मुंह के छालों के घरेलू उपाय Treatment Of Mouth Ulcer At Home

मुंह के छालों के घरेलू उपाय Treatment Of Mouth Ulcer At Home

जैसा कि हम सब जानते हैं हमारे मुंह में कभी न कभी छाले पड़ जाते हैं साले हमेशा पढ़ते रहते हैं क्योंकि कुछ भी दूषित खान पियन या ज्यादा दिन तक दांतो की सफाई न करने से कोई एलर्जी वाली चीज खा लेने से धूम्रपान करने से मिर्च मसाले का सेवन ज्यादा करने से हमारे मुंह में छाले पड़ जाते हैं।

जो हमारे खाने का टेस्ट बिल्कुल बिल्कुल खराब कर देती है आमतौर पर मुंह में छालों का सबसे बड़ा कारण होता है पेट की गंदगी जो हमारे मुंह में हमें बताती है कि तुम्हारा पेट ठीक तरह से साफ नहीं होता या उसमें गंदगी भरी है। पेट इंस्पेक्टर है यह हमें इंगित करता रहता है इसलिए मुंह में अक्सर छाले पड़ जाते हैं। कभी-कभी यह तो आम बात होती है क्योंकि छाले पड़ना कोई बहुत बड़ी बात नहीं होती लेकिन यह समस्या हमेशा आने लग जाए बार-बार होनी शुरू हो जाए या किसी भयंकर बीमारी का संकेत भी होता है। हमारे शरीर में यदि मुंह के छालों का सही इलाज न किया जाए तो हमारा खाना पीना सब बंद हो जाता है।

हम इतनी तकलीफ होने लगती है जिससे हमें खाने पीने की सारी चीजों को अवॉइड करना पड़ता है। देखकर ही संतोष करना पड़ता है यदि आपको भी मुंह के छालों की परेशानी है और आप तरह-तरह की लाश कर के थक गए हैं।तो आज आपको ऐसे उपाय हम बताने वाले हैं जो भी पूरी तरीके से घरेलू हैं और मुंह के छालों को ठीक करने के लिए रामबाण साबित होते हैं यदि आपको जानना है। तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

क्या है मुंह के छालों को ठीक करने के घरेलू उपाय

what is Treatment of Mouth Ulcer at home – यदि मुंह के छालों की बात करनी है तो आमतौर पर हर व्यक्ति को मुंह के छालों की समस्या आती ही रहती है कभी ना कभी किसी को कभी कभी आती है। बहुत दिनों में आती है किसी को यह समस्या बनी ही रहती है जिसको समस्या कभी-कभी आती है। उसके लिए तो यह समस्या सामान्य है किंतु जिस को हमेशा बनी रहे और एक बार आ जाने के बाद दोबारा जाने का नाम ना ले ऐसी समस्या बीमारी का संकेत होती है। किंतु इन्हें ठीक करने का बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है। यदि आप रेगुलर करते हैं तो हमेशा के लिए आपकी मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं आमतौर पर मुंह के छालों का कारण हमारा वेट कर गंदगी का होता है। यदि हमारा पेट ठीक नहीं रहेगा गंदगी हमेशा बनी रहेगी पेट में किसी प्रकार का इंफेक्शन होता है तो मुंह में छाले होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। इसके लिए हमें सबसे पहले अपने पेट की सफाई भी करनी होती है। ताकि बार-बार छालो की समस्या ठीक हो जाए किंतु इस कारण पर लोग ध्यान नहीं देते और वह तरह-तरह की दवाइयां उपयोग करते रहते हैं।

बाहर से मुंह में दवाइयां लगा कर चेक कर लेते हैं जो कि सही इलाज नहीं है। यह समस्या फिर से उनके सामने आ जाती है मुंह के छालों को ठीक करने के लिए सही इलाज की जरूरत होती है। और सही जानकारी की जरूरत होती है यदि पर कंट्रोल पाना है तो मुंह के छालों को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय ही बहुत होते हैं। किसी भी मेडिकल दवा का उपयोग की जरूरत नहीं पड़ेगी। यदि आप घरेलू उपाय पर ध्यान देंगे।

