगी
  • सील पैक करने के लिए अलग से पैकिंग की जरूरत पड़ेगी।

मार्केट में प्रोडक्ट की सप्लाई करने के लिए वाहन की जरूरत पड़ेगी इसके लिए आप तीन पहिया रिक्शा टेंपो या ई-रिक्शा की मदद ले सकते हैं यदि आप ज्यादा बैठने तो किराए पर भी आप ऐसे साधन रख सकते हैं जिससे आपको पहुंचाने के लिए मार्केट में अपने प्रोडक्ट को आसानी हो आप मैं नहीं करने के बाद मार्केट में अपने सामान को साजन की जरूरत को ध्यान में रखते हुए आप एक वाहन होना चाहिए।

लागत  कमाई

वाटर प्लांट के बिजनेस में यदि हम लागत की बात करें तो सारा मटेरियल वह मजबूरी को जोड़कर आपके पास 3 से 3.50 लाख रुपए का बजट होना चाहिए इतने में आप अच्छे से वाटर प्लांट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं मशीनरी का कर्ज 200000 से ढाई लाख रुपए का आता है। तथा लाख रुपए में आपका सारा मटेरियल का सामान व अन्य खर्चे हो जाते हैं।

और यदि कमाई की बात करें तो आपको शुद्ध पानी की पैकिंग व बाटल में पैकेजिंग करके मार्केट में शादी विवाह के फंक्शन में किसी कार्यक्रम में घरों में जहां RO आरो पानी शुद्ध पानी की आवश्यकता है वहां पर आप पानी की सप्लाई करके आरो RO पानी की सप्लाई करके प्रतिदिन अच्छी कमाई कर सकते हैं। यही कमाई करने का जरिया होता है आरोप मंडल वाटर प्लांट को करने पर शुरू करिए और पैसे कमाइए।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल वाटर प्लांट बिज़नेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो आप को भी इस प्रकार का बिजनेस करना चाहिए ऐसे बिजनेस बहुत ही फायदे होते हैं और बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट लगता है आप इसको कर सकते हैं।

मिनरल वाटर प्लांट लाइसेंस मिनरल वाटर प्लांट प्रोजेक्ट रिपोर्ट पीडीएफ mineral water plant business plan pdf आरओ प्लांट की कीमत मिनरल वाटर मशीन कीमत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button