मुख्यमंत्री हुनर हाट योजना Chief Minister Hunar Hot yojana

मुख्यमंत्री हुनर हाट योजना Chief Minister Hunar Hot yojana

मुख्यमंत्री द्वारा इसका गठन किया गया है जिसका उद्देश्य प्रदेश के जो कला में निपुण हैं जो अपने हाथों से रचना करने में पूरी तरह से परिपक्व हैं। ऐसे हस्त कार शिल्पकार तथा कारीगर कोई भी कला को अपने हाथों से करने वाले लोगों को सरकार द्वारा प्लेटफार्म दिया जाएगा। ताकि वह अपनी प्रतिभा को देश के प्रदेश के विश्व के सामने ला सकें इस योजना के माध्यम से प्रदेश के सभी हास्त कला में निपुण तथा शिल्प कारों को अपना प्रदर्शन करना अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। साथ ही उन को रोजगार करने में भी मदद मिलेगी यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं।

कि मुख्यमंत्री हुनर हॉट योजना क्या है कैसे लाभ उठाया जा सकता है किसको लाभ होने वाला है आवेदन कैसे किया जाता है कौन पात्र है कौन योजना से जुड़ सकता है सारी जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले यदि आप भी किसी कला में निपुण हैं तो आपको भी इस योजना से जोड़ना चाहिए। और आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए यदि सरकार की इस योजना की सुविधा दे रही है तो उसका फायदा उठाना चाहिए यदि आपको योजना की सारी जानकारियां प्राप्त करनी है तो बनी रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है मुख्यमंत्री हुनर हाट योजना

What is Chief Minister Hunar Hot yojana – उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ ने योजना का गठन किया गया है इसका मुख्य उद्देश्य है कि देश में रहे रहे शिल्पकार हास्त कार तथा कारीगरों द्वारा अपनी कला के माध्यम से कला क्षेत्र में जगह बनाने वालों को प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए तथा उन्हें रोजगार मुहैया कराने के लिए इस योजना का गठन किया गया है। जो भी अपने हाथों से कला दिखाने की क्षमता रखता है ऐसे हंसते का शिल्प कारों को इस योजना के माध्यम से लाभ मिलेगा योजना से उन लोगों को जोड़ा जाएगा।

तथा रोजगार के अवसर भी प्रदान यह जाएंगे देश तथा विदेश स्तर पर हुए प्लेटफार्म दिया जाएगा अपनी प्रतिभा को दिखाने का इससे भारत की प्रतिभा को पहचान मिलेगी। भारत में रह रहे लोगों की क्षमता का विदेश में भी बखान होगा। लखनऊ हुनर हाट पुराने बुनकर सिर्फ हस्तकारो शिल्पकारो कारीगर तथा अपने हाथों की कला से किसी भी चीज को सुशोभित करने वाले कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

 मुख्यमंत्री हुनर हाट योजना से लाभ

Benefit from Chief Minister Hunar Hot yojana

  • मुख्यमंत्री की योजना से उन लोगों को लाभ पहुंचने वाला है जो पुराने कलाकार हैं जिनके हाथों में कला होती थी जो किसी भी साधारण चीज को अपनी कला के माध्यम से मनमोहक बना देते थे।
  • ऐसे शिल्पकार जो खराब से खराब पत्थर की अच्छी मूर्ति बना देते हैं ऐसे कारीगर जो बिगड़े घर को आलीशान महल की तरह बना देते हैं।
  • उन सभी लोगों को इस योजना से लाभ मिलने वाला है प्रदेश में रह रहे सभी पुराने नए सभी शिल्पकार उनको सभी कारीगरों को हस्त कला में निपुण सभी लोगों को इस योजना के माध्यम से लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करके जो भी हेल्प हस्तकला तथा पुराने कारीगर बेरोजगार थे वह फिर से सरकार के साथ जुड़कर काम करेंगे और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।
  • देश तथा विदेश में उनके प्रभाव को प्रमोट किया जाएगा सरकार की तरफ से ताकि भारत की क्षमता देश विदेश के लोगों तक पहुंच पाए।

