मुख्यमंत्री गेहूं खरीद योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री गेहूं खरीद योजना की पूरी जानकारी

Chief Minister Gehu Kharid Yojana – मुख्यमंत्री गेहूं खरीद योजना मुख्यमंत्री के द्वारा किसानों के यही में मिलने वाले कम दाम को लेकर बनाई गई है इस योजना से प्रदेश के किसानों को गेहूं के उचित दाम दिलाए जाएंगे सरकार किसानों से डायरेक्ट गेहूं की खरीद करेगी किसानों को अपना गेहूं बेचने मंडी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे व्यापारियों के हाथ पैर नहीं जोड़ने पड़ेंगे इस योजना से प्रदेश के हर उस किसान को फायदा होगा जो अभी तक अपनी गेहूं की फसल की अच्छी कीमत नहीं पाया है ।

मुख्यमंत्री का उद्देश्य है कि जो किसान  हमेशा खेती में गेहूं की फसल बोने के बाद अच्छी रकम नहीं पापा ते मंडियों के और व्यापारियों के आगे पीछे घूमना पड़ता है। फिर भी उन्हें उनके लागत के हिसाब से अच्छी रकम नहीं मिल पाती इन सब का ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ने इस योजना का गठन किया है। जिससे यूपी के सभी मूल किसानों को फायदा पहुंचने वाला है।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इस योजना की सारी जानकारी देने वाले हैं बताने वाले हैं कि आप पैसे इस योजना से जुड़ कर गेहूं की फसल के लिए अच्छी कीमत पा सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

क्या है मुख्यमंत्री गेहूं खरीदी योजना

what is Chief Minister Gehu Kharid Yojana – गेहूं खरीद योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई किसानों के लिए खास योजना है इस योजना के अंतर्गत किसानों की गेहूं की फसल के अच्छे दाम सरकार खुद खरीद कर देगी इस योजना से प्रदेश का हर किसान अपनी फसल जिसमें गेहूं शामिल है ।उसकी अच्छी खासी रकम सरकार से पा सकता है। किसान को अब कहीं किसी मंडी व्यापारी के आगे पीछे घूमने की जरूरत नही होगी।

वह सरकार से डायरेक्ट अपने गेहूं को बेचकर अच्छी कीमत पा सकता है इस योजना से प्रदेश के सारे मूल निवासियों किसानों को फायदा मिलेगा इसके लिए आपको आवेदन करने की जरूरत पड़ेगी ।बाकी का काम आपका सरकार फसल खरीद कर फायदा देकर  बताएगी ।

क्यों जोड़े मुख्यमंत्री गेहूं खरीद योजना से

why we join Chief Minister Gehu Kharid Yojana – गेहूं खरीदने का सबसे अच्छा तर्क यह है कि यदि आप एक किसान हैं आपको अपने गेहूं की फसल की अच्छी कीमत नहीं मिल रही है आप मंडियों के व्यापारियों के आगे पीछे घूम रहे हैं फिर भी आपको अच्छी रकम नहीं मिल पा रही है। जिन लोगों ने इस कोरोना बीमारी के महामारी के दौर में अपनी फसल में घाटा खाया है। बाहर बेचने के लिए जा नहीं पाए हैं।

आप की लागत के मुताबिक रकम नहीं मिल पा रही है व्यापारी मंडी वाले आपकी व्यापारी और मंडी वाले लोग आपका शोषण कर रहे हैं। तो आपको सरकार की इस योजना से जोड़ना चाहिए सरकार की इस योजना से जुड़ने के बाद आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आएगी। आपका कोई खर्च नहीं होगा इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है। सरकार आपके घर से आपके फसल को खरीद कर आपको अच्छे दाम पहुंचाएगी आपके बैंक अकाउंट में इससे अधिक फायदे वाली बात और क्या हो सकती है ।कि आपको घर बैठे आप की फसल के अच्छे दाम सरकार द्वारा इसमें कोई धोखाधड़ी या धोखेबाजी का कोई सवाल नहीं है।

