योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना की जानकारी इस योजना का लाभ

प्रधानमंत्री जनधन योजना की जानकारी इस योजना का लाभ

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana in Hindi – प्रधानमंत्री जन धन योजना का गठन हुआ 6 वर्ष से ज्यादा हो चुके हैं। और अब तक देश का हर नागरिक इस सुविधा का लाभ लेने में सफल रहा है। यह योजना केंद्र सरकार की सभी योजनाओं से सफल योजना में एक है जन धन योजना देश के हर गरीब वंचित शोषित पिछड़े आर्थिक रूप से कमजोर कम आय वाले मध्यमवर्गीय लोग जो भी बैंक में राष्ट्रीय बैंक में देश के किसी भी बैंकिंग सुविधा से लाभान्वित होने से वंचित हैं।

उन लोगों को डायरेक्ट बैंक की सुविधा से जोड़ने के लिए जनधन योजना का गठन किया गया है यह योजना लोगों को बैंक से जोड़ने और उनको सरकार से मिलने वाली राशि का सीधा फायदा मिल सके। इस वजह से हर व्यक्ति की जीरो बैलेंस खाता खुलवाया गया है । और  इसलिए इस योजना का गठन किया गया।

यदि आपने अभी तक जनधन योजना का लाभ नहीं लिया और आप इसके बारे में कुछ नहीं पता तो आज हम इस आर्टिकल में जनधन से जुड़ी हर जानकारी हम आपको देने वाले हैं जनधन क्या है कैसे इससे लाभ दिया जा सकता है और कितना लाभ आपको मिलेगा सारी जानकारी जानने के लिए आर्टिकल में बने रहें चलिए शुरू करते हैं…..

क्या है प्रधानमंत्री जन धन योजना

what is prime minister jan dhan yojana – प्रधानमंत्री जनधन योजना एनडीए सरकार की पहेली योजना के तौर पर 15 अगस्त 2014-15 में स्टार्ट की गई थी जिसका उद्देश्य था। देश के नागरिकों को जो आर्थिक रूप से कमजोर है ,वंचित है शोषित हैं जो आदमी आधुनिक भारत में भी सरकार की मूलभूत सुविधाओं से सरकार द्वारा दी जाने वाली रकम या सुविधा जिसमें बीमा पेंशन राशन का खर्च सब मिलता। उस  से वंचित रहते हैं। सरकार द्वारा भेजे गए पैसे उन तक नहीं पहुंच पाते हैं। उन लोगों को सीधे बैंक से जोड़ना

इसलिए उनको डायरेक्ट बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए जन धन योजना का गठन किया गया था जिसे केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना का नाम दिया ।इस योजना के तहत देश का हर नागरिक जिसका अकाउंट किसी भी बैंक में नहीं है उसको बैंक से 0% के बैलेंस खाता खुलवाया जा रहा है। जिसका फायदा यह हुआ कि 2 साल से करोना मैं पूरा देश लॉकडाउन के दौर से गुजरा उस समय सरकार को लोगों तक अपनी सुविधा देने में आसानी हुई। यदि सरकार ने एक रुपए भी डाला है तो वह व्यक्ति के सीधे अकाउंट में गया है इसका यह बेनिफिट मिला है।

क्या है खास

जन धन योजना 2015 से अब तक देश भर के 40 करोड़ खाते खुल चुके हैं। जिसमें अबतक 1,31,639 करोड़ रुपए सरकार द्वारा दिए जा चुके हैं। जनता को इस खाते में जब से जनधन यार योजना शुरू हुई है तब से देश का प्रत्येक नागरिक सरकार के हर  सुविधा को पा रहा है। लॉकडाउन के दौरान देश की  20 करोड़ महिलाओं ने ₹500 अपने खाते में प्राप्त किए। हर महीने  ऐसा इसलिए हो पाया क्योंकि हर महिला का निजी अकाउंट बैंक में खुला था इसलिए किसी को कोई परेशानी नहीं हुई और उसको पैसे मिल गए।

क्यों जुड़े प्रधानमंत्री जन धन योजना से

why we join Prime Minister Jan Dhan Yojana -प्रधानमंत्री जन धन योजना से प्रधानमंत्री जनधन योजना से जोड़ने का एक ही तर्क है कि यदि आपको सरकार की मूलभूत सुविधाओं का लाभ लेना है। सरकार की स्कीमों का लाभ लेना है सरकार द्वारा मदद किए जाने वाले एक एक रुपए आपके पास यदि आप ऐसा चाहते हैं। तो आपको जन धन योजना से जुड़ना चाहिए। जन धन योजना से जोड़ने के बाद आप किसी भी सरकारी योजना से वंचित नहीं रह पाएंगे। सरकार यदि आपको ₹1 भी भेजेगी तो वह सीधे आपके अकाउंट में आएगा इसमें कोई भी बिचौलिया आपके पैसे नहीं खा सकता। इसीलिए प्रधानमंत्री ने इस योजना का गठन किया है। वह भी अपने कार्यकाल के पहले ही वर्ष में सरकार का लक्ष्य ताकि देश का हर नागरिक सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधा  का लाभ उठा सकें। बिचौलिए की जरूरत ना पड़े सीधे लाभार्थी को इसका लाभ मिले।

