युवा प्रधानमंत्री योजना की पूरी जानकारी

युवा प्रधानमंत्री योजना की पूरी जानकारी

Prime Minister Yuva Prime Minister Yojana – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा योजना गठित की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश भर के नवोदित तथा कुशल लेखक जिनको लिखना पसंद है जो लेखन की अद्भुत क्षमता लेखन के क्षेत्र में अच्छे मुकाम हासिल करना चाहते हैं। जिनके पास अच्छी अद्भुत क्षमता है। लिखने की उनको अच्छे लेवल पर लिखने का मौका मिले इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने योजना का गठन किया है। इस योजना से देश के प्रखर नवोदित एवं लेखन क्षेत्र में अच्छी प्रतिभा रखने वाले लोगों को मौके दिए जाएंगे जिससे वह वैश्विक स्तर पर अपने लेख को प्रदर्शित कर पाए और सरकार से अपनी प्रतिभा का सही मूल्य सही पुरस्कार पा सके।

इस योजना से देश के तमाम ऐसे प्रतिभावान लेखकों को को फायदा मिलेगा जो अच्छी लिखने की कला से परिपूर्ण हैं उन्हें मौके नहीं मिल रहे हैं अपनी प्रतिभा साबित करने के लिए इस योजना के जरिए उन सभी प्रतिभावान लेखकों को एक प्लेटफार्म मिल जाएगा ।

जिस पर वह लिखकर अपनी प्रतिभा का समालोचन कर पाएंगे यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता है कि इस योजना से जुड़ कर प्रधानमंत्री की कैसे लाभ उठाया जा सकता है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप प्रधानमंत्री युवा प्रधानमंत्री योजना से कैसे फायदा उठा सकते हैं और इस योजना से जुड़ कर अपनी प्रतिभा को सही दिशा दे सकते हैं। यदि आपको जानना है तो आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना चाहिए चलिए शुरू करते.

क्या है प्रधानमंत्री युवा प्रधानमंत्री  योजना

what is Prime Minister Yuva Prime Minister Yojana – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में इस योजना का गठन किया गया है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश के प्रतिभावान नवोदित लेखकों की अद्भुत क्षमता को प्रोत्साहन दिया जाए जिससे कि वह अपनी क्षमता को वैश्विक रूप से लोगों के सामने रख पाएं प्रधानमंत्री की योजना से देश के पूर्व सेना के अधिकारियों से तंत्र का सेनानियों देश के लिए मर जाने वाले हजारों देशभक्तों के बारे में लेख  द्वारा उनकी राय जानी जाएगी लेखकों को अपनी इतिहास के बारे में अपनी राय रखनी पड़ेगी ।

जिससे कि पता चलेगा कि आने वाली पीढ़ी का भविष्य क्या है प्रधानमंत्री की इस योजना का लक्ष्य यही है कि हमारा युवा पीढ़ी अपने गौरवशाली इतिहास को जानने और अपना आधुनिक विचार प्रकट करें अपने लेखन कौशल के द्वारा इस योजना से देश के प्रतिभावान युवाओं को प्लेटफार्म मिलेगा।

प्रधानमंत्री युवा प्रधानमंत्री योजना से लाभ

benefit from Prime Minister Yuva Prime Minister Yojana – यदि प्रधानमंत्री युवा प्रधानमंत्री योजना से लाभ की बात करें तो इस योजना से युवाओं को एक ऐसा प्लेटफार्म मिलेगा जिससे वह अपनी क्षमता को प्रदर्शित कर पाएं प्रधानमंत्री खुद इस योजना की जानकारी देते हुए कहा है कि हमारे देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। यहाँ एक से एक नवोदित कुशल युवक हमारे देश में हैं जो खुद को साबित करना चाहते हैं ।

हम उन्हें खुद को साबित करने का मौका प्रदान करेंगे। हम उनकी हर तरह से सहायता करेंगे आगे बढ़ने के लिए सरकार की इस योजना से देश की संस्कृति देश की विरासत तथा देश का इतिहास को युवाओं के माध्यम से फिर से नई सोच के साथ देखने और सुनने को मिलेगा। योजना में75 नवोदित लेखकों को चयनित किया जाएगा जिन्हें 6 मंथ तक  ₹50000 की आर्थिक तौर पर इनाम दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री की योजना को दिन चरणों में बांटा गया है

जिससे युवाओं को स्टेप बाय स्टेप लाभ मिलेगा पहले चरण में युवाओं को चयनित किया जाएगा 4 जून से 10 जुलाई 2021 तक चयन प्रक्रिया में 75 नवयुवक लेखक नवोदित लेखक चयन किए जाएंगे जो 2 चरणों में आगे अपनी प्रतिभा कौशल को ऊंचाई दे पाएंगे।

