Business

हिंग का बिजनेस कैसे करे

हिंग का बिजनेस कैसे करे

हींग के औषधीय गुणों से कोई भी अपरिचित नहीं है क्योंकि है यह कैसा पदार्थ है जो कि कितना भी भारी भोजन कोई क्यों नहीं ना किया हो थोड़ा सा हींग खाकर बड़े से बड़ा भारी खाना व्यक्ति अपने पेट में बच्चा देता है हींग के इतने औषधि गुण हैं इसको बिना पाना असंभव सी बातें हींग का उपयोग हर घर में किया जाता है

इतना तो आपको पता ही है हींग उगाई जाती है एक का बिजनेस किया जाता है एक बेचकर बड़ी-बड़ी कंपनियां पैसे कमा रही है ब्रांड बन कर एक बेचना इन बनाना इन सब का बिजनेस होता है। और बड़े लेवल पर होता है जो कि देश में ही नहीं विदेशों में भी हो अच्छे से चलता है हींग  सभी गुणों से लबरेज होता है

इसलिए हींग की महत्वता हर कोई जानता है चीन का बिजनेस करना बहुत ही फायदेमंद बिजनेस है क्योंकि लोग हींग तो खरीदते हैं लेकिन इनका बिजनेस या ही को बनाना ज्यादा पसंद नहीं करते यदि आप ही के बिजनेस को स्टार्ट कर दें तो आप एक जगह रह कर अपने स्थानीय जगह पर इनकी आपूर्ति करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

इनका बिजनेस बड़े बड़े बिजनेसमैन करते हैं और उनकी कंपनियां भी बड़े लेवल की कंपनियां हो गई हैं। केवल हींग की बिक्री करके आज वह बड़े ब्रांड बने हुए हैं और लाखों करोड़ों का टर्नओवर कर रहे हैं

आप शुरुआत छोटे से करके अपने बिजनेस को बड़ा भी कर सकते हैं।  बिजनेस में बहुत पोटेंशियल है दिन प्रतिदिन आपका बिजनेस बढ़ेगा इसमें कोई दो राय नहीं यदि आपको इस बिजनेस प्लान की जानकारी नहीं है।

तो आज आपको  अपने आर्टिकल में बताने वाले हैं कि बिजनेस करके कैसे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं वह भी कम बजट में और एक जगह रह कर जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…

क्या है हींग मेकिंग बिजनेस प्लान

What is Asafoetida Making Business Plan? in Hindi – जैसा कि आपको पता है एक ऐसा पदार्थ है जो इंसान औषधि गुण देने का काम करता है सदियों से भारत में उगाई जाती है ऐसे अंग्रेजी  में compounded asafoetida कहा जाता है। हींग के दीवार करे तो या एक पौधा होता है

जिसमें कठोर तथा बदबूदार तथा तीखे स्वाद के रूप में यह उत्पन्न होता है। इसकी खेती करने के बाद से खाने योग्य बनाया जाता है और इस पेड़ से ही पैदा करके मार्केट में ही की आपूर्ति की जाती है।

हीग उगाई जाती है फिर उसे खाने योग्य बनाना पड़ता है इसके बाद ही मार्केट में इनकी बिक्री होती है इसे एक बिजनेस के तौर पर किया जाता है हींग  सदियों से लोगों की स्वास्थ्य की रक्षा भी करती आई है।

एक ऐसा पदार्थ है जो इंसान को उसे स्वस्थ रहने में तथा ख्वाब खाने को स्वादिष्ट बनाने के काम में आता है कि का उपयोग घर में तड़का लगाने से लेकर पेट के समस्त रोगों तथा शरीर में किसी भी प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है

एक प्रकार का मसाला भी है ऐसा आप कह सकते हो क्योंकि इनका ज्यादातर उपयोग भोजन में ही किया जाता है। हींग से लोगों का पाचन सही रहता है रोगों से लड़ने की ताकत देती है।

हींग का उपयोग

Use of asafoetida in Hindi – मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है एक सफेद जिसे काबली हीग भी कहते हैं दूसरी  हींग लाल हींग होती है यह दो प्रकार की हीग यही मुख्य रूप से भारत में पाई जाती है। हींग का स्वाद कड़वा तथा कसैला और तीखा होता है साथी इसमें अजीब तरह की बदबू भी शामिल रहती है।