प्रधानमंत्री जन धन योजना से लाभ

Benefit of Prime Minister Jan Dhan Yojana

  • जमा राशि पर ब्याज
  • इस योजना से लाभ की बात करें तो इसमें आपको ₹100000 दुर्घटना बीमा के रूप में दिया जाता है, जैसा सरकार ने अब बढ़ाकर ₹200000 कर दिया है।
  • ₹30000 धारक को जीवन बीमा के रूप में दिया जाता है सामान्य मृत्यु के पश्चात ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है।
  • यदि आप 6 महीने अपनी सिविल अच्छी बनाए रहते हैं तब ओवरड्राफ्ट का मतलब होता है कि आप के पास अभी पैसे नहीं है तो आप ₹10000 अपने खाते से ले सकते हैं।
  • यदि आपकी बैंक खाते की इमेज अच्छी है। हर परिवार की स्त्री को 5000 की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी दी जाती है। इस अकाउंट के मिलने के बाद आप किसी भी पेंशन बीमा सरकार की स्कीम का डायरेक्ट फायदा लेने के हकदार हो जाते हैं।

कैसे जुड़े प्रधानमंत्री जन धन योजना से

how to join Prime Minister Jan Dhan Yojana – प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़ने के लिए सबसे पहले आपको  किसी नजदीकी बैंक पर जाना होता है। और आवेदन के लिए फॉर्म को खरीदना पड़ता है। फार्म में आवेदन के लिए दी गई प्रक्रियाओं को पूरा करना पड़ता है।  फ़ॉम में जितने भी जानकारियां मांगी जाए उन्हें आपको सही सही भरना पड़ता है। साथ ही आप के डाक्यूमेंट्स भी ऐड करने होते हैं। और फॉर्म भरने के बाद इसे बैंक के अधिकारी को दे दिया जाता है बाद में बैंक से आपको जानकारी दी जाती है कि आपका खाता खुला है या नहीं ।

आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं

you can apply online   – इसके लिए आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको जाना पड़ता है। आप इसे वेबसाइट है ।।http//pmjdy.gov.in में जाकर आपको ऑनलाइन अप्लाई करने का भी ऑप्शन मिलता है ।।यदि आप घर बैठे ही अप्लाई करना चाहते हैं। तो आप उनकी वेबसाइट पर विजिट करके जैसे प्रक्रिया दी गई है। उसी के हिसाब से फॉर्म को फिल अप करके आवेदन अप्लाई कर दिया जाता है। सारी जानकारी आपको वेबसाइट पर मिल जाती है ।हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में यदि आपको फॉर्म भरना नहीं आता तो आप किसी की मदद भी ले सकते हैं।

जनधन खाता खोलने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

important documents of open Prime Minister Jan Dhan Yojana – जनधन खाता खोलने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है जो कि या एक सरकारी योजना है इसके लिए आपको कागज तो जरूर जमा करना पड़ता है। यदि आपके पास वोटर आईडी आधार कार्ड आधार नंबर है। तो आपको किसी भी अन्य डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती खाता खोलने के लिए या खाता जीरो परसेंट के बैलेंस से खुलता है। इसलिए यदि आपके पास आधार कार्ड है तो फिर आपको किसी भी अन्य डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यदि किसी वजह से आपका आधार कार्ड नहीं बन पाया या खो गया है तो आपको दूसरे डाक्यूमेंट्स देने होते हैं। जैसे ड्राइवरी लाइसेंस,  पासपोर्ट राशन कार्ड पैन कार्ड, या नरेगा का कार्ड इनमें से कोई भी आपके पास हो तो उसे आधार कार्ड के स्थान पर आप देकर अपना अकाउंट आसानी से खोल सकते हैं।

साथ ही यदि आपका पुराना पता बदल गया है तो आप को  वर्तमान पते का प्रमाण पत्र देना पड़ता है।

जन धन अकाउंट में बैलेंस कैसे चेक करें

how to check your balance in  Prime Minister Jan Dhan Yojana – प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए आपको टोल फ्री नंबर दिया जाता है जिसके थ्रू आप अपना अकाउंट में कितना पैसा है जान सकते हैं टोल फ्री नंबर है।

8004253800,1800112211 यह नंबर toll free number यदि आपका  अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खुला है। तो आप इस नंबर पर मिस कॉल  दे। अपने खाते की बैलेंस की जानकारी कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है आपको या आर्टिकल प्रधानमंत्री जनधन योजना को पढ़कर इस योजना के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी ।यदि आपको या जानकारी से लाभ मिला है। तो इसका लाभ आप उठाइए यदि आपने अभी तक अपना अकाउंट इस योजना के तहत नहीं खुलवाया है ।

तो आप देर किए बिना अपना अकाउंट खुलवा और सरकार से सुविधाओं का आनंद लीजिए। बाकी यदि आपको आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें। ताकि उन्हें भी योजना की सही जानकारी मिल सके और वह सरकार से जुड़ कर सुविधाओं का फायदा ले सके। यदि आपकी कोई भी समस्या इस आर्टिकल से संबंधित है उसे अपने कमेंट के जरिए हम से पूछ सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2021 प्रधानमंत्री जनधन योजना की जानकारी जन धन योजना लिस्ट जनधन खाता योजना लिस्ट प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ जन धन योजना बैंक अकाउंट प्रधानमंत्री जन धन योजना List जन धन योजना से लाभ 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button