पहले चरण में

नोडल agency national बुक trust द्वारा युवा लेखकों को ऑनलाइन कार्यक्रमों के जरिए जोड़ा जाएगा इस आयोजन में मान्यता प्राप्त लेखकों से नए लेखों को प्रशिक्षित किया जाएगा जो कि नोडल एजेंसी द्वारा आयोजित होगा यह ऑनलाइन अब आयोजन 2 सप्ताह का होगा जिसमें ऑनलाइन तरीके से युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी ।

दूसरे चरण में

नवयुवक नवोदित लेखकों को राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले सम्मेलनों में लेखन से जुड़े कार्यक्रमों में साहित्यिक ऐतिहासिक कार्यक्रमों में प्रदर्शनी में बुक मेले में जोड़ा जाएगा। मेंटरशिप के अंत में प्रति युवा लेखक को जो चयनित हुआ है। उसे ₹50000 6 महीने तक आर्थिक इनाम दिया जाएगा। इस मेंटरशिप के दौरान लिखी गई सारी पुस्तकों को नोडल एजेंसी नेशनल ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित किया जाएगा। प्रकाशन के बाद किताबों की बिक्री 10% रॉयल्टी लेखकों को एजेंसी की तरफ से दी जाएगी।

प्रधानमंत्री युवा प्रधानमंत्री चयन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री द्वारा योजना की चयन प्रक्रिया भी निर्धारित की गई है वह शारीरिक चयन प्रक्रिया में  75 नवोदित लेखकों का चयन किया जाएगा जो 21 अगस्त 2021 तक सरकार द्वारा बताए जाएंगे कि कौन चयनित हुआ है कौन नही। सभी चयनित नवोदित लेखकों को सरकार द्वारा मुक्त में प्रशिक्षण दिया जाएगा यह प्रशिक्षण मैं आने वाला  सारा खर्च सरकार वहन करेगी। सभी चयनित विजेताओं को 6 महीने तक ₹50000 की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएगी  21 दिसंबर तक लोगों द्वारा लिखी गई सारी पांडुलिपि या जांची जाएंगी तथा 12 जनवरी को सभी लेखों की बुक का विमोचन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए पात्रता  तथा दस्तावेज

प्रधानमंत्री की इस योजना के लिए आवेदक के पास पात्रता होनी जरूरी है पात्रता के साथ-साथ आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स की भी जरूरत पड़ेगी जो इस प्रकार है

  • लेखक भारत का मूल निवासी होना चाहिए
  • लेखक की उम्र 30 से कम होनी चाहिए
  • लेखक के पास उसका आईडी प्रूफ होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • एड्रेस
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यह सारे डाक्यूमेंट्स आवेदक के पास होने चाहिए या देश को योजना से लाभ लेना है।

प्रधानमंत्री युवा प्रधानमंत्री योजना में आवेदन कैसे करें

how to apply Prime Minister Yuva Prime Minister Yojana – प्रधानमंत्री युवा प्रधानमंत्री आवेदन करने के लिए आवेदक को सारे डॉक्यूमेंट के साथ ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना पड़ेगा ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करने के लिए किसी भी सहज जन सेवा केंद्र नजदीकी बैंक शाखा में जाकर वहां इनोवेट इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ता है।

ऑफिशल वेबसाइट में आपको सारे डॉक्यूमेंट को ऐड करना पड़ता है जब आप इनोवेट इंडिया की वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको वेबसाइट के मुख्य पेज पर आने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा रिजर्वेशन फॉर्म में सारी जानकारियां जो भी वहां रिक्वायर्ड हैं उन्हें आपको भर देने हैं। और सबमिट कर देना बैंक अधिकारियों द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर बाद में बता दिया जाएगा। कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन के जरिए यह जानकारी प्राप्त हो जाएगी

सरकार की इनोवेट इंडिया की वेबसाइट है। http//.www.ntbindia.gov.in यहां पर आप ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधान मंत्री युवा प्रधानमंत्री योजना आर्टिकल को पढ़कर योजना की जानकारी हो गई होगी। आपको अच्छा लगा तो आप भी ले सकते हैं लेखों के लिए योजना बनाई गई है जिन्हें भी लेखन में रुचि है। वह इस योजना से जुड़ कर सरकार से योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यदि यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने यार और दोस्तों को सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि उन्हें भी जानकारी हो सके बाकी यदि आपको राधिका से संबंधित कोई प्रश्न है या डाउट है समस्या है तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना प्रधानमंत्री युवा कल्याण योजना प्रधानमंत्री युवा योजना प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना 2020 मुख्यमंत्री युवा योजना Pradhan mantri yojana login Pradhan Mantri Yuva Yojana Online Application Pradhan Mantri Rojgar Yojana Registration

Leave a Comment