सफेद तथा पीली हींग पानी मे घुलनशील होती है। लाल काली हींग केवल तेल में घुलनशील होती है। इसका स्वाद बेहद ही कड़वा तथा कठोर होने की वजह से इसे डायरेक्ट यूज़ में नहीं लिया जाता है इसे यूज करने के लिए पहले इसे स्टार्ट और गोंद की सहायता से खाने योग्य बनाया जाता है मार्केट में बेचा जाता है।

हिंग पाउडर के रूप में तथा tablet  के रूप में बाजार में बेचने वह खरीदने  के लिए उपलब्ध रहती है हींग बनाकर मार्केट में बेचकर पैसे कमाए जाते हैं।  भारत में मुख्य रूप से ईरानी हींग पठानी है उपयोग की जाती है जो कि ईरान तथा अफगानिस्तान से आयात की जाती है।

इनका उपयोग पेयजल को स्वादिष्ट बनाने तथा मसालों को स्वादिष्ट बनाने के लिए तथा शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के लिए किया जाता है इनका उपयोग ज्यादातर लोग घरों में मसाले तथा पीने वाले जल को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं।

भारत मे हींग की स्थिति

Status of asafoetida in india in Hindi – भारत में हींग बनाने के लिए कच्चे माल की कमी होने की वजह से इसे बाहर से इंपोर्ट कराया जाता है ईरान अफगानिस्तान जैसे देशों से भारत आयात करता है। चीन और भारत की हींग की कमी की आपूर्ति करता है  । आपूर्ति भारत में अच्छी मात्रा में है।

भारत में ही नहीं विदेशों में भी हो डिमांड में रहती है इसके औषधीय गुण दुनिया के कई देशों में भी उपयोग की जाती है अमेरिका  केन्या अफ्रीका चीन यमन सऊदी अमीरात सऊदी अरब ऑस्ट्रेलिया रूस कनाडा यूरोप कंट्री इन सब देशों में भी हींग की खपत होती है।

यह सारे देश भी यहीं से हींग की मांग करते हैं और यही से अपनी मांग पूरी करते हैं इसलिए हींग के  बिजनेस में बहुत बड़ा स्कोप है साथी घाटे की बेहद कम उम्मीद रहती है। ईरान तथा अफगानिस्तान से आयात होने वाली टीम को भारत में ईरानी तथा पठानी हींग के रूप में प्रयोग किया जाता है और इसे इसी नाम से भी जाना जाता है।

हींग से जुड़ी महत्वपूर्ण

Importance of Asafoetida  in Hindi – हींग की एक ऐसी चीज है जिसे लंबे समय तक स्टोर करके रखा जाता है यह जल्दी खराब ना होने वाला पदार्थ है मसालों में इसका उपयोग लंबे समय तक किया जा सकता यह एक प्रिजर्वेटिव की तरह भी काम करता है इनके रखरखाव मैं ज्यादा विशेष ध्यान नहीं देना पड़ता किंतु इसे खाने योग्य बनाने के लिए थोड़ी बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

हींग बनाने के लिए p.f.a. विनिर्देश का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक्शन चालन पद्धति के तौर पर तैयार किया जाता है जिसे सीधा पेड़ से निकालकर यूज़ नहीं किया जा सकता इसको खाने योग्य बनाने के लिए कई तरह से तकनीकी  इस्तेमाल किया जाता है।

भारत में ही आपूर्ति बहुत ज्यादा है किंतु कच्चे माल की कमी होने की वजह से से ईरान अफगानिस्तान से इंपोर्ट किया जाता है। भारत में निश्चित तौर पर हींग का उपयोग अत्यधिक किया जाता है भारत में हींग की मांग अधिक है। किंतु विदेशों में भी बड़ी मात्रा में बेची जाती है अच्छे दामों पर।

हींग की कीमत हर जगह अलग-अलग है तथा हींग की कीमत उसके गुणवत्ता पर आधारित होती उसकी किस्म कैसी है इस बात पर हींग की कीमत निर्धारित की जाती 300 से लेकर 1000 रुपए प्रति किलो के हिसाब से हींग बेची जाती है। जो  खराब अच्छी गुणवत्ता होने की वजह से रेट कम भी ज्यादा भी किया जाता है इसका निर्धारित की गुणवत्ता पर आधारित है।

