Course

बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट क्या होता हैं. बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

इस आधुनिक समय में मार्केट में किसी भी कंपनी को अपने बिजनेस को सफल बनाना बहुत कठिन हो गया हैं. क्योंकि मार्केट में लगातार कंपनियों के बीच में कंपटीशन बढ़ता जा रहा हैं. जिसके लिए कंपनी को पहले से ही अपने बिजनेस का डिजाइन व इनोवेशन तैयार करना पड़ता हैं.

उसके बाद में ही कंपनी मार्केट में कदम रखती हैं. अगर कोई कंपनी सही तरीके से अपने बिजनेस को डिजाइन नहीं करती हैं. तो वह कंपनी मार्केट में ज्यादा लंबे समय तक नहीं टिक पाती इसीलिए ज्यादातर कंपनियां अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए कई अलग-अलग मैनेजमेंट का सहारा लेती हैं.

इन्हीं में बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट भी शामिल हैं. यह एक ऐसा मैनेजमेंट होता हैं. जो कि किसी भी कंपनी को मार्केट में सफल बनाने में मदद करता हैं. तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

इस ब्लॉग में हम आपको बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट क्या होता हैं. बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं इन सभी चीजों के बारे में बताने वाले हैं.

बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट क्या होता है

बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट ऐसा फिल्ड हैं. जो कि किसी भी कंपनी के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता हैं. क्योंकि किसी भी कंपनी को अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए पहले उसका डिजाइन तैयार करना पड़ता हैं. तभी उस डिजाइन के हिसाब से कंपनी मार्केट में अपनी बिजनेस को शुरू करती हैं.

बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट में कई अलग-अलग फील्ड होते हैं. जिनमें प्रोडक्ट मैनेजर, बिजनेस कंसलटेंट, प्रोडक्ट डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर, बिजनेस डायरेक्टर, बिजनेस रिपोर्ट आदि इन सभी की मदद से ही कंपनी किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को डिजाइन से लेकर उसको मार्केट में उतारने तक का काम करती हैं.

अगर कोई प्रोडक्ट मार्केट में ज्यादा नहीं चल पा रहा हैं. तो उस प्रोडक्ट को फीडबैक के हिसाब से अपडेट करने का काम भी इसी फील्ड में शामिल होता हैं. यानी कंपनी को मार्केट में उतारने से लेकर उस को सफल बनाने में प्रोडक्ट डिजाइनर एंड इनोवेशन मैनेजमेंट का सबसे बड़ा हाथ होता हैं.

अगर किसी कंपनी का प्रोडक्ट डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट अच्छा हैं. तो वह मार्केट में कुछ ही समय में अपनी पकड़ को मजबूत कर सकती हैं. अगर कंपनी मार्केट के हिसाब से अपनी रणनीति को नहीं बनाती हैं. तो वह कंपनी मार्केट में ज्यादा लंबे समय तक नहीं चलेगी.

बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

इस आधुनिक समय में कंपनियों के लगातार बढ़ते हुए कंपटीशन के कारण बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट में जॉब के काफी अवसर बढ़ते जा रहे हैं. अगर आप इस फील्ड में कैरियर बना लेते हैं. तो इस फील्ड में आप सफल हो सकते हैं. बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट में कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं क्लास पास करनी पड़ती हैं.

जिसमें आपको कॉमर्स विषय के साथ कम से कम 50% अंक प्राप्त करने पड़ते हैं. उसके बाद में आपको बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट से जुड़े हुए कोर्स करने पड़ते हैं. लेकिन इन कोर्स में दाखिला लेने के लिए पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं.

अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट के कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं. जहां पर आप को किसी भी प्रकार के बिजनेस को डिजाइन करना और उसमें इनोवेशन करने से संबंधित चीजों के बारे में अध्ययन करवाया जाता हैं.

इन कोर्स में आपको कई अलग-अलग विषयों के बारे में पढ़ाया जाता हैं. लेकिन इस कोर्स में कैरियर बना बनाना इतना आसान भी नहीं होता इस कोर्स में डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट के लिए जरूरी स्किल

किसी भी फील्ड में सफल होने के लिए सिर्फ आपके पास डिग्री होना ही काफी नहीं होता बल्कि आपको उस फील्ड से संबंधित जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. इसी तरह से बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट में भी सफल होने के लिए आपको कई अलग-अलग जरूरी स्किल की आवश्यकता पड़ती हैं. जैसे

  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल का होना जरूरी हैं. ताकि आप मार्केट को एनालाइज कर सके
  • आपको अलग-अलग चीजों के डिजाइन को तैयार करने में दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपको प्रॉब्लम स्वेलिंग स्किल की आवश्यकता पड़ती हैं. क्योंकि मार्केट में आपको कई अलग-अलग परेशानियों का सामना करना पड़ता है
  • आपके अंदर लीडरशिप की क्वालिटी होनी चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल होनी चाहिए
  • आपके अंदर रिसर्चिंग स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर टीम वर्क करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना जरूरी है
  • आपके काम करने वह बात करने का ढंग अच्छा होना चाहिए
  • आपको अपने बिजनेस से संबंधित नई नई रणनीति बनानी आनी चाहिए
  • आपको अपनी कंपनी के प्रोडक्ट को फीडबैक के हिसाब से अपडेट करना आना चाहिए
  • आपको मार्केट की मांग को समझना आना चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्केल का होना जरूरी है

बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट में जॉब के अवसर

बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपके सामने जॉब की कमी नहीं रहती हैं. क्योंकि यह बिजनेस अलग-अलग कंपनियों व संस्थाओं के साथ जुड़ा हुआ हैं. इसलिए इस फील्ड में आपको अलग-अलग कंपनियों में आसानी से जॉब मिल सकती हैं.

क्योंकि हमारे देश में बहुत सारी ऐसी छोटी बड़ी कंपनियां हैं. जो कि अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट बनाती हैं. इन सभी कंपनियों में आप प्रोडक्ट मैनेजर, ब्रांड रणनीतिकार, प्रोडक्ट डिजाइनर, बिजनेस कंसलटेंट ग्राफिक डिजाइनर, बिजनेस डायरेक्टर बिजनेस रिपोर्टर जैसे जैसे पदों पर आसानी से काम कर सकते हैं.

बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट में सैलरी

जैसा कि हमने आप ऊपर बताया इस फील्ड में आप अलग-अलग कंपनियों के साथ जोड़कर अलग-अलग पदों पर काम कर सकते हैं. जहां पर आपको कंपनी को सफल बनाने की कोशिश करनी होती हैं.

इस फील्ड में आपको शुरुआती समय में ₹25000 से लेकर ₹40000 मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती हैं.अगर आपके पास कुछ समय का एक्सपीरियंस हैं.

आप कंपनी के लिए लगातार अच्छा काम कर रहे हैं. तो आपको इस फील्ड में ₹40000 से ₹60000 मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं. इसके अलावा अगर आप किसी बड़ी कंपनी के साथ प्रोडक्ट डिजाइनर प्रोडक्ट मैनेजर रणनीतिकार जैसे पदों पर काम करते हैं.

तो आपको ₹100000 मासिक सैलरी भी मिल सकती हैं. बाकी यह सैलरी आपके काम एक्सपीरियंस आपकी कंपनी के ऊपर ज्यादा निर्भर करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई बिजनेस डिजाइन एंड इनोवेशन मैनेजमेंट के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button