भारत की असली ताकत यही हैं भारत में इन्हीं लोगों से भारत का इतिहास बनाया गया है पुराने कारीगर तथा शिल्प कारो हस्तकारो ने ही बड़े-बड़े लाल किले बड़े-बड़े ताजमहल महल बना कर तैयार किए जो आज तक हमें दिखाई देते हैं अब उनको फिर से मौका मिलेगा बेरोजगारी खत्म होगी।

 मुख्यमंत्री हुनर हाट योजना का उद्देश्य

यदि योजना के उद्देश्य के बारे में बात करनी तो प्रदेश में तमाम ऐसे हस्तकला में निपुण तथा शिल्पकार कारीगर कलाकार  आज भी उपस्थित थे जो अपनी कला के सही दाम नहीं पा रहे हैं कल आते हुए भी उन्हें उनके हिसाब से पैसे नहीं दिए जाते। जो कला उनके पास शायद ही अब किसी के पास बैठी हो किंतु आज भी पुराने कलाकार शिल्पकार कारीगर बेरोजगारी के आलम से गुजर रहे हैं।

सरकार की योजना को शुरू करने का यही उद्देश्य है कि उन्हें फिर से उनकी प्रतिभा को लोगों के सामने लाया जाए तथा उनके हुनर का उनके टैलेंट का सही दाम उन्हें मिल पाए उनकी प्रतिभा को देश तथा विदेश में ले जाया जाए। प्रदर्शनी में उनके प्रतिभा से बनाए गए सामानों का स्टॉल लगाया जाए ताकि लोग ज्यादा ज्यादा शिल्प कारों के कलाकारों के सामानों को खरीदें और उन्हें इनकम हो यही प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री हुनर हाट योजना के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री की योजना के लिए जोड़ना बेहद गौरव की बात है।
  • जिसे भी जुड़ना है उन्हें पात्रता की जरूरत होती है यदि योजना का लाभ लेना है।
  • उन्हें पेसे से कारीगर सिर्फ कारण तथा किसी भी कला में निपुण होना चाहिए।
  • कोई भी कलाकार जो अपने हाथों से किसी सामान को अच्छा कार दे पाता है।
  • जिसके पास कला है कुछ भी सामान बनाने कि उन्हें इस योजना से जोड़ा जाएगा।
  • वह पात्रता लिस्ट में आएंगे प्रदेश का उत्तर नागरिक होना चाहिए।
  • पेसे से कारीगर होना चाहिए किसी भी अपनी कला के अनुसार ढालने तथा प्रदर्शनी करने लायक बनाने वाला व्यक्ति होना चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • इच्छुक आवेदक के पास महत्वपूर्ण दस्तावेजों में चाहिए उसका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक पासबुक या कैंसिल चेक होनी आवश्यक है।
  • योजना से जोड़ने के लिए इतने दस्तावेज होने चाहिए।

 कैसे आवेदन करें मुख्यमंत्री हुनर हाट योजना से

How to apply Chief Minister Hunar Hot yojana – मुख्यमंत्री के स्मार्टफोन योजना में आवेदन करने के लिए मुख्यमंत्री की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा जहां पर आवेदन करने के लिए आपको पहले फॉर्म को फिल अप करना होगा। यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए आपको नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में जाना होगा वहां कंप्यूटर के उपयोग से आपको सरकार की ऑफिशल वेबसाइट में वेट करना होगा। इसके बाद विजिट करने पर आपको वेबसाइट का होम पेज मिलता है उन पर अधिकारी रिक्वायरमेंट लिखे होते हैं।

उन्हें फिलउप करना होता है करने के बाद फार्म को सबमिट कर दिया जाता है फार्म सबमिट करने की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं आपको योजना से जोड़ा गया है। यानहीं यह जानकारी आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर ले सकते हैं सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट में आपको सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री हुनर हाट योजना को पढ़कर अच्छा लगा होगा योजना की जानकारी अच्छी लगी होगी यदि इस आर्टिकल में दी गई योजना की जानकारी आपको अच्छी लगी तो आपको भी इसमें आवेदन करना चाहिए। यदि आप प्रदेश के निवासी हैं और आप किसी हास्त कला शिल्प कला में निपुण हैं किसी प्रकार के कारीगर हैं तो आपको इस योजना से जुड़ना चाहिए और सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना से लाभ उठाना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.