कैसे करे हींग मेकिंग बिज़नेस

हींग मेकिंग बिजनेस करने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि आपको पता है कि ही को बनाने के लिए बेचने के लिए इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कच्चे माल की जरूरत पड़ती भारत में कच्चे माल की अत्यधिक कमी है ।

भारत कच्चे माल यानी शुद्ध हींग को ईरान तथा अफगानिस्तान से मंगाता है फिर भारत में मार्केट में इनकी बिक्री की जाती है यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं । कठिनाई तो ज्यादा नहीं आएगी किंतु थोड़ा सा धैर्य के साथ इस बिजनेस को करना पड़ता है।

मार्किट जगह का निरीक्षण

inspection of market place in Hindi – जैसा कि हमे पता है कि किसी भी बिजनेस करने से पहले हमारा ध्यान देना चाहिए कि हम भी बिजनेस को करने वाले हैं उसकी डिमांड है भी या नहीं हम जिसे बिजनेस बेचने वाले करने वाले हैं। जिसके लिए वह कौन लोग हैं उन्हें कितनी नीड है और ऐसे लोग कहां मिलेंगे जहां ज्यादा से ज्यादा बिजनेस हो पाए

इस बात का हमें शुरुआत करने से पहले सोचना चाहिए बिजनेस शुरू करने से पहले आपको मार्केट में रिसर्च करनी पड़ेगी। कि आपका बिजनेस जहां शुरू होने जा रहा है वह मार्केट में इनकी डिमांड कितनी है या नहीं है इन सब बातों का बिजनेस प्लान में आपको पहले से रिसर्च कर लेनी चाहिए।

तभी आगे बिजनेस  के लिए कदम बढ़ाना चाहिए आपको बिजनेस में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी । इससे आपको फायदा नुकसान भी समझ आएगा आप जहां बिजनेस स्टार्ट करने वाले हैं। वहां का स्थान आवागमन करने लायक है मार्केट जैसा भी स्थान है कि सुनसान इलाका है वहां तक साधन ने जाने की कोई सुविधा है

पानी बिजली की कोई सुविधा है इन सब बातों को ध्यान में रखना चाहिए ऐसी जगह आपको स्टार्ट करना चाहिए। जहां से आपके बिजनेस की अवेर्नेस बढ़े।आपको आने जाने तथा ग्राहकों तक अपना सामान पहुंचाने में दिक्कत न पहुंचे इसके लिए जगह लोकेशन का निरीक्षण कर लेना चाहिए।

बिजनेस के लिए जगह वा स्थान

Place or place for business in Hindi – यदि आपके पास है तो आप इस बिजनेस में आसानी से अच्छे लेवल पर शुरू कर सकते हैं बिजनेस करने के लिए आपके पास थोड़ी बहुत ज्यादा है मार्केटप्लेस में तो बहुत अच्छी बात है लेकिन नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं यहां पर सभी स्टार्ट कर सकते हैं

मार्केट में बिजनेस स्टार्ट करने का मतलब यह होता है कि आवाज नहीं ज्यादा रहती है और लोगों को पता रहता कि आपका हींग का बिजनेस है घर से ज्यादा लोगों को फायदा नहीं पहुंचा सकते यदि आपको मार्केट में ही करना है। तो आप किराए पर भी इसके लिए जगह ले सकते हैं 500 स्क्वायर फीट की जगह बहुत होती है इसको करने के लिए।

हींग मेकिंग के लिए कच्चा माल तथा मशीनरी का प्रबंध

Arrangement of raw material and machinery for asafoetida making. in Hindi हींग के बिजनेस को करने के लिए कच्चे माल शुद्ध हींग की जरूरत पड़ती तथा हींग को खाने योग्य बनाने के लिए मशीन जी की भी आवश्यकता पड़ती है। इतना हम आपको बता चुके हैं

इस आर्टिकल में बिजनेस को शुरू करने से पहले इन सब बातों का ध्यान आपको देना चाहिए साथ ही इस पर आपको इन्वेस्ट करने की जरूरत पड़ेगी  इन्वेस्टमेंट भी आपको ज्यादा नहीं करना बहुत ही छोटे इन्वेस्टमेंट में आसानी से इनके बिजनेस को कर सकते हो इसमें जिस प्रकार की मशीनरी का उपयोग किया जाता है