क्या होगा इस योजना से लाभ

what will benefit from Chief Minister Gehu Kharid Yojana – इस महामारी के दौरान देश को लॉक डाउन की समस्या से गुजरना पड़ा है है प्रदेश के  किसानों को अपनी फसल बेचने में बहुत ही परेशानी हो आई है फसल ही किसानों के जीवन यापन का मुख्य स्रोत होता है इस lock-down में किसान अपनी फसल गेहूं की फसल नहीं भेज पाए बाहर जाकर क्योंकि प्रदेश में लॉकडाउन लगा था।

बाहर निकलना वर्जित था जिसकी वजह से प्रदेश के किसान अपनी फसल मंडियों में नहीं पहुंच पाए सरकार ने इस वजह को ध्यान देते हुए। किसानों के लिए ऑनलाइन पोर्टल की व्यवस्था की है जिससे कि किसान अपनी फसल ऑनलाइन जाकर घर बैठे बेच पाए और अपने जीवन यापन से जुड़ी चीजों को फसल के बदले मिले पैसे से शुरू कर पाए ।इसी वजह से जुड़ने के बाद किसान को ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा डायरेक्ट  फसल बेचने का मौका मिलेगा और घर बैठे अपने अकाउंट में पैसे भी फसल के मिल जाएंगे सरकार ने यह सुनिश्चित कर दिया है।

कब से शुरू होगी मुख्यमंत्री गेहूं खरीद योजना

when will be start Chief Minister Gehu Kharid Yojana – मुख्यमंत्री गेहूं खरीद योजना 1 अप्रैल 2021 से शुरू हो चुकी है किसान भाइयों ने आवेदन अब तक नहीं किया है उनको ऑनलाइन जाकर आवेदन कर देना चाहिए और योजना से जुड़ कर लाभ लेना शुरू कर देना चाहिए मुख्यमंत्री ने इस योजना का आवेदन एकदम सही तरीके से बिना किसी झंझट के किसान कर पाए ।इसलिए ऑनलाइन व्यवस्था की है। कि इस महामारी के दौर में कोई भी बाहर जाकर परेशान ना हो और आसानी से घर बैठे ही आवेदन कर सके ।

इस प्रकार की सुलभता मुख्यमंत्री ने किसानों को दी है। यदि आप बाहर नहीं निकलना चाहते तो आप घर बैठे भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 1 अप्रैल 2021 से इस योजना की शुरुआत हो चुकी है अब आप इसमें कभी भी आवेदन कर सकते हैं।

कैसे बिकेगा गेहूं सरकारा पर गेहूं खरीदने के लिए योजना में कुछ मानक तय किए हैं इस योजना में किसानों को गेहूं बेचने के लिए 5500 गेहूं खरीद केंद्र बनाए जाएंगे जहां पर किसानों के गेहूं खरीद कर इकट्ठा किए जाएंगे इस योजना में किसानों से 5 मीटर 1 टन गेहूं खरीदने का टारगेट प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है गेहूं खरीद केंद्र देश के हर हिस्से में किसानों को मिल जाएंगे।

फसल की कीमत कितनी देगी सरकार

सरकार ने गेहूं की खरीद का मूल्य भी निर्धारित कर दिया है 1995 रुपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य के हिसाब से किसानों से सरकार गेहूं की खरीद करेगी जो कि फायदे वाली बात है। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जो अपनी फसल बेचना चाहते हैं। फसल बेचने के लिए आपको टोकन दिया जाएगा आपको  टोकन ले लेना चाहिए क्योंकि टोकन के हिसाब से ही आपको मौका दिया जाएगा। फसल बेचने का टोकन देने का उद्देश्य है कि टोकन की वजह से आपको आसानी होगी । टोकन से तारीख का पता चलेगा आपको जिस तारीख का मिलेगा आपको केवल उसी दिन मंडी या गेहूं खरीद केंद्र पर जाना होगा उससे अलावा आपको भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं है।

