Course

मैटेरियल मैनेजमेंट क्या होता है मैटेरियल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

मैटेरियल मैनेजमेंट क्या होता हैं. मैटेरियल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

12वी क्लास पास करने के बाद में आपके सामने कैरियर चुनने की सबसे बड़ी परेशानी होती हैं. क्योंकि बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं. जो कि बचपन से ही अपने एक सपने को लेकर चलते हैं. और वे छात्र अक्सर उसी फील्ड में निकल जाते हैं. लेकिन कुछ छात्र ऐसे होते हैं.

जो कि 12वीं क्लास में अपने नंबर के आधार पर ही अपनी फील्ड को चुनते हैं. लेकिन ज्यादातर छात्र इंजीनियरिंग डॉक्टरी जैसी पढ़ाई करना पसंद करते हैं. लेकिन जो लोग इस फील्ड में नहीं जाना चाहते.

उनके लिए आज के इस ब्लॉग में हम एक ऐसा फील्ड लेकर आए हैं. जिसमें कैरियर बनाने के बाद आपके सामने जॉब की अपार संभावनाएं होती हैं. और आप इस फील्ड में काफी अच्छा भविष्य बना सकते हैं.

इस ब्लॉग में हम आपको मैटेरियल मैनेजमेंट के बारे में बताने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको मैटेरियल मैनेजमेंट क्या होता हैं. मैटेरियल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं और मैटेरियल मैनेजमेंट का कार्य क्या-क्या होता हैं. इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

मैटेरियल मैनेजमेंट क्या होता है

मैटेरियल मैनेजमेंट ऐसा फील्ड होता हैं. जिसमें अलग-अलग कंपनियों में उत्पादन किए जाने वाले अलग-अलग प्रोडक्ट व दूसरी चीजों के लिए उचित सामग्री को समय पर पहुंचाना होता हैं. इसके अलावा उत्पादन को बढ़ाना, प्रोडक्ट की क्वालिटी को जांच ना उसकी कमी या वृद्धि करना जैसी चीजें उत्पादन मैटेरियल मैनेजमेंट के अंतर्गत आती हैं.

दुनिया में ऐसी बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं. जिसमें हर दिन बहुत सारी अलग-अलग प्रकार की चीजें बनाई जाती हैं. लेकिन इन सभी चीजों को बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार की सामग्री की जरूरत पड़ती हैं.

इसलिए इन सभी कंपनियों में बनने वाले प्रोडक्ट के काम को सुचारू रूप से चलाने के लिए मैटेरियल मैनेजमेंट का होना बहुत जरूरी होता हैं. क्योंकि मैटेरियल मैनेजमेंट की इन सभी चीजों को बनाने के लिए सामग्री को नियमित रूप से उपलब्ध करवाते हैं.

अगर किसी कंपनी में अच्छा मैटेरियल मैनेजमेंट नहीं हैं. तो या तो उस कंपनी का काम अच्छे से नहीं चलेगा या उस कंपनी का काम बंद हो जाएगा.

क्योंकि किसी भी कंपनी को लगातार प्रोडक्ट को बनाने के लिए मैटेरियल का नियमित रूप से प्रोडक्शन हाउस में होना जरूरी होता हैं. आसान भाषा में कहा जाए तो मान लीजिए कोई कंपनी अपनी बड़ी बिल्डिंग बनवा रही हैं.

तो उस कंपनी की बिल्डिंग की जगह पर बिल्डिंग बनाने में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्री को नियमित रूप से इंजीनियर के पास पहुंचाना मैटेरियल मैनेजमेंट का ही काम होता हैं. इसी तरह से अलग-अलग कंपनियों व संस्थाओं में मैटेरियल मैनेजमेंट यही काम करते हैं.

इसके अलावा मैटेरियल मैनेजमेंट में कई और काम भी शामिल हैं. जिसमें कंपनी के लिए कम कीमत में सामग्री को खरीदना अच्छी क्वालिटी का माल खरीदना नियमित रूप से आपूर्ति करना जैसी चीजें शामिल हैं. अगर आप इन सभी फील्ड से संबंधित दिलचस्पी रखते हैं.

तो आप इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं. जिसके बाद में आप किसी भी कंपनी या किसी संस्था के पूरे मैटेरियल मैनेजमेंट को हैंडल कर सकते हैं. इस फील्ड में आपके सामने जॉब के बहुत सारे अवसर होते हैं.