वह ज्यादातर घरों में होती है यही के बिजनेस को करने के लिए मशीन का प्रयोग होता है। मशीनरी में मिक्सर ग्राइंडर लेबलिग पैकेजिंग करने वाली मशीन टेबलेट बनाने वाली मशीन तथा मिलिंग मसीन का मुख्य रूप से उपयोग होता है। यह सारी मशीनें आपको आसानी से मिल जाएंगे बड़े हैं

सस्ते और कम दाम में इतनी मशीनों का उपयोग लगता है तथा साथ ही कच्चे माल की आवश्यकता है। आपको इसी मशीन और कच्चे माल से बाजार में बिकने वाले पाउडर हींग के हींग के टेबलेट तथा मसालों में  गांठ के रूप मेंप्रयोग करने के लिए तैयार की जाती है । कच्चा माल तैयार होने के बाद से मार्केट में देसी तथा विदेशी बाजारों में बेचने के लिए दे दिया जाता है उचित दाम पर।

हींग बनाने की प्रक्रिया

Asafoetida making process in Hindi – हींग को तैयार कण्व तथा मार्केट में बेचने के लिये इस को बनाने के लिए शुद्धता का तथा साफ सफाई का विशेष ध्यान देना पड़ता है इन बनाना बेहद आसान है बनाने के लिए सर्वप्रथम हींग के कच्चे माल को पानी मे भिगोया जाता है। इसके बाद दूसरा प्रोसेस किया जाता है

कच्चे माल को पानी में भिगोने के बाद मिक्सर ग्राइंडर में स्टार्च तथा गोंद के साथ कच्चे माल हींग के घोल को  आपस में मिलाया जाता है  इसके बाद  मिलिंग मशीन में इनको पाउडर के रूप में तैयार किया जाता है। कच्चे माल को हींग के तौर पर बनाने के बाद यह मार्केट में बिकने के लिए तैयार हो जाती है।

आप यदि चाहे तो इसे टेबलेट तथा गांठ के रूप में भी बना सकते हैं किंतु मार्केट में ज्यादा तक पाउडर के रूप में ही की बिक्री अधिक शुद्ध मानी जाती है और यही ज्यादा बिकती है। इसलिए आप ज्यादा पाउडर को बनाने में ध्यान दें।

कैसे होती है कमाई

How to earn money in Hindi – यदि के बिजनेस में कमाई की बात करो तो कमाई के लिए पहले हींग तैयार करके  पैकिंग की जाती है हींग बनाने की प्रोसेस के बाद ही की सारी पैकिंग की जाती है डिब्बा तथा पैकेट में पैक करके मार्केट में थोक तथा रिटेल दामों में बेची जाती है। किसी भी बिजनेस से पैसे कमाने के लिए सबसे पहली बात यह होती है

कि आपकी बिजनेस की जानकारी लोगों तक पहुंचे चाहिए इसके लिए आप पहले अपने प्रोडक्ट की  बिजनेस की मार्केटिंग करिए लोगों से दुकानों में खुदरा तथा होलसेल विक्रेता से संपर्क करिए और उसे अपने बिजनेस के बारे में सारी जानकारी दीजिए और प्रोडक्ट की अच्छी गुणवत्ता तथा दाम पर उन लोगों से बात करिए।

रजिस्ट्रेशन Registration

आप इस बिजनेस को अपने ब्रांड नेम से भी स्टार्ट कर सकते हैं किंतु इसके लिए आपको बिजनेस कर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको कुछ कागज बनवाने पड़ेंगे क्योंकि हींग एक खाद्य पदार्थ है इसलिए आपको खाद्य विभाग से इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत पड़ेगी। कुछ पैसे लगते हैं

साथ ही कागज की डिमांड के बाद आपका रजिस्ट्रेशन कर दिया जाता है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप खुद की ब्रांड नेम से अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं । हिंग का बिजनेस कैसे करे हींग बनाने की विधि हींग का होलसेल मार्केट पुरुषों के लिए हींग के फायदे हाथरस की हींग हींग बिजनेस business

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button