 तो क्या है मुंह में छाले होने के कारण

  • यदि हम मुंह के छालों की होने की बात करें तो मुंह में छाले हमेशा हमारे गलत खान की वजह से जो पेट में गंदगी जमा जाती है।
  • उसी का इन्फेक्शन हमारे मुंह में आने लगता है यदि गंदगी ज्यादा दिन तक साथ नहीं होती यह समस्या में बार-बार बनी रहती है थोड़ा बहुत इलाज करने के बाद कुछ दिनों के लिए राहत जरूर मिलती है।
  • किंतु परमानेंट ठीक होना बहुत कठिन काम हो जाता है इसके पीछे का कारण कोई जाने बिना ही इलाज करता है जिसका मुख्य कारण हमें समझ नहीं आता। और समस्या एक करना चुनौती बन जाता है।
  • कारण के ऊपर ध्यान दिया जाए तो यह समस्या के लिए छूमंतर हो जाएगी और आपको पता भी नहीं चलेगा कारण कई होते हैं। कारण मोटे तौर पर कहा जाए तो सबसे पहला कारण होता है।
  • हमारा खान पियन गलत खान पीएम हमारे पेट में टॉक्सिंस जमा करता है यही टॉक्सिंस हमारे शरीर में इंफेक्शन फैलाते हैं एसिड बढ़ाते हैं एसिड की वजह से पेट में भी छाले हो जाते हैं।
  • और यह कंडीशन हमारे मुंह तक भी आ जाती है इसे आमतौर पर मुंह का अल्सर बोला जाता है डॉक्टरों की लैंग्वेज में मुंह के छालों के बने रहने का सबसे बड़ा कारण होता है।
  • कि हम अपने पेट की सफाई नहीं कर रहे हैं यदि हमें कब्ज की समस्या है हमें बार-बार इंफेक्शन होने की समस्या है हमारा इम्यूनिटी पावर कमजोर है।

हमारा पाचन क्रिया हमेशा गड़बड़ रहता है तो हमें जाहिर सी बात है कि यह मुंह के छाले मुंह में आएंगे इसमें कोई दो राय नहीं इसे ठीक करने के लिए हमें घरेलू उपाय का उपयोग करना पड़ेगा तभी हमें राहत मिलेगी हमेशा के लिए उपाय के साथ साथ में अपनी दिनचर्या को भी सुधारना पड़ेगा।

 मुंह के छालों को ठीक करने के घरेलू उपाय

यदि मुंह के छालों को ठीक करने के लिए हम उपायों की बात करें तो घरेलू में बहुत ही रामबाण इलाज होते हैं जिनका प्रयोग हम हंसते खेलते कर जाएं। हमें पता ही नहीं चलेगा किंतु लोग मार्केट में बनी दवाइयों पर ज्यादा भरोसा करती। इसीलिए समस्या हमेशा उनके शरीर में बनी रहती है आज हम देखेंगे मुंह को के छालों को ठीक करने के घरेलू उपाय क्या हैं कैसे घरेलू उपाय उसे मुंह के छाले ठीक किए जाएंगे। वह भी बिना किसी खर्च के आसानी से इसे हर कोई कर सकता है।

अमरूद की पत्तियां

जी हां हम लोग की पर्चियां हर जगह उपलब्ध होती है इन्हें प्राप्त करना कोई कठिन काम नहीं है यदि आप अमरूद की पत्तियों का सेवन करें और छालो को जल्दी ठीक करना चाहे तो आप अमरूद की पत्तियों का सेवन करके आसानी से फ्री में अपने मुंह के छालों को ठीक कर सकते हैं। अमरूद की पत्तियों का सेवन हमें इस प्रकार करना है की हमें अमरूद की पत्तियों की कोमल मुलायम पत्तियां ले लेनी है। और उन्हें धूल कर चबाना है। 5 पत्तियां सुबह शाम तीन-चार दिन आप इसका सेवन करेंगे तो आप इस के अद्भुत परिणाम पा जाएंगे क्यों किया खाने में बाकस होता है जो मुंह के छालों को मुरझाने के काम में सबसे ज्यादा निपुण होता है। 3,4 कोमल पत्तियां आपको 4 दिन सेवन करने हैं या बेहद आसान है वह की पत्तियां हर जगह मिल जाती है इसका उपयोग करके आप स्वयं रिजल्ट का अनुभव करेंगे।

एलोवेरा जूस

पेट के इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए यदि हम जल्दी चाहते हैं तो हमें सुबह शाम एलोवेरा का जूस पीना चाहिए पेट की गंदगी साफ होगी तो मुंह में छाले कभी भी जिंदगी में आपके नहीं आएंगे। पेट को साफ करना बेहद जरूरी है इसके लिए आपको एलोवेरा का जूस दो दो चम्मच सुबह शाम पीना चाहिए। यदि आप हमेशा के लिए मुंह के छालों से छुटकारा पाना चाहते हैं यह तो यह उपयोग बेहद कारगर साबित होगा एलोवेरा एंटीबायोटिक होता है। यह हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा। और जमा टॉक्सिंस को बाहर निकालेगा इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता किंतु रोज रोज की समस्या से आपको छुटकारा दिलाने में एलोवेरा बहुत मदद करेगा। इसे आप कच्चा भी खा सकते हैं यदि जूस उपलब्ध नहीं है एलोवेरा के पेड़ से 2,4 टुकड़े सुबह शाम सेवन करना चाहिए इससे जल्द राहत मिलेगी हमेशा के लिए मुंह के  छालो से छुटकारा मिल जाएगा।