मैटेरियल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

अगर आप मैटेरियल मैनेजमेंट नहीं हैं. कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से करनी पड़ती हैं. क्योंकि 12वीं क्लास में आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आप मैटेरियल मैनेजमेंट से संबंधित कोर्स कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको मैटेरियल मैनेजमेंट में बैचलर की डिग्री प्राप्त करनी होती हैं. लेकिन इस कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो फिर आपको आसानी से दाखिला मिल जाता हैं.

जिसके बाद में आपको इस कोर्स में मेटेरियल मैनेजमेंट से संबंधित कई अलग-अलग चीजों के बारे में विस्तार से समझाया में पढ़ाया जाता हैं. इस डिग्री को प्राप्त करने के लिए आपको दिन-रात मेहनत करनी पड़ती हैं.

कई अलग अलग विषयों में पढ़ना पड़ता हैं. अगर आप इस डिग्री को प्राप्त कर लेते हैं. तो उसके बाद में आप किसी भी कंपनी संस्था या प्रोडक्शन हाउस में आसानी से काम कर सकते हैं.

मैटेरियल मैनेजमेंट के लिए जरूरी स्किल

अगर आप मैटेरियल मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहती हैं. तो इसके लिए सिर्फ आपके पास डिग्री ही काफी नहीं होती बल्कि आपको कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. जो कि आपको इस फील्ड में कार्य करते समय जरूरी होती हैं. और इन्हीं सभी जरूरी स्किल के आधार पर आप अपने फील्ड में सफल भी होते हैं

  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना बहुत जरूरी है
  • आपको अलग-अलग सामग्री की जांच करनी आनी चाहिए
  • आपके अंदर मार्केट को समझने की स्किल होनी चाहिए
  • आपके अंदर रिसर्चिंग स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर एनालिटिकल्स के लिए का भी होना आवश्यक है
  • आपको आपके अंदर लीडरशिप क्वालिटी का होना भी जरूरी है
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना भी आवश्यक है
  • आपको कन्वेंस करना आना चाहिए
  • आपको कंप्यूटर की नॉलेज होनी जरूरी होती है
  • आपकी मैथ साइंस इंग्लिश जैसे विषयोंमें पकड़ का मजबूत होना चाहिए
  • आपके अंदर क्रिएटिव माइंड का होना भी आवश्यक है
  • आपको अलग-अलग परेशानियों से बाहर निकलना आना चाहिए
  • आपके काम करने व रहने सहने का ढंग अच्छा होना चाहिए

मैटेरियल मैनेजमेंट में जॉब के अवसर

अगर आप इस फील्ड में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. और आपके अंदर जरूरी स्किल भी हैं. तो आप इस फील्ड में जल्दी ही सफल हो सकते हैं. क्योंकि इस फील्ड में आपके सामने बहुत सारे ऐसे विकल्प होते हैं. जहां पर आपको आसानी से जॉब मिल जाती हैं.

इस फील्ड में कुछ समय का एक्सपीरियंस लेने के बाद में आप सामग्री नियोजन,सामग्री नियंत्रण, सटोर प्रबंधन, सामग्री क्रय विक्रय, सामग्री रखरखाव, उत्पादन नियंत्रण जैसे काम कर सकते हैं.

आपको ऐसी बहुत सारी कंपनियां या प्रोडक्शन हाउस मिल जायेगे जहां पर आप जॉब कर सकते हैं. क्योंकि हर एक कंपनी और प्रोडक्शन हाउस को अच्छे मैटेरियल मैनेजमेंट की जरूरत होती है.

मैटेरियल मैनेजमेंट सैलरी

अगर आप इस फील्ड में शुरुआती समय में काम कर रहे हैं. तो आप किसी भी कंपनी और प्रोडक्शन हाउस में मैटेरियल मैनेजमेंट का काम करने के लिए तो आपको किसी भी कंपनियां प्रोडक्शन हाउस में मैटेरियल मैनेजमेंट का काम करने के लिए 30000 से ₹50000 आसानी से मिल जाती हैं.

अगर आप कुछ समय का एक्सपीरियंस ले लेते हैं. और आप कंपनी के लिए लगातार अच्छा कार्य कर रहे हैं. तो आपको 50000 से 1 लाख रुपए आसानी से मिल सकते हैं.

इसके अलावा किसी भी कंपनी में मैटेरियल मैनेजमेंट की सैलरी उसके काम उसके एक्सपीरियंस और कंपनी के ऊपर ज्यादा निर्भर करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई मैटेरियल मैनेजमेंट के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button