कैसे करें मुख्यमंत्री गेहूं खरीद योजना में आवेदन मुख्यमंत्री गेहूं खरीद योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आपके पास मौजूद डॉक्यूमेंट हैं आपके पास जो जरूरी चीजें हैं वह हैं आप नियम कानून आपको पता है इसमें आपको डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी जरूरी डाक्यूमेंट्स में

  • आपका आधार कार्ड राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • एड्रेस
  • खेती का राजस्व अभिलेख
  • किसानों को अपनी खेती से जुड़ी जानकारी के लिए खसरा खतौनी संख्या
  • खेती का रकबा
  • गेहूं का रकबा

इस योजना से लाभ लेने के लिए आपके पास यह सारे दस्तावेज होने चाहिए जो कि आवेदन पंजीकरण करते समय आपको जरूर से जरूर लगने वाले हैं। इन सब में यदि आप पास कोई भी चीज मिसिंग है तो उसको फिर से बनवा ले नहीं तो आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

योजना से जुड़ी जरूरी बातें

important think of yojana – रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान देना पड़ेगा इसमें आपको खेती से जुड़ी सारी जानकारियां खेती का रकबा गेहूं पर रखवा खसरा खतौनी संख्या आधार कार्ड वोटर कार्ड राशन कार्ड इन सारी चीजों का विशेष ध्यान देना होगा।

साथ ही रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा कर ओरिजिनल रख लेना चाहिए। यदि रजिस्ट्रेशन में संशोधन की गुंजाइश हुई तो इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करा लेना चाहिए। जिससे कि आपको कोई भी रजिस्ट्रेशन में संशोधन करना हो तो आप मोबाइल नंबर के जरिए इस मे संशोधन करा पाएंगे।

यदि आप की फसल 100 क्विंटल से ज्यादा जिसके लिए आपको एसडीएम से स्वीकृति लेनी पड़ेगी एक बात का जरूर ध्यान रखें कि 100 कुंटल से ज्यादा यदि है आपका तो पहले एसडीएम से आप स्वीकृति ले ले उसके बाद खरीद केंद्र में अपने गेहूं को बेंचे।

करें आवेदन मुख्यमंत्री गेहूं खरीद योजना में

Do registration in chief minister gehun khareed Yojana – मुझे खरीदने के लिए आपको ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करना होगा क्योंकि व्यवस्था मुख्यमंत्री के तरफ से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप को यूपी गवर्नमेंट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट में चेक करने के बाद आपको गेहूं खरीद का ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको मेन पेज पर आवेदन फार्म मिल जाएगा जिस पर आपको सारी फार्म डाक्यूमेंट्स देने हैं।

और  इसके के बाद एक बार जांच करने के बाद अपना डाक्यूमेंट्स सबमिट कर देना आपके मोबाइल नंबर पर बैन किया सरकार की वेबसाइट की तरफ से जानकारी दे दी जाएगी कि आपका रजिस्ट्रेशन पंजीकरण स्वीकार हुआ है या नहीं यह सारी जानकारी आपके मोबाइल में मैसेज के रूप में मिल जाएगी ।

आप को यह आर्टिकल  मुख्यमंत्री गेहूं खरीद योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी हुई होगी अभी आपको यह आर्टिकल को पढ़कर जानकारी प्राप्त हुई है तो इसे आप भी अप्लाई करें यदि आप लॉक डाउन की समस्या से अपनी फसल नहीं देख पाए हैं। आप की फसल घर में पड़ी-पड़ी खराब हो रही है तो आपको सरकार की इस योजना से जुड़कर अपनी फसल के अच्छे दाम लेने चाहिए इसमें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आती ।

हर किसान प्रदेश का इस योजना से लाभ पाने का हकदार है। और उसे इस योजना से लाभ लेना चाहिए। बाकी यदि आप को आर्टिकल पसंद आया हैअपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई समस्या इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न है तो उसे अपनी कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। गेहूं खरीद रजिस्ट्रेशन 2020 गेहूं खरीद का रजिस्ट्रेशन गेहूं खरीद रजिस्ट्रेशन 2021-22 up UP गेहूं खरीद २० २१

Leave A Reply

Your email address will not be published.