लहसुन का सेवन

लहसुन जैसा कि हम सब जानते हैं एक एंटीबायोटिक है जो प्रकृति हमें उपलब्ध करा दिए एंटीबायोटिक का ही इस्तेमाल चालू के लिए बेहद आसान होता है। इसे करना बेहद आसान है आपको सुबह खाली पेट लहसुन की कलियों का सेवन करना है 1,2 जवा खाली पेट सेवन करेंगे तो आपका पेट एकदम से ढीला हो जाएगा और सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी। यह प्रयोग आपको बीच-बीच में करते रहना ताजी वेट की गंदगी जल्दी से बाहर निकले और चालू की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सके लहसुन का सेवन साक्षी उसको जल्द बाहर निकालने में बहुत मदद करता है इसका सेवन बहुत ही उपयोगी माना जाता है। यह कई बीमारियों में सहायक होता है।

नीम की पत्तियां का सेवन

नीम की पत्तियां मुंह के छालों को ठीक करने के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती है क्योंकि इसमें शरीर पर इंफेक्शन को खत्म करने की सबसे ज्यादा क्षमता होती है। यदि आप नीम की कोमल पत्तियों का सेवन सुबह सुबह खाली पेट करने लग जाए  कुछ दिनों तक आपको ऐसे कंटिन्यू निरंतर करते रहे तो हमेशा के लिए आपको मुंह के छालों से छुटकारा मिल सकता है। क्योंकि जब खाली पेट आपके पेट में नीम की पत्तियां जाएंगी तो जिस वजह से आपके मुंह में छाले हो रहे हैं। वह सारे बैक्टीरिया नीम की पत्तियां खाकर खत्म होने शुरू हो जाएंगे धीरे-धीरे आपकी या समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी आपको कुछ दिनों तक टूथपेस्ट ब्रश का सेवन नहीं करना आपको छाले ठीक हो जाने के बाद नींद की कोमल मुखारी का सेवन करना है मुखारी में सबसे ज्यादा एंटीबायोटिक होता है।

यह मुंह में पहले से जमी गंदगी को जल्द बाहर निकालेगा हालांकि इसमें करने में थोड़ा सावधानी आपको रखनी पड़ेगी। क्योंकि मुखारी के तिनके आपके मुंह को चोटिल कर सकते हैं यदि आप संभल कर धीरे-धीरे मुखारी का सेवन करेंगे और बिना चोट पहुंचाए। कई दिन लगातार इसका सेवन करते जाएंगे तो मुंह के सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और हमेशा के लिए आपको मुंह के छालों से छुटकारा भी मिल जाएगा।

 ब्रास और कत्थे का सेवन

ब्रास और कत्था जो पान में खाने के लिए उपयोग किया जाता है यह मुंह के छालों का सबसे बड़ा दुश्मन होता है आपको पान वाले के पास पान में थोड़ा सा ब्रास तथा कत्थे  को पान लगवा कर खाना चाहिए। ऐसे में आपके मुंह में छाले मुरझा जाएंगे और जल्दी आपकी मुह के छाले  ठीक होना शुरू हो जाएंगे। इन दोनों में बाकर पना होता है जो हमारे चारों को पूरी तरीके से मुरझा देने की क्षमता रखता है। यदि छाले मुरझा जाएंगे और हमारी लार के साथ पान और ब्रास और कत्था हमारे पेट में जाएगा तो मुंह से होते हुए पेट तक की सारी बैक्टीरिया व विषाणु खत्म होना शुरू हो जाएंगे। ब्रास की महक को सहन करना बैक्टीरिया के बस की बात नहीं होती लगातार 4 से 5 दिन सेवन करने के बाद आप देखेंगे कि आपके मुंह के छाले ठीक हो चुके होंगे और दोबारा यदि आपने लापरवाही नहीं की तो हमेशा के लिए छाले आपके मुंह में कभी नहीं आएंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुंह के छालों के घरेलू उपाय को पढ़ कर आर्टिकल में दी गई जानकारियां उपयोगी लगी होगी। यदि आपको भी मुंह में छालों की समस्या बनी रहती है और आप भी काफी परेशान हो चुके हैं इधर-उधर दवाई खाकर लोगों के उपायों को करके तो आपको इन सटीक उपाय को आजमाना चाहिए जो कि बेहद ही कारगर साबित होते हैं। इनके रिजल्ट सकारात्मक ही  आएंगे और आपको मुंह के छालों में राहत वह हमेशा के लिए छुटकारा दिलाने में सहायक सिद्ध होंगे।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी समस्या से निजात मिल सके। और यदि आपकी कोई भी प्रश्न है समस्या है डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। मुंह के छाले की टेबलेट मुंह में छाले होने के कारण और उपाय मुंह के छाले का कारण मुंह के छाले की पतंजलि की दवा गले के छाले मिटाने के उपाय मुंह के छाले की देशी दवा जीभ के छाले ठीक करने का घरेलू उपाय मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम

Leave a Comment